एनपीके जैव उर्वरक का उपयोग कब, क्यों और कैसे करें? जानें पूरी जानकारी – When, Why and How to Use Npk Bio Fertilizer in Hindi

घर पर पेड़-पौधे लगाना तो फिर भी आसान होता है, लेकिन उनकी देखभाल करना और उन्हें हरा-भरा व स्वस्थ बनाये रखना तुलनात्मक रूप से कठिन काम होता है। पौधों को तेजी से बड़ा करने या उनकी अच्छी ग्रोथ के लिए उनमें उर्वरकों को डालने की जरूरत होती है। प्लांट्स की ओवरऑल ग्रोथ के लिए बायो एनपीके उर्वरक का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक जैविक उर्वरक है जिसमें नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम पोषक तत्व मुख्य रूप से पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व पौधे की समग्र ग्रोथ को बढ़ाते हैं। हो सकता है, आपके मन में एनपीके जैव उर्वरक का प्रयोग करने को लेकर कई सवाल उठ रहे होंगे। एनपीके जैव उर्वरक (Npk Bio Fertilizer) का उपयोग कैसे करें, कब करें और बायो एनपीके फर्टिलाइजर इस्तेमाल करने का तरीका जानने के लिए यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें। Npk Bio Fertilizer Uses In Hindi

होम गार्डन में एनपीके जैव उर्वरक का प्रयोग क्यों करें – Benefits Of Using Bio Npk Fertilizer In Hindi 

बायो एनपीके जैव उर्वरक का प्रयोग क्यों करते हैं - Benefits Of Using Bio Npk Fertilizer In Hindi 

यह बायो एनपीके एक प्रकार का तरल जैविक उर्वरक है जिसमें नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम (एनपीके) के साथ-साथ पौधों की वृद्धि के लिए अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। यह प्राकृतिक या जैविक सामग्री जैसे कि पशु खाद, पौधों के अवशेष आदि से बनाया जाता है। इसे मिट्टी की उर्वरता में सुधार करने और पौधों की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया गया है। होम गार्डन में बायो एनपीके उर्वरक का उपयोग करने के निम्न कारण हैं:

पर्यावरण के अनुकूल – Bio Npk Environment Friendly Fertilizer In Hindi 

बायो एनपीके उर्वरक प्राकृतिक या जैविक सामग्री से बना होता है और इसमें हानिकारक रसायन या सिंथेटिक यौगिक नहीं होते हैं। यह इसे पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य दोनों के लिए एक सुरक्षित और अधिक टिकाऊ उर्वरक बनाता है। इस बायो एनपीके फर्टिलाइजर का उपयोग करना सुरक्षित है।

(यह भी पढ़ें: बायो एनपीके फर्टिलाइजर क्या है, जानें गार्डन में उपयोग और फायदे…) 

मिट्टी की उर्वरता में सुधार – Improving Soil Fertility Using Of Bio Npk Fertilizer In Hindi 

बायो एनपीके जैव उर्वरक, मिट्टी में आवश्यक पोषक तत्वों और कार्बनिक पदार्थों को जोड़कर मिट्टी की उर्वरता में सुधार करने में मदद करता है। यह मिट्टी की नमी बनाये रखने की क्षमता को बढ़ाता है, मिट्टी की संरचना में सुधार करता है और मिट्टी में माइक्रोबियल गतिविधि को बढ़ावा देता है।

(यह भी पढ़ें: पौधों के लिए सही खाद और उर्वरक का चुनाव कैसे करें, जानें टिप्स…)

पौधों की वृद्धि को बढ़ावा – Promote Plant Growth Uses Npk Fertilizer In Hindi

जैव एनपीके उर्वरक में मौजूद ‘एनपीके पोषक तत्व’ पौधों की वृद्धि और विकास के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। नाइट्रोजन पोषक तत्व के कारण ही पौधे में पत्तियों की संख्या बढ़ती है और पौधा हरा-भरा रहता है। फास्फोरस के कारण जड़ों की ग्रोथ अच्छी होती है और ज्यादा संख्या में फूल खिलते हैं। फल और बीज के विकास के लिए पोटेशियम आवश्यक पोषक तत्व होता है। बायो एनपीके फर्टिलाइजर में इन तीनों पोषक तत्वों की उपलब्धता होने से पौधे की ग्रोथ अच्छी होती है।

(यह भी पढ़ें: पौधों के लिए जैविक खाद के प्रकार…)

उपज में वृद्धि Bio NPK Fertilizer Benefits Increase in yield in Hindi 

उपज में वृद्धि - yield increase

जैव एनपीके उर्वरक का उपयोग पौधों की पैदावार में और उपज की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि पोषक तत्व पौधों को मजबूत, स्वस्थ तथा रोग और कीटों के प्रति अधिक प्रतिरोधी बनने में मदद करते हैं।

(यह भी पढ़ें: पौधों में फूल और फल लगने के लिए बेस्ट खाद…)

एनपीके जैव उर्वरक का उपयोग कब करना चाहिए – When To Use Bio Npk Fertilizer In Hindi 

जैव एनपीके उर्वरक का उपयोग बीज अंकुरण से लेकर परिपक्वता तक पौधे के विकास के किसी भी चरण में किया जा सकता है। सामान्य तौर पर पौधे के ग्रोइंग सीजन के दौरान जैव एनपीके उर्वरक का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। जब पौधे सक्रिय रूप से बढ़ रहे होते हैं तब नई पत्तियों, तनों और फलों का उत्पादन करने के लिए पौधों को बायो एनपीके उर्वरक दिया जा सकता है।

जैव एनपीके उर्वरक को आमतौर पर सुबह या शाम के समय जब तापमान ठंडा होता है, तब पौधों में डालना सही रहता है। क्योंकि इससे उर्वरक को वाष्पित होने से रोकने में मदद मिलती है। इसके अलावा, दिन के सबसे गर्म हिस्से में उर्वरक डालने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे पौधे झुलस सकते हैं और पोषक तत्वों को अवशोषित करने की उनकी क्षमता कम हो सकती है। 

महीने में 2 बार आप इस ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर का उपयोग पौधों पर कर सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: सब्जियों के पौधों में खाद कब और कैसे दें…)

एनपीके जैव उर्वरक का उपयोग कैसे करें – How To Use Bio Npk Fertilizer For Plants In Hindi 

एनपीके जैव उर्वरक का उपयोग कैसे करें - How To Use Bio Npk Fertilizer For Plants In Hindi 

अभी तक आपने इस उर्वरक को क्यों यूज करते हैं, इस बारे में समझा है। अब एनपीके जैव उर्वरक का उपयोग कैसे करें? इस बारे में आगे बताया गया है। पौधों पर जैव एनपीके उर्वरक का उपयोग करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

सही मात्रा निर्धारित करें – Right Dose of Npk Fertilizer In Hindi 

पौधों पर उपयोग के लिए उर्वरक की उचित मात्रा का निर्धारण करने के लिए पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। ज्यादा मात्रा में फर्टिलाइजर पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए उचित मात्रा में ही इसका उपयोग करें।

(यह भी पढ़ें: गार्डन में लगे हुए पौधों को खाद कैसे दें…)

मिट्टी तैयार करें Prepare Soil Before Using Npk Fertilizer in Hindi

मिट्टी तैयार करें - prepare soil in hindi

उर्वरक डालने से पहले गार्डन फोर्क, खुरपा या अन्य टूल का उपयोग करके पौधों के चारों ओर की मिट्टी को ढीला (मिट्टी की गुड़ाई) कर दें। इससे जड़ें उर्वरक से पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित कर सकेंगी।

(यह भी पढ़ें – फैब्रिक ग्रो बैग में लगे पौधों में खाद डालने से पहले जानें यह बातें…)

उर्वरक डालें – Add NPK fertilizer in the soil in Hindi 

आमतौर पर 1 लीटर पानी में इस उर्वरक की 2 से 4 मिलीलीटर मात्रा को मिलाएं और तैयार घोल को स्प्रे बोतल में भर लें। अब इस उर्वरक को पौधे के आधार के चारों ओर समान रूप से डालें। यह सुनिश्चित करें कि उर्वरक मुख्य तने से कम से कम थोड़ी दूरी (1 inch) पर हो। 

(यह भी पढ़ें: पौधों में पोटेशियम की कमी को दूर करते हैं ये खाद और उर्वरक…)

बायो एनपीके फर्टिलाइजर कहाँ से खरीदें – Where To Buy Bio Npk Fertilizer In Hindi

वैसे तो आपको यह बायो एनपीके जैव उर्वरक (Bio Npk Fertilizer) नर्सरी या अन्य गार्डन स्टोर पर भी मिल सकता है। लेकिन आप इसे Organicbazar.net साईट से घर बैठे खरीद सकते हैं, वो भी उचित दामों पर।

गार्डन में बायो एनपीके उर्वरक का उपयोग करने के बहुत से फायदे हैं। जैव एनपीके उर्वरक मिट्टी की संरचना में सुधार करता है, नमी बनाए रखने की मिट्टी की क्षमता को बढ़ाता है और नाइट्रोजन, पोटेशियम, फास्फोरस पोषक तत्वों की उपलब्धता  बढ़ाता है। उम्मीद करते हैं यह लेख पढ़के आप इस उर्वरक के उपयोग के बारे में अच्छे से समझ गये होंगे। इस लेख को लेकर आपके मन में कोई सवाल आये तो आप उसे कमेन्ट बॉक्स में पूँछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *