कोको पीट में कौन से पौधे उगते हैं, जानें पूरी जानकारी – What Plants Can Grow In Coco Peat In Hindi 

हाल के वर्षों में कोको पीट ने मिट्टी के बिना गार्डनिंग करने में काफी लोकप्रियता हासिल की है। कोको पीट, नारियल के रेशेदार छिलकों से बनाई जाती है। इसमें फूलों, सब्जियों, हर्ब्स, हाउसप्लांट्स आदि को उगाया जा सकता है। कोको पीट में पौधे उगाते समय बस समय-समय पर पॉटिंग मिक्स में खाद और उर्वरक डालना होता है, क्योंकि कोकोपीट में कोई पोषक तत्व नहीं होते हैं। अगर आप भी कोकोपीट में पौधे उगाने की सोच रहे हैं, तो यह लेख आपके बहुत काम का है। कोकोपीट में कौन से पौधे उगते हैं और कैसे उगाते है, कोको पीट में उगने/उगाए वाले पौधे के नाम की पूरी जानकारी के लिए यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें। 

कोको पीट में उगने वाले पौधे – Plants That Grow In Coco Peat In Hindi 

कोको पीट में उगने वाले पौधे - Plants That Grow In Coco Peat In Hindi 

नारियल के रेशों से बनी कोकोपीट को कॉयर पिथ या कोको कॉयर के नाम से भी जाना जाता है। नमी बनाये रखने की क्षमता के कारण पौधों के लिए कोको पीट एक लोकप्रिय ग्रोइंग मीडियम है, जिसमें लोग पौधे लगाना पसंद करते हैं। नारियल की भूसी से प्राप्त कोकोपीट, मिट्टी का एक स्थायी विकल्प है। कोको पीट में कई पौधे उगाए जा सकते हैं। यहां कुछ के उदाहरण दिए गए हैं:

हर्ब्स – Herbs That Grow In Coco Peat In Hindi

हर्ब्स - Herbs That Grow In Coco Peat In Hindi

कोको पीट में तुलसी (Basil), पुदीना (Mint), अजमोद (Parsley), अजवायन (Ajwain), धनिया (Coriander), ओरिगैनो (Oregano), थाइम (Thyme) और रोजमेरी (Rosemary) जैसे हर्बल प्लांट अच्छी तरह से उगाए जा सकते हैं। इन हर्ब्स के पौधों को कोको पीट के नमी बनाए रखने और वातन (aeration) गुणों से फायदा मिलता है।

(यह भी पढ़ें: कोको पीट क्या है तथा इसमें बीज कैसे उगाते हैं…)

पत्तेदार साग – Leafy Vegetables That Grow In Coco Peat In Hindi

पत्तेदार साग - Leafy Vegetables That Grow In Coco Peat In Hindi

लेट्यूस (Lettuce), पालक (Spinach), केल (Kale), स्विस चार्ड (Swiss Chard), अरुगुला (Arugula), जलकुम्भी (Watercress), मस्टर्ड ग्रीन (Mustard Green) और अन्य पत्तेदार साग (Leafy Vegetable) वाले पौधे कोको पीट में आसानी से उगते हैं।

(यह भी पढ़ें: कोकोपीट और कोको कॉयर में क्या अंतर है, जानें गार्डन में उपयोग…)

फूल – Flowers That Grow In Coco Peat In Hindi

फूल - Flowers That Grow In Coco Peat In Hindi

कोको पीट में आर्किड (Orchid), गुलाब (Rose), जरबेरा डेज़ी (Gerbera Daisy), गेंदा (Marigold), जेरेनियम (Geraniums), जीनिया (Zinnia), बेगोनिया (Begonia), इम्पेतिंस (Impatiens), पैन्सी (Pansy) और पेटुनिया (Petunia) जैसे कई फूल वाले पौधे उगाए जा सकते हैं। कोकोपीट में इन पौधों की अच्छी ग्रोथ होती है।

(यह भी पढ़ें: गार्डनिंग के लिए कोकोपीट के लाभ और सम्पूर्ण जानकारी…)

सकुलेंट्स – Growing Succulents In Coco Peat In Hindi 

सकुलेंट्स - Growing Succulents In Coco Peat In Hindi 

कुछ सकुलेंट पौधे जैसे हॉवर्थिया (Haworthia), एचेवेरिया (Echeveria), एलोवेरा (Aloe Vera), गैस्टेरिया (Gasteria), सीडम (Sedum), सान्सेवीरिया (Sansevieria) आदि कोको पीट में अच्छे से पनप सकते हैं। हालांकि, इन पौधों को उगाते समय गमले में ड्रेन होल्स के होने का ध्यान जरूर रखें, क्योंकि इन पौधों को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है।

(यह भी पढ़ें: होम गार्डनिंग में कोकोपीट का उपयोग कैसे करें…)

हाउसप्लांट्स – Houseplants That Grow In Coco Peat In Hindi

हाउसप्लांट्स - Houseplants That Grow In Coco Peat In Hindi 

कोको पीट में कई हाउसप्लांट जैसे फ़र्न (Fern), एंथुरियम (Anthurium), पोथोस (Pothos), स्नेक प्लांट (Snake Plant), पीस लिली (Peace Lily), कैक्टस (Cactus), बोनसाई (Bonsai) और स्पाइडर प्लांट (Spider Plant) विकसित हो सकते हैं।

(यह भी पढ़ें:नारियल के छिलकों से इस तरह बनाएं कोकोपीट…)

कोको पीट में पौधे कैसे उगाएं – How To Grow Plants In Coco Peat In Hindi 

कोको पीट में पौधे कैसे उगाएं - How To Grow Plants In Coco Peat In Hindi 

पौधों को कोको पीट में कैसे लगाते हैं, इसकी विधि आगे बताई गयी है:

कोकोपीट से पॉटिंग मिक्स तैयार करें – How To Make Potting Mix With Coco Peat In Hindi 

ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केट में कोकोपीट एक ब्रिक या ब्लाक के रूप में मिलता है। इसे उपयोग करने के लिए सबसे पहले कोकोपीट को पानी में भिगोते हैं, उसके बाद उसे बारीक पाउडर में बदल लेते हैं। कोको पीट तैयार होने के बाद उसमें कई अन्य सामग्रियों को भी मिलाया जाता है, क्योंकि कोकोपीट में कोई पोषक तत्व नहीं होता है। पॉटिंग मिक्स बनाने के लिए 40% कोकोपीट, 40% खाद (गोबर खाद या वर्मीकम्पोस्ट) 10% पर्लाइट और 10% वर्मीकुलाइट को आपस में अच्छे से मिक्स कर लें। अब पौधे लगाने के लिए आपका पॉटिंग मिक्स तैयार है। 

(यह भी पढ़ें: कोकोपीट कॉइंस का उपयोग कर कैसे करें बीज अंकुरित…)

पौधे लगाएं – Planting In Coco Peat In Hindi 

पौधे लगाएं - Planting In Coco Peat In Hindi 

कोकोपीट से पॉटिंग मिक्स तैयार होने के बाद उसे उचित आकार के गमलों में भर लें। इसके बाद इस कोकोपीट के मिश्रण में आप बीजों या पौधों को लगा सकते हैं।  

(यह भी पढ़ें: कोको ब्रिक्स का सही से उपयोग कैसे करें, जानें सही तरीका…)

खाद डालें – Fertilization In Plants In Coco Peat In Hindi 

कोकोपीट में लगे पौधों को समय समय पर खाद देने की आवश्यकता होती है। इन पौधों में आप गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट, बोनमील आदि जैविक खाद और उर्वरकों को डाल सकते हैं। इसके साथ ही बायो एनपीके, सीवीड और प्लांट ग्रोथ प्रमोटर जैसे लिक्विड फर्टिलाइजर को भी आप कोको पीट में लगे पौधों में डाल सकते हैं। 

इस लेख में यह बताया गया है कि कोकोपीट में कौन से पौधे उगते हैं। कोको पीट में उगने वाले पौधों के नाम और कोकोपीट में पौधे उगाने की विधि इस लेख में आपने जानी। इस लेख को पढ़ने के बाद अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो, तो आप उसे कमेन्ट बॉक्स में बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *