बारिश में ऐसे करेंगे देखभाल, तो नहीं होंगे इनडोर पौधे खराब – Care Of Indoor Plants In Rainy Season In Hindi

आमतौर पर बारिश का मौसम खुशहाली और हरियाली से भरा होता है। इस समय की ठंडक से पौधे खिले-खिले नजर आते हैं, लेकिन जहाँ एक ओर बरसात गार्डन के पौधों को हरा-भरा बनाती है, वहीं दूसरी ओर इनडोर पौधों में नमी और आर्द्रता के स्तर को अनियमित कर देती है, जिस वजह से बरसात के मौसम में इनडोर पौधों को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। आज इस लेख में हम आपको बरसात में इनडोर पौधों की देखभाल के टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनसे आप अपने हाउसप्लांट्स को रैनी सीजन में सुरक्षित रख सकते हैं। बरसात या बारिश में घर के अंदर लगे पौधों या हाउस प्लांट की देखभाल (Indoor Plants Care In Rainy Season In Hindi) कैसे करें, मानसून में इंडोर पौधों की देखभाल या केयर के कुछ टिप्स जानने के लिए लेख पूरा पढ़ें।

बरसात में इनडोर पौधों की देखभाल के टिप्स – Tips For Caring Indoor Plants During Rainy Season In Hindi

बरसात में इनडोर पौधों की देखभाल के टिप्स - Tips For Caring Indoor Plants During Rainy Season In Hindi

बरसात के मौसम के दौरान बढ़ी हुई आर्द्रता और नमी का स्तर इनडोर प्लांट्स की ग्रोथ प्रभावित कर सकती है इसलिए इस मौसम में पौधों को अनुकूल कंडीशन प्रदान करके उन्हें बारिश केलिए सहनशील बनाया जाता है। बरसात के मौसम या बारिश में आपके इनडोर प्लांट्स की देखभाल या केयर करने के कुछ तरीके निम्न हैं:-

(यह भी जानें: हाउस प्लांट्स के लिए गमले खरीदते समय ध्यान रखें यह बातें….)

पौधों को बार-बार पानी देने से बचें – Adjust Watering Frequency In Plants In Rainy Season In Hindi 

पौधों को बार-बार पानी देने से बचें - Adjust Watering Frequency In Plants In Rainy Season In Hindi 

बरसात के मौसम के दौरान, आर्द्रता का स्तर स्वाभाविक रूप से अधिक होता है, जिसके कारण इनडोर पौधों को कम बार पानी देने की आवश्यकता होती है। अतः पानी देते समय मिट्टी में नमी के स्तर की जांच करें, केवल तभी पानी दें, जब गमले की मिट्टी सूखी हुई लगे। अधिक पानी देने से ओवरवाटरिंग की समस्या हो सकती है।

(यह भी जानें: बरसात के मौसम में अपने पौधों को ओवरवाटरिंग से कैसे बचाएं….)

पर्याप्त जल निकासी प्रदान करें – Provide Sufficient Drainage In Plants In Rainy Season In Hindi 

ओवरवाटरिंग और रूट रॉट को रोकने के लिए उचित जल निकासी महत्वपूर्ण है। अतः सुनिश्चित करें इनडोर पौधों के गमलों में जल निकासी छिद्र खुले हुए हों। इसके अतिरिक्त, अच्छी जल निकासी और एयरेशन वाली मिट्टी का इस्तेमाल करें, यह मिट्टी तली में पानी को जमा होने से रोकती है।

घर के अंदर नमी को नियंत्रित करें – Control Indoor Humidity In Rainy Season In Hindi 

बरसात के मौसम में अक्सर उच्च आर्द्रता का स्तर होता है, जो एक नम वातावरण बना सकता है। यह नमी युक्त वातावरण फंगस के विकास के लिए अनुकूल होता है। अतः आर्द्रता के स्तर को नियंत्रित करने के लिए डीह्यूमिडिफ़ायर (Dehumidifier) का उपयोग करें या फिर इनडोर पौधों को हवादार क्षेत्रों के पास रखें।

(यह भी जानें: हाउस प्लांट से फंगस दूर करने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय…..)

पौधों को पर्याप्त लाइट प्रदान करें – Provide Enough Light To Indoor Plants In Rainy Season In Hindi 

पौधों को पर्याप्त लाइट प्रदान करें - Provide Enough Light To Indoor Plants In Rainy Season In Hindi 

बरसात के मौसम में धूप कम निकलती है, जो घर के अंदर लगे पौधों के लिए पर्याप्त नहीं होती है, इसलिए धूप न मिलने से उनकी ग्रोथ रुक जाती है। अतः अपने इनडोर पौधों के लिए रोशनी की व्यवस्था करें। आप अपने पौधों को धूप वाली खिड़की के पास रखकर या फिर आर्टिफीशियल ग्रो लाइट से भी प्रकाश प्रदान कर सकते हैं।

पौधों को पर्याप्त वेंटिलेशन प्रदान करें – Provide Ventilation To Indoor Plants In Rainy Season In Hindi 

पौधों को पर्याप्त वेंटिलेशन प्रदान करें - Provide Ventilation To Indoor Plants In Rainy Season In Hindi 

इनडोर पौधों के चारों ओर अच्छा वायु संचार बनाए रखने के लिए वेंटिलेशन महत्वपूर्ण है, इसलिए सूखे हुए मौसम के दौरान घर की खिड़कियाँ खोलें और पंखा चलाएं, जिससे पौधों को ताज़ी हवा प्राप्त हो सके। यह तरकीब बरसात में पौधों को फंगस लगने के खतरे को भी कम करती है और स्वस्थ विकास को बढ़ावा देती है।

इनडोर पौधों की पत्तियों की सफाई करें – Clean The Leaves Of Indoor Plants In Rainy Season In Hindi 

इनडोर पौधों की पत्तियों की सफाई करें - Clean The Leaves Of Indoor Plants In Rainy Season In Hindi 

बरसात में हवा और पानी के कारण इनडोर पौधों की पत्तियों पर धूल जमा होता है, जिससे प्रकाश संश्लेषण क्रिया में बाधा उत्पन्न हो सकती है, इसलिए पौधों के इष्टतम स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए पत्तियों से धूल हटाएं। एक साफ़ और मुलायम, नम कपड़े से पत्तियों को साफ़ करें। इंडोर यह तरीका पौधे में कीटों के संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है।

कीटों और बीमारियों की जांच करें – Check Pests And Diseases In House Plants In Rainy Season In Hindi

कीटों और बीमारियों की जांच करें - Check Pests And Diseases In House Plants In Rainy Season In Hindiबरसात के मौसम में नमी और आर्द्रता का बदलाव अधिकांश कीटों को आकर्षित कर सकता है और पौधों की बीमारियों के संक्रमण को बढ़ावा दे सकता है, इसलिए अपने हाउसप्लांट्स की नियमित जांच करें। यदि की किसी कीट व बीमारी के लक्षण जैसे जाले, या पत्तियों को नुकसान, पौधे का मुरझाना या स्पॉट्स, रंग उड़ जाना आदि दिखाई देते हैं, तो कीट नियंत्रण के प्राकृतिक तरीकों को अपनाएँ तथा जैविक कीटनाशक साबुन और नीम ऑयल का स्प्रे करें।

(यह भी जानें: बरसात में पौधों में होने वाले प्रमुख रोग एवं रोकथाम के उपाय….)

इनडोर पौधों को पर्याप्त खाद दें – Give Enough Fertilizer To Indoor Plants In Rainy Season In Hindi 

इनडोर पौधों को पर्याप्त खाद दें - Give Enough Fertilizer To Indoor Plants In Rainy Season In Hindi 

बरसात के मौसम के दौरान, धूप का स्तर कम होने के कारण घर पर लगे पौधों की वृद्धि धीमी हो सकती है। अतः पौधों की बेहतर ग्रोथ के लिए पर्याप्त उर्वरक प्रदान करें, लेकिन ध्यान रहे अधिक उर्वरक देने से पोषक तत्वों में असंतुलन और पौधों की जड़ों को नुकसान हो सकता है, इसलिए संतुलित उर्वरक का उचित मात्रा में उपयोग करें।

इस लेख में आपने जाना बारिश के मौसम या मानसून में इनडोर पौधों या हाउस प्लांट की देखभाल कैसे करें, घर के पौधों या प्लांट्स की देखभाल या केयर के टिप्स के बारे में। उम्मीद हैं बारिश में इंडोर प्लांट की केयर से जुड़ा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *