छुट्टियों पर जा रहे हैं तो कैसे दें पौधों को पानी, जानिए आसान टिप्स – How To Give Water To Plants When On Vacation In Hindi 

छुट्टी के दौरान घर के बाहर जाते समय पौधों को पानी देना एक मुश्किल काम हो सकता है। कुछ दिनों या हफ्तों के लिए पौधों को पानी न मिले, तो इससे पौधे मुरझा सकते हैं और यहां तक ​​​​कि वे सूख कर नष्ट भी हो सकते हैं। हालाँकि, थोड़ी सी तैयारी के साथ, घर से दूर रहने के दौरान (छुट्टियों में) पौधों को पानी देना और उन्हें हाइड्रेटेड रखना संभव है। इस आर्टिकल में गर्मी की छुट्टियों के दौरान पौधों की देखभाल और पौधों को पानी कैसे दे सकते हैं? इसकी कुछ आसान टिप्स बताई गई हैं। अगर आप बाहर जाने पर पौधों को पानी देना चाहते हैं और छुट्टी से लौटने पर उन्हें हरा-भरा देखना चाहते हैं, तो इस लेख में बताई गई छुट्टियों में पौधों को पानी देने की टिप्स/तरीके आपके बहुत काम आएँगे।

छुट्टियों के दौरान पौधों को पानी देने की टिप्स – Tips To Water Plants While On Vacation In Hindi 

यदि आप कुछ दिनों के लिए छुट्टी पर जा रहे हैं और अपने पौधों को नियमित रूप से पानी नहीं दे पा रहे हैं, तो ऐसे में मिट्टी को नम रखने के लिए यहां कुछ तरीके दिए गए हैं, जिनको अपनाकर आप पौधों की चिंता किये बगैर आराम से छुट्टियाँ व्यतीत कर सकते हैं:

छुट्टी पर जाने से पहले पौधों को अच्छी तरह पानी दें – Water Thoroughly Before You Leave In Hindi 

छुट्टी पर जाने से पहले पौधों को अच्छी तरह पानी दें - Water Thoroughly Before You Leave In Hindi 

कुछ दिनों के लिए गर्मियों की छुट्टियों पर बाहर जाने से पहले आपको अपने पौधों को अच्छी तरह गहराई से पानी देना चाहिए, ताकि कुछ दिनों तक मिट्टी में नमी बनी रहे। इससे 2 से 4 दिनों तक पौधे की पानी की जरूरत पूरी हो सकती है। इससे अधिक समय के लिए आपको नीचे दिए कुछ और तरीके अपनाने होंगे। 

(यह भी पढ़ें: पौधों में पानी देने के नियम…)

वाटरिंग ग्लोब का उपयोग करें – Use Watering Globe To Give Water Plants While On Vacation In Hindi 

आजकल पौधों को अपने आप पानी देने के लिए वाटरिंग ग्लोब नाम का टूल आता है। इस टूल में एक ग्लास या प्लास्टिक का बल्ब होता है, जिसमें एक फनल लगी रहती है। फनल में से आप कांच के बल्ब में पानी भरते हैं और फिर उसे उल्टा करके फनल के सिरे को गमले की मिट्टी में गड़ा देते हैं। इस टूल से पानी धीरे-धीरे बाहर निकलता रहता है, जिससे आपका पौधा 2 सप्ताह तक हाइड्रेटेड रहता है।

सेल्फ वाटरिंग सिस्टम बनाएं – Make Self Watering System At Home In Hindi 

सेल्फ वाटरिंग सिस्टम बनाएं - Make Self Watering System At Home In Hindi 

आप प्लास्टिक या बीयर बोतल को पानी से भरकर, उसे अपने पौधे के बगल में मिट्टी में उल्टा गड़ा सकते हैं। इस तरह पौधों के लिए आप सेल्फ वॉटरिंग सिस्टम बना सकते हैं, इससे पानी धीरे-धीरे बाहर निकलता रहता है। इस तरीके से आप छुट्टियों के दौरान भी अपने पौधों की देखभाल और पानी की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। सेल्फ वाटरिंग सिस्टम के अंतर्गत आप ड्रिप इरीगेशन किट का गार्डन में उपयोग कर, अपनी गर्मियों की लम्बी छुट्टियों को पौधों की चिंता किये बगैर मजे से काट सकते हैं।

पौधों को स्वतः ही पानी मिलता रहे, इसके लिए आप सुतली रस्सी, रुई या सूती धागे की मदद से भी पौधों के लिए एक बेहतरीन सेल्फ वाटरिंग सिस्टम बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको एक बर्तन में पानी भरना होगा। फिर बर्तन को पौधे के नजदीक थोड़ी उंचाई पर लटकाकर, रस्सी या सूती धागे के एक सिरे को पानी में डालना होगा और दूसरे सिरे को पौधे की मिट्टी में। इतना करने के बाद सूती धागा धीरे-धीरे पानी को खींचते हुए मिट्टी में पहुँचाने लगता है।

(यह भी पढ़ें: ड्रिप सिंचाई प्रणाली क्या है जाने इसके उपयोग…)

पौधों को सीधी धूप से दूर रखें – Limit Sunlight Exposure Of Plants On Vacation In Hindi 

यदि संभव हो, तो बाहर जाने से पहले अपने पौधों को सीधी धूप से दूर रखें। यह तरीका मिट्टी में से पानी के वाष्पीकरण को कम करने में मदद करेगा और इससे मिट्टी में नमी बनी रहेगी। गर्मियों में पौधों पर छाँव करने के लिए आप अपने गार्डन में शेड नेट लगा सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: बिना धूप में उगने वाले इनडोर प्लांट्स…)

पौधों के बगल में पानी से भरा बर्तन रखें – Making A Humidity Tray In Hindi 

गर्मियों की छुट्टियों पर जाने से पहले नम वातावरण बनाने के लिए अपने पौधों के बगल में पानी से भरी एक ट्रे या अन्य बर्तन रखें, जो उन्हें हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सके। इससे पानी धीरे-धीरे करके वाष्पित होकर उड़ता रहेगा और आसपास की हवा में ठंडक बनाये रखेगा।

(और पढ़ें: गमले की मिट्टी में नमी कैसे बनाए रखें, जानें कुछ नए तरीके)

मल्चिंग करें – Mulching Plants Before On Vacation In Hindi 

मल्चिंग करें - Mulching Plants In Hindi 

पौधों की मिट्टी में नमी बनाए रखने में मल्चिंग काफी मददगार है। छुट्टियों में घर से बाहर जाते समय पौधे लगे गमले की मिट्टी के ऊपर पुआल, घास, लकड़ी की छाल, सूखे पत्ते आदि की एक परत बिछा देनी चाहिए। और फिर पौधों को अच्छे से पानी देना चाहिए। मल्चिंग अधिक समय तक मिट्टी में ठंडक और नमी बनाये रखती है। 

(यह भी पढ़ें: मल्चिंग क्या है? अपने गार्डन को मल्च कैसे करें…)

कम पानी की जरूरत वाले पौधे उगाएं – Grow Drought Tolerant Plants In Hindi 

कम पानी की जरूरत वाले पौधे उगाएं - Grow Drought Tolerant Plants In Hindi 

अगर आप अक्सर वेकेशन पर घर से बाहर जाते रहते हैं, तो आपको अपने गार्डन में ऐसे पौधे उगाने चाहिए, जो कम पानी में भी कई हप्तों तक अच्छे से ग्रोथ करते रहते हों। जैसे एलोवेरा, कैक्टस, पोर्टुलाका आदि सकुलेंट प्लांट कम पानी में उगने वाले पौधे हैं। इससे छुट्टियों के दौरान भी आपको पौधों की देखभाल करने की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ेंगी।

(और पढ़ें: पौधे जो तेज धूप में करते हैं बेहतर विकास…)

वाटर क्रिस्टल का करें इस्तेमाल – Use Water Crystals For Water Plants In Hindi 

वाटर क्रिस्टल का करें इस्तेमाल - Use Water Crystals For Plants In Hindi 

ऑनलाइन वेबसाइट पर आपको वाटर स्टोरिंग क्रिस्टल (Water Storing Crystal) नाम का प्रोडक्ट मिल जायगा। ये रंग विरंगी जेली होती हैं, जो अपने वजन से कई गुना पानी अवशोषित करने की क्षमता रखती हैं। इनको मिट्टी में मिलाया जा सकता है। पानी डालने पर ये पानी को अवशोषित कर लेती हैं और धीरे-धीरे करके मिट्टी में छोडती रहती हैं। इस तरीके को अपनाकर भी आप पौधों को पानी देने की चिंता किये बैगर कुछ दिनों की छुट्टियों पर जा सकते हैं।

अगर आप छुट्टियों के दौरान बाहर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो ऐसे में इस लेख में बताई गई कुछ टिप्स आपको अपने पौधों की देखभाल करने और उनकी मिट्टी में नमी बनाए रखने में काफी मदद करेंगी। उम्मीद करते हैं छुट्टियों के दौरान पौधों की देखभाल और पौधों को पानी देने की टिप्स से जुड़ा यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि इस लेख के बारे में आपको कोई भी डाउट हो तो, आप उसे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *