यह 7 टिप्स बनाएंगी, हैंगिंग प्लांट्स की केयर आसान – How To Care For Hanging Plants In Hindi

घर की बालकनी या होम गार्डन में हैंगिंग पॉट्स में लटकते हुए पौधे आपके गार्डन में एक अलग ही लुक देते हैं, वास्तव में हैंगिंग पॉट्स में लगे हुए पौधे जितने सुन्दर दिखते हैं, उन्हें उतनी ही केयर की आवश्यकता होती है, क्योंकि जमीन से ऊंचाई पर होने के कारण इन पौधों की जाँच करना, इन्हें पानी व खाद देना तथा मौसम के प्रभाव से बचाना कुछ मुश्किल होता है। यदि आपने घर पर हैंगिंग पॉट्स में पौधे लगाएं है, तो हमारा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल होगा, आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ हैंगिंग पौधे या प्लांट केयर टिप्स (Hanging plants care tips), जिनके अनुसार आप आसानी से अपने लटकते हुए पौधे की देखभाल कर सकते हैं। हैंगिंग पॉट प्लांट्स या पौधों की देखभाल/केयर कैसे करें? जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

हैंगिंग प्लांट केयर टिप्स – Hanging Plants Care Tips In Hindi

बालकनी में लटकते पौधों या हैंगिंग प्लांट्स की देखभाल कैसे करें? जानने के लिए आपको इस लेख को आगे पढ़ना होगा, जिसमें बताया गया है, हैंगिंग प्लांट की देखभाल करने के तरीके के बारे में, जो कि निम्न हैं:-

  1. हैंगिंग पॉट्स के लिए सही स्थान को चुनें।
  2. हल्के वजन के गमले का उपयोग करें।
  3. पौधे लगाने के लिए हल्की मिट्टी का उपयोग करें।
  4. पॉट्स में लगाने के लिए सही पौधे चुनें।
  5. अपने पौधे को अच्छी तरह पानी दें।
  6. सीजन में एक या दो बार पौधों को ट्रिम करें।
  7. हैंगिंग पौधे की डेडहेडिंग करें।

(यह भी जानें: 15 बेस्ट हैंगिंग बास्केट फ्लावर प्लांट…)

पौधे लगाने के लिए सही स्थान – Choose Right Place For Hanging Plants In Hindi 

पौधे लगाने के लिए सही स्थान - Choose Right Place For Hanging Plants In Hindi 

अधिकांश पौधों को अच्छी तरह उगने के लिए धूप की आवश्यकता होती है, इसलिए हैंगिंग पॉट्स में पौधे लगाने के लिए ऐसे स्थान को चुनें, जहाँ कम से कम कुछ समय के लिए धूप या सूरज की रोशनी आती हो।आप अपने हैंगिंग प्लांटर्स को बालकनी, पोर्च या धूप वाली खिड़की में लटका सकते हैं।

हैंगिंग प्लांट्स के लिए ऊंचाई बहुत मायने रखती है, यदि आप इन्हें अधिक ऊंचाई में लगा देते हैं, तो इनकी सही देखभाल नहीं कर पायेंगे। अतः आप अपने पॉट्स को इतनी ऊंचाई पर लटकाएं, जहाँ आप आसानी से इनकी जांच कर सकें, तथा जरूरत पड़ने पर पानी दे सकें।

हल्के वजन के गमले का उपयोग – Use The Lightweight Hanging Pots In Hindi

गीली मिट्टी में लगे हुए पौधे वजन में भारी होते हैं। यदि आप किसी ऐसे हैंगिंग प्लांटर्स का उपयोग करते हैं, जो क्ले, चीनी मिट्टी या अन्य धातुओं से बने हुए हैं, तो पानी देने इससे उनका वजन अधिक हो सकता है, जिससे उनके टूटकर गिरने का खतरा बना रहता है। अतः पौधे लगाने के लिए आप मजबूत तथा हल्के हैंगिंग प्लांटर्स का उपयोग करें।

यदि आप प्लांटर्स को लटकाने के लिए रस्सी का सहारा लेते हैं, तो ध्यान रहे, कि वह मजबूत होनी चाहिए, जो पॉट को अच्छी तरह सहारा दे सके। इसके अलावा यदि आप वॉल हैंगिंग पॉट्स को लगाते हैं, तो उन्हें सीधे दीवार पर न लगाएं, इसके लटकाने के लिए किसी हुक का उपयोग करें।

(यह भी जानें: वर्टिकल गार्डनिंग क्या है: कम जगह में ज्यादा सब्जियां कैसे उगाएं..)

हल्की मिट्टी का उपयोग – Use Of Light Soil For Hanging Pots In Hindi

हल्की मिट्टी का उपयोग - Use Of Light Soil For Hanging Pots In Hindi

हैंगिंग पॉट चुनने के बाद अब बात आती है, मिट्टी की। हैंगिंग पॉट्स में भरने के लिए हल्की मिट्टी का उपयोग करें, यदि आप भारी या कॉम्पेक्ट मिट्टी में पौधा लगाते हैं, तो यह वजन को तो बढ़ाएगी ही, साथ ही पौधे की ग्रोथ को भी प्रभावित करेगी। आप हैंगिंग पॉट्स में पौधे लगाने के लिए सामान्य मिट्टी में नमी बनाने के लिए कोकोपीट, बेहतर जल निकासी के लिए पर्लाइट या वर्मीकुलाईट और पोषक तत्वों की पूर्ती के लिए जैविक खाद मिलाकर हल्की मिट्टी तैयार कर सकते हैं।

 

हैंगिंग पॉट्स में लगाने के लिए सही पौधे – Choose Right Plant For Hanging Pots In Hindi 

हैंगिंग पॉट्स में लगाने के लिए सही पौधे - Choose Right Plant For Hanging Pots In Hindi 

अपने हैंगिंग प्लांटर्स के लिए सही पौधे को चुनना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि कुछ पौधों को ग्रो करने के अधिक धूप और पानी की आवश्यकता होती है तथा कुछ को कम। यदि आप सीधी धूप में उगने वाले पौधे को इनडोर लगाते हैं, तो अपनी बालकनी या पोर्च में आप उसे पर्याप्त धूप नहीं दे पाएंगे, जिससे उसकी ग्रोथ रुक सकती है। इसलिए इनडोर हैंगिंग पॉट्स में लगाने के लिए ऐसे पौधे चुनें, जो कम धूप तथा कम देखभाल की स्थिति में भी आसानी से ग्रोथ कर सकें।

हैंगिंग प्लांटर्स में लगाये जाने वाले कुछ पौधे निम्न हैं:-

(और जानें: जानें बेस्ट हैंगिंग बास्केट प्लांट की जानकारी…)

पौधे को अच्छी तरह पानी देना – Watering The Hanging Plant Well In Hindi

पौधे को अच्छी तरह पानी देना - Watering The Hanging Plant Well In Hindi

हैंगिंग प्लांट्स की देखभाल करने का सबसे मुश्किल काम, पौधों को पानी देना है, क्योंकि यह पॉटेड प्लांट्स हवा के सीधे सम्पर्क में आने के कारण, जमीन पर लगे पौधों की तुलना में जल्दी सूख जाते हैं, जिससे इन्हें बार-बार पानी देने की आवश्यकता होती है। इसलिए लटकते हुए पौधों को नियमित रूप से पानी देना चाहिए, लेकिन ओवरवाटरिंग से बचें।

जमीन से अधिक ऊंचाई पर होने के कारण, इन पौधों को सीधे पानी देना कुछ मुश्किल हो सकता है, इसके लिए आप स्टूल या सीढ़ी का उपयोग करके, एक सुराहीदार या लंबी गर्दन वाली वाटर कैन से पानी दे सकते हैं।

इनडोर लगे हुए हैंगिंग प्लांटर्स में गहराई से पानी देते समय फर्श गंदा होने का डर भी होता है, इसके लिए आप पानी देते समय प्लांटर्स के नीचे कोई भी बर्तन रख सकते हैं या फिर पॉट के नीचे एक ट्रे का सहारा दे सकते हैं, जिससे अतिरिक्त पानी ट्रे में आ जाए।

पौधों को ट्रिम करना – Trimming Hanging Plants In Hindi

हैंगिंग पॉट्स में लगे पौधे की लम्बाई बढ़ने पर, पौधे का वजन अधिक हो सकता है। अतः वजन कम करने के लिए ग्रोइंग सीजन में एक से दो बार अधिक पुरानी बेल या शाखाओं को प्रून कर देना चाहिए। यह पौधे नई वृद्धि के साथ अधिक सुंदर लगते हैं, इसलिए सुन्दर बनाने तथा अच्छा आकार देने के लिए भी प्रूनिंग जरूरी है।

पौधे की डेडहेडिंग करना – Deadheading The Hanging Plants In Hindi 

हैंगिंग पॉट्स में लगे हुए पौधे को सुन्दर दिखने तथा नए फूल खिलने के लिए डेडहेडिंग करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि फ्लावरिंग के बाद पौधा अपनी ऊर्जा बीज बनाने में लगा सकता है, जिससे उसकी ग्रोथ रुक सकती है। इसलिए पौधे से मुरझाए तथा सूखे हुए फूल और पत्तियों को समय-समय पर हटाते रहें।

इस लेख में आपने जाना, कि बालकनी में लगे हैंगिंग पॉट प्लांट्स अर्थात लटकते हुए पौधों की देखभाल या केयर कैसे करें? कुछ हैंगिंग प्लांट या पौधे की केयर टिप्स, जिनके अनुसार आप इन पौधों की देखभाल आसानी से कर सकते हैं। यदि आपको हमारा यह लेख hanging plants care in hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों को शेयर करें तथा लेख से सम्बंधित आपके सुझाव, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *