पौधों के लिए सबसे अच्छी पॉटिंग मिक्स कैसे चुने – How To Choose Best Potting Soil For Plants In Hindi

अच्छी गुणवत्ता वाली पॉटिंग मिक्स (Best Potting Soil For Plants) का चयन करना कई द्रष्टिकोण से महत्वपूर्ण होता हैं। बेस्ट क्वालिटी वाली पॉटिंग मिक्स में विभिन्न प्रकार के जैविक खाद पदार्थो (फर्टिलाइजर) के मिश्रण को मिलाया जाता हैं। गमले में उपयोग होने वाली मिट्टी बजन में हल्की होनी चाहिए अर्थात पूरी तरह से ड्रेनेज युक्त होना चाहिए। पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी आमतौर पर कीटों, बीमारियों और खरपतवार आदि से गमले के पौधों को सुरक्षित रखती हैं। इसलिए गमले में डाली जा रही मिट्टी में जैविक खाद, कोकोपीट, पर्लाईट, वर्मीक्यूलाइट, किचन वेस्ट कम्पोस्ट आदि को शामिल किया जाता हैं। बता दें कि इन घटकों की मौजूदगी से मिट्टी की संरचना अच्छी होती हैं और पोषक तत्वों के साथ साथ मिट्टी में नमी भी बनी रहती हैं।

जब गमले की मिट्टी बदलनी हो - Repot Plants When Soil Is Needed To Change In Hindi 

यदि आप भी अपने पौधों के लिए बेस्ट पॉटिंग साइल चुनना (How To Choose Best Potting Soil For Plants In Hindi) चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें, क्योंकि यहाँ हमने गमले में उपयोग होने वाली मिट्टी के बारें में विस्तार से बताया हैं।

बेस्ट पॉटिंग साइल कैसे चुने – How To Choose Best Potting Soil In Hindi

यदि आप गार्डन के गमलों के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी चुनना (Best Potting Soil For Plants) चाहते हैं, तो नीचे दिए गए पॉइंटो पर विचार अवश्य करें। इन पॉइंटो की मदद से आपको अच्छी साइल का चुनाव करने में मदद मिलेगी, तो आइयें जानते हैं कि गुड क्वालिटी की साइल कैसी होती हैं।

पौधों की जरूरत को समझे (Understanding Your Plant’s Needs)

जरूरत के अनुसार गर्मी में पौधों को धूप में रखें - Sunlight needed Vegetables in Summer in Hindi

अपने होम गार्डन में लगे पौधे की जरूरतों को समझना बेहद जरूरी होता हैं, क्योंकि अलग अलग पौधों की जरूरत भी अलग अगल होती हैं। बता दें कि कुछ पौधे अम्लीय मिट्टी में अच्छी ग्रोथ करते हैं तो कुछ क्षारीय मिट्टी में उगना पसंद करते हैं। विभिन्न प्रजातियों के पौधों को सूर्य का प्रकाश, पानी और पोषक तत्वों की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं। आप किस तरह के पौधे लगा रहे हैं उनकी मूलभूत जरूरत क्या हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए पोषक तत्वों वाली मिट्टी का चयन करें।

(यह भी पढ़िए – हाउसप्लांट की मिट्टी में पर्लाइट का उपयोग करना चाहिए या नहीं)

मिट्टी की बनावट कैसी होना चाहिए (Texture Of The Soil)

गार्डनिंग के लिए अच्छी मिट्टी कौन सी है? - What Is Good Soil For Gardening In Hindi

