फेंके नहीं नारियल के छिलके और खोल को, ऐसे करें इस्तेमाल – How To Use Coconut Peel/Husk For Plants In Gardening In Hindi

क्या आप जानते हैं, जिन नारियल के छिलकों (Coconut Peel) को आप बेकार समझकर बाहर फेंक देते हैं, वे गार्डनिंग में बहुत काम आते हैं। उनका बागवानी में कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। जैसे घर पर नारियल के छिलकों या जटाओं से कोको पीट तैयार की जा सकती है और पौधों की मल्चिंग भी की जा सकती है। नारियल के छिलके उपयोग करने से पौधों को बहुत फायदा होता है और वे अच्छे से बढ़ते हैं। कोको नट पील (Coconut Peel) के गार्डनिंग में और भी बहुत सारे उपयोग हैं, जिनके बारे हम आपको इस लेख में बतायेंगे।

नारियल के छिलके (जटा) और खोल (नट) का गार्डनिंग में पौधों के लिए क्या उपयोग हैं और उन्हें बागवानी में कैसे इस्तेमाल करें, इसके प्रयोग करने के तरीके और फायदे की जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी।

गार्डनिंग में नारियल के छिलके और खोल का उपयोग कैसे करें – Coconut Peel/Husk Uses For Plants In Gardening In Hindi

घर पर नारियल निकाल लेने के बाद उसके छिलके फेंकने नहीं चाहिए, बल्कि उन्हें घर में स्टोर करके रखना चाहिए। आप निम्न तरीकों से नारियल के छिलकों या जटाओं का पौधों के लिए गार्डनिंग में उपयोग/इस्तेमाल कर सकते हैं:

  1. मिट्टी में नारियल के छिलकों की भस्म को मिलाने से मिट्टी भुरभुरी और हवादार (porous) बनती है।
  2. गमलों की तली में नारियल की जटाओं या छिलकों को बिछाने से ड्रेन होल (drain hole) बंद नहीं होता है, और पानी सही से निकलता रहता है।
  3. नारियल के छिलकों (coconut peel) से घर पर ही कोको पीट (coco peat) बना सकते हैं।
  4. पौधों की मल्चिंग (mulching) करने में नारियल के छिलके बहुत काम में आते हैं।
  5. नारियल की नट या खोल (coconut shell) में बीज या छोटा पौधा भी उगा (grow) सकते हैं।

नारियल के छिलकों से कोकोपीट बनाएं – Use Coconut Peel/Husk To Make Coco Peat At Home In Hindi

नारियल के छिलकों से कोकोपीट बनाएं - Use Coconut Peel/Husk To Make Coco Peat At Home In Hindi

घर पर गार्डनिंग करने वाले लोगों के लिए कोकोपीट (coco peat) बहुत उपयोगी सामग्री होती है। नारियल के छिलकों (coconut peel) से ही कोको पीट को बनाया जाता है। हालाँकि ऑनलाइन साईट पर यह काफी सस्ते में मिल जाती है, लेकिन यदि आपके घर पर अधिक मात्रा में नारियल के छिलके उपलब्ध हैं, तो उनसे भी कोकोपीट बनाई जा सकती है। इसके लिए नारियल की जटाओं को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सी में बारीक पीस लें। फिर चलनी की मदद से बुरादे को छान लें। इससे आपको बारीक कोकोपीट मिल जायेगी। घर पर कोकोपीट कैसे बनाते हैं, इसकी डिटेल में जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गये लेख की लिंक पर क्लिक करें।

(और पढ़ें: घर पर नारियल के छिलकों से कोको पीट कैसे बनाएं, जानें आसान तरीका…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

नारियल के छिलकों से पौधों की मल्चिंग करें – Use Coconut Peel For Mulching Of Plants In Hindi

नारियल के छिलकों से पौधों की मल्चिंग करें - Use Coconut Peel For Mulching Of Plants In Hindi

आप नारियल के छिलके (coconut peel) का इस्तेमाल पौधों की मल्चिंग करने में भी कर सकते हैं। इसके लिए नारियल की जटाओं को पानी में डालकर भिगो लें और फिर उन्हें पौधे की मिट्टी के चारों ओर बिछा दें। इससे पौधे की मिट्टी में नमी बनाये रखने में मदद मिलती है। अगर आप कुछ दिनों के लिए कहीं बाहर घूमने जा रहे हैं, तब नारियल के छिलकों से पौधों की मल्चिंग करने से बहुत फायदा होता है। इससे मिट्टी में नमी बनी रहती है, जिससे पौधे सूखते नहीं हैं।

(और पढ़ें: होम गार्डन के लिए सबसे अच्छी मल्च और उसके प्रकार…)

नारियल के छिलकों को मिट्टी में मिलाएं – Mixing Coco Coir With Potting Soil In Hindi

घर पर गमले में पौधे लगाने के लिए अच्छी भुरभुरी मिट्टी की जरूरत पड़ती है। ऐसी मिट्टी तैयार करने के लिए सबसे पहले किसी खेत या गार्डन से मिट्टी ले आयें। फिर नारियल के छिलकों (coconut peel) को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, और उन्हें मिट्टी में मिक्स करें। अब इस मिट्टी में पौधों को लगाया जा सकता है। यह पॉटिंग मिक्स कभी कडक या टाइट नहीं हो पाता है, जिस वजह से पौधों की जड़ों को बढ़ने में आसानी होती है।

(और पढ़ें: अगर सख्त हो गई है गमले की मिट्टी, तो अपनाए यह उपाय…)

नारियल की खोल में बीज अंकुरित करें – Use Coco Shell For Seed Germination In Hindi

जब नारियल को फोड़ कर उसके अंदर के फल को निकाल लिया जाता है, तब जो खोल या नट (coconut shell) बचती है, उसमें मिट्टी भरकर बीजों को लगाया जा सकता है। इसमें बीज आसानी से अंकुरित हो जाते हैं।

(और पढ़ें: सफलतापूर्वक बीजों को अंकुरित करने की जानकारी…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

नारियल की खोल में पौधा लगाएं – How To Use Coconut Shell For Planting Plants In Hindi

आप नारियल की नट या खोल (coconut shell) का इस्तेमाल उथली जड़ वाले छोटे पौधों को लगाने के लिए कर सकते हैं। अगर आपके पास कच्चा या हरा नारियल है, तो उसमें से पानी को निकालने के बाद उसका इस्तेमाल भी छोटे पौधे को उगाने में करें।

नारियल की नट या खोल में माइक्रोग्रीन्स उगाएं – How To Grow Microgreens In Coconut Shells In Hindi

आजकल कई लोग सब्जियों और हर्ब की सीडलिंग को भी खाने में इस्तेमाल करते हैं, उन्हें ही माइक्रोग्रीन्स कहा जाता है। जब माइक्रोग्रीन्स लगभग 3 इंच होती हैं उन्हें खाने में इस्तेमाल करने के लिए तोड़ लिया जाता है। आप इन माइक्रोग्रीन को नारियल की खोल (coconut shell) में आसानी से उगा सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

इस आर्टिकल में आपने जाना कि गार्डनिंग में पौधों के लिए नारियल के छिलके (जटा) और नट या खोल का उपयोग क्या हैं और उन्हें बागवानी में इस्तेमाल कैसे करें, प्रयोग करने का तरीका/विधि और फायदे के बारे में। नारियल के छिलके का बागवानी में उपयोग को लेकर अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें।

गमला खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *