जानिए कितने तरह के गेंदा लगा सकते हैं अपने गार्डन में – Variety Of Marigold Flower In Hindi

गेंदा एक सबसे पॉपुलर कॉमन फ्लावर है, जो सभी घरों और गार्डन में पाया जाता है। यह एक आसानी से उगने वाला तथा कम केयर वाला फूल का पौधा है इसलिए कहीं-कहीं तो लोग इसे खेती करने के लिए अधिक मात्रा में उगाते हैं। सुंदर होने के साथ गेंदा अपने कीट विकर्षक गुणों के कारण एक बेहतर कम्पेनियन प्लांट भी है। अगर आपको गेंदे के रंग-बिरंगे फूल पसंद हैं और अपना मैरीगोल्ड गार्डन तैयार करने जा रहे हैं, तो हम आपको होम गार्डन में लगाए जाने वाले कुछ गेंदे के प्रकारों के बारे में बताएंगे, जिन्हें लगाकर आप अपना फूलों का गार्डन तैयार कर सकते हैं। होम गार्डन में लगाए जाने वाले गेंदे की वैरायटी या अच्छी किस्में कौन-कौन हैं, मैरीगोल्ड के इन प्रकारों (Types Of Marigold Flower In Hindi) के नाम तथा इनकी क्वालिटी के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

गेंदा की वैरायटी – Best Types Of Marigold To Grow At Home In Hindi 

गेंदा की वैरायटी - Best Types Of Marigold To Grow At Home In Hindi 

आमतौर पर गेंदे के फूल विभिन्न रंगों और प्रकारों में आते हैं, जिन्हें आप गमलों या ग्रो बैग्स में लगा सकते हैं तथा इन्हीं रंगों और प्रकारों के आधार पर गेंदे को अलग-अलग किस्मों में भी बांटा गया है, जिनकी जानकारी आपको लेख में आगे मिलेगी। होम गार्डन में उगाई जाने वाली गेंदे की प्रमुख किस्में निम्न हैं:-

(यह भी जानें: घर पर कैसे उगाएं रंग बिरंगे गेंदे के फूल…)

आकार के आधार पर गेंदा के प्रकार – Types Of Marigold Based On Size In Hindi 

पौधे का आकार, फूल की साइज़ और बनावट के आधार पर गेंदे के फूल निम्न प्रकार के होते हैं:-

अफ्रीकन मैरीगोल्ड – Best Variety Of Marigold African Marigold In Hindi 

अफ्रीकन मैरीगोल्ड - Best Variety Of Marigold African Marigold In Hindi 

 

अफ्रीकी गेंदा अपने बड़े आकार, मजबूत और झाड़ीदार वृद्धि के लिए जाना जाता है। गेंदे की इस वैरायटी के पौधे मजबूत तने वाले होते हैं, जो लगभग 1 से 3 फीट तक की ऊंचाई तक बड़े हो सकते हैं। अफ्रीकन मैरीगोल्ड अपने बोल्ड और आकर्षक फूलों के लिए काफी लोकप्रिय हैं, जो गार्डन में ढेर सारे रंग और नेचर से जोड़ने के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं। अफ्रीकन गेंदे अपने कीट-विकर्षक गुणों के कारण अक्सर सब्जियों को कीटों से बचाने के लिए साथी पौधों के रूप में उपयोग किए जाते हैं। अफ्रीकी गेंदे के फूल अन्य गेंदे की किस्मों की तुलना में आकार में बड़े और अधिक गोलाकार होते हैं, जो कई रंगों में खिलते हैं।

फ्रेंच मैरीगोल्ड – French Marigold Is Best Variety For Grow In Container In Hindi

फ्रेंच मैरीगोल्ड - French Marigold Is Best Variety For Grow In Container In Hindi

फ्रेंच मैरीगोल्ड के पौधे अफ्रीकी गेंदा की तुलना में छोटे और अधिक सघन (घने) होते हैं, जो लगभग 6 से 18 इंच की ऊंचाई तक बढ़ते हैं। फ्रेंच गेंदा के फूल छोटे, डार्क और नाजुक पेटल्स वाले होते हैं। गहरे रंगों के कारण इन फूलों के पेटल्स वेलवेट के समान दिखाई देते हैं, जो इन्हें और भी अधिक खूबसूरत तथा आकर्षक बनाते हैं। फ्रेंच मैरीगोल्ड के फूल पीले, नारंगी, लाल जैसे कई रंगों में खिलते हैं, जिन्हें आप अपने गार्डन के गमलों में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: फूल वाले पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग का साइज…)

सिग्नेट मैरीगोल्ड – Best Variety Of Marigold Signet Marigold In Hindi 

सिग्नेट मैरीगोल्ड - Best Variety Of Marigold Signet Marigold In Hindi 

सिग्नेट मैरीगोल्ड भी गेंदा की एक अन्य वैरायटी है, जिसके पौधे आकार में छोटे लेकिन कॉम्पैक्ट होते हैं। यह पौधे लगभग 6 से 12 इंच (15 से 30 सेमी) की ऊंचाई तक बढ़ सकते हैं। सिग्नेट मैरीगोल्ड के फूल छोटे होते हैं, जो अपनी महीन पंखुड़ियों के लिए जाने जाते हैं। यह फूल आमतौर पर नारंगी, पीले और लाल रंग के होते हैं, जो सिंगल या डबल पेटल्स वाले होते हैं। सिग्नेट मैरीगोल्ड्स को उनके छोटे और प्रचुर मात्रा में खिलने वाले फूलों के लिए सराहा जाता है, जो गार्डन में कई सारे पोलिनेटर्स को आकर्षित करने के लिए आदर्श हैं। गेंदे के इस प्रकार को आप हैंगिंग बास्केट, कंटेनरों आदि में लगा सकते हैं।

मैक्सिकन मैरीगोल्ड – Mexican Marigold Is Best Variety For Grow In Pot In Hindi 

मैक्सिकन मैरीगोल्ड - Mexican Marigold Is Best Variety For Grow In Pot In Hindi 

मैक्सिकन गेंदा, जिसे मैक्सिकन तारगोन (Mexican Tarragon) या टेक्सास तारगोन (Texas Tarragon) के नाम से भी जाना जाता है, यह गेंदे की एक अलग प्रजाति है। इस वैरायटी में पौधे की पत्तियाँ पतली और अंडाकार होती हैं और यह लगभग 1 से 3 फीट की ऊँचाई तक बढ़ सकते हैं। मैक्सिकन मैरीगोल्ड में भी अन्य गेंदे की अन्य किस्मों के समान दिखने वाले छोटे, चमकीले पीले या सुनहरे फूल होते हैं। मैक्सिकन गेंदा अक्सर इसके औषधीय गुणों के लिए उगाया जाता है।

(यह भी जानें: पौधों के लिए जैविक खाद के प्रकार और उनके उपयोग…)

रंगों के आधार पर गेंदा के प्रकार – Different Types Of Marigold Based On Colors In Hindi

आमतौर पर गेंदे के फूल इसके खूबसूरत रंगों के लिए उगाए जाते हैं। इन कलरफुल फूलों  के शेड्स से रंगोली या मालाएं बनाई जाती हैं, इसके अलावा आप इन रंग-बिरंगे फूलों को फ्लावर पॉट, बुके या फूलदान में भी सजा सकते हैं। गेंदे के फूल कई रंगों के होते हैं, जिन्हें आप अपने गार्डन को सजाने के लिए गमलों में लगा सकते हैं। रंगों के आधार पर गेंदे के प्रमुख प्रकार निम्न हैं:-

  • पीला गेंदा (Yellow Marigold)
  • नारंगी गेंदा (Orange Marigold)
  • सफ़ेद गेंदा (White Marigold)
  • लाल गेंदा (Red Marigold)
  • पर्पल ब्लू मैरीगोल्ड (Purple Blue Marigold)
  • गुलाबी गेंदा (Pink Marigold)
  • द्विरंगी गेंदा (Bicolor Marigold)

(यह भी जानें: बेस्ट होम गार्डन टूल्स जो गार्डनिंग को बनाएं आसान)

अगर आप मैरीगोल्ड फ्लावर को अपने घर पर उगाना चाहते हैं, तो हमारे ऑनलाइन गार्डन स्टोर Organicbazar.net से इन किस्मों के बीज खरीद सकते हैं और अपने होम गार्डन में लगा सकते हैं। इतना ही नहीं गेंदा के बीजों के अलावा भी सभी सब्जियों और फूलों के बीज तथा गार्डन का सामान आपको हमारी वेबसाइट पर मिल सकता है।

इस लेख में आपने जाना होम गार्डन में या घर पर लगाई जाने वाली गेंदे की किस्में या वैरायटी के बारे में, इसके अलावा आपने यह भी जाना, कि आकार और रंगों के आधार पर गेंदा के कितने प्रकार होते हैं। अगर हमारा लेख आपको पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें तथा लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *