तुलसी के पौधे को ठंड से बचाने की बेहतरीन टिप्स – How To Protect Basil Plant In Winter In Hindi

तुलसी एक हर्ब प्लांट है, जो सभी घरों में पाया जाता है। यह पौधा बाकि सीजन तो अच्छी ग्रोथ करता है, लेकिन विंटर सीजन में इसकी ग्रोथ रुक जाती है या फिर पत्तियां सूखकर गिरने लगती हैं। वैसे तो हम सर्दियों में घर के अंदर लाकर तुलसी को ओवरविंटर से बचा सकते हैं, लेकिन यह पौधा बाहरी वातावरण के अनुकूल होता है तथा घर के अंदर लाने पर सही से ग्रो नहीं कर पाता, इसलिए इस हर्ब प्लांट को सर्दियों में ठंड से बचाने और हरा भरा रखने के लिए कुछ विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। सर्दियों में तुलसी की देखभाल कैसे करें? या तुलसी को अधिक ठंड से कैसे बचाएं? जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें। नीचे दिए गए सर्दियों के मौसम में तुलसी के पौधे की देखभाल संबंधी टिप्स ध्यान से पढ़ें, जो आपको पौधे पर ठंड का प्रभाव कम करने में मदद करेंगी।

तुलसी के पौधे पर ठंड का प्रभाव – What Effect The Basil Plant In Winter In Hindi

तुलसी के पौधे पर ठंड का प्रभाव - What Effect The Basil Plant In Winter In Hindi

आमतौर पर तुलसी का पौधा कुछ हद तक ठंड सहन कर लेता है, लेकिन जब तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या इससे कम होता है, तो इसकी पत्तियों का रंग काला होने लगता है और वह मुरझाकर गिर जाती हैं। तुलसी की पत्तियों का काला होना इस बात का संकेत है, कि आपका पौधा ठंड से प्रभावित होने लगा है। एक हर्बल प्लांट होने के कारण अधिक ठंड के प्रभाव से इसकी पत्तियों का स्वाद भी बदल सकता है, अतः आप इस पौधे को अपने घर के अंदर रखकर ठंड से प्रोटेक्ट कर सकते हैं।

आइये अब जानते हैं- सर्दियों में तुलसी की देखभाल कैसे करें या तुलसी को अधिक ठंड से बचाकर हरा-भरा कैसे बनाएं?

(और पढ़ें: जानें तुलसी के प्रकार और उनके गुण….)

तुलसी के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

सर्दियों के मौसम में तुलसी की देखभाल टिप्स – Tips For Protect Basil In Overwinter In Hindi

तुलसी एक ऐसा पौधा है, जो गर्मियों के समय में उगना पसंद करता है तथा विंटर सीजन में इसे विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। आइये जानते हैं, सर्दियों के मौसम में होम गार्डन में लगे तुलसी के पौधे की देखभाल के तरीके, जो कि निम्न हैं:-

  1. सर्दियों के लिए सही गमला और मिट्टी चुनें।
  2. गार्डन के पौधों को गमले में लगाएं।
  3. तुलसी के पौधे को पर्याप्त पानी दें।
  4. तुलसी के पौधे को लाइट दें।
  5. सर्दियों में तुलसी के पौधे की प्रूनिंग करें।

सर्दियों के लिए सही गमला और मिट्टी चुनें – Choose The Right Pot Or Medium For Winter Basil Plant In Hindi

सर्दियों के लिए सही गमला और मिट्टी चुनें - Choose The Right Pot Or Medium For Winter Basil Plant In Hindi

तुलसी के पौधे को ग्रो करने के लिए पर्याप्त गहरे (लगभग 10 इंच) तथा अच्छी जल निकासी वाले गमले की आवश्यकता होती है। यदि आपने एक छोटे साइज़ के पॉट में इसे ग्रो किया है, तो पौधे का आकार बड़ा होने पर आपको, इसे रिपॉट करना होगा। यदि तुलसी का पौधा उचित साइज़ के गमले में लगा हुआ है, तो मिट्टी की जल निकासी की जांच करें। चूँकि यह पौधा ठंड के प्रति संवेदनशील होता है और अधिक गीली मिट्टी में रहने से इसकी जड़ें खराब हो सकती हैं, इसलिए इनडोर रखने से पहले मिट्टी की जाँच करें। यदि मिट्टी कॉम्पेक्ट हो गई है, तो मिट्टी को बदल दें।

(और पढ़ें: गमले में लगे पौधों की मिट्टी कब और कैसे बदलें….)

उपजाऊ मिट्टी व गमला खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गार्डन के पौधों को गमले में लगाएं – Pot Up Your Ground Basil Plant In Winter In Hindi

यदि आपका तुलसी का पौधा गार्डन की मिट्टी, रेज्ड बेड या क्यारियों में लगा हुआ है, तो इसे किसी गमले में रिपॉट कर इनडोर रखें। ट्रोवेल की मदद से रूट बॉल को नुकसान पहुंचाए बिना, पौधे के चारों ओर 6 इंच दूरी पर गहराई से मिट्टी को खोदें और रूट बॉल को ढीला करें। अब पौधे को 9×9 इंच या इससे बड़ी साइज़ के गमले में लगाएं और पॉटिंग मिक्स भरें। लेकिन ध्यान रहे कि गमला ऊपर से 2 से 3 इंच खाली होना चाहिए, जिससे पानी देते समय मिट्टी बाहर न निकल पाए।

(और पढ़ें: इस गमले में लगाएं तुलसी का पौधा, होगी अच्छी ग्रोथ….)

तुलसी के पौधे को पानी दें – Water The Indoor Potted Basil Plant In Hindi

तुलसी के पौधे को पानी दें - Water The Indoor Potted Basil Plant In Hindi

अब अपने पॉटेड प्लान्टर को गहराई से पानी दें, जब तक कि ड्रेन होल्स से पानी बाहर न निकलने लगे। रिपॉट करने के बाद तुलसी के पौधे की जड़ों को अच्छी तरह स्थापित होने के लिए लगातार मिट्टी को नम बनाये रखें।

इनडोर तुलसी के पौधे में ओवरवाटरिंग का खतरा अधिक होता है, क्योंकि यह पौधा अधिक समय तक गीली मिट्टी को सहन नहीं कर सकता, इसलिए इसे इनडोर रखने के बाद गमले की मिट्टी की जाँच करें, यदि मिट्टी सूखी हुई दिखाई देती है, तो पौधे को पानी देना उचित है अन्यथा पानी न दें। सर्दियों के मौसम में इनडोर रखे हुए पॉटेड तुलसी के पौधे को प्रति 1 से 2 सप्ताह में पानी देने की आवश्यकता होती है।

(और पढ़ें: पौधों को पानी देने के लिए बेहतरीन गार्डन टूल्स….)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

तुलसी के पौधे को धूप दिखाए – Give Light For Better Growth Of Basil Plant In Winter In Hindi

तुलसी के पौधे को धूप दिखाए - Give Light For Better Growth Of Basil Plant In Winter In Hindi

तुलसी के पौधे की बेहतर ग्रोथ के लिए 6 से 8 घंटे की सनलाइट बहुत जरूरी होती है, इसलिए आप अपने इनडोर प्लांट को धूप वाली खिड़की, बालकनी या पोर्च में रखें, आप अपने तुलसी के पौधे को हैंगिंग पॉट्स में भी खिड़की पर लटका सकते हैं, जिससे उसे कुछ समय की धूप प्राप्त हो सके।

आमतौर पर तुलसी के पौधे को कम से कम 5 घंटे सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है, यदि आपके घर धूप नहीं आती है, तो आप इस पौधे को आर्टिफिशियल ग्रो लाइट्स या फ्लोरोसेंट बल्ब से प्रकाश प्रदान कर सकते हैं।

(और पढ़ें: जरूरत से ज्यादा धूप पड़ने पर पौधों में दिखाई देते हैं ये लक्षण….)

ठंड में तुलसी के पौधे की प्रूनिंग करें – Prune Your Basil Plant In Winter In Hindi

ठंड में तुलसी के पौधे की प्रूनिंग करें - Prune Your Basil Plant In Winter In Hindi

तुलसी के पौधे की नियमित वृद्धि तथा पत्तियों का स्वाद बनाए रखने के लिए, ठंड के समय प्रूनिंग बहुत जरूरी होती है। यदि आपके तुलसी के पौधे में फूल लगे हुए हैं, तो बीज बनने से पहले फूलों को काटकर हटा दें, क्योंकि फ्लावरिंग के बाद फूल अपनी पूरी ऊर्जा बीज बनाने में लगा देता है, जिससे उसकी ग्रोथ रुक जाती है।

सर्दियों के मौसम में पौधे को अधिक ठंड से बचाने के लिए मुख्य तने की शाखाओं के लगभग एक चौथाई हिस्से की प्रूनिंग करें तथा अधिक लम्बे तने को भी प्रून कर सकते हैं, जिससे पौधे की नई शाखाओं में वृद्धि हो और पौधा घना तथा झाड़ीदार हो सके।

(और पढ़ें: यह टिप्स बनाएंगी तुलसी को घना और झाड़ीदार….)

बागवानी उपकरण खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

अक्सर पूंछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर – Frequently Asked Questions And Their Answer In Hindi

प्रश्न:- क्या सर्दियों में तुलसी का पौधा घर के अंदर जीवित रह सकता है?

उत्तर:- हाँ, घर के अंदर धूप वाली खिड़की, पोर्च या बालकनी में तुलसी का पौधा जीवित रह सकता है।

प्रश्न:- क्या सर्दियों में तुलसी की प्रूनिंग कर सकते हैं?

उत्तर:- सर्दियों के मौसम में तुलसी के पौधे की अधिक लंबी शाखाओं की प्रूनिंग करना अच्छा होता है, इससे पौधा अधिक ठंड से बचने के साथ झाड़ीदार वृद्धि के लिए तैयार हो जाएगा।

प्रश्न:- तुलसी के पौधे कब तक जीवित रह सकते हैं?

उत्तर:- आमतौर पर तुलसी के पौधे बारहमासी होते हैं, लेकिन उचित देखभाल न करने पर यह एक साल में ही सूख जाते हैं, हालाँकि सर्दियों के समय विशेष देखभाल करने पर, यह कई साल तक जीवित रह सकते हैं।

उपरोक्त लेख में आपने जाना, कि सर्दियों में तुलसी के पौधे की देखभाल कैसे करें? तुलसी को अधिक ठंड से कैसे बचाएं? उम्मीद है यह लेख आपको पंसद आया होगा। इस लेख से संबंधित आपके जो भी सवाल हैं, हमें कमेंट में अवश्य बताएं।

तुलसी के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *