मच्छरों और कीड़ो से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो घर में लगाएं यह पौधे – Plants that Repel Bugs and Mosquitos In Hindi

यदि आप अपने गार्डन में कीटों और मच्छरों की बढ़ती हुई आबादी से परेशान हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बतायेंगे, जिन्हें घर पर या गार्डन में लगाने से मच्छरों और कीटों से छुटकारा पाया जा सकता है। यदि आपने अपने टैरेस गार्डन या होम गार्डन में बहुत से पौधे उगाये हैं, और उन पौधों के कारण आपके घर पर कीड़ों और मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है, और कीटों की अधिकता से पौधों को नुकसान हो रहा है, तो आपको अपने होम गार्डन में उन पौधों के साथ कुछ ऐसे पौधों को भी लगाना होगा, जो कि मच्छर और कीटों को बढ़ने से रोकते हैं। आइए जानते हैं कि मच्छरों और कीड़ों को भगाने वाले पौधे (कीट रिपेलिंग प्लांट्स) कौन-कौन से हैं, और वे पौधे किस प्रकार मच्छर और कीट को दूर रखते हैं, ये सारी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

कीट और मच्छर भगाने वाले पौधे – Insect And Mosquito Repellent Plants In Hindi

यदि आप सोच रहे हैं कि मच्छर और कीड़ों से छुटकारा दिलाने वाले पौधे कौन-कौन से हैं, जिन्हें होम गार्डन में बाकि पौधों के साथ उगाने से मच्छर और कीटों को दूर भगाया जा सकता है। तो हम आपको बता दें कि मच्छर और कीटों को दूर करने वाले पौधे निम्न हैं, जैसे:

  • तुलसी
  • पुदीना
  • लेमनग्रास
  • गेंदा
  • नास्टर्टियम
  • लैवेंडर
  • कैटनिप
  • लेमनबाम
  • सिट्रोनेला जेरेनियम
  • अदरक और लहसुन
  • फ्लॉस फ्लावर

तुलसी का पौधा – Basil Plant Repel Mosquitoes and Insect In Hindi

तुलसी का पौधा – Basil Plant Repel Mosquitoes and Insect In Hindi

तुलसी का पौधा एक हर्बल प्लांट है, जिसका उपयोग दवाई के रूप में तो किया ही जाता है, साथ –साथ इस हर्बल प्लांट को पवित्रता के लिए भी घर में उगाया जाता है। तुलसी के पौधे से आने वाली प्राकृतिक सुगंध मच्छरों के लार्वा को बढ़ने से रोकती है जिससे मच्छर अंडे नहीं दे पाते हैं और बढ़ नहीं पाते हैं। तो कीटों और मच्छरों को बढ़ने से रोकने के लिये आप अपने होम गार्डन में या घर पर तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं।

(यह भी जानें: घर पर तुलसी का पौधा कैसे लगाएं…)

पुदीना का पौधा – Most Bug repellent Peppermint Plant In Hindi

पुदीना का पौधा – Most Bug repellent Peppermint Plant In Hindi

पुदीना का पौधा मच्छरों और कीटों से छुटकारा दिलाने वाला होता है। इस पौधे को लगाने के लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह पौधा तेज़ी से फैलता है। इस पौधे की ठंडी और तीखी खुशबू, जो कि मच्छरों और कीटों को पसंद नहीं आती है, इसके कारण ही मच्छर और कीट उस पौधे से दूर भागते हैं। आप पुदीना अर्थात मिंट के पौधे को अपने घर पर बाकि पौधों के साथ लगाकर मच्छरों और कीटों को दूर रख सकते हैं। यह पौधा बड़े आकार का नहीं होता है, जिसके कारण इसे गमले या पॉट में आसानी से उगाया जा सकता है।

(यह भी जानें: पुदीना घर पर कैसे उगाएं…)

लेमनग्रास – Best Bug Repellent Plant Of lemongrass In Hindi

लेमनग्रास - Best Bug Repellent Plant Of lemongrass In Hindi

अपने घर या गार्डन से मच्छर और कीड़ों को दूर करने के लिए, आप लेमनग्रास को गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं, लेमनग्रास के अर्क में सिट्रल (citral) नामक यौगिक होता है, जो कि मच्छरों और कीटों को पास आने से रोकता है। यह एक हर्बल प्लांट भी है, जिसका उपयोग जड़ी –बूटी के तौर पर भी किया जाता है। मच्छरों और कीटों से बचने के लिए इस पौधे को अपने घर पर जरूर लगाएं।

मैरीगोल्ड – Mosquito Repellent Plants Marigold In Hindi

मैरीगोल्ड - Mosquito Repellent Plants Marigold In Hindi

मैरीगोल्ड जिसे गेंदे का फूल भी कहा जाता है, इस फूल का उपयोग घर पर सुन्दरता के लिए तो होता ही हैं, साथ -साथ यह पौधा मच्छर और कीटों को भी भगाता है। मैरीगोल्ड फ्लावर में कीटनाशक (pesticide component) घटक जैसे- पाईरेथ्रम (pyrethrum) पाया जाता हैं, जो बग्स और अन्य कीटों को अपने पास नहीं आने देता है और इस फ्लावर में एक अलग सी गंध होती है, जिसके कारण कीट और मच्छर इस पौधे से दूर रहते हैं। अपने घर और गार्डन से कीट और मच्छरों को भगाने के लिए आप गेंदे के पौधे को गमले में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: घर पर कैसे उगाएं रंग बिरंगे गेंदे के फूल…)

नास्टर्टियम प्लांट – Nasturtium Plant Repel Mosquito and Bugs In Hindi

नास्टर्टियम प्लांट - Nasturtium Plant Repel Mosquito and Bugs In Hindi

नास्टर्टियम का पौधा अन्य पौधों के विपरीत कीटों को दूर करता है, और इस पौधे को साथी पौधा भी कहा जाता है जिसे आलू, टमाटर, खीरे और गोभी जैसे सब्जियों के पास लगाया जा सकता है। यह पौधा हवा में एक गंधयुक्त रसायन छोड़ता है, जिसके कारण यह अपने आसपास के सभी कीड़ों को भगाने का कार्य करता है। नास्टर्टियम प्लांट गार्डन से व्हाइटफ्लाई, स्क्वैश बग्स, एफिड्स, बीटल और गोभी लूपर्स (cabbage looper) को दूर रखने में हमारी मदद करता है।

(यह भी जानें: गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके…)

लैवेंडर प्लांट – Lavender Plant Repel Bugs In Hindi

लैवेंडर प्लांट - Lavender Plant Repel Bugs In Hindi

लैवेंडर का पौधा एक हर्बल प्लांट है, जिसकी सुगंध मच्छर और कीड़ों को भगाने में मददगार होती है, यदि आप अपने घर में  इस सुगंधित पौधे को उगाते हैं, तो यह पोलिनेटर्स को आकर्षित करने में सहायक होता है। लैवेंडर के पौधे में बहुत ही सुन्दर फूल होते हैं, जिसको सजावट के तौर पर हम घर पर तो लगाते ही हैं, साथ ही इस पौधे को मच्छर और कीटों को भी दूर करने के लिए लगाया जाता है।

कैटनिप – Bug And Mosquito Repellent Beautiful Plant catnip In Hindi

कैटनिप – Bug And Mosquito Repellent Beautiful Plant catnip In Hindi

कैटनिप मिंट फैमिली का पौधा है, जो कि लम्बाई में अधिक लम्बे नहीं होते हैं, इसलिए इस पौधे को घर पर गमले में आसानी से उगाया जा सकता है। इस पौधे में नेपेटालैक्टोन (Nepetalactone) नामक एक रसायन होता है, जिसके कारण कीट और मच्छर दोनों इस पौधे से बहुत दूर भागते हैं, मच्छर और कीटों के प्रकोप को कम करने के लिए आप इस पौधे को अपने घर या गार्डन में उगा सकते हैं।

लेमन बाम – Mosquito and Bug Repellent Useful Lemon Balm In Hindi

लेमन बाम - Mosquito and Bug Repellent Useful Lemon Balm In Hindi

लेमन बाम के इस पौधे की तीव्र नींबू गंध के रूप में बग-प्रतिकारक (bug repellent) यौगिकों के उच्च स्तर होते हैं, जिसके कारण कीट इस पौधे को पसंद नहीं करते हैं। लेमन बाम का उपयोग हम घर पर भोजन में भी करते हैं इसलिए इस पौधे को घर पर कंटेनरों में उगाना एक अच्छा विकल्प है, जिसकी गंध से कीटों और मच्छरों को भगाया जा सकता है।

(यह भी जानें: घर पर जड़ी-बूटियां कैसे उगाएं…)

सिट्रोनेला जेरेनियम – Mosquito and Bug Repellent Plant Citronella Geranium In Hindi

सिट्रोनेला जेरेनियम – Mosquito and Bug Repellent Plant Citronella Geranium In Hindi

यह पौधा भी मच्छरों को दूर भगाता है, हालाकि सभी जेरेनियम पौधे मच्छरों को दूर नहीं करते। मच्छरों को दूर करने वाला यह पौधा, पेलार्गोनियम सिट्रोसम, जिसे सिट्रोसा पौधा या सिट्रोनेला सुगंधित जिरेनियम भी कहा जाता है, जिसकी गंध से कीटों और मच्छरों को दूर किया जा सकता है। मच्छरों और कीटों को दूर करने के लिए आप इस प्लांट को अपने गार्डन में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: बरसात में पेड़-पौधों को कीट लगने से कैसे बचाएं…)

लहसुन और अदरक के पौधे – Garlic and Ginger Is Mosquito Repellent Plants In Hindi

अदरक के पौधे - Garlic and Ginger Is Mosquito Repellent Plants In Hindi

मच्छर और कीटों को दूर करने के लिए आप अपने घर में अदरक और लहसुन के पौधे भी लगा सकते हैं, लहसुन और प्याज का उपयोग घर में मसाले के रूप में तो किया ही जाता है, साथ ही इन पौधों से मच्छर को भी भगाया जा सकता है। इन पौधों के तनो से आने वाली तीखी खुशबू मच्छर व कीटों को पसंद नहीं होती है।

फ्लॉस फ्लावर The Best Mosquito Repellent Plant Floss Flower In Hindi

फ्लॉस फ्लावर – The Best Mosquito Repellent Plant Floss Flower In Hindi

फ्लॉस फूल आकार में छोटा और बैगनी रंग का होता है, हालाकि इस पौधे के फूल सुगंधयुक्त तो होते ही हैं साथ ही मच्छर और कीटों को भगाने वाले होते हैं। फ्लॉस फ्लावर जिसे एग्रेटम हौस्टोनियनम (Ageratum Houstonianum) भी कहा जाता है, यह फूल सुन्दर होने के कारण लोग इसे घर पर लगाना भी पसंद करते हैं। मच्छर और कीटों से छुटकारा पाने के लिए आप फ्लॉस फ्लावर प्लांट को अपने घर कि बालकनी या बगीचे में लगा सकते हैं। अब तो आप समझ ही गये होंगे कि गार्डन और घर से मच्छरों और कीटों को भगाने के लिए कौन से पौधे उगाने उगाना बेस्ट होता है।

इस आर्टिकल में दिए गए पौधों को अधिक से अधिक लगाएं तथा मच्छरों और कीटों से छुटकारा पायें।

गार्डनिंग के लिए जरूरी चीजें यहाँ से खरीदें:

सीड
पॉटिंग सॉइल
गमले या ग्रो बैग
वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद
रॉक फास्फेट
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
नीम तेल
प्रूनर
स्प्रे पंप
वॉटर केन

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना कि अपने होम गार्डन से मच्छरों को दूर कैसे करें, मच्छर और कीटों को दूर करने वाले पौधे (कीट रिपेलिंग प्लांट्स) कौन-कौन से हैं। आशा करते हैं यह लेख आपको पसंद आया होगा, इस लेख से सम्बंधित आपके जो भी सवाल या सुझाव हो उन्हें कमेंट में जरूर बताएं।