गमले की मिट्टी की बनावट पौधों की अच्छी ग्रोथ और स्वास्थ लिए महत्वपूर्ण होती हैं। गमले में उपयोग होने वाली मिट्टी अच्छी ड्रेनेज होनी चाहिए ताकि पानी रुका न रहें। यदि मिट्टी की संरचना अच्छी हैं, तो प्लांट की जड़ो को विकसित होने में आसानी होती हैं। बता दें कि अच्छी संतुलित पॉटिंग मिक्स हल्की और रोएंदार बनावट की होनी चाहिए, जिससे पौधों को पर्याप्त नमी मिल सकें। मिट्टी के साथ पर्लाइट (रेत) जैसी सामग्री का उपयोग करने से जल निकासी में सुधार आता हैं, जलभराव और जड़ सड़न को रोकने में मदद मिलती हैं। पोषक तत्वों से युक्त पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए जरूरी जैविक खादों का उपयोग कर सकते हैं। कोकोपीट और परलाईट का इस्तेमाल करके मिट्टी को आसानी ड्रेनेज बना सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – इस तरह से बनाएं अपने हर्बल प्लांट्स के लिए अच्छी मिट्टी)

मिट्टी में जरूरी पोषक तत्व की उपस्थित (Nutrient Content)

पोषक तत्वों की उचित मात्र से बनाये पौधे की मिट्टी को उपजाऊ

जब आप गमले के लिए पॉटिंग मिक्स का चयन करते हैं तो ध्यान रखें कि पॉटिंग मिक्स पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। इसके लिए आप ऐसे पॉटिंग मिश्रण का चयन करें, जिसमें नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व हों। नाइट्रोजन पौधे की पत्ती और तने की ग्रोथ में सहायता करता हैं, फॉस्फोरस जड़ के विकास और फूलों के निर्माण में उपयोगी होता हैं जबकि पोटेशियम पौधे की समग्र शक्ति और रोग प्रतिरोधक क्षमता में योगदान देता हैं। इसके अतिरिक्त ऑर्गनिक कम्पोस्ट, गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट, नीम की खली व किचन बेस्ट आदि का उपयोग करके हम एक अच्छी न्यूट्रिएंट रिच पॉटिंग मिक्स तैयार कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – गार्डन की दलदली मिट्टी को कैसे ठीक करें)

मिट्टी का पीएच स्तर (PH Level Of Soil)

मिट्टी का पीएच मान बैलेंस करें - Adjusting The Ph Of Soil In Hindi 

पॉटिंग मिक्स मिट्टी का पीएच स्तर पौधों के स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता हैं। क्योंकि मिट्टी का पीएच स्तर पोषक तत्वों की उपलब्धता और प्लांट की रूट ग्रोथ को काफी हद तक प्रभावित करता हैं। बता दें कि अधिकांश पौधे थोड़ी अम्लीय से लेकर तटस्थ मिट्टी में अच्छे से विकसित होते हैं, जिसका पीएच स्तर 6.0 से 7.0 के बीच होता हैं। लेकिन इसके बाहर पीएच स्तर वाली मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी हो सकती हैं जो पौधों के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं। मिट्टी का पीएच स्तर चेक करने के लिए आप पीएच स्तर टेस्टिंग किट का उपयोग कर सकते हैं। यदि मिट्टी का पीएच स्तर बहुत कम (अम्लीय) हैं, तो आप मिट्टी में चूना मिलाकर इसे बढ़ा सकते हैं। इसके विपरीत, यदि पीएच स्तर अधिक (क्षारीय) हैं, तो आप जैविक खाद व अन्य तत्वों को शामिल करके इसे कम कर सकते हैं। उचित पीएच स्तर बनाएं रखने से पौधे मिट्टी से पोषक तत्वों को प्रभावी ढंग से अवशोषित कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – इस तरह बनाएं अपने हैंगिंग बास्केट के लिए हल्की मिट्टी)

जैविक खाद पदार्थों वाली मिट्टी (Organic Fertilizer)

जैविक खाद कहाँ से खरीदें - Where To Buy Organic Fertilizers In Hindi

मिट्टी की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए आप ऑर्गनिक पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं। जो न केवल मिट्टी को पोषक तत्वों से भर देंगे बल्कि पौधों के अच्छे विकास के लिए भी लाभकारी होते हैं। बता दें कि पत्तों को डिकम्पोस करने से बना कम्पोस्ट, जानवरों की हड्डियों और ऑर्गनिक पदार्थ आदि मिट्टी की संरचना को बेहतर करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसके अतिरिक्त, ऑर्गनिक खाद पदार्थ मिट्टी में लाभकारी माइक्रोबियल गतिविधि को प्रोत्साहित करते हैं, जिससे पौधों को पोषक तत्वों को ग्रहण करने में सुविधा होती हैं। बता दें कि वर्मीकम्पोस्ट, गोबर की खाद, बोनमील, किचन वेस्ट कम्पोस्ट, कोकोपीट और पर्लाईट आदि का उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – इस तरह गमले में मिट्टी भरकर लगाएं पौधा, होगी बेहतर ग्रोथ)

मिट्टी में जल निकासी की योग्यता (Drainage Ability)

उचित जल निकासी वाले गमले और मिट्टी का चयन - Choosing proper drainage pot and soil for indoor plants in Hindi

जब आप पॉट या ग्रो बैग में पौधे लगाने के लिए मिट्टी तैयार करते हैं, तो मिट्टी की ड्रेनेज एबिलिटी का ध्यान अवश्य रखें। क्योंकि मिट्टी की ड्रेनेज योग्यता पौधों की जड़ों से अतिरिक्त पानी निकालने, जलभराव को रोकने और जड़ को सड़ने से बचाने में अहम भूमिका निभाती हैं। बता दें कि मिट्टी को ड्रेनेज बनाने के लिए पर्लाइट, वर्मीक्यूलाइट (मोटी रेत) का उपयोग कर सकते हैं, इससे मिट्टी में हवा पानी की आवाजाही में आसानी होती हैं। गमले में लगे पौधों की जड़ सड़न, फंगल रोगों और पोषक तत्वों के रिसाव को रोकने के लिए पर्याप्त जल निकासी आवश्यक हैं। होम गार्डन या टेरेस गार्डन के कंटेनरों में उपयोग होने वाली पॉटिंग मिक्स विशेष रूप से तैयार होना चाहिए।

(यह भी पढ़िए – मिट्टी के एयरेशन में सुधार कैसे करते हैं जानिए तरीके)

कंटेनर के साइज के अनुसार मिट्टी तैयार करें (Container Size)

अच्छी ड्रेनेज सॉइल का उपयोग नहीं करना - Not Using Good Drainage Soil In Hindi

पौधों को लगाने के लिए गमले के सही आकार का चयन होना जरूरी होता हैं। पौधे की जरूरत और हाईट के हिसाब से ग्रो बैग या गमला चुनने से प्लांट की जड़ प्रणाली और ग्रोथ प्रक्रिया में सुविधा होती हैं। ऐसे कंटेनर का चयन करें जो जड़ों के विस्तार के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करता हैं। बड़े पौधों, टमाटर या मिर्च जैसे व्यापक जड़ प्रणाली वाले प्लांट को आमतौर पर बड़े कंटेनरों की आवश्यकता होती हैं, जबकि छोटे पौधे छोटे ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – अगर सख्त हो गई है गमले की मिट्टी, तो अपनाए यह उपाय)

स्टरलाइजेशन विधि (Sterilization)

Preparing the Soil for Capsicum

गमले के लिए ऐसी मिट्टी का चयन करना बेहद जरूरी होता हैं जो खरपतवार, हानिकारक कीटाणु और रोगों को दूर करने में सहायक होती हैं। ऐसी मिट्टी पौधों में लगने वाले रोग या बीमारियों के खतरें को कम करती हैं और स्वस्थ वातावरण को बनाएं रखती हैं।

(यह भी पढ़िए – सर्दियों में गार्डन की मिट्टी में सुधार कैसे करें)

इस लेख में हमने जाना कि बेस्ट क्वालिटी की पॉटिंग साइल कैसे चुनना (Best Potting Soil For Plants) चाहिए। आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *