घर पर ऑर्किड का पौधा कैसे लगाएं – How To Grow Orchids Plant At Home In Hindi

आर्किड, दुनिया के सबसे सुन्दर फूलों में से एक है, जिसकी लगभग 30,000 से अधिक प्रजातियां और 2,00,000 से अधिक संकर प्रजातियां पाई जाती हैं, जो ऑर्किड को दुनिया का सबसे बड़ा परिवार बनाती हैं। अपने होम गार्डन में या घर के अन्दर (इनडोर) आर्किड को उगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन पौधे के अनुकूल परिस्थितियां होने पर आप इसे घर पर गमले या ग्रो बैग में आसानी से उगा सकते हैं और अच्छी तरह विकसित आर्किड के फूल आपके गार्डन को और भी मनमोहक और सुंदर बनाते हैं। इस लेख में आप घर पर गमले में आर्किड फ्लावर का पौधा कैसे लगाएं, ऑर्किड लगाने की विधि तथा इसकी देखभाल कैसे करें, के बारे में जानेंगे। आर्किड फूल का उपयोग और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

ऑर्किड फूल उगाने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी – Important Information About Growing Orchids In Hindi

इनडोर या आउटडोर गमले की मिट्टी में सफलतापूर्वक ऑर्किड उगाने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखें, जैसे:

ऑर्किड लगाने का सही समय
शुष्क क्षेत्रों में कभी भी
आदर्श तापमान
लगभग 21-29 °C
धूप (सूर्य प्रकाश)
आंशिक
नमी (आर्द्रता)
60-80 %
उपयुक्त मिट्टी
अच्छी तरह सूखी, जलोढ़ मिट्टी
ऑर्किड की किस्में
मुख्य किस्में: कैटलेया (Cattleya), फेलेनोप्सिस (Moth orchids)

गमले में ऑर्किड लगाने की विधि – Orchid Planting Methods In Pots In Hindi

गमले में ऑर्किड लगाने की विधि - Orchid Planting Methods In Pots In Hindi

आप अपने होम गार्डन या टेरिस गार्डन में सुन्दर तथा आकर्षक ऑर्किड फ्लावर के पौधों को बीज , बल्ब (जड़) या कटिंग से लगा सकते हैं, लेकिन बीज से ऑर्किड लगाने पर फूल खिलने में लगभग 3-10 साल का समय लग सकता है, इसे लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि, नर्सरी से आर्किड के स्वस्थ पौधे खरीदकर लगाना, या आप इसे कलम से भी लगा सकते हैं, आइये जानते हैं घर में ऑर्किड कैसे लगाए जाते हैं तथा ऑर्किड के पौधे या कलम लगाने की मेथर्ड के बारे में।

  • ऑर्किड के तैयार पौधे या कलम लगाने के लिए कम से कम 6 इंच गहराई वाला गमला या ग्रो बैग चुनें, जिसकी तली में अतिरिक्त जल निकासी छिद्र हो।
  • अब गमले में ऐसी मिट्टी भरें, जिसमें वायु का प्रवाह अच्छे से हो सके, इसके लिए आप मिट्टी में कोको पीट या रेत मिला सकते हैं। मिट्टी भरते समय गमले को ऊपर से लगभग 1-2 इंच खाली रखें।
  • गमले की मिट्टी में ऑर्किड के पौधे या कलम को उचित गहराई पर लगाना सुनिश्चित करें, ताकि पौधे की जड़ें मिट्टी से अच्छी तरह ढक जाएं या कलम स्थापित हो जाए।
  • पौधा या कलम लगाने के तुरंत बाद फब्बारे के रूप में पानी दें, ताकि मिट्टी नम हो जाए और पौधे या कलम अच्छी तरह मिट्टी के सम्पर्क में आ जाएं। पौधों को पानी देने के लिए आप अपनी जरूरत के अनुसार स्प्रे पंप या वाटर केन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • पौधों को समय समय पर पानी देते रहें।
  • पौधे की अच्छी तरह से देखभाल करें, जिससे पौधों का तेजी से विकास हो।

ऑर्किड प्लांट लगाने के लिए कटिंग का चयन – Choose Good Quality Cutting For Planting Orchid In Hindi

  • घर पर गमले या ग्रो में लगाने के लिए ऐसा आर्किड प्लांट न खरीदें जो भूरा या मुरझाया हुआ दिखे।
  • यदि आप कटिंग से ऑर्किड लगा रहे हैं तो ऐसी कटिंग का चयन करें, जो स्वस्थ पौधे से प्राप्त की गई हो तथा स्टेम कटिंग में कम से कम 2 नोड्स (गाँठ) होनी चाहिए।

गार्डनिंग के लिए आवश्यक सामग्री यहाँ से खरीदें:

गमले या ग्रो बैग
पॉटिंग मिट्टी
वर्मीकम्पोस्ट
नीम केक
मस्टर्ड केक
रॉक फॉस्फेट
वॉटरिंग केन
स्प्रे पंप
प्रूनर

(यह भी जानें: टॉप 20 पौधे जिन्हें घर पर कटिंग से उगाना है बेहद आसान…)

ऑर्किड फ्लावर का पौधा लगाने के बाद पौधे की देखभाल करते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है, आइये जानते हैं इनडोर गमले में लगे हुए ऑर्किड पौधे की देखभाल करने के बारे में।

ऑर्किड पौधे की देखभाल कैसे करेंOrchid Plant Care In Hindi

शुरुआती समय में गार्डनर्स के लिए ऑर्किड के फूल उगाना तथा इसकी देखभाल करना काफी मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसकी देखभाल के तरीके जानने के बाद यह आपके लिए आसान हो सकता है। चलिए जानते हैं, ऑर्किड फ्लावर प्लांट्स की देखभाल संबंधी टिप्स के बारे में।

(यह भी जानें: गर्मियों में पौधों की देखभाल कैसे करें…)

पानी – Water For Orchids Plant In Hindi

पानी - Water For Orchids Plant In Hindi 

गमले या गार्डन की मिट्टी में लगे ऑर्किड प्लांट्स को जरूरत से ज्यादा पानी देना पौधों को नुकसान पहुंचा सकता हैं या उन्हें नष्ट कर सकता है, इसीलिए गार्डन में लगे पौधों को जरुरत के अनुसार ही पानी दें तथा पानी देने से पहले मिट्टी की नमी चेक करें, यदि मिट्टी सूखी है तो आप पौधों की मिट्टी में पानी दे सकते हैं, लेकिन पौधे की मिट्टी में जलभराव से बचें। फेलेनोप्सिस और कैटलिया किस्मों सहित अधिकांश ऑर्किड को पानी देने का सही समय तब होता है, जब पौधे लगे हुए गमले की मिट्टी सूख गयी हो।

नोट – ध्यान रखें गमले की मिट्टी में पानी भरा न रहे, क्योंकि यह पौधों की जड़ों को गला सकता है और उन्हें नष्ट भी कर सकता है।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देते समय न करें ये 7 गलतियां…)

तापमान व आर्द्रता – Best Temperature And Humidity For Orchids In Hindi

ऑर्किड प्लांट्स की कुछ किस्में 21-29°C के तापमान तथा 60-80 % की आर्द्रता वाले वातावरण में अच्छी तरह पनपते हैं, अतः किस्मों के आधार पर पौधों को बढ़ने के लिए अलग-अलग तापमान की आवश्यकता हो सकती है, फेलेनोप्सिस आर्किड (मॉथ ऑर्किड) सामान्य कमरे के तापमान में अच्छी ग्रोथ करते हैं, जबकि कुछ किस्मों को अधिक तापमान की आवश्यकता होती है। इसके अलावा अधिकांश ऑर्किड प्लांट्स नम वातावरण में उगना पसंद करते हैं।

धूप – Sunlight Requirement For Orchid Plants In Hindi

किस्मों के आधार पर ऑर्किड के पौधों को धूप की जरुरत अलग-अलग हो सकती है। अगर आप मोथ ऑर्किड को हाउसप्लांट के रूप में उगा रहे हैं, तो ये पौधे कम रोशनी में उगाना पसंद करते हैं, इसीलिए इन्हें ऐसे स्थान पर रखना चाहिए, जहाँ पौधे को सुबह की धूप और दोपहर की छाया मिलती रहे, लेकिन पौधों को गर्मी के दिनों के में तेज धूप से बचाएं, अन्यथा आपके पौधे जल सकते हैं।

नोट – यदि ऑर्किड के पौधे पर आप आप काले या भूरे रंग के धब्बे देखते हैं, तो यह पौधे की जलने की संभावना है और इसे तुरंत कम रोशनी वाले क्षेत्र में ले जाना चाहिए। इसके अलावा बहुत तेज धूप से पौधे की पत्तियां भी पीली पड़ सकती हैं।

(यह भी जानें: पौधे जो तेज धूप में करते हैं बेहतर विकास…)

उर्वरक – Best Fertilizer For Orchids Flower Plant In Hindi

उर्वरक - Best Fertilizer For Orchids Flower Plant In Hindi

गमले या ग्रो बैग में लगे ऑर्किड प्लांट्स को बढ़ते समय आप हर 2-3 सप्ताह के अंतराल में लिक्विड खाद दे सकते हैं, इसके लिए आप संतुलित उर्वरक का उपयोग करें तथा पौधे को खाद देते समय ध्यान रखें कि,  गमले की मिट्टी नम होनी चाहिए, अन्यथा यह आपके पौधे को जला सकता है।

(यह भी जानें: पौधों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाए इन उर्वरक के उपयोग से…)

आर्किड फूल का उपयोग – Orchid Flower Uses In Hindi

गमले या ग्रो बैग में लगे ऑर्किड फूल के उपयोग निम्न हैं, जैसे:

  • इत्र बनाने में
  • खाद्य पदार्थों में स्वाद बढ़ाने के लिए
  • औषधि के रूप में, आदि।

अगर आप ऑर्किड प्लांट्स की देखभाल की बुनियादी बातों को समझ गये हैं तो वे आसान देखभाल वाले हाउसप्लांट भी हो सकते हैं। यदि आपने पहले कभी ऑर्किड उगाने की कोशिश नहीं की है, तो आज ही उपर्युक्त ऑर्किड लगाने की विधि तथा देखभाल के तरीके अपनाकर एक सुन्दर इनडोर प्लांट लगाने की शुरुआत करें। गार्डनिंग से रिलेटेड और भी उपयोगी लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं। इस लेख से संबंधित आपके जो भी सुझाव या सवाल हैं, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *