जेरेनियम फूल का पौधा घर पर कैसे उगाएं – How To Grow Geranium Flower At Home In Hindi

होम गार्डन में या इनडोर गमले में जेरेनियम फूल वाला पौधा लगाना बहुत ही आसान है यह फ्लावर प्लांट लगभग 6 इंच से 3 फीट की ऊँचाई तक बढ़ सकता है और 2 फीट तक फ़ैल सकता है आप इसे कंटेनरों, पॉट्स या हैंगिग पॉट्स में भी लगा सकते है। जेरेनियम प्लांट को बीज या कटिंग दोनों विधि से लगाना आसान होता है। रंग-बिरंगे सुन्दर फूल वाले ये पौधे उचित वातावरण और प्रॉपर देखभाल मिलने पर अधिक समय तक खिल सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको घर पर जेरेनियम फ्लावर प्लांट लगाने के बारे में विस्तार से बताएंगे। गमले में जेरेनियम फूल का पौधा कैसे लगाएं, कटिंग या बीज से जेरेनियम प्लांट लगाने की विधि तथा पैलार्गोनियम जेरेनियम की देखभाल करने के तरीके आदि के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। ghar par geranium plant kaise lagate hain

जेरेनियम फ्लावर के बारे में मुख्य जानकारी – Common Information About Geranium Flower in Hindi

  • सामान्य नाम जेरेनियम, क्रेनबिल
  • वानस्पतिक नाम पैलार्गोनियम (Pelargonium)
  • पौधे का प्रकार वार्षिक
  • पौधे का आकार   6 इंच से 3 फीट की ऊँचा और 2 फीट चौड़ा
  • लगाने का सही समय – शुरूआती वसंत (जनवरी- फरवरी)
  • बीज अंकुरण का समय – उचित तापमान पर लगभग 7-21 दिन के अन्दर
  • फूल खिलने का समय शुरूआती गर्मी और पतझड़ के दौरान
  • फूल का रंग सफेद, गुलाबी, बैंगनी या नीले रंग

नोट – पैलार्गोनियम जेरेनियम, क्रेनबिल जेरेनियम से भिन्न होता है, केवल इनके सामान्य नाम समान हैं।

जेरेनियम के बीज कब लगाना चाहिए – Geranium Seed Sowing Time In Hindi

जेरेनियम के बीज कब लगाना चाहिए – Geranium Seed Sowing Time In Hindi

गमले या गार्डन की मिट्टी में लगे जेरेनियम फ्लावर प्लांट्स ठण्ड के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, इसीलिए जेरेनियम के बीज शुरुआती वसंत में लगाना चाहिए। जेरेनियम के बीज लगाने का सबसे बेस्ट समय अंतिम जनवरी से फरवरी का समय होता है। पैलार्गोनियम जेरेनियम सीड्स 21-24°C के मध्य तापमान में अच्छी तरह अंकुरित होते हैं। जेरेनियम फ्लावर सीड खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

जेरेनियम प्लांट लगाने के लिए बेस्ट गमला या ग्रो बैग – Pot Size For Planting Geranium Plant In Hindi

जेरेनियम प्लांट लगाने के लिए बेस्ट गमला या ग्रो बैग – Pot Size For Planting Geranium Plant In Hindi

आप एक बड़े आकार के गमले या ग्रो बैग में एक से अधिक जेरेनियम फ्लावर प्लांट लगा सकते हैं, लेकिन एक हाउसप्लांट के रूप में जेरेनियम लगाने के लिए कम से कम 9 इंच की गहराई वाला गमला या ग्रो बैग सबसे बेस्ट होता है। जेरेनियम के बीज लगाने के लिए आप सीडलिंग ट्रे या थर्मोफॉर्म पॉट्स का उपयोग कर सकते हैं। जेरेनियम फ्लावर प्लांट लगाने के लिए बेस्ट क्वालिटी के ग्रो बैग्स या थर्मोफॉर्म पॉट्स निम्न हैं:

  • 9 x 9 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 12 x 12 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 15 x 12 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 15 x 15 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • थर्मोफॉर्म पॉट (thermoform pot)

जेरेनियम का पौधा लगाने के लिए अच्छी मिट्टी – Best Soil For Grow Geranium Flower Plant In Hindi

जेरेनियम का पौधा लगाने के लिए अच्छी मिट्टी – Best Soil For Grow Geranium Flower Plant In Hindi

पेलार्गोनियम जेरेनियम फ्लावर प्लांट लगाने के लिए उचित जलनिकासी वाली मिट्टी सबसे बेस्ट होती है, ये पौधे पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी में बेहतर ग्रोथ करते हैं तथा अच्छी तरह सूखी व थोड़ी नम मिट्टी में उगना पसंद करते हैं। अगर आप जेरेनियम फूल के पौधे को गार्डन की मिट्टी में लगाना चाहते हैं, तो सबसे पहले 6-8 इंच गहरी खुदाई कर मिट्टी में जैविक खाद, वर्मी कम्पोस्ट, कोकोपीट इत्यादि मिलाकर, मिट्टी की उर्वरा शक्ति में सुधार कर लेना चाहिए। गमले में जेरेनियम फ्लावर प्लांटिंग के लिए पॉटिंग मिक्स सबसे बेस्ट होती है, इसके अलावा आप 50% मिट्टी में 40% कम्पोस्ट खाद और 10% रेत मिलाकर जेरेनियम फ्लावर प्लांट लगाने के लिए अपने घर पर मिट्टी तैयार कर सकते हैं। पॉटिंग मिट्टी खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

(यह भी जानें: गमले की पुरानी मिट्टी का दोबारा उपयोग कैसे करें…)

घर पर जेरेनियम फूल कैसे लगाएं – How To Grow Geranium Flower at Home In Hindi

जेरेनियम फ्लावर प्लांट को आप घर पर बीज से या कटिंग से लगा सकते हैं। ये पौधे ट्रांसप्लांट मेथड से आसानी से लगाए जा सकते हैं। जेरेनियम फूल वाले पौधे को घर के अन्दर लगाने के लिए आप ठण्ड के समय सीडलिंग ट्रे में बीज लगाकर सीडलिंग तैयार कर सकते हैं और ठण्ड का ख़तरा निकल जाने के बाद आप तैयार जेरेनियम सीडलिंग को आउटडोर गार्डन में या बाहर गमलों में प्रत्यारोपित कर सकते हैं।

गमले में जेरेनियम के बीज लगाने की विधि – How to Plant Geranium Seeds In Pot In Hindi

फ्लावर प्लांट जेरेनियम को बीज से उगाना बहुत ही आसान होता है। गमले में जेरेनियम के बीज लगाने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें:

  • गमले में जेरेनियम के बीज लगाने के लिए सबसे पहले चुने हुए गमले में मिट्टी भरें। मिट्टी भरते समय गमले को ऊपर से 1-2 इंच खाली रखें।
  • अब गमले के बीचों-बीच लगभग ⅛ इंच गहराई में जेरेनियम के बीज लगाएं और मिट्टी में हल्का सा दबा दें ताकि बीज मिट्टी में अच्छी तरह स्थापित हो जाएं।
  • बीज लगाने के तुरंत बाद मिट्टी में स्प्रे बोटल की मदद से फब्बारे के रूप में पानी डालें, ताकि मिट्टी नम हो जाए और बीज मिट्टी के सम्पर्क में आ जाएं। ध्यान रखें मिट्टी अधिक गीली नहीं होनी चाहिए।
  • इसके बाद गमले को धूप वाले स्थान पर रख दें क्योंकि जेरेनियम फूल के बीज लाइट में अच्छी तरह अंकुरित होते हैं।
  • जेरेनियम के बीज लगाने के बाद 21-24°C का तापमान मिलने पर लगभग 7-21 दिनों में बीज अंकुरित हो जाएंगे।
  • अंकुरण के लगभग 30-45 दिन बाद जब पौधे 4-6 इंच लम्बे हो जाएं तब आप पौधों को आउटडोर गार्डन में या बड़े गमले में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

जेरेनियम सीडलिंग ट्रांसप्लांटेशन के बाद अब आप जानेगें कि घर पर गमले में लगे हुए जेरेनियम के पौधों की देखभाल कैसे करें, ताकि हमें जेरेनियम फूल के स्वस्थ व मजबूत पौधे मिल सकें। इसके अलावा आप जेरेनियम के पुराने पौधे से कटिंग लेकर भी जेरेनियम फूल का पौधा गमले में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: सीडलिंग ट्रांसप्लांट करने के लिए उपयोगी टूल्स…)

कटिंग से जेरेनियम का पौधा कैसे लगाएं – How To grow geraniums from cuttings in Hindi

जेरेनियम फूल वाले पौधे को कटिंग से लगाना बहुत ही आसान है। इसकी कटिंग को पानी में आसानी से विकसित किया जा सकता है। स्टेम कटिंग से जेरेनियम प्लांट लगाने के लिए एक स्वस्थ जेरेनियम प्लांट से लगभग 6 इंच लम्बी कटिंग लें और उसमें ऊपर की ओर 4-6 पत्ते लगे रहने दें, तथा अतिरिक्त पत्तों को काटकर अलग कर दें। अब किसी साफ़ पानी वाले बर्तन में कटिंग को ऐसे डुबोएं, जिससे कि कटिंग के पत्ते वाला सिरा ऊपर की ओर रहे। जेरेनियम की कटिंग को पानी वाले पात्र में लगाने के बाद इसे अप्रत्यक्ष धूप वाले स्थान पर रख दें। कुछ दिनों के अंतराल से कटिंग लगे पात्र के पानी को बदलते रहें, लगभग 4-6 हफ्ते में आपकी जेरेनियम कटिंग में जड़ें आ जाएंगी और पौधा गमले में ट्रांसप्लांट के लिए तैयार हो जाएगा।

(यह भी जानें: टॉप 20 पौधे जिन्हें घर पर कटिंग से उगाना है बेहद आसान…)

जेरेनियम फ्लावर प्लांट की देखभाल कैसे करें – How To Take Care Of Geranium Plant In Hindi

जेरेनियम फ्लावर प्लांट की देखभाल कैसे करें – How To Take Care Of Geranium Plant In Hindi

फूल वाले पौधे जेरेनियम की हेल्दी ग्रोथ और अच्छे फूल खिलने की स्थिति को बढ़ावा देने के लिए जेरेनियम फूल के पौधे की देखभाल निम्न तरीके से करना चाहिए:

पानी – Water For Growing Geranium Plant In Hindi

जेरेनियम फ्लावर प्लांट को पानी देने से पहले मिट्टी की ऊपरी परत को कुछ हद तक सूखने देना चाहिए, और फिर अच्छी तरह से पानी देना चाहिए। हालाँकि ये फूल वाले पौधे नम मिट्टी में उगना पसंद करते हैं, लेकिन अधिक पानी देने पर पौधों में रूट रोट (root rot) जैसे रोग होने की सम्भावना बढ़ जाती है। सर्दियों में जेरेनियम को कम बार पानी देने की जरूरत होती है, क्योंकि इन पौधों की ग्रोथ सर्दियों के समय निष्क्रिय हो जाते हैं। आमतौर पर गर्मियों में इन्हें दिन में 1 से 2 बार पानी देने की आवश्यकता हो सकती है। स्प्रे पंप व वॉटर केन खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर करें:

(यह भी जानें: पौधों को पानी कब दें, जानें पानी देने का सही समय क्या है…)

सन लाइट – Sunlight for Growing Geranium Plant In Hindi

जेरेनियम (Geraniums) फूल वाले पौधे को फूलने के लिए बहुत अधिक धूप की आवश्यकता होती है, इसीलिए कम से कम 6 से 8 घंटे की धूप वाले क्षेत्र में जेरेनियम फ्लावर प्लांट्स को लगाना चाहिए। आप इन्हें इनडोर प्लांट्स के रूप में भी पॉट्स में लगा सकते हैं, जो तेज रोशनी वाले स्थान में बेहतर तरीके से बढ़ते हैं।

(यह भी जानें: पौधे जो तेज धूप में करते हैं बेहतर विकास…)

तापमान और आर्द्रता – Temperature And Humidity For Growing Geranium Plant In Hindi

फूल वाले पौधे जेरेनियम गर्मियों के समय उगना पसंद करते हैं, ये पौधे अत्यधिक ठण्ड के प्रति संवेदन शील होते हैं। जेरेनियम फ्लावर प्लांट्स के लिए बेस्ट तापमान 24°C होता है। ये पौधे निम्न आर्द्रता में उग सकते हैं।

उर्वरक – Fertilizer for Grow Geranium Plant in Pot In Hindi

उर्वरक – Fertilizer for Grow Geranium Plant in Pot In Hindi

जेरेनियम फ्लावर प्लांट को बेहतर तरीके से बढने एवं खिलने के लिए नियमित रूप से खाद व उर्वरक की आवश्यकता होती है। यदि आप जेरेनियम प्लांट्स को बहुत अधिक मात्रा में फर्टिलाइजर देते हैं, तो ये पौधे अधिक खिलने की जगह अधिक पत्तीदार हो जाएंगे। पौधों की वृद्धि के लिए खाद खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर करें:

(यह भी जानें: फूल वाले पौधों के लिए खाद तथा सबसे अच्छे उर्वरक…)

प्रूनिंग – Pruning for Growing Geranium Plant at Home In Hindi

प्रूनिंग – Pruning for Growing Geranium Plant at Home In Hindi

जैसे की लगभग हर फूल वाले पौधे में अधिक खिलने को प्रोत्साहित करने के लिए डेडहेडिंग की जरूरत होती है वैसे ही जेरेनियम के पौधे में भी अधिक फूलों के उत्पादन के लिए डेडहेडिंग की आवश्यकता होती है, इसके साथ ही पौधे की प्रूनिंग जेरेनियम प्लांट को अधिक झाड़ीदार विकास में मदद करती है। प्रूनर खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर करें:

(यह भी जानें: जानें पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रूनिंग करने का सही समय…)

कीट और रोग – Pests and Diseases of Geranium Plant In Hindi

जेरेनियम फ्लावर प्लांट को गार्डन में लगाते समय पौधों के बीच उचित दूरी रखने से रोग और कीट लगने का खतरा कम हो जाता है। आमतौर पर जेरेनियम प्लांट्स स्पाइडर माइट्स जैसे कीट द्वारा संक्रमित हो सकते हैं, जिन्हें नीम तेल या अन्य पेस्टीसाइड के उपयोग से दूर किया जा सकता है। नीम तेल (Neem oil) खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(यह भी जानें: हाउस प्लांट में लगने वाले कीट और उनकी रोकथाम…)

जेरेनियम के पौधे में फूल खिलने का समय – Flowering Time Of Geranium Plant In Hindi

जेरेनियम के पौधे में फूल खिलने का समय – Flowering Time Of Geranium Plant In Hindi

गार्डन या गमले की मिट्टी में जेरेनियम के बीज लगाने के लगभग 3-4 महीने बाद या 90-120 दिनों में इस पौधे में फूल आने लगते हैं, यदि आपने जनवरी-फरवरी के बीच इस पौधे को लगाया है, तो अंतिम गर्मियों में जेरेनियम फ्लावर प्लांट में फूल खिलते हैं। अनुकूल वातावरण और प्रॉपर केयर मिलने पर ये पौधे अधिक समय तक खिलते हैं।

घर पर बागवानी करने के लिए जरूरी चीजें यहाँ से खरीदें:

अच्छी किस्म के बीज
पॉटिंग सॉइल
गमले या ग्रो बैग
वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद
रॉक फास्फेट
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
नीम तेल
प्रूनर
कैंची
स्प्रे पंप
वॉटर केन

इस आर्टिकल में आपने जेरेनियम का पौधा घर पर कैसे लगाते हैं, गमले में जेरेनियम के बीज लगाने की विधि तथा जेरेनियम के पौधे की देखभाल करने के तरीके और जेरेनियम के पौधे में फूल कब खिलते हैं इत्यादि के बारे में जाना। उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी। गार्डनिंग से संबधित और भी पोस्ट पढ़ने के लिए organicbazar.net पेज पर जाएं और घर पर जेरेनियम फ्लावर प्लांट लगाने से संबधित कोई अन्य सवाल और सुझाव कमेन्ट बॉक्स में लिखकर हमें बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *