जानिए तुलसी के साथ कौन से पौधे लगाने चाहिए और कौन से नहीं – Basil Companion Plants In Hindi  

बेसिल या तुलसी का पौधा सभी घरों में पाया जाता है। कुछ घरों में पूजन में लिए, तो कुछ में हर्ब के तौर पर। हिन्दू धर्म में इस पौधे को विशेष महत्व दिया जाता है और अपने औषधीय गुणों की वजह से यह काफी पसंदीदा हर्बल प्लांट भी है। हालाँकि इन गुणों के अलावा भी तुलसी में बहुत सारे फायदेमंद गुण पाए जाते हैं, जिससे वजह से इसे एक बेहतरीन कम्पेनियन प्लांट का दर्जा दिया गया है। बहुत से पौधों को तुलसी से साथ लगाने से उन्हें लाभ मिलता है। अगर आप जानना चाहते हैं, कि तुलसी के साथी पौधे कौन से हैं, तो हमारा यह लेख आपके काम आने वाला है, जिसमें हम आपको तुलसी के साथ लगाए जाने वाले पौधे की जानकारी देंगे। तुलसी के कम्पेनियन प्लांट (Tulsi Companion Plants In Hindi) कौन से हैं, इन्हें लगाने के फायदे जानने के लिए आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ें।

तुलसी के साथी पौधे – What To Plant With Basil In Container In Hindi

तुलसी के पौधे को सभी लोग अपने घर या गार्डन में लगाते हैं। हर्बल गुणों से भरपूर यह पौधा अपने कई सारे साथियों के लिए फायदेमंद हैं। आइये जानते हैं- तुलसी के साथी पौधे के बारे में, जिन्हें एक साथ एक ही गमले में लगा सकते हैं। तुलसी के साथ लगाए जाने वाले पौधे निम्न हैं:-

(यह भी जानें: कम्पेनियन प्लांटिंग क्या है, जानें सम्पूर्ण जानकारी…)

लेट्यूस – Lettuce Is Great Companion Plant For Basil In Hindi 

लेट्यूस - Lettuce Is Great Companion Plant For Basil In Hindi 

लेट्यूस, तुलसी का एक बेहतरीन साथी पौधा है। कई हार्मफुल इन्सेक्ट जैसे एफिड्स, थ्रिप्स आदि लेट्यूस के पौधे को इन्फेक्टेड करते हैं। इसके विपरीत तुलसी की खुशबू होवरफ्लाइज़ और परजीवी ततैया आदि लाभकारी कीटों को आकर्षित करती है, जो लेट्यूस कीट का शिकार करते हैं इसलिए यह तुलसी का एक बेहतरीन साथी पौधा है। लेट्यूस को आप 12 x 9 इंच (W x H) के ग्रो बैग में धूप वाले स्थान पर लगा सकते हैं।

शतावरी –  Asparagus A Good Companion Plant For Basil In Hindi 

शतावरी -  Asparagus A Good Companion Plant For Basil In Hindi 

तुलसी और शतावरी के पौधे को एक साथ लगाने से एफिड्स और अन्य हानिकारक कीटों को दूर किया जा सकता है। यह पौधा लेडीबग्स को आकर्षित करता है, जो शतावरी नए हरे कोमल अंकुरों खाने वाले शतावरी बीटल को भी दूर भगाती है। शतावरी एक बारहमासी सब्जी है, इसे आप अपने घर पर गमलों में लगा सकते हैं।

जड़ वाली सब्जियाँ – Root Vegetables Are Best Companion For Basil In Hindi 

जड़ वाली सब्जियाँ - Root Vegetables Are Best Companion For Basil In Hindi 

बहुत सी रूट वेजिटेबल्स जैसे पार्सनिप, मूली, शलजम, गाजर और चुकंदर सभी की पत्तियां तुलसी के पौधे की कीट-विकर्षक सुगंध से लाभान्वित होते हैं। तुलसी की खुशबू से इन जड़ वाली सब्जियों का स्वाद बेहतर होता है। तुलसी लगे ग्रो बैग में आप रूट वेजिटेबल्स को भी लगा सकते हैं। यह धूप और आंशिक छाया दोनों स्थितियों में उग जाती हैं।

(यह भी जानें: सर्दियों में उगाएं यह 10 हेल्दी वेजिटेबल….)

टमाटर – Tomato Is Good For Growing With Basil In Hindi 

टमाटर - Tomato Is Good For Growing With Basil In Hindi 

सामान्यतौर पर टमाटर के पौधे विभिन्न कीटों को आकर्षित करते हैं, जिनमें सबसे मुख्य कीट टमाटर हॉर्नवर्म। यह एक प्रकार के कैटरपिलर होते हैं, जो पौधे की पत्तियों को तेजी से खाते हैं। यदि आप टमाटर के साथ तुलसी को लगाते हैं, तो तुलसी के कीट विकर्षक इसे दूर रखते हैं और साथ साथ पौधों की उपज में भी वृद्धि करते हैं। टमाटर के पौधे को धूप वाले स्थान पर 12 x 12 इंच (W x H) के ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: टमाटर, बैंगन एवं मिर्च के अच्छे उत्पादन के लिए मीडियम साइज ग्रो बैग…)

मिर्च – Chilli Is Good Companion Plant For Basil In Hindi

मिर्च - Chilli Is Good Companion Plant For Basil In Hindi

तुलसी और मिर्च दोनों बेस्ट कम्पेनियन प्लांट हैं, फिर चाहे गार्डन के कीटों को दूर करने और मिट्टी को कवर करने में। आमतौर पर मिर्च के पौधे नमी में रहना पसंद करती है और तुलसी गर्मी और नमी को फंसाने का काम करती है। इसलिए यदि आप इन दोनों को एक साथ लगाते हैं, तो दोनों ही पौधों को डबल फायदा होता हैं। मिर्च के बीज आप 12 इंच चौड़ाई और समान गहराई वाले ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

आलू – Potatoes As Companions To Basil In Hindi 

आलू - Potatoes As Companions To Basil In Hindi 

आलू, तुलसी के साथ लगाए जाने वाले कम्पेनियन प्लांट्स में से एक है। तुलसी का पौधा आलू बीटल के प्राकृतिक शिकारी कीट परजीवी ततैया को आकर्षित करता है, जिससे उपज में वृद्धि होती है। घर आप आप एक चौड़े ग्रो बैग में आलू के साथ तुलसी को उगा सकते हैं।

मैरीगोल्ड – Marigold Is Good For Growing With Basil In Hindi 

मैरीगोल्ड - Marigold Is Good For Growing With Basil In Hindi 

गेंदा और तुलसी दोनों में कीट विकर्षक गुण पाए जाते हैं, इसलिए इन पौधों को एक साथ लगाने पर गार्डन के बहुत से कीटों से छुटकारा मिल सकता है। गेंदे का पौधा विशेष रूप मिट्टी में पाए जाने वाले हार्मफुल नेमाटोड को कम करता है, जिससे सभी पौधों की बेहतर ग्रोथ होती है। अपने गार्डन में धूप वाले स्थान पर आप मैरीगोल्ड के पौधे को लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: जानिए कितने तरह के गेंदा लगा सकते हैं अपने गार्डन में…)

लहसुन – Garlic Is Best Companion Plant Of Basil In Hindi 

लहसुन - Garlic Is Best Companion Plant Of Basil In Hindi 

लहसुन, तुलसी के पास लगाने के लिए एक फायदेमंद पौधा है, क्योंकि यह एफिड्स, स्पाइडर माइट्स और व्हाइट फ्लाई आदि को दूर रखने में मदद करता है। तुलसी और लहसुन को एक साथ उगाए जाने पर एक दूसरे के स्वाद को भी बेहतर बनाते हैं। आप एक चौड़े ग्रो बैग में लहसुन के साथ तुलसी लगा सकते हैं।

बैंगन – Eggplant Is Another Excellent Partner For Basil In Hindi

बैंगन - Eggplant Is Another Excellent Partner For Basil In Hindi

ब्रिंजल या बैंगन के पौधे के पास तुलसी के साथी पौधों की उपस्थिति से थ्रिप्स कीट से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। हालाँकि टमाटर के जैसे बैंगन के पौधे पर भी हॉर्नवॉर्म कीट का खतरा बना रहता है इसलिए अगर आप इसके साथ तुलसी को लगाते हैं, तो कीटों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। बैंगन के पौधे को आप अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में 15 x 12 इंच (W x H) साइज के ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

हर्ब्स के पौधे – Some Herbs Are Good Companion Of Basil Plant In Hindi 

हर्ब्स के पौधे - Some Herbs Are Good Companion Of Basil Plant In Hindi 

तुलसी की साथी सब्जियों के बाद हम आपको बता दें, कि कुछ हर्ब के पौधे तुलसी के साथ लगाए जाने पर बेहतर ग्रोथ करते हैं। इन कम्पेनियन प्लांट्स को एक साथ लगाने पर इनकी पत्तियों का स्वाद और भी बेहतर हो जाता है।

आइये जानते हैं- तुलसी के साथी हर्ब के पौधे के बारे में, जो कि निम्न हैं:-

  • सिलेंट्रो (Cilantro)
  • बोरेज (Borage)
  • ओरिगैनो (Oregano)
  • चाइव्स (Chives)
  • कैमोमाइल (Chamomile)
  • अजमोद (Parsley)
  • मर्जोरम (Marjoram)

(यह भी जानें: गार्डन में जरूर लगाएं यह 10 बेस्ट कम्पेनियन प्लांट्स…)

तुलसी के साथ कौन से पौधे नहीं लगाना चाहिए – Bad Companion Plants For Basil In Hindi  

बेसिल या तुलसी के साथी पौधे जानने के बाद आइये जानते हैं, कि वे कौन से पौधे हैं, जिन्हें तुलसी के साथ नहीं लगाना चाहिए। इन्हें एक साथ लगाने पर पौधे की ग्रोथ और स्वाद दोनों पर इफेक्ट पड़ता है।

तुलसी के साथ न लगाए जाने वाले पौधे निम्न हैं:-

(यह भी जानें: बेस्ट होम गार्डन टूल्स जो गार्डनिंग को बनाएं आसान)

इस लेख में आपने जाना तुलसी के साथ लगाए जाने वाले पौधे कौन से हैं, इन कम्पेनियन साथी पौधे के नाम तथा इन्हें उगाने की जानकारी के बारे में। यदि आपको तुलसी के साथी पौधे से संबंधित हमारा लेख पसंद आया हो, तो अपने लोगों के साथ शेयर करें। इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *