गमले में एंथुरियम कैसे उगाएं – How To Grow Anthurium In Pots In Hindi

एन्थुरियम प्लांट (Anthurium) बहुत ही खूबसूरत पौधा है जिसे हिंदी में राजहंस के नाम से जाना जाता है। यह पौधा इतना ज्यादा पॉपुलर है कि, इसे हर कोई अपने घर में लगाना पसंद करता है। यह एक ऐसा फूल वाला पौधा है जो साल भर खिलता है और जिसकी वजह से यह सबसे पॉपुलर हाउसप्लांट या इंडोर प्लांट्स में से एक है। लोग एन्थुरियम का पौधा गमले या ग्रो बैग में लगाकर अपने घरों में रखना पसंद करते हैं। अगर आप भी एंथुरियम या ऐथूरियम प्लांट को अपने घर में लगाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए हेल्पफुल साबित हो सकता है। इस लेख में आप जानेंगे कि, एंथुरियम के पौधे गमले में कैसे उगाएं, एन्थुरियम प्लांट घर में कैसे लगाएं और एन्थुरियम की देखभाल कैसे करें पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

आपको बता दें कि, यह पौधा मध्य और दक्षिण अमेरिका के उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों का मूल निवासी है। एन्थुरियम प्लांट तापमान और आर्द्रता के प्रति संवेदनशील होते हैं लेकिन इसके बाद भी आप इन्हें कम मेंटेनेंस के साथ अपने घर में लगा सकते हैं। इस पौधे की सबसे खास बात यह होती है कि, इसे बीजों की मदद से उगाया जा सकता है। हालांकि, ज्यादातर लोग इन्हें कटिंग या तैयार किये हुए पौधों से ही लगाना पसंद करते हैं।

एंथुरियम का पौधा कैसे उगाएं How To Grow Anthurium Plant In Hindi

अगर आप एन्थुरियम (Anthurium) के पौधे को अपने घर के गार्डन में लगाना चाहते हैं तो, आपको इसे लगाने के लिए आवश्यक मिट्टी, तापमान, पानी की मात्रा और जैविक खाद या उर्वरक के बारे में पता होना चाहिए।

(यह भी जानें: घर पर जेड प्लांट कैसे उगाएं…)

गमले में एंथुरियम प्लांट कैसे लगाएं How To Grow Anthurium Plants In Pots In Hindi

एंथुरियम के पौधे को गमले या ग्रो बैग में लगाने के तरीके निम्न हैं:

  • एन्थुरियम का पौधा लगाने के लिए बड़े गमले या ग्रो बैग का चयन करें।
  • गमले के 1/3 भाग को पॉटिंग मिश्रण से भरें और पौधे को इसके ऊपर रखें। पौधा लगाने के बाद गमले के बाकि हिस्से को भी मिट्टी से भर दें।
  • बता दें कि, आमतौर पर एंथुरियम प्लांट की जड़ें बहुत ज्यादा बढ़ती हैं और इस समय आप पौधे को किसी बड़े गमले में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।
  • एंथुरियम प्लांट 24-32°C के बीच वाले तापमान में तेजी से ग्रो करते हैं इसलिए, आप इसे किसी गर्म स्थान पर अप्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी में रख सकते हैं।
  • वैसे तो गर्म वातावरण इस पौधे के लिए अच्छा होता है लेकिन, अगर तापमान बहुत ज्यादा है तो इस पौधे को आप अपने घर के अंदर रख सकते हैं।
  • एंथुरियम प्लांट को सीधी तेज धूप से बचाएं क्योंकि, ऐसे में पौधा जल सकता है। फूल की अच्छी ग्रोथ के लिए पौधे को अच्छी रोशनी वाले स्थान पर रखें।
  • पौधे लगे मिट्टी को नम रखने के लिए पानी देते रहें लेकिन, मिट्टी को बहुत ज्यादा गीला न करें। गर्मी के दिनों में आप इन्हें 2-3 दिन में पानी अवश्य दें।
  • राजहंस के पौधे को जब आप लगाते हैं तो इसे शुरूआत में कुछ महीनों तक किसी भी उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन आप इसकी अच्छी ग्रोथ चाहते हैं तो, इसे 3: 1: 2 NPK (नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटैशियम) के अनुपात में उर्वरक दे सकते हैं।

एंथुरियम पौधे उगाने के लिए मिट्टी – Potting Soil For Anthurium Plant In Hindi

ऐथूरियम पौधे के लिए मिट्टी - Potting Soil For Anthurium Plant In Hindi

एन्थ्यूरियम (राजहंस) के पौधे के लिए ढीली पॉटिंग मिट्टी का इस्तेमाल करें जिसमें पर्लाइट, पीट मॉस, पाइन छाल (pine bark) तथा अन्य पोषक तत्व मौजूद हों।

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…)

एंथुरियम प्लांट लगाने के लिए आवश्यक तापमान – Ideal Temperature For Anthurium Plant In Hindi

एन्थ्यूरियम के पौधों के लिए सूर्य प्रकाश बहुत अच्छा होता है। आप इस पौधे को बहुत तेज धूप पड़ने पर घर के अंदर रख सकते हैं तथा अधिक ठंडी के मौसम में बाहर रखें। अगर इन्हें सही तरह से प्रकाश न मिले तो यह पौधे कम फूल देते हैं और साथ ही इनकी ग्रोथ भी प्रभावित हो सकती है। अतः ऐथूरियम के पौधे उचित मात्रा में धूप मिलने पर अच्छी तरह से बढ़ते हैं। राजहंस का पौधा 15°C से अधिक तापमान में अच्छी तरह से बढ़ता है लेकिन, तापमान बहुत कम होने से इसे नुकसान हो सकता है।

गमले में एंथुरियम प्लांट उगाने के लिए पानी – Watering Anthurium Plant In Hindi

एन्थुरियम के पौधे को नमी पसंद होती है इसलिए आप गमले की मिट्टी में नमी बनाए रखें। लेकिन मिट्टी को ज्यादा गीला या चिपचिपा न करें क्योंकि, अधिक पानी देने से इसकी पत्तियाँ पीली पड़ सकती हैं और जड़ें सड़ने का खतरा भी रहता है। मिट्टी में जरूरत के अनुसार नमी बनाए रखें। आप पौधों को वॉटर केन की मदद से पानी दें सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के 10 गोल्डन रूल…)

एंथुरियम प्लांट के लिए बेस्ट खाद – Best Fertilizer For Anthurium Plants In Hindi

वैसे तो एंथुरियम के पौधों को बहुत अधिक उर्वरक या खाद की आवश्यकता नहीं होती है फिर भी आप पौधे के विकास के लिए उपयुक्त खाद प्रदान कर सकते हैं। आप गमले की मिट्टी में लगे पौधे के लिए वसंत और गर्मियों के समय महीने में 1-2 बार खाद दे सकते हैं। इस पौधे के लिए ऐसी खाद का इस्तेमाल करें जिसमें नाइट्रोजन की मात्रा कम हो तथा पौधों को फास्फोरस युक्त उर्वरक दें। आप खाद के रूप में पौधों को नीम केक, रॉक फास्फेट, वर्मीकम्पोस्ट और पुरानी गोबर खाद दे सकते हैं।

(यह भी जानें: पोटेड प्लांट्स के लिए टॉप 10 होममेड जैविक खाद…)

आप गार्डनिंग के लिए आवश्यक चीजें और खाद यहां से खरीद सकते हैं:

पॉटिंग मिश्रण (मिट्टी)
नीम केक
गोबर खाद
वर्मीकम्पोस्ट
वॉटर केन
स्प्रे पंप

एंथुरियम के पौधे की देखभाल कैसे करें Anthurium Plant Care In Hindi

एथुरियम प्लांट को जब आप गमले में लगाते हैं तो आपको इसकी अच्छी ग्रोथ लिए केयर करने की जरूरत होती है। वैसे तो यह पौधा आसानी से उग जाता है लेकिन, आपको इसकी देखभाल के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जो निम्न प्रकार हैं:

  • इस पौधे को ऐसी जगह पर रखें, जहां पर तापमान 27-32°C के बीच हो।
  • यह पौधा नमी में अच्छी तरह से ग्रो करता है अर्थात आर्द्रता जितनी अधिक होगी इस पौधे की ग्रोथ भी उतनी ही बेहतर होगी। इसलिए मिट्टी में उचित मात्रा में नमी बनाए रखें।
  • एंथुरियम प्लांट को 5 सेमी से अधिक की गहराई पर न लगाएं क्योंकि, ज्यादा गहराई पर लगाने से इस पौधे का तना और जड़ें सड़ सकती हैं।
  • पौधे को बढ़ने के लिए लकड़ी का सहारा जरूर प्रदान करें।
  • अगर पौधे में मृत फूल और भूरे पत्ते या किसी भी प्रकार की खराब पत्तियां दिखाई दे रही हों तो, इन्हें हटा दें। इन्हें हटाने के लिए आप प्रूनर (pruner) का उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: आउटडोर प्लांट्स की देखभाल कैसे करें…)

निष्कर्ष – Conclusion

इस लेख में आपने जाना कि, एंथुरियम कैसे लगाएं, एंथुरियम लगे मिट्टी में कौन सा फर्टिलाइजर डालें और भी बहुत कुछ जाना। उम्मीद है कि, यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। गार्डनिंग से जुड़ें हुए और भी उपयोगी आर्टिकल पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं। इस लेख से संबंधित आपके जो भी सुझाव या सवाल हैं कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *