तेजी से बढ़ने वाली इन 10 सब्जियों को लगाएं अपने घर – Fastest Growing Vegetables At Home In Hindi

यदि आप बेहतर किचिन गार्डन या टेरिस गार्डन तैयार करना शुरू कर रहे हैं, तो उस गार्डन को तैयार करने में आपको अधिक समय लग सकता है। अक्सर देखा जाता है कि हमारे द्वारा लगाए गये पौधे बहुत अधिक समय के बाद हार्वेस्टिंग के लिए तैयार होते हैं, और हमारे गार्डनिंग के रोमांच को कम करते हैं। अगर आप गार्डनिंग का रोमांचक अनुभव लेना चाहते हैं, तो आपको कम समय में बेहतर गार्डन तैयार करने के लिए कम समय में उगने वाली और जल्दी से कटाई के लिए तैयार होने वाली सब्जियां लगाना होगा। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि, तेजी से बढ़ने या उगने वाली सब्जियां कौन-कौन सी हैं, सबसे जल्दी बढ़ने वाले सब्जी के पौधे तथा उन्हें उगाने से सम्बंधित जानकारी पाने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

तेजी से बढ़ने वाली सब्जियां – Fast Growing Vegetables for Home Gardening In Hindi

घर पर बने कंटेनर गार्डन में जल्दी से तैयार होने वाली सब्जियां निम्न हैं, जैसे:

  1. पालक (Spinach)
  2. लेट्यूस (lettuce)
  3. हरी प्याज (Green Onion)
  4. बोक चॉय (Bok Choy)
  5. बुश बीन्स (Bush Beans)
  6. अरुगुला का पौधा (Arugula)
  7. क्रेस हर्ब (Cress)
  8. केल (Kale)
  9. मस्टर्ड ग्रीन या सरसों साग (Mustard Green)
  10. मूली (Radish)

(और पढ़ें: होम गार्डनिंग शुरू करने के टॉप 13 टिप्स…)

ग्रो बैग खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

पालक – Spinach Fast Growing Vegetables From Seed In Hindi

पालक – Spinach Fast Growing Vegetables From Seed In Hindi

बीज लगाने का समय – नवंबर से फरवरी माह के बीच

हार्वेस्टिंग टाइम – लगभग 35-45 दिन

पालक बहुत ही तेजी से ग्रो करने वाली हरी पत्तेदार सब्जी है। विटामिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर इस सब्जी के पौधे को घर पर लगाना बहुत ही आसान है। यह ठंडे तापमान में अच्छी तरह उगती है, जिसके बीज सर्दियों के समय बोए जाते हैं। पालक के बीजों को घर पर पूर्ण सूर्य के प्रकाश में अच्छी तरह से सूखी नम मिट्टी में लगाना चाहिए। इस वेजिटेबल प्लांट की जड़ें ज्यादा गहरी नहीं होती हैं, इसलिए इसे घर पर लगाने के लिए लम्बाई की अपेक्षा, अधिक चौड़ाई वाले पॉट या गमले की आवश्यकता होती है। पालक उगाने के लिए बेस्ट ग्रो बैग साइज़ निम्न हैं:

(और पढ़ें: घर पर पालक के बीज कैसे उगाएं..)

लेट्यूस – Lettuce Is Fast Grow Vegetables At Home In Hindi

लेट्यूस – Lettuce Is Fast Grow Vegetables At Home In Hindi

  • बीज लगाने का समय – फरवरी-मार्च
  • हार्वेस्टिंग टाइम – लगभग 30-40 दिन

लेट्यूस तेजी से बढ़ने वाली हरी पत्तेदार सब्जी है। इस पौधे के पत्ते सलाद के तौर पर खाने के लिए उपयोग किये जाते हैं। लेट्यूस के पौधे कम तापमान में उगने वाले होते हैं, जो घर पर 6 इंच ऊँचाई और 12 इंच चौड़ाई वाले पॉट में धूप वाले स्थान पर आसानी से उगाये जा सकते हैं। लेट्यूस के पौधे को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में लगाकर, नियमित रूप से पानी देने से पौधों में अच्छी ग्रोथ होती है।

(और पढ़ें: घर पर गमले में लेट्यूस कैसे उगाएं…)

हरी प्याज – Green Onion Vegetable Is Grow Fast In Hindi

हरी प्याज - Green Onion Vegetable Is Grow Fast In Hindi

  • बीज लगाने का समय – दिसंबर से फरवरी
  • हार्वेस्टिंग टाइम – 45-60 दिन

हरी प्याज जिसे स्प्रिंग अनियन भी कहा जाता है, यह कम समय में उगने वाली सब्जी है, जो कि अंकुरण के लगभग 5 से 6 सप्ताह में हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाती है। यदि आप इस हरी सब्जी को घर पर उगाना चाहते हैं, तो 15 x 12 इंच या 24 x 12 इंच (W x H) के पॉट में अच्छी तरह से सूखी, नम मिट्टी भरकर पूर्ण सूर्य के प्रकाश में बीजों को लगाएं। हरी प्याज के पौधे नियमित रूप से पानी और कुछ समयांतराल से खाद मिलने पर अच्छी ग्रोथ करते हैं।

(और पढ़ें: घर पर हरी प्याज कैसे उगाएं….)

बोक चॉय – Bok Choy Vegetable Grow Is Faster In Hindi

बोक चॉय – Bok Choy Vegetable Grow Is Faster In Hindi

  • बीज लगाने का समय – जुलाई से फरवरी के बीच
  • हार्वेस्टिंग टाइम – 45 से 60 दिन

बोक चॉय जिसे पाक चॉय भी कहा जाता है, यह कम समय में उगने वाली एक सब्जी है। बोक चॉय का पौधा ठंडे मौसम में उगना पसंद करता है। घर पर पाक चोय को अच्छी जल निकासी वाली, उपजाऊ मिट्टी में 12 x 9 इंच (W x H) के पॉट में आसानी से लगाया जा सकता है। बोक चॉय का पौधा एक हैवी फीडर होता है, जो नियमित समयांतराल से खाद और पानी मिलने पर तेज़ी से वृद्धि करता है।

बुश बीन्स – Bush Beans Is Fastest Growing Vegetables In Hindi

बुश बीन्स – Bush Beans Is Fastest Growing Vegetables In Hindi

  • बीज लगाने का समय – मार्च से अप्रैल के बीच
  • हार्वेस्टिंग टाइम – 45-60 दिन

बुश बीन्स जल्दी बढ़ने वाले सब्जी के पौधे में से एक है। घर पर लगाने के लिए बुश बीन्स की कुछ ऐसी किस्मों को चुनें, जिनके पौधे अधिक लम्बाई वाले न हों। यह एक मध्यम तापमान में उगने वाला पौधा है, जिसे लगभग 15 x 15 इंच के कंटेनर या ग्रो बैग में पूर्ण सूर्य के प्रकाश में लगाया जा सकता है। इस पौधे में अच्छी ग्रोथ और अधिक मात्रा में फलियाँ लगने के लिए नियमित समयांतराल से जैविक खाद डालें।

(और पढ़ें: घर पर गमले में बीन्स के पौधे कैसे उगाएं...)

अरुगुला – Fast Growing Vegetables Arugula In Hindi

अरुगुला – Fast Growing Vegetables Arugula In Hindi

  • बीज लगाने का समय – फरवरी-मार्च और सितंबर-अक्टूबर के बीच
  • हार्वेस्टिंग टाइम – लगभग 40 दिन

अरुगुला, जिसे रॉकेट (Rocket) भी कहा जाता है, यह तेजी से उगने वाली हरी पत्तेदार सब्जी का पौधा है। अरुगुला के पौधे की जड़ प्रणाली उथली होती है, इसलिए इस पौधे को लम्बाई की अपेक्षा अधिक चौड़ाई वाले पॉट में लगाया जाता है। यह मध्यम तापमान में ग्रो होने वाला पौधा है, जिसे अच्छी तरह से सूखी और पर्याप्त जल निकासी वाली मिट्टी में लगाया जा सकता है। पूर्ण सूर्य के प्रकाश में नियमित रूप से पानी मिलने पर यह पौधा अच्छी तरह से उगता है, हालांकि यह पौधा आंशिक छाया को भी सहन कर सकता है।

क्रेस – Cress Is Fastest growing Vegetable In Hindi

क्रेस – Cress Is Fastest growing Vegetable In Hindi

  • बीज लगाने का समय –  जनवरी-फरवरी और सितंबर-नवंबर
  • हार्वेस्टिंग टाइम – 7-14 दिन

क्रैस सबसे तेजी से बढ़ने वाली सब्जियों में से एक है। यह अपने चटपटे स्वाद के लिए अधिक लोकप्रिय माइक्रोग्रीन्स है। क्रेस एक ऐसी सब्जी है, जिसकी लगातार हार्वेस्टिंग के लिए आप इस पौधे की प्रत्येक सप्ताह बुवाई कर सकते हैं। क्रेस के पौधे पूर्ण सूर्य के प्रकाश और आंशिक छाया में भी नियमित पानी मिलने पर ठीक तरह से ग्रो करते हैं। क्रेस पौधे को सामान्य मिट्टी में लम्बाई की अपेक्षा अधिक चौड़े अर्थात 6-8 इंच के पॉट में आसानी से उगाया जा सकता है। 

(और पढ़ें: घर पर क्रेस माइक्रोग्रीन्स कैसे उगाएं….)

केल – Fastest Growing Vegetable Kale In Hindi

केल – Fastest Growing Vegetable Kale In Hindi

  • बीज लगाने का समय – अक्टूबर-नवंबर
  • हार्वेस्टिंग टाइम – लगभग 60 दिन

केल तेजी से बढ़ने वाली ठंडे मौसम की सब्जियों में से एक है, हालांकि कुछ क्षेत्रों में केल को सालभर उगाया जा सकता है। केल का पौधा 12 x 12 इंच के पॉट में अच्छी तरह सूखी हुई, नमीयुक्त, दोमट मिट्टी में उगाया जाता है, हालांकि यह पौधा आंशिक छाया में भी ग्रो कर सकता है। केल के पौधे को अच्छी तरह उगने के लिए नियमित रूप से पानी दें।

(और पढ़ें: घर पर गमले में केल कैसे उगाएं..)

मस्टर्ड ग्रीन – Mustard Greens Vegetable Is Grow Fast In Hindi    

मस्टर्ड ग्रीन - Mustard Greens Vegetable Is Grow Fast In Hindi    

  • बीज लगाने का समय – फरवरी-मार्च और सितंबर-अक्टूबर के बीच
  • हार्वेस्टिंग टाइम – 30 से 50 दिन

मस्टर्ड ग्रीन, जिसे सरसों का साग भी कहा जाता है, यह जल्दी से तैयार होने वाली ग्रीन वेजिटेबल है। मस्टर्ड ग्रीन गर्म मौसम के प्रति संवेदनशील होती है, लेकिन यह पौधा हल्की ठण्ड को भी सहन कर सकता है। आप अपने गार्डन में मस्टर्ड ग्रीन के पौधे को अच्छी तरह से नमीयुक्त रेतीली मिट्टी में लगा सकते हैं। यह पौधा पूर्ण सूर्य के प्रकाश में अच्छी तरह से उगता है।

(और पढ़ें: घर पर मस्टर्ड ग्रीन कैसे उगाएं…)

मूली – Radish Is Fastest Growing Vegetable For Gardening In Hindi

मूली – Radish Is Fastest Growing Vegetable For Gardening In Hindi

  • बीज लगाने का समय – नवंबर-दिसंबर
  • हार्वेस्टिंग टाइम – 30-45 दिन

मूली सबसे अधिक तेजी से बढ़ने वाली सब्जियों में से एक है, हालांकि मूली की कुछ किस्में ऐसी भी हैं, जिनको तैयार होने में अधिक समय लग सकता है। मूली एक सलाद वाली सब्जी है, जिसे घर पर आसानी से उगाया जा सकता है। इस पौधे को पर्याप्त जल निकासी वाली दोमट या रेतीली मिट्टी में, कम से कम 6 इंच गहरे और 12 इंच चौड़े पॉट में लगाया ला सकता है। मूली के पौधे पर्याप्त पानी और पूर्ण सूर्य के प्रकाश में अच्छी ग्रोथ करते हैं।

(और पढ़ें: घर पर गमले में मूली कैसे उगाएं…)

इस आर्टिकल में आपने जाना कि, तेजी से बढ़ने वाली सब्जियां कौन-कौन सी हैं, सबसे जल्दी उगने वाली सब्जी कौन सी है और इन सब्जियों को घर पर कैसे लगाया जाता है। यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरुर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *