हवा को शुद्ध करने वाले टॉप 10 इनडोर पौधे – Indoor Air Purifying Plants In Hindi

हवा को शुद्ध करने वाले कौन से पौधे कौन से हैं जिन्हें आप घर के अंदर लगा सकते हैं? आजकल शहरों में प्रदूषण इतना बढ़ गया है कि कहीं भी साँस लेने के लिए फ्रेश एयर नहीं मिलती है। हालाँकि जिनके पास पर्याप्त जगह है, वह गार्डन बनाकर अपने आप को प्रकृति और ताजगी से जोड़े रखते हैं और जिनके पास गार्डन बनाने के लिए स्थान नहीं है, वह इनडोर एयर प्यूरीफाइंग प्लांट्स (indoor air-purifying plants) लगाकर घर पर फ्रेशनेश बढ़ाते हैं। दरअसल कुछ पौधे प्रकाश संश्लेषण के दौरान अधिक ऑक्सीजन देने वाले होते हैं, जिससे घर के अंदर का वातावरण और बेहतर होता है। यह इनडोर पौधे हवा को शुद्ध करने के साथ घर की खूबसूरती भी बढ़ाते हैं।

आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ हवा को शुद्ध करने वाले पौधे और ऑक्सीजन देने वाले इनडोर पौधे के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप टेबल पॉट के रूप में ऑफिस में भी लगा सकते हैं। हवा या वायु को साफ करने वाले पौधे कौन से हैं, इन पौधों के नाम तथा उगाने की जानकारी के लिए लेख पूरा पढ़ें।

हवा को शुद्ध करने वाले इनडोर पौधे – Low-Maintenance Indoor Plants For Clean Air In Hindi

अगर आप अपने घर के अन्दर पौधे लगाकर फ्रेशनेश और ताजगी से जुड़ना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ हवा या वायु को शुद्ध करने वाले इनडोर पौधे (air purifying indoor plants) के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप कम देखभाल के साथ अपने घर पर लगा सकते हैं। ऑक्सीजन देने वाले और हवा को फ़िल्टर करने वाले पौधे निम्न हैं:-

(यह भी जानें: शो प्लांट लगाने के लिए इस साइज के ग्रो बैग का करें इस्तेमाल…..)

स्पाइडर प्लांट – Indoor Air Purifying Spider Plant In Hindi

स्पाइडर प्लांट - Indoor Air Purifying Spider Plant In Hindi

स्पाइडर प्लांट वायु शुद्ध करने वाला लोकप्रिय इनडोर पौधा है, इसमें हरे रंग की और सफेद धारियों वाली लंबी, धनुषाकार पत्तियाँ होती हैं, जो पौधे को एक व्यापक रूप देती हैं। स्पाइडर प्लांट हवा से फॉर्मेल्डिहाइड, बेंजीन और कार्बन मोनोऑक्साइड को हटाने में मदद करता है, जिससे घर के अन्दर का वातावरण स्वस्थ बनता है। स्पाइडर प्लांट को हैंगिंग बास्केट में लटकाया जा सकता है या टेबलटॉप के रूप में भी लगाया जा सकता है। यह पौधा कम देखभाल वाला होता है, जो अप्रत्यक्ष धूप में उगता है।

पीस लिली – Best Air Purifying Plant Peace Lily In Hindi

पीस लिली - Best Air Purifying Plant Peace Lily In Hindi

पीस लिली बेहद सुंदर इनडोर पौधे हैं, जो अपने गहरे हरे पत्तों और आकर्षक सफेद फूलों के लिए जाने जाते हैं। पीस लिली हवा से फॉर्मेल्डिहाइड, बेंजीन, ट्राइक्लोरोएथिलीन और अमोनिया को फ़िल्टर करने में प्रभावी हैं। यह पौधा अपने आसपास के स्थान को सुंदरता से जोड़ते हुए हवा को शुद्ध करता है। पीस लिली का पौधा अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी अप्रत्यक्ष धूप में ग्रोथ करता है, जिसे आप 8-10 इंच के पॉट में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: बेस्ट होम गार्डन टूल्स जो गार्डनिंग को बनाएं आसान……)

स्नेक प्लांट – Air Purifying Snake Plant In Hindi

स्नेक प्लांट - Air Purifying Snake Plant In Hindi

स्नेक प्लांट जिसे, मदर इन लॉ टंग (Mother-In-Law’s Tongue) के नाम भी जाना जाता है। यह एक इनडोर वायु शोधक प्लांट हैं, जिसे आप अपने घर के अंदर कमरों में लगा सकते हैं। अधिक ऑक्सीजन देने वाला स्नेक प्लांट वायु की गुणवत्ता में सुधार करके घर के अंदर एक स्वस्थ वातावरण बनाने में मदद करता है। आप इस पौधे को उजाले वाले स्थान पर अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में कम मात्रा में पानी के साथ उगा सकते हैं।

एलोवेरा – Air Purifying Indoor Plant Aloe Vera In Hindi

एलोवेरा - Air Purifying Indoor Plant Aloe Vera In Hindi

एलोवेरा एक लोकप्रिय सकुलेंट प्लांट है, जो अपने कई लाभों के लिए जाना जाता है। एलोवेरा अपनी मोटी, नुकीली और मांसल पत्तियों में पानी जमा करता है। एलोवेरा अपने आयुर्वेदिक गुणों के अलावा, एक प्रभावी वायु शोधक भी है, जो हवा को साफ करता है। इस पौधे को आप अपने घर के अन्दर 8-10 इंच के पॉट में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: घर के अन्दर उगाए जाने वाले टॉप 10 डेजर्ट प्लांट्स…….)

रबर प्लांट – Air Purifying Rubber Plant In Hindi

रबर प्लांट - Air Purifying Rubber Plant In Hindi

रबर प्लांट एक बड़ी पत्तियों वाला इनडोर एयर प्यूरीफाइंग प्लांट है। इस पौधे की पत्तियां घर के अन्दर की धूल को अवशोषित करती हैं, हालाँकि पत्तियों पर धूल जमा होने के कारण उनकी चमक बनाए रखने के लिए नियमित रूप से पत्तियों को साफ करने की आवश्यकता होती है। यह पौधा अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और फिल्टर्ड धूप में अच्छी ग्रोथ करता हैं। इसे आप घर के अंदर 12-15 इंच के गमले में लगाकर हवा को शुद्ध कर सकते हैं।

बोस्टन फ़र्न – Air Purifying Indoor Plant Boston Fern In Hindi

बोस्टन फ़र्न - Air Purifying Indoor Plant Boston Fern In Hindi

बोस्टन फ़र्न की पत्तियां पाम ट्री की तरह नाजुक और कटी हुई होती हैं, जो किसी भी कमरे में सुंदरता और फ्रेशनेस को जोड़ती हैं। यह पत्तियां फॉर्मेल्डिहाइड और ज़ाइलीन जैसे प्रदूषकों को हवा से फ़िल्टर करती हैं, जिससे कमरे की हवा ताजी और स्फूर्तिदायक हो जाती है। बोस्टन फ़र्न का पौधा उच्च आर्द्रता, अच्छी जल निकासी वाली और नमीयुक्त मिट्टी में अच्छी ग्रोथ करता है। अतः नमी के स्तर को बनाए रखने और पत्तों को भूरा होने से बचाने के लिए उन पर नियमित रूप से पानी का स्प्रे करना आवश्यक है।

बैम्बू प्लांट – Air Purifying Indoor Plant Bamboo In Hindi

बैम्बू प्लांट - Air Purifying Indoor Plant Bamboo In Hindi

बैम्बू प्लांट हवा को शुद्ध करने वाला इनडोर पौधा है, जिसे आप पानी में भी उगा सकते हैं। दरअसल यह बैम्बू ट्री की छोटी किस्म होती है, जिसे पॉट में लगाया जाता है। यह पौधा उच्च आर्द्रता वाले क्षेत्र में तेजी से ग्रोथ करता है, इसलिए उन्हें बाथरूम के पास या नमीयुक्त स्थान पर लगाना बेहतर है। इस पौधे की पत्तियां ऑक्सीजन को रिलीज करती हैं और हवा को शुद्ध करती हैं।

(यह भी जानें: होम गार्डन में बांस का पौधा कैसे लगाएं……)

पोथोस – Pothos Is Best Air Purifying Plant In Hindi

पोथोस - Pothos Is Best Air Purifying Plant In Hindi

पोथोस पौधे में हार्ट शेप के चमकदार पत्ते होते हैं, जो घर के अंदर सुंदरता जोड़ते हैं। यह एक बेल वाला इनडोर प्लांट है, जिसे आप हैंगिंग पॉट या बालकनी की रेलिंग का सपोर्ट देकर उगा सकते हैं। पोथोस हवा से कार्बन मोनोऑक्साइड और बेंजीन जैसे कई विषैले पदार्थों को फ़िल्टर करता है।

इंग्लिश आइवी – English Ivy Is Best Air Purifying Plant In Hindi 

इंग्लिश आइवी - English Ivy Is Best Air Purifying Plant In Hindi 

इंग्लिश आइवी छोटी, लोबदार पत्तियों वाली बेल होती है, जो हैंगिंग बास्केट में लगाने के लिए आदर्श होती है। इंग्लिश आइवी प्लांट कम रोशनी को सहन कर सकता है, लेकिन इससे इसकी वृद्धि धीमी हो सकती है। इस इनडोर पौधे को उगने के लिए लगातार नमी की आवश्यकता होती है। गर्मियों के दिनों में पत्तियों को नियमित रूप से गीला करने से नमी बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इंग्लिश आइवी प्लांट घर के अंदर हवा की गुणवत्ता में सुधार करता है और रहने के लिए एक स्वस्थ वातावरण बनाता है।

ड्रेकेना – Best Air Purifying Plant Dracaena In Hindi

ड्रेकेना - Best Air Purifying Plant Dracaena In Hindi

ड्रेकेना के पौधे में हरे, लाल या पीले रंग के लंबे, नुकीले पत्ते होते हैं। हालाँकि यह विभिन्न आकृतियों और आकारों में आते हैं। इस पौधे के पत्ते हवा को फ़िल्टर करके घर के अन्दर एक शुद्ध वातावरण का निर्माण करते हैं। ड्रेकेना मध्यम रोशनी की स्थिति में उग सकता है, लेकिन जब गमले की मिट्टी का ऊपरी हिस्सा सूखा होता है, तो इन पौधों को नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होती है।

(यह भी जानें: इंडोर प्लांट्स को खाद कब और कैसे दें, जानें कम्पलीट गाइड……)

इस लेख में आपने जाना कि हवा को शुद्ध करने वाले कौन से पौधे हैं जिन्हें मैं घर के अंदर लगा सकते हैं, इन एयर प्यूरीफाइंग इनडोर प्लांट्स या पौधों के नाम तथा इनकी विशेषताओं के बारे में। उम्मीद हैं यह लेख आपको पसंद आया हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *