टॉप 10 सब्जियां जिन्हें आप मार्च-अप्रैल माह में अपने होम गार्डन में लगा सकते हैं- Top 10 Vegetables to Sow in March-April in Hindi

पौधों की अच्छी ग्रोथ और उच्च पैदावार के लिए मौसम के अनुसार सब्जियों का चुनाव करना और उन्हें उगाना बहुत अवश्यक है। मार्च और अप्रैल के महीने में हर कोई गार्डनिंग करने के लिए उत्सुक होता है, लेकिन इस महीने कौन सी सब्जी लगाएं, इसका ज्ञान न होने की वजह से हमें नुकसान झेलना पड़ता है। इस आर्टिकल में आप जानेगें कि मार्च, अप्रैल के महीने में उगाई जाने वाली बेस्ट सब्जियां कौन कौन सी हैं. मार्च-अप्रैल में कौन सी सब्जी लगाएं?

मार्च-अप्रैल में आप कौन सी सब्जियां बो सकते हैं यह पूरी तरह से आपके स्थान और जलवायु क्षेत्र पर निर्भर करता है। अगर आपके यहां की समशीतोष्ण है और आपके यहाँ वसंत ऋतु शुरू हो रही है, तो इस हिसाब से हमने यहां कुछ सामान्य सब्जियों के बारे में बताया है जो कि आप मार्च-अप्रैल माह में अपने होम गार्डन में लगा सकते हैं।

 

मार्च-अप्रैल में कौन सी सब्जी लगाएं – Vegetables to Grow in March-April in Hindi

गर्मियों के महीने में अपने गार्डन में सब्जी लगाने का सही समय मार्च-अप्रैल का महीना होता है, क्योंकि इन महीनों में दिन लम्बे होते हैं और आपके पौधों को पर्याप्त धूप मिलने में मदद मिलती है। यदि आप भी अपने गार्डन को हरा-भरा बनाने की तैयारी कर रहे हैं तो आइये जानते हैं, अप्रैल-मार्च के महीने में  गार्डन में आसानी से उगाई जाने वाली सब्जियों के बारे में:

  1. गाजर (carrot)
  2. मूली (Radish)
  3. टमाटर (Tomato)
  4. पालक (spinach)
  5. लेट्यूस (Lettuce)
  6. खीरा (Cucumber)
  7. बेल मिर्च (शिमला मिर्च) (bell pepper (capsicum))
  8. लौकी (bottle gourd)
  9. कद्दू (Pumpkin)
  10. प्याज (Onion)
  11. चुकन्दर (Beetroot)
  12. ब्रोकली (broccoli)
  13. हरी प्याज (green onion)
  14. भिंडी (lady finger)
  15. बैंगन (Brinjal)
  16. धनिया (coriander)
  17. स्कैश (squash)

(और पढ़ें: गर्मियों में तेजी से बढ़ने वाली सब्जियां…)

मार्च-अप्रैल माह में बोई जाने वाली टॉप 10 सब्जियां – Top 10 Vegetables to Sow in March April in Hindi

यहां हमने मार्च- अप्रैल में बोई जाने वाली 10 टॉप सब्जियों के बारे में बताया है।

गाजर और मूली – Carrot and Radish

गाजर और मूली - Carrot and Radish

मूली, पार्सनिप (parsnip), चुकंदर (beetroot) और गाजर एक जड़ वाली सब्जी है, इन्हें आमतौर पर वार्षिक रूप में लगाया जाता है। ये सभी तेज़ी से बढ़ने वाली सब्जी हैं, जिनकी कटाई किस्मों के आधार पर 45 से 80 दिनों में कर सकते है।

(और पढ़ें: जड़ वाली सब्जियों के नाम और उगाने से सम्बंधित जानकारी…)

टमाटर – Tomato

टमाटर - Tomato

यह एक स्वादिष्ट फल है जिसमें विटामिन-A और विटामिन- C पाया जाता है। आप टमाटर को पूरी गर्मियों में कभी भी उगा सकते हैं और यह अच्छी तरह से ग्रो भी कर सकते हैं, क्योंकि टमाटर का पौधा गर्म परिस्थितियों को पसंद करता है। आप मार्च और अप्रैल में चेरी टमाटर (Cherry Tomato), ग्रेप टमाटर (grape tomato), बड़े बिग बीफस्टीक टमाटर (big beefsteak tomatoes), और कुछ अन्य टमाटर की किस्में अपने घर के गार्डन में लगाने की योजना बना सकते है।

(और पढ़ें: घर पर गमले में टमाटर कैसे उगाएं..)

पालक – Spinach

पालक - Spinach

पालक 25-40 डिग्री सेल्सियस के तापमान में अच्छी तरह से ग्रो करती है और अधिक ठंड में यह विकसित नहीं होती है। आप पालक को मार्च अप्रैल के महीने में अपने घर के गार्डन में बिना किसी मुश्किल के लगा सकते है।

(और पढ़ें: पालक को गमले में कैसे उगाएं…)

बेल मिर्च (शिमला मिर्च) – Bell paper or Capsicum

बेल मिर्च (शिमला मिर्च) - Bell paper or Capsicum

शिमला मिर्च में विटामिन-C पाया जाता है, यह सब्जी गर्मियों के मौसम में अच्छी तरह से ग्रो करती है और इसे लगाने की विधि भी बहुत आसान है। सरल विधियों और कम रखरखाव के साथ आप भी बेल मिर्च या शिमला मिर्च को अपने गार्डन में मार्च अप्रैल के महीने में लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: घर पर शिमला मिर्च कैसे उगाएं…)

कद्दू वर्गीय या गॉर्ड वेजिटेबल – Gourd vegetable

कद्दू वर्गीय या गॉर्ड वेजिटेबल - Gourd vegetable

कद्दू वर्गीय (कुकुरबिट्स) या  गॉर्ड वेजिटेबल गर्मियों में बहुत अच्छी तरह विकसित होती है, जिनमें खीरा, कद्दू (Pumpkins), स्क्वैश (squash), तरबूज (Watermelons), खरबूज (Muskmelons) इत्यादि शामिल हैं। इन सब्जियों को आप मार्च-अप्रैल के महीने में अपने घर पर उगा सकते हैं।

प्याज – Onion

प्याज - Onion

प्याज या हरी प्याज मार्च-अप्रैल में लगाई जाने वाली सब्जियों में से है, इसे लगाने के लिए आदर्श तापमान 10-32 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। प्याज के बीज हलके गर्म मौसम अच्छी तरह ग्रो करते हैं, इसलिए इन्हें लगाने का सही से वसंत ऋतु या मार्च- अप्रैल का महीना होता है प्याज 150-160 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो जाती है, जबकि हरी प्याज की कटाई में 40 से 50 दिन का समय लग सकता है।

(और पढ़ें: हरी प्याज के बीज कैसे उगाएं…)

भिंडी – Lady Finger

भिंडी - Lady Finger

भिंडी जिसे ओकरा के नाम से भी जाना जाता है इसे मार्च-अप्रैल माह में घर पर गमले या ग्रो बैग में लगाया जा सकता है। भिंडी को ग्रो करने के लिए आदर्श तापमान 25-35 डिग्री सेल्सियस होता है। आमतौर पर भिंडी का उपयोग सब्जी बनाने में और कभी-कभी सूप बनाने में किया जाता है। 

(और पढ़ें: घर पर भिंडी कैसे उगाएं…)

खीरा – Cucumber

खीरा - Cucumber

खीरे में 95% पानी की मात्रा होती है, जो हमारे स्वस्थ के लिए बहुत लाभदायक है। खीरा गर्मियों के मौसम में अच्छी तरह ग्रो करता है, इसलिए इसे आप अपने घर के गार्डन में बिना किसी परेशानी के मार्च-अप्रैल में लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: घर पर खीरा या ककड़ी कैसे उगाएं…)

बैंगन – Brinjal

बैंगन - Brinjal

बैंगन एक सब्जी है जिसे हर घर में अलग-अलग तरह से पकाया जाता है, इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है। बैंगन के पौधे को लगाने के लिए लम्बे गर्म मौसम की आवश्यकता होती है, साथ ही 13-21 डिग्री सेल्सियस रात का तापमान भिंडी के पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए अनुकूल है।

(और पढ़ें: इन तरीकों से करें बैंगन की देखभाल तो पौधे पर खूब लगेंगे बैंगन…)

धनिया – Coriander

धनिया - Coriander

हरा धनिया एक जड़ी-बूटी है जो आमतौर पर सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के काम आता है। इसे उगाने के लिए आदर्श तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस है। धनिया कम रखरखाव वाला पौधा है इसे आप मार्च-अप्रैल के महीने में अपने घर के गार्डन में लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: घर पर धनिया कैसे उगाएं, जाने सबसे आसान तरीका…)

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में आपने मार्च अप्रैल में लगाई जाने वाली सब्जियों के नाम और मार्च-अप्रैल में कौन सी सब्जी लगाएं के बारे में जाना। यदि आप इस आर्टिकल से संबंधित किसी प्रकार का सुझाव देना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं। अन्य गार्डनिंग से सम्बंधित हमारी पोस्ट पढने के लिए organicbazar.net पर विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *