गर्मियों में अच्छे से बढ़ेंगे और खिलेंगे, यह टॉप 10 फूलों के बल्ब – Top 10 Summer Flowering Bulbs For Pots In Hindi

गार्डन के अधिकांश फूल स्प्रिंग सीजन में खिलकर गर्मियों में खिलना बंद कर देते हैं या फिर गर्मियों की तेज धूप से पौधे मुरझाने लगते हैं, लेकिन कुछ फूल वाले पौधे ऐसे भी होते हैं, जो समर सीजन में भी बेहतर ग्रोथ करते हैं और तेज धूप में भी लगातार खिलते रहते हैं। इन फूलों की सबसे खास बात यह है, कि आप इन्हें बल्ब और बीज दोनों से ग्रो कर सकते हैं, यदि आप इन फूलों के बल्ब लगाते हैं, तो बहुत ही कम समय में पौधों में फूल खिलना शुरू हो सकते हैं। समर सीजन गार्डन या गर्मियों में खिलने वाले फूल के बल्ब कौन-कौन से हैं, लगाए जाने वाले इन बल्ब वाले फूलों के नाम तथा समर फ्लावर बल्ब से संबंधित अन्य जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

समर सीजन में खिलने वाले फूल के बल्ब – Top 10 Summer Flowering Bulbs In Hindi 

गर्मी के मौसम में अर्थात समर सीजन गार्डन में लगाने के लिए कुछ बल्ब निम्न हैं:-

  1. ग्लेडियोलस (Gladiolus)
  2. एलियम (Allium)
  3. डहलिया (Dahlia)
  4. कैना लिली (Canna Lily)
  5. आइरिस (Iris)
  6. डैफोडिल (Daffodil)
  7. बेगोनिया (Begonia)
  8. क्रोकोस्मिया (Crocosmia)
  9. ट्यूबरोज/रजनीगंधा (Polianthes)
  10. फ्रीज़िया (Freesia)

ग्लेडियोलस – Best Summer Season Flower Bulb Gladiolus In Hindi 

ग्लेडियोलस - Best Summer Season Bulb Gladiolus In Hindi 

ग्लेडियोलस एक बेहतरीन समर सीजन फ्लावर है, यह फूल गुलाबी, पीले, सफ़ेद, लाल जैसे कई रंगों के होते हैं। इन फूलों के गुच्छों के बीच से ऊपर की ओर एक स्पाइक निकला हुआ होता है, जिससे यह फूल बहुत ही सुंदर दिखता है। आप इस फूल के बल्ब को पूर्ण सूर्य प्रकाश और नमीयुक्त मिट्टी में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: महीने के अनुसार खिलने वाले फूलों के नाम…)

एलियम – Allium Is Best Grown In Summer Season In Hindi 

एलियम - Allium Is Best Grown In Summer Season In Hindi

एलियम, प्याज के फूलों के समान गोल, बैंगनी रंग का फूल होता है, हालाँकि इसकी अन्य किस्मों में और भी रंग होते हैं। यह फूल तने के सबसे ऊपरी सिरे पर खिलता है, जो दिखने में बहुत ही सुन्दर और आकर्षक होता है। आप इसे शरद ऋतु में अपने गार्डन में लगा सकते हैं।

डेहलिया – Best Summer Season Flowering Bulb Dahlia In Hindi 

डेहलिया - Best Summer Season Bulb Dahlia In Hindi

डेहलिया समर सीजन में खिलने वाला फूल है, इसे आप बल्ब व बीज दोनों से ग्रो कर सकते हैं। यह सुंदर फूल लंबे लम्बे स्टेम पर खिलता है, जो एक डिस्क के समान होता है, इस फूल में कई सारी छोटी-छोटी पंखुडियां होती हैं, जो इसे लोकप्रिय विकल्प बनाती हैं। इस फूल के बल्ब को आप स्प्रिंग सीजन में अपने गार्डन में लगा सकते हैं।

कैना लिली – Canna Lily Is Grown In Summer Season In Hindi 

कैना लिली - Canna Lily Is Grown In Summer Season In Hindi

कैना लिली एक समर ब्लूमिंग फ्लावर है, जो उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में उगाया जाता है। इस पौधे के फूल बड़े आकार के, लेकिन सॉफ्ट पंखुड़ियों वाले होते हैं, जब यह फूल पूरी तरह खिलते हैं, तब इसकी पंखुडियां नीचे की तरफ झुक जाती हैं। आप इस फ्लावर बल्ब को मार्च-अप्रैल के महीने में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: गर्मियों में लगाने के लिए सबसे अच्छे बीज कहाँ से खरीदें..)

आइरिस – Iris Is Best Grown In Summer Season In Hindi 

आइरिस - Iris Is Best Grown In Summer Season In Hindi

यह समर सीजन में खिलने वाला फ्लावर बल्ब है, जिसके फूल गुलाबी, ब्राउन, नीले, पीले और सफेद जैसे कई रंगों के होते हैं। आइरिस फूल का पौधा एक छोटी झाड़ी के रूप में उगता है, जो लंबी पत्तियों से ढका होता है। इस फूल वाले पौधे को आप शुरूआती सर्दियों (अक्टूबर-नवंबर) में लगा सकते हैं, इस पौधे के बल्ब लगाने के बाद फूल खिलने में लगभग 1 साल का समय भी लग सकता है।

डैफोडिल – Best Summer Season Bulb Daffodil In Hindi 

डैफोडिल - Best Summer Season Bulb Daffodil In Hindi 

डैफोडिल, जिसे नरगिस का फूल भी कहा जाता है, यह फूल कप के आकार में, मीठी सुगंध तथा पीली और नारंगी, सफ़ेद, द्विरंगी पंखुड़ियों वाले होते हैं, जो झुके हुए तने पर लगे होते हैं। यह वसंत ऋतु में सबसे पहले खिलने वाले फूलों में से एक है, जो समर सीजन तक लगातार खिलते हैं।

बेगोनिया – Begonia Is Best Grown In Summer Season In Hindi 

बेगोनिया - Begonia Is Best Grown In Summer Season In Hindi 

बेगोनिया एक ऐसा फूल वाला पौधा है, जिसे बीज, कटिंग या कंद के द्वारा सरलता से ग्रो किया जा सकता है। यह पौधा कम देखभाल की स्थिति में भी अच्छी ग्रोथ करता है, जिसे आप अपने घर पर आंशिक छाया वाले स्थान पर लगा सकते हैं। इस फूल वाले पौधे को लगाने का सबसे अच्छा समय मार्च-अप्रैल माह के बीच का होता है।

(यह भी जानें: जानें बल्ब को तेजी से उगाने के लिए क्या है जरूरी…)

क्रोकोस्मिया – Summer Season Bulb Crocosmia In Hindi 

क्रोकोस्मिया, जिसे कॉपर टिप्स (Coppertips) फूल भी कहा जाता है। इस पौधे के फूल समर सीजन अर्थात मई-जून माह के बीच खिलते हैं। सामान्यतौर पर यह फूल गहरे गुलाबी रंग के होते हैं, जो लगभग 1 इंच लंबे और मधुर सुगंध वाले होते हैं। आप अपने गार्डन के गमले में इस फूल वाले पौधे को आसानी से लगा सकते हैं।

रजनीगंधा – Polianthes Is Best Grown In Summer Season In Hindi

रजनीगंधा - Polianthes Is Best Grown In Summer Season In Hindi

रजनीगंधा का फूल, जिसे ट्यूबरोज भी कहा जाता है, सफेद रंग के यह फूल लंबे, पतले और 6 पंखुड़ियों वाले होते हैं, जो स्पाइक के चारों ओर गुच्छे के रूप में खिलते हैं। इन फूलों में मधुर सुगंध होती है, इसलिए इनका उपयोग इत्र बनाने के लिए किया जाता है। वैसे तो यह पौधा सालभर फूलता है, लेकिन मुख्य रूप से समर सीजन में इसमें अधिक फूल खिलते हैं।

(यह भी जानें: गर्मियों में कैसे करें गार्डन की देखभाल….)

फ्रीज़िया – Best Summer Season Bulb Freesia In Hindi

फ्रीज़िया - Best Summer Season Bulb Freesia In Hindi

फ्रीज़िया समर सीजन में खिलने वाला फूल है, यह छोटे-छोटे फूल पतले और सुगंधित होते हैं, जो लगभग 2 से 3 सेंटीमीटर के होते हैं। इन फूलों की पंखुडियां चौड़ी होती हैं, जो इन्हें और भी आकर्षक बनाती हैं। आप इस फूल वाले पौधे को शरद ऋतु अर्थात सितंबर से नवंबर माह या फिर फरवरी-मार्च के बीच लगा सकते हैं।

इस लेख में आपने जाना, कि समर सीजन गार्डन या गर्मियों में खिलने वाले फूलों के बल्ब कौन-कौन से हैं। यदि आपको समर फ्लावर बल्ब अर्थात गर्मियों के बल्ब वाले फूल से सबंधित यह लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों को शेयर करें तथा लेख के सम्बन्ध में आपके सुझाव हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *