गार्डन में सिरका (विनेगर) यूज करने के 10 बड़े फायदे और उपयोग के तरीके – 10 Amazing Ways To Use Vinegar In Garden In Hindi 

विनेगर, गार्डन के लिए बेहद यूजफुल चीज है। विनेगर यानि सिरके को बागवानी (गार्डनिंग) में कई तरीकों से उपयोग किया जाता है। जैसे सिरके की मदद से खरपतवारों को हटाया जा सकता है, मिट्टी के गमले (clay pots) साफ किये जा सकते हैं, और पौधों में फूल खिलने में भी सिरका मदद कर सकता है। आज इस लेख में आप बगीचे में सिरका के फायदे और इसे इस्तेमाल करने के 10 आसान तरीके जानेंगे।

गार्डनिंग (बागवानी) में सिरका (विनेगर) के क्या उपयोग हैं, इसके क्या फायदे होते हैं और बगीचे में पौधों पर सिरका का उपयोग कैसे करते हैं? इसकी पूरी जानकारी लेने के लिए यह लेख पूरा जरूर पढ़ें।

बागवानी में सिरके (विनेगर) का उपयोग करने के 10 तरीके – 10 Ways To Use Vinegar In The Garden In Hindi 

आइये जानते हैं गार्डन में विनेगर का उपयोग करने के 10 तरह के फायदे:

  1. खरपतवार हटाएं – Use Vinegar As Weed Killer In Garden In Hindi 

खरपतवार हटाएं - Use Vinegar As Weed Killer In Garden In Hindi 

विनेगर का उपयोग बगीचे में उगी खरपतवार को हटाने में किया जाता है। 1 लीटर सफेद सिरका (white vinegar) में 1 छोटी चम्मच खाने का नमक (5 ग्राम) और 1 चम्मच लिक्विड डिश सोप (5 मिलीलीटर) मिलाएं। इस तैयार घोल को स्प्रे बोतल या वाटरिंग कैन में भर लें और फिर खरपतवारों पर इसका छिड़काव करें। इससे कुछ ही दिनों में खरपतवार सूखने लगती हैं। लेकिन ध्यान रहे खरपतवार की जड़ें दोबारा उग सकती हैं, इसीलिए इसका 2-4 बार और छिड़काव करें या खरपतवार को हाथ से या किसी गार्डन टूल से उखाड़ कर फेंक दें।

(और पढ़ें: गार्डनिंग टूल्स और उनके उपयोग की जानकारी….)

  1. मिट्टी के गमलों को साफ करें – Clean Clay Pots With Vinegar In Hindi 

टेराकोटा या पकी मिट्टी के बर्तन और गमलों को साफ करने के लिए भी सिरके (vinegar) का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए एक बड़ी बाल्टी में 2 लीटर पानी लें और उसमें 500 मिलीलीटर सफेद सिरका मिला लें। इसके बाद उस विनेगर के घोल में मिट्टी के गमले या बर्तन को आधा से एक घंटे के लिए डाल दें। इससे मिट्टी के बर्तन अच्छे से साफ हो जाते हैं।

  1. फूलों को लंबे समय तक ताजा रखें – Vinegar To Preserve Cut Flowers Longer In Hindi

फूलों को लंबे समय तक ताजा रखें - Vinegar To Preserve Cut Flowers Longer In Hindi

विनेगर का यूज ताजे कटे हुए फूलों को लम्बे समय तक फ्रेश रखने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए फूलदान में एक लीटर पानी भरें, फिर 2 बड़ी चम्मच शक्कर (30 ग्राम) और 2 चम्मच (30 मिली लीटर) सफेद सिरका मिलाएं। अब आप इस फूलदान में ताजे कटे हुए फूल (cut flowers) रख सकते हैं, जो कि इसमें ज्यादा दिनों तक ताजा रहेंगे।

(और पढ़ें: यह 12 उपाय बचा सकते हैं आपके पौधे को सूखने व मरने से…)

  1. चींटियों से छुटकारा पाएं – Get Rid Of Ants With White Vinegar In Hindi चींटियों से छुटकारा पाएं - Get Rid Of Ants With White Vinegar In Hindi 

सिरका (vinegar) गार्डन से चींटियों को दूर भगाने या उन्हें मारने में भी मदद करता है। एक स्प्रे बोतल में आधा सिरका और आधा पानी भरें। इसके बाद घोल को सीधे चींटियों के ऊपर स्प्रे करें। इससे चीटियाँ गार्डन से दूर भागने लगती हैं और मरने लगती हैं।

  1. फ्रूट फ्लाई से छुटकारा पायें – How To Get Rid Of Fruit Flies With White Vinegar In Hindi 

फ्रूट फ्लाई से छुटकारा पायें - How To Get Rid Of Fruit Flies With White Vinegar In Hindi 

सिरका इनडोर और आउटडोर पौधों को प्रभावित करने वाली फल मक्खी (fruit fly) को भी मारने में हेल्प करता है। इसके लिए एक बर्तन या कटोरे में एप्पल विनेगर (apple cider vinegar) भरें, उसे फ्रूट फ्लाई से संक्रमित पौधे के नजदीक रख दें। विनेगर की महक से फ्रूट फ्लाई कीट आकर्षित होगा और उस कटोरे में जाकर गिर जायेगा। इस तरह विनेगर की मदद से आप फल मक्खी कीट से छुटकारा पा सकते हैं।

  1. गार्डन टूल्स से जंग हटाएं – Cleaning Rusty Garden Tools With Vinegar In Hindi 

गार्डन टूल्स से जंग हटाएं - Cleaning Rusty Garden Tools With Vinegar In Hindi 

विनेगर की मदद से गार्डन टूल जैसे ट्रॉवेल, खुरपा आदि में लगी जंग को हटाया जा सकता है। इसके लिए एक बाल्टी में सिरका डालें और उसमें गार्डन टूल को आधे घंटे के लिए डालकर रख दें। इसके बाद टूल्स को सिरके में से बाहर निकालें और अच्छे से साफ कर लें। इससे गार्डन टूल बिल्कुल नया दिखने लगता है।

(और पढ़ें: जानें गार्डनिंग टूल्स की देखभाल करने के टिप्स…)

  1. स्लग और स्नेल को गार्डन से दूर रखें – Controlling Snails And Slugs With Vinegar In Garden In Hindi 

स्लग और स्नेल को गार्डन से दूर रखें - Controlling Snails And Slugs With Vinegar In Garden In Hindi 

स्नेल और स्लग जैसे कीटों को गार्डन से दूर रखने के लिए भी सिरका बहुत काम में आता है। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में बराबर मात्रा में पानी और सिरका मिलाएं और फिर उस घोल को स्लग और स्नेल के ऊपर छिड़कें।

  1. जानवरों को गार्डन से दूर रखें – Vinegar Keeps Animals Away From The Garden In Hindi 

बिल्ली, कुत्ते, गिलहरी आदि विनेगर की महक से दूर रहते हैं। इस वजह से पुराने कपड़े को विनेगर में भिगोएं और उसे पौधों के नजदीक रख दें, ताकि जानवर उनसे दूर रहें।

  1. मिट्टी की अम्लीयता बढ़ाएं – Diluted Vinegar Is Good For Acid Loving Plants In Hindi

विनेगर मिट्टी को अम्लीय बना देता है। इस कारण से जो पौधे अम्लीय मिट्टी में उगना पसंद करते हैं, उनकी मिट्टी में सिरके (vinegar) को डाला जा सकता है। बुरांश (Rhododendron), हाइड्रेंजिया (hydrangeas), गार्डेनिया (gardenias) आदि फूल अम्लीय मिट्टी में अच्छे से उगते हैं। इसका उपयोग करने के लिए 1 लीटर पानी में 50-60 मिलीलीटर विनेगर मिलाएं और उसे पौधों की मिट्टी में डाल दें।

(और पढ़ें: मिट्टी की अम्लता क्या है, इसे कैसे बढ़ाएं…)

  1. पौधों से फंगस हटाएं – Using Vinegar As A Fungicide In Plants In Hindi 

पौधों से फंगस हटाएं - Using Vinegar As A Fungicide In Plants In Hindi 

पाउडरी मिल्ड्यू, डाउनी मिल्ड्यू आदि फंगस रोगों से छुटकारा पाने में भी विनेगर बहुत हेल्पफुल है। इसके लिए 1 लीटर पानी में 1 चम्मच (5 मिलीलीटर) विनेगर मिलाएं और घोल को स्प्रे बोतल में भरकर संक्रमित पौधों की पत्तियों पर अच्छे से स्प्रे करें।

(और पढ़ें: अपने ऑर्गेनिक गार्डन में रोग नियंत्रण कैसे करें…)

आज इस लेख में हमने आपको गार्डनिंग (बागवानी) में सिरका (विनेगर) के फायदे और उसके उपयोग के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं इस लेख की मदद से आप अच्छे से समझ गये होंगे कि, बागवानी (गार्डनिंग) में सिरका (विनेगर) के क्या लाभ होते हैं और उसे पौधों पर उपयोग कैसे करते हैं। सिरका के बागवानी में फायदे से जुड़ा या लेख आपके काम आया हो, तो इसे अपने अन्य गार्डनर दोस्त के साथ भी शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *