घर को सुंदर बनाने के लिए कंटेनर में लगाएं ये झाड़ियाँ – Shrubs For Planting In Containers In Hindi

Shrubs For Planting In Containers : झाड़ीदार पौधे ऐसे लोगों के लिए एक शानदार ऑप्शन होते हैं, जो सीमित जगह में अपने घर के इनडोर व आउटडोर को हरियाली से भरना चाहते हैं। होम गार्डन, टेरेस गार्डन या इनडोर व आउटडोर क्षेत्र में श्रब (झाड़ियाँ) आसानी से लगाई जा सकती हैं। बता दें कि आप कंटेनर (ग्रो बैग) का उपयोग करके न केवल झाड़ियां लगा सकते हैं बल्कि इनकी मौजूदगी से घर को प्राकृतिक आकर्षण और सौन्दर्य से भी भर सकते हैं। फूल और जड़ी-बूटियों वाली झाडियां भी होती हैं जिन्हें अच्छे ग्रो बैग का उपयोग करके लगाना आसान रहता हैं। बता दें कि इन ग्रो बैग में प्लांट की जड़ तेजी से विकसित होती हैं। यदि आप भी झाड़ीदार पौधे लगाने के शौकीन हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं। इस लेख में हमने 10 खूबसूरत झाड़ियों के बारें में बताया हैं, जिन्हें कंटेनर में लगाया जा सकता हैं और ये लो मैनटेनैंस भी होती हैं।

लैंटाना फूल - Lantana Easy To Grow Evergreen Flowering Shrubs In Hindi 

आप अपनी पसंदीदा श्रब का चयन कर सकते हैं और इन्हें घर में उगा सकते हैं। कंटेनर अनुकूल होने की वजह से झाड़ियां ((Shrubs For Planting In Containers In Hindi)) अधिकांस घरो में लगाई जाती हैं।

कंटेनरों में लगाने के लिए टॉप 10 झाड़ियाँ – Top 10 Shrubs For Planting In Containers In Hindi

यदि आप भी कंटेनर में झाडियां लगाना चाहते हैं, तो नीचे हमने टॉप 10 श्रब ( Top 10 Shrubs For Planting In Containers) के बारे में बताया हैं। ये झाडियां बेहद आसानी से कंटेनर में लगाई जा सकती हैं। तो आइयें जानते हैं, इन खूबसूरत श्रब के बारे में जिन्हें आप भी अपने घर की शोभा बना सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – गमले में ब्लैकबेरी कैसे उगाएं और देखभाल कैसे करें)

1. बोगनवेलिया (Bougainvillea Shrubs)

Bougainvillea15

बोगनवेलिया एक खूबसूरत झाड़ी हैं, जो घर या गार्डन के एंट्री वे पर महमानों के स्वागत के लिए लगाई जा सकती हैं। बता दें कि बोगनवेलिया कंटेनर गार्डनिंग के लिए एक अच्छा ऑप्शन हैं और अत्यधिक लौकप्रिय भी हैं। यह श्रब गर्म जलवायु में अच्छी ग्रोथ करता हैं और बहुत ही लो-मैंनटेनेंस भी हैं। समय समय पर इसकी प्रूनिंग करने और सूरज की पर्याप्त रोशनी में बोगेनविलिया श्रब्स तेजी से विकशित होता हैं। इसमें लगने वाले लाल, गुलाबी और सफेद रंग के फूल इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं।

(यह भी पढ़िए – गमले में बोगनवेलिया की कटिंग लगाने का सबसे आसान तरीका)

2. हिबिस्कस (Hibiscus Shrubs)

गुड़हल का फूल - Hibiscus Flower Can Grow In Pot For Diwali Decoration In Hindi 

गुड़हल नाम से पॉपुलैरिटी बिखेरने वाला हिबिस्कस प्लांट कंटेनर गार्डनिंग के लिए एक अच्छे विकल्प के रूप में सामने आता हैं। हिबिस्कस श्रब को कंटेनर में लगाना बेहद आसान होता हैं और इसके सुंदर फूल आकर्षण का केंद्र बनते हैं। यदि आप कंटेनर में लगाने के लिए किसी श्रब की तलास कर रहे हैं, तो हिबिस्कस (Hibiscus) एक अच्छा ऑप्शन हैं। नियमित रूप से पानी देने व समय समय पर ऑर्गनिक खाद डालने से इसके पत्ते हरे-भरे बने रहते हैं।

(यह भी पढ़िए – गुड़हल का पौधा कटिंग से कैसे लगाएं)

3. ओलियंडर (Oleander Shrubs)

कनेर का पौधा - Oleander Hedge For Gardening In Hindi

ओलियंडर एक सुंदर झाड़ी हैं, जिसे आप आसानी से कंटेनरों में उगा सकते हैं। बता दें कि ओलियंडर श्रब अपने सदाबहार पत्तो और रंग-बिरंगे फूलों की वजह से बेहद सुंदर दिखाई देता हैं। कनैर के नाम से फेमस इस प्लांट को आप अपने गार्डन में आसानी से लगा सकते हैं। यह झाड़ीदार पौधा आपके गार्डन की सुंदरता को नेक्स्ट लेवल तक लें जा सकते हैं। ओलियंडर कंटेनर अनुकूल झाड़ी हैं, इसकी मौजूदगी आपके बगीचे को सुंदर फूलों और आनंद से भर देता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओलियंडर पौधे के सभी हिस्से निगलने पर जहरीले होते हैं, इसलिए इसको लगाने के बाद सावधानी बरतनी चाहिए, खासकर पालतू जानवरों या छोटे बच्चों वाले घरों में।

(यह भी पढ़िए – इन झाड़ियों में खिलेंगे ढेरों फूल, उगाना है बेहद आसान)

4. जैस्मिन (Jasmine Shrubs)

जैस्मिन - Keep Jasmine Plant Indoors In Winter In Hindi

कंटेनर अनुकूल झाड़ियों में शामिल जैस्मिन एक खूबसूरत फूल वाला पौधा हैं, जो अपनी मधुर सुगंध से पूरे वातावरण को मधमस्त कर देता हैं। भारतीय घरों में चमेली नाम से प्रसिद्ध इस पौधे को बहुत अधिक संख्या में लगाया जाता हैं। इसके अच्छे रख रखाव के लिए नियमित रूप से छंटाई करें और पर्याप्त धूप मिलना बेहद जरूरी हैं।

(यह भी पढ़िए – जैस्मिन के सुगंधित फूल घर पर कैसे उगाएं)

5. इक्सोरा (Ixora Shrubs)

रुक्मिणी फूल या इक्सोरा प्लांट - Ixora Flower plant In Hindi

इक्सोरा एक ट्रॉपिकल श्रब हैं, जिसमें फूल झुक्कों में खिलते हैं। इस श्रब को हम कंटेनर या किसी अच्छे ग्रो बैग में आसानी से लगा सकते हैं। बेहद लो-मैंनटेनेंस होने की वजह से इसे लगाने और रखरखाव में भी आसानी होती हैं। यदि आप भी होम गार्डनिंग या टेरेस गार्डनिंग करते हैं, तो बता दें कि अच्छी पॉटिंग मिक्स का उपयोग करके इक्सोरा श्रब को पॉट में लगा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – इक्सोरा (एक्जोरा) का पौधा गमले में कैसे उगाएं व देखभाल करें)

6. अजेलिया प्लांट (Azalea Shrubs)

 

अज़ालिया- Azaleas Plant In Hindi

अजेलिया एक शानदार श्रब हैं, जो अपने ब्यूटीफुल रंगीन फूलो और कॉम्पैक्ट ग्रोथ हैंबिट के लिए पॉपुलर हैं। बता दें कि अजेलिया प्लांट कंटेनर गार्डनिंग के लिए एक एक्सीलेंट चॉइस के रूप में सामना आता हैं। इस प्लांट को अम्लीय मिट्टी और लगातार नमी की आवश्यकता होती हैं।

(यह भी पढ़िए – फरवरी-मार्च के महीने में लगाए जाने वाले फूल)

7. गार्डेनिया (Gardenia Shrubs)

गार्डेनिया - Gardenia Easy Flowering Bushes To Grow In Pot In Hindi

गार्डेनिया श्रब को इसके आकर्षक सुगंधित और चमकदार सफेद फूलों के लिए पसंद किया जाता हैं। इसके खूबसूरत पत्ते गहरे हरे रंग के होते हैं जो कंटेनर में हरे भरे दिखाई देते हैं। बता दें कि गार्डेनिया श्रब की देखभाल पर ध्यान देना जरूरी होता हैं। प्लांटिंग करते समय अच्छी ड्रेनेज मिट्टी को गमले में डाले और समय समय पर आवश्यक जैविक खाद का उपयोग भी करें। पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए ग्रोथ प्रमोटर जैसे ऑर्गनिक पोषक तत्वों का उपयोग भी कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – फरवरी में लगाए जाने वाले फूल)

8. फिकस (Ficus Shrubs)

वीपिंग फिग - Weeping Fig indoor plants for bedroom

फिकस बेंजामिना, जिसे आमतौर पर वीपिंग फिग या बेंजामिन फिग के नाम से भी जाना जाता हैं। वास्तव में यह एक लौकप्रिय झाड़ी हैं जिसे अक्सर इनडोर पौधे के रूप में लगाया जाता हैं या फिर गर्म जलवायु के बाहरी दौरान भूनिर्माण के हिस्से के रूप में उगाया जाता हैं। इसकी अच्छी देखभाल के साथ-साथ पर्याप्त धूप और नियमित पानी देने की आवश्यकता होती हैं। समय समय पर कंटेनर की मिट्टी में ऑर्गनिक खाद डालें जिससे पौधे की ग्रोथ अच्छी होती रहें।

(यह भी पढ़िए – फ्लावर प्लांट्स जो अम्लीय मिट्टी में उगना पसंद करते हैं)

9. बॉक्सवुड (Boxwood Shrubs)

how to grow boxwood plant

बॉक्सवुड एक आकर्षक झाड़ीदार पौधा हैं, जो होम गार्डन को सजाने के लिए अच्छा विकल्प हैं। बॉक्सवुड को अच्छी पॉटिंग मिक्स वाले गमले में लगाकर बालकनी की शोभा बढ़ाई जा सकती हैं। लेकिन इसकी प्लांटिंग के समय ध्यान रहें मिट्टी ड्रेनेज युक्त होनी चाहिए।

(यह भी पढ़िए – फ्लावर प्लांट्स जो अम्लीय मिट्टी में उगना पसंद करते हैं)

10. डवार्फ अम्ब्रेला (Dwarf Umbrella Shrubs)

इनडोर स्थानों में लगाने के लिए डवार्फ अम्ब्रेला श्रब एक खूबसूरत झाड़ीदार पौधा हैं। कंटेनर अनुकूल होने की वजह से इसे लगाने में आसानी होती हैं और रखरखाव में भी कोई परेशानी नहीं होती हैं। डवार्फ अम्ब्रेला श्रब को लगाते समय इसके अनुकूल ग्रो बैग या गमले का चयन करें और अच्छी पॉटिंग मिक्स डालकर श्रब को लगा दें। आपके घर में इसकी मौजूदगी आपको प्रकृति से जोड़े रखने में मदद करती हैं। नियमित रूप से प्रूनिंग इसके कॉम्पैक्ट आकार को बनाए रखने में मदद करती हैं, जिससे यह अपार्टमेंट, ऑफिस या छोटे गार्डन के लिए एक लौकप्रिय विकल्प बन गया हैं।

(यह भी पढ़िए – गमले में बॉक्सवुड का पौधा कैसे लगाए और देखभाल कैसे करें)

निष्कर्ष (Conclusion)

कंटेनर गार्डनिंग एक शानदार तरीका हैं जिससे हम अपने आसपास के परिवेश को प्रकृति के साथ जोड़कर रख सकते हैं। शहरी क्षेत्र हो या फिर ग्रामीण जगह के आभाव में हर जगह गार्डन बनाना संभव नही हैं, लेकिन कंटेनर में अपने पसंदीदा झाड़ीदार पौधे लगा कर हम किसी को पूरा कर सकते हैं और खूबसूरत झाड़ियों का आनंद ले सकते हैं।

इस लेख में हमने कंटेनर में लगाएं जाने वाले झाड़ीदार पौधों (Shrubs For Planting In Containers) के बारे में बताया हैं। आपको हमारे द्वारा दी गई जानकरी कैसी लगी? और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हो तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *