सब्जी के पौधों में डालें ये घरेलू खाद, होगी रिकॉर्ड तोड़ पैदावार – How To Make Homemade Organic Fertilizer For Vegetables In Hindi

खाद और उर्वरकों के इस्तेमाल से सब्जी के पौधे तेजी से बढ़ते हैं, और उनमें फल-फूल भी ज्यादा आते हैं। वैसे तो सब्जियों के लिए गोबर खाद, कम्पोस्ट खाद बहुत अच्छी मानी जाती हैं, जो कि ऑनलाइन और ऑफलाइन आसानी से मिल जाती हैं। लेकिन अगर आप फ्री में सब्जी के पौधों के लिए घर पर ही एक अच्छी खाद तैयार करना चाहते हैं, तो यह भी पॉसिबल है। इसके लिए आपको इस लेख में बताए गए तरीकों को फॉलो करना होगा।

सब्जियों के लिए बेस्ट घरेलू जैविक खाद और उर्वरक कौन से हैं, घर पर सब्जी के पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए होममेड खाद या फर्टिलाइजर कैसे बनाएं, इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी।

सब्जी के पौधों को किन पोषक तत्वों की जरूरत होती है – What Nutrients Do Vegetables Need To Grow In Hindi

सभी सब्जी के पौधों को अच्छे से ग्रोथ करने के लिए नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, बोरॉन और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों की जरूरत होती है। पत्तों की ग्रोथ के लिए नाइट्रोजन, फल-फूल लगने के लिए फास्फोरस और पोटेशियम न्यूट्रिएंट्स जिम्मेदार होते हैं।

(और पढ़ें: पौधों में पोषक तत्वों के कार्य और कमी के लक्षण…)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

सब्जियों के पौधों के लिए बेस्ट 8 घरेलू जैविक खाद – 8 Homemade Natural Fertilizer For Vegetables In Hindi

अगर आप इन घरेलू खाद और उर्वरकों का उपयोग सब्जी के पौधों में करते हैं, तो इससे सब्जियों की ग्रोथ और पैदावार बहुत अच्छी होगी:

1. अंडे के छिलके से बनी खाद – Make Homemade Egg Shell Fertilizer For Vegetable Plants In Hindi

अंडे के छिलके से बनी खाद – Make Homemade Egg Shell Fertilizer For Vegetable Plants In Hindi

इन अंडे के छिलकों का इस्तेमाल करने से टमाटर, मिर्च और बैंगन जैसे सब्जी के पौधों को कैल्शियम और पोटेशियम पोषक तत्व मिलते हैं। यह खाद सब्जियों की पैदावर बढ़ाती है, और उन्हें स्लग या अन्य कीटों से सुरक्षित रखती है।

उपयोग करने का तरीका – अंडे के छिलकों को हाथ से मसलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें और फिर उन्हें मिक्सी में बारीक़ पीस लें। अब इस पाउडर को सब्जी के पौधों की मिट्टी में मिलाएं।

(और पढ़ें: घर पर जैविक खाद कैसे बनाएं, जानें आसान तरीके…)

2. केले के छिलके की खाद – Banana Peel Fertilizer For Vegetables In Hindi

केले के छिलके की खाद – Banana Peel Fertilizer For Vegetables In Hindi

घर पर केले के छिलके से बनी खाद, पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होती है। ये दोनों पोषक तत्व सब्जियों के पौधे के तने, जड़ और फलों की अच्छी ग्रोथ में सहायता करते हैं। साथ ही इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम पोषक तत्व भी होते हैं।

उपयोग करने का तरीका – केले के छिलकों को पानी से भरी बाल्टी में डालकर 2 हप्तों के लिए रखा रहने दें। 2 हप्तों के बाद उस पानी को सब्जी के पौधों की मिट्टी में डालें या स्प्रे बोतल में भरकर पत्तियों पर स्प्रे करें। केला के छिलकों को धूप में सुखोकर, पौधे की मिट्टी पर मल्च के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. घास की कतरन की खाद – Grass Clippings As Fertilizer For Vegetable Garden In Hindi

हरी घास की कतरनों (Grass Clippings) में नाइट्रोजन की मात्रा अधिक होती है, जो कि पत्तेदार सब्जी (Vegetable Plants) की अच्छी ग्रोथ के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। घर के नजदीकी गार्डन से घास की कतरन को काटें और उन्हें एक बाल्टी में डालें। फिर उसमें पानी भर दें। इसे 1-2 दिन के लिए रखा रहने दें। 2 दिन बाद इस पानी को छान कर एक वाटरिंग कैन में भर लें और इसे वेजिटेबल प्लांट की मिट्टी में डालें। घास की कतरन को मिट्टी में भी मिला सकते हैं, जो कि जल्दी अपघटित हो जाती हैं।

(और पढ़ें: टेरेस गार्डन के लिए कौन सी मिट्टी सबसे अच्छी है…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

4. खरपतवार से बनी तरल खाद – Weed Tea Homemade Nitrogen Fertilizer For Vegetables In Hindi

खरपतवार से बनी तरल खाद – Weed Tea Homemade Nitrogen Fertilizer For Vegetables In Hindi

सब्जी के पौधों (Vegetable Plants) के लिए खरपतवार (Weeds) से भी खाद बनाई जा सकती है। खरपतवारों की पत्तियों में भरपूर नाइट्रोजन और पोटेशियम पाया जाता है, जिसके इस्तेमाल से सब्जी के पौधे हरे-भरे रहते हैं, और ज्यादा सब्जियों का उत्पादन करते हैं। वीड टी (Weed Tea) तैयार करने के लिए हरे-भरे खरपतवार के पौधे को काट कर 1 से 2 हप्ते तक पानी में भिगोकर रखें और जब पानी का रंग ब्राउन (चाय की तरह) हो जाए, तब इसे छान कर गार्डन में लगे सब्जी के पौधों की मिट्टी में डालें।

(और पढ़ें: गार्डन में लगे हुए पौधों को खाद कैसे दें…)

5. कॉफी ग्राउंड की खाद – Coffee Grounds As Fertilizer For Vegetable Plants In Hindi

कॉफी ग्राउंड की खाद - Coffee Grounds As Fertilizer For Vegetable Plants In Hindi

टमाटर, शकरकंद जैसे अम्लीय मिट्टी को पसंद करने वाले सब्जी के पौधे में कॉफी पाउडर डालने से फायदा पहुँचता है। एक बर्तन में 3 से 4 लीटर पानी लें और उसमें एक छोटी चम्मच (5 ग्राम) कॉफी ग्राउंड पाउडर मिलाएं। अब बर्तन को 1-2 दिनों के लिए रखा रहने दें। फिर पानी और कॉफी ग्राउंड के घोल को किसी पतले कपड़े (Cheesecloth) से छान लें। अब इस घोल को पौधों की मिट्टी में डालें। कॉफी ग्राउंड में लगभग 2 प्रतिशत नाइट्रोजन, 0.06 प्रतिशत फॉस्फोरस और 0.6 प्रतिशत पोटेशियम होता है। इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, बोरॉन, कॉपर, आयरन और जिंक सहित कई सूक्ष्म पोषक तत्व भी होते हैं।

6. सब्जियों का पानी – Vegetable Cooking Water As Fertilizer Veg Plants In Hindi 

घर पर आलू, अंडे, पास्ता, मेगी उबालने के बाद जो पानी (Vegetable Boiled Water) बचता है, उसमें सब्जियों के पौधों के लिए कई पोषक तत्व होते हैं। जब भी आप अपनी रसोई में पास्ता, मेगी या सब्जियों को उबालें, तब उस पानी को फेंकने के बजाय ठंडा कर अपने बगीचे में सब्जी के पौधों से ज्यादा पैदावार लेने में इस्तेमाल करें। आप चावल धोते समय जो पानी फेंक देते हैं, उसे भी फेंकने के बजाय सब्जियों के पौधों में डाल सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधों के लिए कम्पोस्ट चाय कैसे बनाएं, जानें इसके फायदे...)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

7. किचन वेस्ट से बनी कम्पोस्ट खाद – Making Compost From Kitchen Waste For Vegetable Gardens In Hindi

किचन वेस्ट से बनी कम्पोस्ट खाद - Making Compost From Kitchen Waste For Vegetable Gardens In Hindi

घर पर किचन से निकलने वाले कचरे जैसे सब्जियों, फलों के छिलकों, कटी हुई सब्जियों आदि को एक मटके में भरकर 1-2 महीने के लिए रखकर कम्पोस्ट खाद (Compost Manure) बनाई जा सकती है। और उस खाद का उपयोग वेजिटेबल प्लांट्स की मिट्टी में पोषक तत्वों की पूर्ती के लिए किया जा सकता है।

8. पौधे की पत्तियां – Using Leaves In The Vegetable Garden In Hindi

पौधे की पत्तियां - Using Leaves In The Vegetable Garden In Hindi

पेड़-पौधों से सूख कर गिरने वाली पत्तियां, सब्जी के पौधों के लिए खाद का काम करती हैं। पत्तियों में सूक्ष्म पोषक तत्व (trace minerals) पाए जाते हैं, ये केंचुओं को आकर्षित करती हैं और मिट्टी में नमी बनाये रखती हैं। पत्तियों को सब्जी के पौधों के लिए 2 तरह से यूज कर सकते हैं। पहला पत्तियों का चूरा बनाकर उसे मिट्टी में मिला सकते हैं। और दूसरा पौधे की मिट्टी के ऊपर मल्च के रूप में बिछा सकते हैं। इससे खरपतवार भी नहीं उग पाती हैं और अपघटित होने के बाद पत्तियां, पोषक तत्व प्रदान करती हैं।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

इस लेख में आपने जाना कि सब्जी के पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए कौन से पोषक तत्व जरूरी होते हैं, उनके लिए बेस्ट घरेलू या घर पर बनी खाद और उर्वरक कौन-कौन से हैं, उन्हें कैसे बनाएं और उनका इस्तेमाल कैसे करते हैं। सब्जी के पौधों के लिए घर पर बने फर्टिलाइजर से जुड़े इस लेख में आपको जो भी डाउट हों, उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें।

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *