गमले में उगेंगे शानदार फूल, जानिए टिप्स – Flower Container Gardening Tips In Hindi

यदि आप घर की बालकनी में, आंगन में या छत पर गमलों में सुंदर फूलों को उगाना चाहते हैं, तो यह लेख पढ़ने के बाद आप आसानी से अपनी फूलों की सुदंर सी बगिया बना पाएंगे। कई नए लोगों को गमले में फूल के पौधे उगाने में दिक्कते आती हैं, जैसे उन्हें पता नहीं होता है कि गमले में कौन से फूल के पौधे लगाये जा सकते है, गमले में फूल कैसे लगाएं/उगाए या शुरुआत कहाँ से करना है आदि। गमले में फूलों को उगाने/लगाने की टिप्स जानने के लिए यह लेख लास्ट तक पूरा पढ़ें।

गमले में फूल उगाने की टिप्स – Tips To Grow Flower In Pot In Hindi 

यदि आप घर पर गमलों या ग्रो बैग में फूलों के पौधे उगाना चाहते हैं, तो इसके लिए निम्न टिप्स को फॉलो करें:

  1. जगह का चुनाव करें – Choose Best Place To Grow Flower At Home In Hindi 

गह का चुनाव करें - Choose Best Place To Grow Flower At Home In Hindi 

सबसे पहले आपको जगह चुनने की जरूरत है, जहाँ पर आप फूल के पौधे लगे गमलों को रखेंगे। ज्यादातर फूल के पौधे अच्छी उजाले वाली जगह पर उगना पसंद करते हैं, जहाँ पर रोजाना 6 से 8 घंटे की धूप पड़ती हो। आप जिस भी फूल का पौधा गमले या ग्रो बैग में उगाने की सोच रहे हैं, पहले उसकी धूप की आवश्यकता के बारे में पता कर लें और उसके हिसाब से घर की छत पर या बालकनी में उसे लगाने के लिए जगह का चुनाव कर लें। यदि आपके गार्डन बनाने की जगह पर ज्यादातर समय छाँव रहती है, तो आपको छाया में उगने वाले फूल वाले पौधों का चुनाव करना चाहिए।

  1. गमलों को प्राप्त करें – Buy Pot Or Grow Bag For Flowers In Hindi 

गमलों को प्राप्त करें - Buy Pot Or Grow Bag For Flowers In Hindi 

आप जिस भी साइज के छोटे-बड़े फूल के पौधे उगा रहे हैं, उसके अनुसार गमलों का चुनाव करें। आप फूल के पौधे उगाने के लिए सही साइज के ग्रो बैग भी खरीद सकते हैं, जो कि गमलों की तुलना में सस्ते होते हैं, टिकाऊ होते हैं, हल्के होते हैं और अधिक सुविधायुक्त होते हैं। गमले या ग्रो बैग में से पानी निकलने के लिए ड्रेन होल जरूर होने चाहिए।

  1. गमलों में मिट्टी भरें – Fill Pot With Soil To Plant Flowers In Hindi 

गमलों में मिट्टी भरें - Fill Pot With Soil To Plant Flowers In Hindi 

घर पर फूल के पौधे लगाने के लिए गमलों को अच्छी उपजाऊ और भुरभुरी मिट्टी से भरने की जरूरत है। आप अगर थोड़ी मेहनत कर सकते हैं, तो आप घर पर ही खेत या गार्डन से लाई मिट्टी में गोबर खाद, रेत और कोकोपीट मिलाकर उसे भुरभुरी और उपजाऊ बना सकते हैं, लेकिन यदि आपके पास समय की कमी है, तो आप Organicbazar.Net साईट से अच्छी तरह से तैयार पॉटिंग मिक्स खरीद सकते हैं, जिसमें आप सीधे पौधे लगा सकते हैं।

  1. पौधों का चुनाव करें – Choose Flower Plants To Grow In Pots At Home In Hindi 

आपको उन फूल के पौधों का चुनाव करना चाहिए, जो गमलों में बहुत आसानी से ग्रो हो जाते हों। जैसे मोगरा, गेंदा, पोर्टुलाका, सदाबहार, पिटुनिया आदि फूल ग्रो बैग और गमलों में सरलता से उग जाते हैं। आप नर्सरी से तैयार पौधे भी खरीद सकते हैं, लेकिन वे आपको बीज की तुलना में थोड़े महंगे मिलेंगे। यदि आप साल भर या साल के ज्यादातर समय फूल चाहते हैं, तो आपको बारहमासी फूल जैसे गुड़हल, चांदनी, मोगरा, कोनफ्लावर आदि उगाने चाहिए। फूल के पौधों या बीजों को गमले की मिट्टी में सही गहराई में लगा दें और फिर पानी का छिड़काव कर उन्हें उजाले वाली जगह पर रख दें। पौधे की सही से देखरेख करते रहें।

  1. फूल वाले हर्ब के पौधे उगाएं – Grow Beautiful Flowering Herbs At Home In Hindi 

फूल वाले हर्ब के पौधे उगाएं - Grow Beautiful Flowering Herbs At Home In Hindi 

रोजमेरी, लैवेंडर, थाइम, गार्लिक चाइव्स आदि हर्ब के पौधों में सुंदर फूल खिलते हैं। इनको उगाने से आपको सुंदर फूल भी मिल जायेंगे और खाने और सलाद आदि में इस्तेमाल करने के लिए हर्ब भी मिल जाएँगी।

  1. बल्ब वाले फूल के पौधे उगाएं – Grow Bulb Flowering Plants At Home In Pot In Hindi 

नरगिस, ग्लैडियोलस, फ्रीसिया, रेननकुलस, कुरकुमा, एमेरीलिस पौधे के फूल बहुत सुंदर होते हैं और ये बल्ब या कंद के माध्यम से उगते हैं। इन्हें उगाने का एक फायदा यह है कि आप 1 से 2 साल बाद जब पौधा बड़ा हो जाता है, तब पौधे को उखाड़कर देखेंगे तो उसमें बल्ब और ज्यादा बन चुके होंगे, जिन्हें आप निकालकर गमले में लगाकर नए पौधे तैयार कर सकते हैं।

  1. फूल के पौधों को समय पर पानी दें – Water Flowering Plants On Right Time In Hindi 

फूल के पौधों को समय पर पानी दें - Water Flowering Plants On Right Time In Hindi 

सबसे पहले आप जिस भी फूल को उगा रहे हैं, आपको उसकी पानी की जरूरत के बारे में अच्छे से पता कर लेना चाहिए। फिर उसके अनुसार पौधे में सही समय पर पानी डालना चाहिए। वैसे नॉर्मली जब भी पौधे की मिट्टी आपको सूखी नजर आये, तभी आप फूल के पौधे में पानी दे सकते हैं।

  1. फूल के पौधों में सही समय पर खाद डालें – Fertilize Flowering Plants In Pot In Hindi 

फूल के पौधों में सही समय पर खाद डालें - Fertilize Flowering Plants In Pot In Hindi 

जब पौधा छोटा हो तब आपको उसमें गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट आदि उर्वरक डालने चाहिए, क्योंकि इन खाद में पौधे की शुरूआती ग्रोथ के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं और साथ ही ये खाद अपने पोषक तत्वों को मिट्टी में धीरे धीरे छोड़ती हैं, जिस वजह से पौधों को लम्बे समय तक पोषक तत्व मिलते रहते हैं। जब पौधों में कलियाँ बनने लगें, तब आपको फास्फोरस से भरपूर खाद  जैसे प्रोम खाद, बोन मील, सीवीड लिक्विड फर्टिलाइजर आदि डाल सकते हैं।

  1. फूलों की डेडहेडिंग करें – Deadheading Flowering Plants In Pot In Hindi 

कई बार हम फूल के पौधों में जो फूल सूख जाते हैं, उन्हें लगा रहने देते हैं और इससे पौधे की उर्जा उन सूखे हुए फूलों में ही खर्च होती रहती है। ऐसे में उन सूखे हुए फूलों को पौधे से तोड़कर अलग कर देना चाहिए, इससे पौधे में नए फूल अधिक संख्या में खिलने लगते हैं। इस प्रक्रिया को ही डेडहेडिंग कहा जाता है।

  1. फूल के पौधों की मल्चिंग करें – Mulching Flowering Plants In Pots In Hindi 

मल्चिंग में फ्लावर प्लांट्स की मिट्टी को घास, पुआल आदि से ढक दिया जाता है, इससे मिट्टी में जड़ों के लिए जरूरी नमी और ठंडक बनी रहती है और खरपतवार बगैरा उगने का खतरा भी नहीं रहता है।

इस लेख में हमने आपको गमले में फूल के पौधे लगाने/उगाने की सबसे जरूरी टिप्स के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं कि गमले में फूल कैसे लगाएं/उगाए? यह आपको अब अच्छे से समझ आ गया होगा। गमले में फूल उगाने की टिप्स से जुड़ा यह लेख अगर आपको पसंद आया हो, तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *