नए साल पर इन रंग-बिरंगे, खुशबूदार फूलों से सजाएं अपना गार्डन – Decorate Garden On New Year With Colorful Flowers In Hindi

नए साल की शुरुआत में लोग कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, ताकि पूरी साल नयापन बना रहे। अगर आप भी इस न्यू ईयर पर कुछ नया करने की सोच रहे हैं, तो आप इस साल बागवानी की शुरुआत कर सकते हैं, वो भी घर पर। जनवरी के महीने में तेज सर्दी पड़ने लगती है। इस समय आप गार्डन में कई रंगीन और खूबसूरत फूलों को लगा सकते हैं। ये फूल खास जनवरी की सर्दियों में ही लगाए जाते हैं और गर्मी तक इनमें फूल भी खिलने लगते हैं। आज इस लेख में हम आपको, जनवरी में उगने वाले खास फूलदार पौधों के बारे में बताएंगे, जो आपके घर पर बने बगीचे को खूबसूरत बना सकते हैं। नए साल की शुरूआत पर गार्डन में लगाए जाने वाले सुन्दर फूल कौन-कौन से हैं, और उन्हें उगाने के लिए जरूरी सामान की जानकारी के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

नए साल की शुरूआत में लगाने के लिए फूल – Flowers To Grow/Plant In New Year (January) In Hindi

वैसे तो नए साल यानि जनवरी के महीने में कई खूबसूरत फूलों के पौधे लगाये जा सकते हैं। लेकिन इस लेख में जनवरी के समय सबसे ज्यादा सुंदर और आसानी से उगने वाले फूल के बारे में जानेंगे। नए वर्ष की शुरुआत में गार्डन में लगाए जाने वाले सुन्दर फूल:

  1. एस्टर (Aster)
  2. गुलदाउदी (Chrysanthemum)
  3. पैन्सी फूल (Pansy)
  4. कैलेंडुला (Calendula)
  5. जीनिया (Zinnia)
  6. स्नैपड्रैगन/एंटिरहिनम (Snapdragons/Antirrhinum)
  7. स्वीट पी (Sweet Pea Flower)
  8. जेरेनियम (Geranium)
  9. वर्बेना (Verbena)
  10. एमेरीलिस लिली (Amaryllis Lily)

(और पढ़ें: फूल वाले पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग का साइज…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

एस्टर – Grow Aster Plant At New Year In Hindi

एस्टर – Grow Aster Plant At New Year In Hindi

जनवरी की सर्दियाँ, एस्टर फूल के पौधे उगाने का सबसे अच्छा समय है। इस पौधे की कई वैरायटी होती हैं, जिनमें अलग-अलग कलर जैसे गुलाबी, सफेद और बैंगनी फूल खिलते हैं। एस्टर फूल के मिक्स वैरायटी के बीज भी आप खरीद सकते हैं, जिनमें कई अलग-अलग कलर वाले फूलों के बीज मिक्स रहते हैं। इससे आपको एक ही गमले में कई अलग-अलग कलर के एस्टर के फूल मिल जाते हैं। एस्टर का पौधा उगाने के लिए 9X9 और 12X9 इंच (चौड़ाईXऊंचाई) का ग्रो बैग सही रहता है। मई के महीने में एस्टर के पौधे में फूल खिलने लगते हैं।

(और पढ़ें: गमले की पुरानी मिट्टी का दोबारा उपयोग कैसे करें…)

स्नैपड्रैगन फ्लावर – Plant Antirrhinum/Snapdragon Flower At January In Hindi

स्नैपड्रैगन फ्लावर – Plant Antirrhinum/Snapdragon Flower At January In Hindi

नए साल (जनवरी) में उगाए जाने वाला यह पौधा बेहद खूबसूरत फूल देता है। इसमें लाल, पीले, बैंगनी और सफेद रंग के फूल खिलते हैं। जनवरी के समय स्नैपड्रैगन का पौधा बीज से बहुत आसानी से उग जाता है और इसकी ज्यादा देखभाल भी नहीं करनी पड़ती। 12×12 इंच के ग्रो बैग में यह फूल का पौधा अच्छे से ग्रोथ कर पाता है। मार्च-अप्रैल के महीने में स्नैपड्रैगन के फूल खिलने लगते हैं।

(और पढ़ें: सर्दियों में जल्दी फूल पाने के लिए लगाए यह वार्षिक फूल के पौधे…)

पैन्सी फूल – Grow/Plant Pansy Flower At Winter In Hindi

पैन्सी फूल – Grow/Plant Pansy Flower At Winter In Hindi

यह न्यू ईयर के महीने में उगाने के लिए बहुत ही खूबसूरत फूल का पौधा है। घर पर पैन्सी का पौधा उगाने के लिए 9X9 इंच साइज का ग्रो बैग पर्याप्त रहता है। जनवरी के महीने में पैन्सी के पौधे को बीज से उगाने पर मार्च के महीने तक पौधे में रंग बिरंगे फूल आने लगते हैं। एक बार लगाने पर यह पौधा 2 साल तक चलता है। पैन्सी के बीज आप लोकल मार्केट से खरीद लें, यदि वहां न मिलें तो Organicbazar.Net गार्डन साईट से भी आप बेस्ट क्वालिटी के पैन्सी के बीज खरीद सकते हैं।

(और पढ़ें: फूल वाले पौधों के लिए खाद तथा सबसे अच्छे उर्वरक…)

फूल के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

जेरेनियम – Geranium Flower To Grow At New Year In Hindi

जेरेनियम - Geranium Flower To Grow At New Year In Hindi

यह ठंडी जलवायु में उगने वाला ब्यूटीफुल फ्लावर है। इसे नए वर्ष के शुरुआती महीने में बीज से लगाना शुरू कर सकते हैं। 9X9 इंच का गमला या ग्रो बैग इस पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए जरूरी है। जनवरी में लगाया है तो अप्रैल से मई के महीने तक जेरेनियम पौधे में फूल लग जाते हैं।

एमेरीलिस लिली – Grow Amaryllis Lily From Bulb In Winter In Hindi

एमेरीलिस लिली - Grow Amaryllis Lily From Bulb In Winter In Hindi

सर्दियों (जनवरी) के समय एमेरीलिस लिली फूल का पौधा बल्ब से ज्यादा आसानी से और तेजी से उग जाता है। बल्ब से उगाने पर एमेरीलिस पौधे में फूल जल्दी खिलने लगते हैं। जनवरी के माह में लगाए गये एमेरीलिस पौधे में मार्च-अप्रैल के महीने में फ्लावरिंग होने लगती है। इसी तरह आप नए साल पर इन सुन्दर फूलों को बीज या बल्ब से उगाकर अपनी गार्डनिंग की जर्नी शुरू कर सकते हैं।

(और पढ़ें: जनवरी में इन जरूरी कामों से करें गार्डनिंग की बेहतर शुरूआत…)

फ्लावर सीड खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

नए साल पर फूल लगाने के लिए जरूरी सामान – Supplies/Tools Needed To Start A Flower Garden At New Year In Hindi

अगर आप इस नए साल से घर पर बागबानी (Home Gardening) करने का विचार बना रहे हैं, तो शुरुआत में आपको कुछ सामानों (Supplies/Garden Tools) की जरूरत पड़ेगी जैसे:-

ग्रो बैग Grow Bags

ग्रो बैग – Grow Bags

आजकल मिट्टी के गमलों की तुलना में ग्रो बैग में गार्डनिंग करने का चलन ज्यादा बढ़ गया है। इसके कई सारे फायदे भी हैं। जैसे ग्रो बैग, मिट्टी के गमलों से बहुत हल्के होते हैं। उदाहरण के लिए एक 9×9 इंच का मिट्टी का गमला, वजन में कम से कम 1 किलो का जरूर होगा। जबकि बिलकुल इसी साइज के ग्रो बैग का भार मात्र 60-70 ग्राम होता है। अगर आपको छत पर गार्डनिंग करना है, तो ग्रो बैग जरूर ट्राई करना चाहिए। आपको ग्रो बैग कई तरह के मिल जायेंगे, जैसे फैब्रिक ग्रो बैग, HDPE ग्रो बैग, पॉकेट ग्रो बैग (दीवाल पर पौधे उगाने के लिए) आदि। अगर आप गमले ही लेना चाहते हैं, तो थर्मोफॉर्म पॉट लेना ज्यादा सही रहता है, क्योंकि ये काफी हल्के और सस्ते होते हैं।

(और पढ़ें: जानें गार्डन में ग्रो बैग के प्रयोग की सम्पूर्ण जानकारी…)

बीज और बल्ब – Seeds And Bulbs

आप जनवरी के समय जो भी फल-फूल, सब्जी या हर्ब्स को उगाने की प्लानिंग कर रहे हैं, उसके लिए आपको उसके बीजों की जरूरत पड़ेगी। कुछ सुंदर फूल जैसे रैननकुलस, एमेरीलिस लिली, नरगिस आदि बल्ब से ज्यादा आसानी से और जल्दी उग जाते हैं। अगर आपने पहले कभी बल्ब को नहीं उगाया है तो इस साल बल्ब वाले किसी भी फूल या सब्जी को उगाकर कुछ नया ट्राई कर सकते हैं।

(और पढ़ें: फ्लावर बल्ब कैसे लगाएं, जाने कम्प्लीट ग्रोइंग गाइड…)

गार्डन टूल्स Gardening Tools

गार्डन टूल्स – Gardening Tools

पौधे उगाने की शुरुआत करने के लिए ग्रो बैग्स, मिट्टी, बीज के अलावा भी कुछ जरूरी टूल्स अगर आपके पास हों, तो गार्डनिंग के काम बहुत आसानी से हो जाते हैं। जैसे:

  1. गार्डन हैण्ड ग्लव्स मिट्टी तैयार करते हाथ से मिट्टी को छूना ही पड़ता है, इससे मिट्टी नाखूनों में भर जाती है। इस समस्या से बचने के लिए आप गार्डन ग्लव्स का यूज कर सकते हैं। ये हैण्ड ग्लव्स स्पेशली गार्डनिंग के काम के लिए ही बनाये गये हैं।
  2. ट्रॉवेल – मिट्टी तैयार करने के लिए ट्रॉवेल बेहद उपयोगी टूल है। इसकी मदद से मिट्टी को पलटने, खोदने, ग्रो बैग में मिट्टी भरने जैसे कई काम बड़ी सरलता से किये जा सकते हैं।
  3. वाटर स्प्रे पम्प जब मिट्टी में बीजों को लगायें, तब बीजों को पानी देने के लिए वाटर स्प्रे पम्प का उपयोग करना चाहिए। ऐसा इसीलिए क्योंकि जब हम मग या बाल्टी से बीजों के उपर तेज धार से पानी देते हैं तो, बीज मिट्टी में नीचे की तरफ खिसक जाते हैं। इससे उनके अंकुरित होने की सम्भावना कम हो जाती है। आप घर पर उपलब्ध किसी स्प्रे बोतल में भी पानी भरकर बीजों के ऊपर स्प्रे कर सकते हैं। अगर घर पर स्प्रे बोतल न हों तो गार्डन स्प्रे पम्प खरीद लें। गार्डन स्प्रे बोतल न सिर्फ पानी का छिड़काव करने के लिए बल्कि, पत्तियों पर कीटनाशक दवा या तरल उर्वरकों का छिड़काव करने में भी काम में आता है।
  4. वाटरिंग कैन जब पौधे थोड़े बड़े हो जाते हैं तब पानी देने के लिए वाटरिंग कैन काफी उपयोगी होती है। वाटर कैन से फुहार के रूप में पानी निकलता है, जिससे मिट्टी नीचे धसती नहीं है।

(और पढ़ें: गार्डनिंग टूल्स और उनके उपयोग की जानकारी…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

अन्य गार्डन सामग्री – Other Garden Supplies

जैसे-जैसे पौधे बड़े होते जाते हैं, तब उसकी जरूरत के अनुसार और भी चीजों की जरूरत पड़ती है, जैसे कि पौधे की तेजी से ग्रोथ के लिए गोबर या वर्मीकम्पोस्ट खाद, या तरल NPK आदि। बेल वाले पौधों को लकड़ी या क्रीपर नेट से सहारा देना पड़ता है। अगर आपके गार्डन में कीट ज्यादा आते हैं, तो स्टिकी ट्रैप, ट्राई कर सकते हैं।

(और पढ़ें: गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके…)

आज के इस लेख में आपने नए साल पर (जनवरी) उगाए जाने वाले रंग-बिरंगे फूलों के नाम और उन्हें उगाने के बारे में जाना। इसके साथ ही गार्डनिंग की शुरुआत में लगने वाले सामानों (चीजों) की जानकारी भी इस लेख से प्राप्त की। जनवरी माह में लगाए जाने वाले फूलों के बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो, तो उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूरी लिखें। लेख पसंद आया हो तो इसे अपने और भी गार्डनिंग की शुरुआत करने वाले दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *