तुलसी का पौधा नहीं बढ़ रहा है, तो करें इन फर्टिलाइजर का इस्तेमाल – Good Fertilizer To Grow Tulsi Plant In Hindi

यह तो आप जानते ही होंगे कि, तुलसी का पौधा कई प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर होता है। तुलसी प्लांट की पत्तियां खाने से हमारे शरीर की वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने के क्षमता बढ़ जाती है, साथ ही इसके आस-पास से मच्छर, छोटे-छोटे कीट भी दूर रहते हैं, तो अब आप समझ ही गए होंगे कि, यह पौधा हमारे लिए कितना लाभदायक है। अतः आपको अच्छे खाद और उर्वरक के बारे में पता होना चाहिए, ताकि बेसिल प्लांट को उचित फर्टिलाइजर देकर उसे स्वस्थ व हरा-भरा रखा जा सके। तुलसी के पौधे में कौन सी खाद डालनी चाहिए, बेसिल प्लांट के लिए बेस्ट फर्टिलाइजर कौन-कौन से हैं तथा पौधों की ग्रोथ के लिए आवश्यक होममेड लिक्विड खाद व उर्वरक के नाम क्या हैं, जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

तुलसी की ग्रोथ के लिए जरूरी पोषक तत्व – Nutrients For Tulsi Growth In Hindi

बेसिल प्लांट (तुलसी) की वृद्धि के लिए नाइट्रोजन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम व अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अतः आप इन पोषक तत्वों से युक्त खाद तुलसी के पौधों को देकर उसे हरा-भरा व घना बना सकते हैं।

(यह भी जानें: घर पर तुलसी का पौधा कैसे लगाएं…)

तुलसी प्लांट के लिए बेस्ट खाद और उर्वरक के नाम – Which Fertilizer Is Best For Tulsi Plant In Hindi

घर पर गार्डन की मिट्टी में लगे तुलसी प्लांट को दिए जाने प्रमुख खाद और उर्वरक के नाम निम्न है, जैसे:

  1. चाय पत्ती
  2. केले के छिलके
  3. गोबर की खाद
  4. अगरबत्ती की राख
  5. सब्जियों और फलों का स्क्रैप
  6. पौधों के कटे हुए फूल
  7. एप्सम साल्ट

(यह भी जानें: तुलसी के पौधे को हरा-भरा कैसे रखें…)

तुलसी के लिए 7 सबसे अच्छे फर्टिलाइजर – 7 Good Fertilizer For Tulsi Plant In Hindi

घर पर गमले या गार्डन की मिट्टी में लगे बेसिल या तुलसी के पौधे को आप निम्न खाद या उर्वरक दे सकते हैं, जो इस प्रकार हैं।

(यह भी जानें: घर पर जैविक खाद तैयार कैसे करें…)

चाय पत्ती की खाद – Tea Leaves Fertilizer For Tulsi In Hindi

घर में चाय बनाने के बाद जो चाय पत्ती बचती है, उसे अक्सर लोग डस्टबिन में डाल देते हैं या फेंक देते हैं, लेकिन आपको बता दें कि, जिस चाय पत्ती को आप कचरे में फेक रहें हैं, वो तुलसी के पौधे के लिए बहुत अच्छे फर्टिलाइजर (Fertilizer) के रूप में काम करती है। चायपत्ती से बनी खाद में नाइट्रोजन भरपूर मात्रा में पायी जाती है, जो तुलसी के पौधे को हरा भरा बनाए रखती है। चायपत्ती से खाद बनाने लिए इसे अच्छे से धो लें और इसे 4-6 सप्ताह में एक बार मिट्टी में डालें। आप इससे तरल खाद भी बना सकते हैं और इसे पौधे की मिट्टी में डाल सकते हैं।

(यह भी जानें: चाय पत्ती से खाद कैसे बनाएं…)

केले के छिलकों से बनी फर्टिलाइजर – Banana Peel Fertilizer For Tulsi Plant In Hindi

केले के छिलकों से बनी फर्टिलाइजर - Banana Peel Fertilizer For Tulsi Plant In Hindi

केले के छिलके भी तुलसी के पौधे के लिए बेस्ट फर्टिलाइजर (Fertilizer) के रूप में काम करते हैं। आपको बता दें कि, केले के छिलकों में कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो तुलसी के पौधे की ग्रोथ बढ़ाने में सहायक होते हैं। आप केले के छिलकों को धूप में सुखाने के बाद, उन्हें पीसकर पाउडर बनाकर मिट्टी में मिला सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप केले के छिलकों से तरल खाद बनाकर, इसे मिट्टी में मिला सकते हैं।

गोबर खाद – Cow Dung Manure To Grow Tulsi Plant In Hindi

गोबर खाद - Cow Dung Manure To Grow Tulsi Plant In Hindi

पुरानी गोबर खाद में काफी मात्रा में ह्यूमस की मात्रा होती है, जो पौधों की वृद्धि के लिए जरूरी है। यदि आप अपने तुलसी के पौधे की अच्छी ग्रोथ चाहते हैं, तो आप गोबर खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी के पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए आप महीने में एक बार गमले की मिट्टी में 2-4 मुट्ठी गोबर खाद मिला सकते हैं।

अगरबत्ती की राख – Agarbatti Organic Fertilizer To Grow Tulsi In Hindi

अगरबत्ती की राख तुलसी के पौधे के लिए एक अच्छा फ़र्टिलाइज़र होती है, जिसे आप पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि, अगरबत्ती या धूप की राख कई तरह के सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो तुलसी के पौधों के लिए बहुत अच्छी होती है। हालांकि, अगरबत्ती की राख क्षारीय प्रकृति की होती है और मिट्टी के पीएच को बढ़ाती है। इसलिए अगरबत्ती या धूप की राख को चाय पत्ती खाद में मिलाकर 2-3 महीनों में एक बार ही इस्तेमाल करें।

(यह भी जानें: जाने कैसे करें तुलसी के पौधे की देखभाल…)

सब्जी और फलों के स्क्रैप से बनी खाद – Vegetable And Fruit Peel Compost For Basil Plant In Hindi

सब्जी और फलों के स्क्रैप से बनी उर्वरक - Vegetable And Fruit Peel Compost For Basil Plant In Hindi

सब्जियों और फलों के स्क्रैप (Peel) में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो तुलसी के पौधे की वृद्धि के लिए जरूरी हैं। छिलके या स्क्रैप का खाद के रूप में इस्तेमाल करने के लिए सब्जियों और फलों के छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इसे पौधे की मिट्टी में मिला दें। इसके अलावा आप इन स्क्रैप को धूप में सुखाकर और पीसकर, पाउडर तैयार कर सकते हैं, तथा इस पाउडर को तुलसी के पौधे लगे मिट्टी में मिला सकते हैं।

नोट – आप सब्जियों और फलों के छिलकों से लिक्विड खाद भी तैयार कर सकते हैं।

(यह भी जानें: सब्जियों के छिलकों से जैविक खाद कैसे बनाएं…)

पौधों के फूलों की खाद और उर्वरक – Plant Flower Fertilizer To Grow Basil In Hindi

अगर आप अपने बगीचे में डेडहैडिंग (deadheading) करके फूलों को हटाते हैं या फिर आपके गार्डन में बहुत सारे कटे हुए फूल हैं, तो आप इन फूलों का इस्तेमाल तुलसी के पौधे के लिए खाद के रूप में कर सकते हैं। फ्लावर का फर्टिलाइजर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए तुलसी के पौधे लगे गमले या गार्डन की मिट्टी में फूलों को बारीक करके मिलाएं, मिट्टी में फूल धीरे धीरे सड़ेंगे और इस प्रकार पौधों को पोषक तत्व प्राप्त होते रहेंगे।

गार्डनिंग के लिए जरूरी सामग्री यहाँ से खरीदें:

गमले या ग्रो बैग
पॉटिंग मिट्टी
वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद
नीम तेल
क्रीपर नेट
प्रूनर
स्प्रे पंप
वॉटर केन

एप्सम साल्ट – Epsom Salt Good Fertilizer For Tulsi Plant In Hindi

एप्सम साल्ट - Epsom Salt Good Fertilizer For Tulsi Plant In Hindi

एप्सम साल्ट में सायनिक रूप से 10% मैग्नीशियम (magnesium) और 13% सल्फर (sulfur) पाया जाता है, जो तुलसी के पौधे की वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक होता है। बता दें कि, एप्सम सॉल्ट हरे पत्ते की ग्रोथ को बढ़ाता है। आप 2-3 चम्मच एप्सम सॉल्ट को 2 लीटर पानी में मिलाकर घोल बना लें, और अब इस घोल को स्प्रे पंप में भरकर प्लांट की जड़ों तथा पौधे पर स्प्रे करें। इसके अलावा आप इसके चूर्ण को पौधे की मिट्टी में मिला सकते हैं।

इस आर्टिकल में आपने जाना कि, तुलसी के पौधे की अच्छी ग्रोथ व पौधे को हरा-भरा रखने के लिए कौन सी खाद दें। यह लेख आपको कैसा लगा तथा इस आर्टिकल से संबंधित आपको जो भी सवाल या सुझाव हैं, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *