इस तरह से बनाएं अपने हर्बल प्लांट्स के लिए अच्छी मिट्टी – How To Prepare Soil For Planting Herbal Plants In Hindi

हर्बल प्लांट्स गार्डन के सबसे फायदेमंद पौधे होते हैं, जिन्हें लोग अपने घर की खिड़की, बालकनी में भी लगाना पसंद करते हैं। खुद की हर्ब उगाना न केवल भोजन में स्वाद और सुगंध जोड़ने का बेहतरीन तरीका है, बल्कि इनके औषधीय गुणों से कई तरह के देशी उपचार में मदद मिलती हैं। अगर आप हर्ब उगाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें, कि इन पौधों की ग्रोथ का सीधा सबंध इनकी मिट्टी होता है। सॉइल इनके विकास से लेकर बेहतर हार्वेस्टिंग में भी सहायता करती है। आज इस लेख में हम आपको औषधीय पौधे या हर्बल प्लांट्स के लिए मिट्टी (Best Soil For Herbal Plants In Hindi) की जानकारी देंगे और साथ ही आपको बताएंगे, कि हर्ब के पौधे लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें, जिससे आप सफलतापूर्वक अपना हर्ब गार्डन बना सकें। जड़ी बूटियों के लिए सबसे अच्छी मिट्टी की जानकारी के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

जड़ी बूटियों के लिए मिट्टी की उपयोगिता – Usefulness Of Soil For Herbs In Hindi 

जड़ी बूटियों के लिए मिट्टी की उपयोगिता - Usefulness Of Soil For Herbs In Hindi 

हर्बल प्लांट्स अपनी सुगंधित पत्तियों और विविध औषधीय गुणों के साथ, अपने पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए उस मिट्टी पर बहुत अधिक निर्भर करती हैं, जिसमें उन्हें लगाया जाता है। मिट्टी आवश्यक पोषक तत्वों के लिए स्टोर के रूप में कार्य करती है, और इन्हें जड़ों के माध्यम से प्रदान करती है। पॉटिंग सॉइल जल धारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिससे पौधे की बेहतर ग्रोथ होती है। इसके अलावा मिट्टी का प्रकार हर्ब्स के स्वाद और उनके पावर को प्रभावित करता है इसलिए इन्हें उगाने के मिट्टी की तैयारी एक महत्वपूर्ण पहलू है।

(यह भी जानें: हर्बल गार्डन तैयार करने के लिए बेस्ट हैं यह गमले…)

हर्बल प्लांट्स के लिए सबसे अच्छी मिट्टी – Best Soil For Herbal Plants In Hindi 

हर्बल प्लांट्स के लिए सबसे अच्छी मिट्टी - Best Soil For Herbal Plants In Hindi 

आमतौर पर किसी भी एक प्रकार की मिट्टी को हर्बल प्लांट्स के लिए आदर्श नहीं कहा जा सकता है मिट्टी की कुछ विशेषताएं उसे पौधे की ग्रोथ और उसके पोषक तत्व अवशोषण क्षमता के अनुकूल बनाती हैं हर्बल प्लांट्स के लिए अच्छी मिट्टी की प्रमुख विशेषताएं निम्न हैं:-

  • बेहतर ड्रेनेज: आम तौर जड़ी-बूटियाँ ऐसी मिट्टी को प्राथमिकता देती हैं, जिसमें जलभराव की स्थिति को रोकने के लिए अच्छी तरह से जल निकासी हो। ओवरवाटरिंग से हर्ब के पौधे की जड़ें सड़ सकती हैं।
  • नमीयुक्त – हर्बल प्लांट्स की बेहतर ग्रोथ के लिए मिट्टी की नमी धारण क्षमता उच्च होनी चाहिए, इससे पौधों में पानी का संतुलन बना रहता है।
  • कार्बनिक पदार्थ से भरपूर: कार्बनिक पदार्थ, जैसे कि गोबर खाद या कम्पोस्ट खाद, वर्मीकम्पोस्ट आदि मिट्टी की उर्वरता और संरचना में सुधार करती है। नाइट्रोजन रिच जैविक खाद से हर्ब्स की पत्तियों का बेहतर विकास होता है।
  • पीएच स्तर: अधिकांश हर्ब 0 से 7.0 के पीएच रेंज वाली मिट्टी में ग्रोथ करती हैं। मिट्टी के पीएच को समायोजित करने से पौधे का बेहतर विकास और पोषक तत्व अवशोषित करने की क्षमता में वृद्धि होती है।
  • बेहतर एयरेशन: ढीली तथा बेहतर एयरेशन वाली मिट्टी हर्ब्स के स्वस्थ जड़ विकास को बढ़ावा देती है। इसके अलावा अच्छा एयरेशन मिट्टी को कॉम्पैक्ट होने से रोकता है।
  • हल्की और भुरभुरी – हर्बल प्लांट्स को अधिकांशतः खिड़की, बालकनी की रेलिंग या दीवारों पर लगाया जाता है इसलिए इनकी मिट्टी वजह में हल्की होना जरूरी है। इसके अलावा भुरभुरी मिट्टी में लगे होने से जड़ों का बेहतर विकास होता है।

आगे हम जानेंगे- होम गार्डन के गमले में हर्बल प्लांट्स के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें?

(यह भी जानें: मिट्टी तैयार करने के बेस्ट गार्डनिंग टूल्स….)

औषधीय पौधों की मिट्टी तैयार के लिए आवश्यक सामग्री – Materials For Preparing Soil Of Medicinal Plants In Hindi 

औषधीय पौधों की मिट्टी तैयार के लिए आवश्यक सामग्री - Materials For Preparing Soil Of Medicinal Plants In Hindi 

हर्बल प्लांट्स के लिए मिट्टी बनाते समय आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होगी:-

  • सामान्य मिट्टी (Normal Soil) – 20%
  • कोकोपीट (Cocopeat) – 20%
  • गोबर खाद (Cow Dung) – 20%
  • वर्मीकम्पोस्ट (Vermicompost) – 20%
  • पर्लाइट (Perlite) – 10%
  • वर्मीकुलाइट (Vermiculite) – 10%

वैकल्पिक सामग्री:- 

  • नीम केक (Neem Cake)
  • मस्टर्ड केक (Mustard Cake)
  • वुड ऐश (Wood Ash)

अब हम जानेंगे- जड़ी बूटियों अर्थात हर्बल प्लांट्स के लिए मिट्टी तैयार करने की विधि के बारे में।

(यह भी जानें: सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदकर बनाएं एक हल्की मिट्टी…)

हर्ब लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें – How To Make Organic Potting Soil For Herbs In Hindi 

हर्ब लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें - How To Make Organic Potting Soil For Herbs In Hindi 

हर्ब के पौधे लगाने के लिए पॉटिंग मिक्स कैसे बनाएं? जानने के लिए हमारे लेख को आगे पढ़ें, जिसमें हर्ब लगाने के लिए अच्छी मिट्टी तैयार करने की स्टेप्स बताई गई हैं, जो कि निम्न प्रकार हैं:-

Step 1. कोकोपीट को फुलाएं – Inflate The Cocopeat

सबसे पहले कोकोपीट की ब्रिक्स को एक बड़े टब में रखें और उसके ऊपर पानी डालें, फूलें हुए कोकोपीट को अपने हाथों से फैलाएं और तोड़कर अलग-अलग करें। जब कोकोपीट अच्छी तरह से टूट जाए, तब उसे निचोड़ लें और धूप में सुखा लें।

(यह भी जानें: गार्डन के लिए कोकोपीट कहाँ से खरीदें…)

Step 2. मिट्टी में मिलाएं – Coco Peat Mix In Soil In Hindi 

ऊपर बताई गई मात्रा के अनुसार आप एक बड़े टब में सूखा हुआ कोकोपीट और नॉर्मल सॉइल लें तथा दोनों को अच्छी तरह मिक्स करें। अगर मिट्टी कॉम्पैक्ट है, तो उसे तोड़कर अलग अलग करें और मिलाएं।

Step 3. जैविक खाद को मिक्स करें – Mix Organic Manure In Hindi 

मिट्टी और कोकोपीट के मिक्सचर में धीमी गति से रिलीज होने वाली जैविक खाद जैसे वर्मीकम्पोस्ट, गोबर खाद आदि मिलाएं। आप यहाँ किचन वेस्ट कम्पोस्ट का प्रयोग भी कर सकते हैं।

(यह भी जानें: हर्बल प्लांट्स के लिए ये हैं बेस्ट जैविक खाद और उर्वरक…)

Step 4. ड्रेनेज में सुधार करें – Improve Soil Drainage In Hindi 

हर्ब के पौधे के पॉटिंग मिक्स की जल निकासी क्षमता में सुधार करने के लिए पर्लाइट और वर्मीकुलाइट मिलाएं। इससे न सिर्फ जल निकासी में सुधार होगा, बल्कि सॉइल की नमी धारण क्षमता में भी वृद्धि होगी।

Step 4. अतिरिक्त पोषक तत्व मिलाएं – Add Additional Nutrients In Potting Mix In Hindi 

जैसा कि ऊपर हमने कुछ वैकल्पिक चीजों (नीम केक, मस्टर्ड केक) के बारे में बताया है। यह पौधे को अतिरिक्त पोषक तत्व प्रदान करती हैं और उनकी कीटों व रोगों से लड़ने की क्षमता में भी वृद्धि करती है।

रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल का इस्तेमाल – Use Of Ready To Use Potting Soil For Herbal Plants In Hindi 

रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल का इस्तेमाल - Use Of Ready To Use Potting Soil For Herbal Plants In Hindi 

अपने हर्ब के पौधों के लिए या तो आप ऊपर बताई गई विधि के अनुसार पॉटिंग मिक्स तैयार कर सकते हैं या फिर रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मिट्टी गमले में हर्ब लगाने के लिए अच्छी होती है। इसमें पर्याप्त एयरेशन, ड्रेनेज और आवश्यक पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जो हर्बल पौधे की ग्रोथ में मदद करते हैं।

आप रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल को हमारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Organicbazar.net से खरीद सकते हैं। यहाँ आपको पॉटिंग सॉइल के अलावा गार्डनिंग का सारा सामान जैसे फूलों और सब्जियों के बीज, गार्डनिंग टूल्स, ग्रो बैग्स, ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर इत्यादि किफायती दामों में उपलब्ध हो जाएगा।

(यह भी जानें: रेडी टू यूज पॉटिंग सॉइल क्या है, इसे कहाँ से खरीदें…)

इस लेख में आपने जाना औषधीय पौधे या हर्बल प्लांट्स के लिए अच्छी मिट्टी कौन सी होती हैं तथा इन जड़ी बूटियों या हर्ब लगाने के लिए मिट्टी या पॉटिंग मिक्स कैसे तैयार करें। यदि हमारा लेख आपको अच्छा लगा हो, तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर करें तथा लेख के संबंध में आपने सुझाव हमें कमेंट करके बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *