खिड़की पर गार्डनिंग कैसे करें – How To Do Gardening On Windowsill In Hindi

अगर आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं, जहाँ गार्डनिंग करने या होम गार्डन बनाने के लिए आपके पास पर्याप्त जगह नहीं है, वहां खिड़की पर गार्डनिंग करना एक बेहतरीन विकल्प है। विंडो गार्डनिंग करके आप फूल, हर्ब्स और यहाँ तक कि कुछ सब्जियां भी उगा सकते हैं। इससे न सिर्फ आप गार्डनिंग का शौक पूरा कर सकते हैं, बल्कि अपने ही घर से उगाई गई ताज़ी ऑर्गेनिक हर्ब्स और सब्जियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। खिड़की पर लगाए गये फ्लावर प्लांट्स आपके घर को खूबसूरत बनाने के साथ पॉजिटिव एनर्जी प्रदान करते हैं। आज इस लेख में हम खिड़की पर गार्डनिंग कैसे करें? इस विषय पर चर्चा करेंगे और साथ ही आपको विंडो गार्डनिंग करने के टिप्स (Gardening On Windowsill In Hindi) बताएंगे, जिनकी मदद से आप घर पर पौधे उगा सकें। खिड़की पर पौधे कैसे लगाएं, पौधे लगाने के तरीके, जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

विंडो गार्डनिंग क्या है – What Is Windowsill Gardening In Hindi

विंडो गार्डनिंग क्या है - What Is Windowsill Gardening In Hindi

खिड़की पर गार्डनिंग उन पौधों का एक संग्रह है, जिन्हें आप अपने घर के अंदर या बाहर रेलिंग या दीवार की मदद से वर्टिकली उगाते हैं। विंडो गार्डन उन होम गार्डनर्स के लिए  बेहतरीन विकल्प है, जिनके पास आउटडोर गार्डनिंग के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। खिड़की पर पौधे उगाना, घर को हरा-भरा बनाने का अच्छा तरीका है, जो आपको नेचर और पॉजिटिविटी से भी जोड़े रखता है।

(यह भी जानें: जानिए पौधे लगाने के लिए क्यों है ग्रो बैग एक अच्छा गमला….)

खिड़की पर गार्डनिंग करने के लिए जरूरी चीजें – Things Needed For Window Gardening In Hindi

खिड़की पर गार्डनिंग करने के लिए जरूरी चीजें - Things Needed For Window Gardening In Hindi

घर की खिड़की पर गार्डनिंग करने के लिए आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होगी:-

  • बीज (seeds) – विंडो गार्डन में पौधे लगाने के लिए आपको सबसे पहले उन पौधों के बीज खरीदने होंगे, जिन्हें आप लगाना चाहते हैं। इन बीजों को आप हमारे गार्डन स्टोर Organicbazar.net से भी खरीद सकते हैं।
  • पॉट या ग्रो बैग (Pot Or Grow Bag) – खिड़की पर पौधे लगाने के लिए आप हैंगिंग बास्केट, HDPE ग्रो बैग, फैब्रिक ग्रो बैग, वॉल हैंगिंग पॉट्स, थर्मोफॉर्म पॉट्स आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे, आप जिस भी बर्तन का चयन करते हैं, वह ड्रेनेज होल्स युक्त होना चाहिए।
  • पॉटिंग मिक्स (Potting Mix) – इनडोर स्थितियों को ध्यान में रखकर नमीयुक्त, अच्छी जल निकासी वाले पॉटिंग मिक्स का उपयोग करें। इसके लिए आप मिट्टी में कोकोपीट, पर्लाइट या वर्मीकुलाइट का प्रयोग करते हैं। इसके अतिरिक्त पोषक तत्वों की वृद्धि के लिए आप गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • वाटर कैन या स्प्रे बोतल (Water Can Or Spray Bottle) – खिड़की  पर लगे हुए पौधों को पानी देने के लिए आपको वाटरिंग कैन या स्प्रे बोतल की जरूरत होगी।

आइए जब जानते हैं- खिड़की पर गार्डनिंग कैसे करें?

(यह भी जानें: सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदकर बनाएं एक हल्की मिट्टी…)

खिड़की पर गार्डनिंग करने के टिप्स – Tips For Gardening On The Windowsill In Hindi 

खिड़की पर गार्डनिंग करने के टिप्स - Tips For Gardening On The Windowsill In Hindi 

खिड़की पर गार्डनिग करना न सिर्फ एक आनंददायक अनुभव हैं, बल्कि यह आपकी छोटी छोटी जरूरतों को पूरा करने का अच्छा तरीका भी है। आइए जानते हैं विंडों गार्डनिंग के आसान टिप्स, जिनकी मदद से आप खिड़की पर गार्डन बना सकते हैं:-

गार्डनिंग के लिए सही विंडो चुनें – Choose The Right Window For Gardening In Hindi 

अपने पौधों को ऐसी खिड़की पर रखें, जहाँ पर्याप्त मात्रा में धूप आती हो। इसके लिए दक्षिण या पश्चिम दिशा की ओर वाली खिड़कियां आदर्श होती हैं, इसके अतिरिक्त पूर्व की ओर वाली खिड़कियां अप्रत्यक्ष धूप में उगने पौधों के लिए अच्छी होती हैं।

ग्रो बैग तैयार करें – Prepare The Grow Bag In Hindi 

तैयार किए हुए पॉटिंग मिक्स को गमले में भरे। मिट्टी भरते समय ध्यान रखें, कि ग्रो बैग ऊपर से लगभग एक इंच खाली हो, जिसे पानी देते समय मिट्टी गमले के बाहर न गिरे।

बीज या पौधे लगाएं – Plant Seeds Or Plants In Pots In Hindi 

बीज या पौधे लगाएं - Plant Seeds Or Plants In Pots In Hindi 

तैयार की हुई सीडलिंग या पौधों के बीजों को गमले में उचित गहराई और दूरी पर लगाएं। ध्यान रहे प्रत्येक बीज के जर्मिनेट होने की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं इसलिए उन्हें अनुकूल परिस्थितियां प्रदान करें। लगाने के बाद उन्हें हल्का पानी दें।

पर्याप्त पानी दें – Provide Adequate Water Of Plants In Hindi 

पर्याप्त पानी दें - Provide Adequate Water Of Plants In Hindi 

गमले की मिट्टी में नमी के स्तर की जांच करें। अपने पौधों को तब पानी दें, जब ऊपर मिट्टी छूने पर सूखी लगे। ध्यान रहें कि अधिक पानी न डालें, क्योंकि इससे ओवरवाटरिंग हो सकती है।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के लिए वाटर कैन क्यों हैं जरूरी, जानें फायदे और उपयोग…)

पौधों को फ़र्टिलाइज करें – Fertilize Your Plants In Hindi 

ग्रोइंग सीजन के दौरान हर 2-4 सप्ताह में अपने पौधों को संतुलित तरल उर्वरक जैसे प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, बायो NPK आदि दें। इसके आब फ्रूटिंग और फ्लावरिंग के लिए आप सीवीड, PROM, बोनमील आदि जैविक उर्वरकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पौधों की प्रूनिंग करें – Do Pruning Of Your Windowsill Plants In Hindi 

नियमित रूप से प्रूनिंग और ट्रिमिंग करके अपने पौधों की वृद्धि को नियंत्रित रखें। इससे पौधे झाड़ीदार होते हैं तथा उन्हें बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह भी मिलती है।

खिड़की पर गार्डनिंग कैसे करें जानने के बाद अब हम जानेंगे- विंडो गार्डन में कौन से पौधे लगाएं?

(यह भी जानें: पौधों की कटाई छटाई के काम को बनाएं आसान, करें इन प्रूनिंग टूल्स का इस्तेमाल…)

खिड़की पर लगाए जाने वाले पौधे – Plants To Be Planted On Windowsill In Hindi 

अपने विंडो गार्डन में आप निम्न पौधे लगा सकते हैं:-

हर्ब के पौधे (Herbal Plants)

हर्ब के पौधे (Herbal Plants)

अधिकांश हर्बल प्लांट्स तुलसी, पुदीना, रोजमेरी, पार्सले और चाइव्स आदि खिड़की पर गार्डनिंग के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं। इन्हें उगाकर आप न केवल भोजन में स्वाद जोड़ते हैं, बल्कि सीमित धूप के साथ घर के अंदर भी उगा सकते हैं।

(यह भी जानें: किचन के प्लेटफार्म या खिड़की पर भी उगाई जा सकती हैं यह हर्ब्स…)

कॉम्पैक्ट सब्जियाँ (Vegetables)

कॉम्पैक्ट सब्जियाँ (Vegetables)

चेरी टमाटर, बुश बीन्स, टमाटर और मिर्च जैसी झाड़ीदार सब्जियाँ आपके विंडो गार्डन के लिए परफेक्ट होती हैं। इन्हें आसानी से खिड़की पर रखा जा सकता है।

इसके अलावा कुछ लीफी वेजिटेबल जैसे, पालक, लेट्यूस, केल, धनिया, मैथी, सॉरेल आदि को भी उगा सकते हैं।

माइक्रोग्रीन्स (Microgreens) 

माइक्रोग्रीन्स (Microgreens) 

अपनी धूप वाली खिड़की पर विभिन्न प्रकार के माइक्रोग्रीन्स लगा सकते हैं। यह न सिर्फ स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं, बल्कि एक छोटी सी ट्रे में उगाने के लिए आदर्श होते हैं।

(यह भी जानें: माइक्रोग्रीन्स क्या होते हैं, उन्हें घर पर कैसे उगाएं…)

फूल वाले पौधे (Flower Plants)

फूल वाले पौधे (Flower Plants)

कम धूप में उगने वाले फूलों के पौधे जैसे हायसिंथ, डैफोडील्स, जेरेनियम, साइक्लेमेन, कोलियस और अफ्रीकी वायलेट आदि विंडो गार्डन के लिए आदर्श होते हैं।

हाउस प्लांट (House Plant)

घर को सजाने के लिए आप कई हाउसप्लांट्स जैसे सकुलेंट्स, होस्टा प्लांट, स्नेक प्लांट, स्पाइडर प्लांट आदि को गमले में लगा सकते हैं।

इस लेख में आपने जाना विंडो गार्डनिंग या खिड़की पर गार्डनिंग कैसे करें, गार्डनिंग करने के टिप्स के बारे में। आशा करते हैं हमारा यह लेख लिए हेल्पफुल रहा हो। इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *