अपने समर गार्डन में लगाएं यह लो-मेंटेनेंस वाले बारहमासी पौधे – Best Low-Maintenance Summer Perennials For Garden In Hindi 

समर एक ऐसा मौसम है, जिसमें पौधों को खासतौर पर देखभाल की जरूरत होती है, क्योंकि इस समय की तेज धूप से अधिकांश पौधे मुरझा जाते हैं, इसलिए पौधों को बार-बार पानी देना, पौधों को तेज धूप से बचाना आदि बातों का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। यदि हम पौधों की उचित देखभाल नहीं करते हैं, तो इस मौसम में हमारे गार्डन के अधिकांश पौधे खराब हो जाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि गर्मियों में पौधों की कम देखभाल करने पर भी, वह अच्छी तरह ग्रोथ करें, तो इस लेख में बताए गए लो-मेंटेनेंस बारहमासी पौधों को गार्डन में जरूर लगाएं। इन बारहमासी पौधों की खास बात यह है, कि यह कम देखभाल करने पर भी पूरे मौसम में हरे भरे रहते हैं और खिलते हैं। गर्मियों के गार्डन के लिए लो-मेंटेनेंस बारहमासी प्लांट अर्थात कम देखभाल वाले बारहमासी पौधे कौन से हैं, जानने के लिए लेख पूरा पढ़ें।

समर गार्डन के लिए बारहमासी पौधे – Perennial Plants For Summer Garden In Hindi 

गर्मियों के समय में गार्डन के लिए बारहमासी पौधे निम्न हैं:-

  1. पियोनी (Peony)
  2. हॉलीहॉक (Hollyhock)
  3. डायनथस (Dianthus)
  4. होस्टा (Hosta)
  5. डेलिली (Daylily)
  6. हार्डी हिबिस्कस (Hardy Hibiscus)
  7. यारो (Yarrow)
  8. कोनफ्लॉवर (Coneflower)
  9. जेरेनियम (Geranium)
  10. शतावरी (Asparagus)

पियोनी – Best Perennial Plant For Summer Garden Peony In Hindi

पियोनी - Best Perennial Plant For Summer Garden Peony In Hindi 

पियोनी एक बारहमासी फ्लावर प्लांट है, इस पौधे के फूल दिखने में गुलाब की तरह और अनोखी फ्रेगरेंस वाले होते हैं। मुख्य रूप से यह फूल गुलाबी, सफ़ेद और हल्का लाल रंग के होते हैं, लेकिन अन्य किस्मों में अलग रंग भी हो सकते हैं। गर्म क्षेत्रों में आप पियोनी के बीज फॉल सीजन (सितम्बर-नवंबर) में सीधे बो सकते हैं तथा ठंडे क्षेत्रों में इन बीजों को इनडोर जर्मिनेट कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधे जो तेज धूप में करते हैं बेहतर विकास…)

हॉलीहॉक – Hollyhock Is Easily Grown In Summer Season In Hindi  

हॉलीहॉक - Hollyhock Is Easily Grown In Summer Season In Hindi

हॉलीहॉक समर गार्डन के लिए बेस्ट बारहमासी पौधा है। यह पौधा लगभग 6 से 8 फीट तक लंबाई में बढ़ सकता है, इसलिए इस फूल वाले पौधे को आप बहुत ही कम देखभाल के साथ बोर्डर प्लांट के रूप में अपने गार्डन में लगा सकते हैं, इस पौधे के बीज लगाने का सबसे अच्छा समय शरद ऋतु का होता है।

डायनथस – Perennial Plant Dianthus To Grow In Summer Season In Hindi

डायनथस - Perennial Plant Dianthus To Grow In Summer Season In Hindi

डायनथस एक कम रख-रखाव वाला बारहमासी फूल का पौधा है, जिसे आप किसी भी मिट्टी और सूखे की स्थिति में भी उगा सकते हैं। डायनथस अधिक समय तक खिलने वाले (मई से अक्टूबर तक) फूलों में से एक है, जिसे आप अपने गार्डन में वसंत (फरवरी-मार्च) और पतझड़ (सितंबर-अक्टूबर) के समय लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: गर्मियों में गार्डन कैसे तैयार करें….)

होस्टा – Best Perennial Plant For Summer Garden Hosta In Hindi

होस्टा - Best Perennial Plant For Summer Garden Hosta In Hindi

होस्टा एक सुन्दर पत्तियों वाला हाउसप्लांट है, जिसके पत्ते बड़े और अपेक्षाकृत चौड़े होते हैं, यह पत्ते विभिन्न प्रकार के रंगों और पैटर्न के होते हैं। इसे आप बहुत ही कम देखभाल के साथ ग्रो कर सकते हैं। यह पौधा नमीयुक्त, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी तथा आंशिक छाया में ग्रोथ करता है, जिसे आप स्प्रिंग और फॉल सीजन में लगा सकते हैं।

डेलिली – Perennial Plant Daylily To Grow In Summer Season In Hindi

डेलिली - Perennial Plant Daylily To Grow In Summer Season In Hindi

डेलिली एक बारहमासी फूल का पौधा है, जिसके सुंदर फूल तुरही के आकार के होते हैं। यह फूल पूरी गर्मियों में प्रचुर मात्रा में खिलते रहते हैं, लेकिन यह फूल सिर्फ एक दिन ही खिले रहते हैं, इसलिए इसका नाम “डेलिली” है। इस पौधे की देखभाल करना बहुत आसान होता है, जिसे आप पतझड़ या शुरुआती वसंत में अपने गार्डन में लगा सकते हैं।

गुड़हल – Summer Season Plant Hardy Hibiscus To Grow In Garden In Hindi 

हार्डी हिबिस्कस - Summer Season Plant Hardy Hibiscus To Grow In Garden In Hindi 

हार्डी हिबिस्कस (गुड़हल) एक बारहमासी शो फ्लावर है, जिसके फूल बड़े आकार में खिलते हैं। यह पांच पंखुड़ियों वाले फूल सफेद, गुलाबी, लाल और बैंगनी सहित कई रंगों के होते हैं। आमतौर पर यह फूल मध्य गर्मियों में खिलते हैं, जो केवल एक या दो दिन तक खिले रहते हैं, इस पौधे को आप कटिंग से भी लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: गार्डन में शेड नेट लगाने से पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान…)

यारो – Yarrow Is Easily Grown In Summer Season In Hindi

यारो - Yarrow Is Easily Grown In Summer Season In Hindi

यारो एक लंबे समय तक खिलने वाला एक बारहमासी फूल वाला हर्बल प्लांट है, जिसके पत्ते छोटे तथा फूल ऊपरी सिरे पर सुंदर फ्लैट रूप में खिलते हैं। यह फूल सफेद, पीले, क्रीम, गुलाबी, लाल रंग के सुखद हर्बल सुगंध देने वाले होते हैं। यदि आप समर गार्डन तैयार करने जा रहे हैं, तो यारो का पौधा लगाना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

कोनफ्लॉवर – Best Perennial Plant For Summer Garden Coneflower In Hindi

कोनफ्लॉवर - Best Perennial Plant For Summer Garden Coneflower In Hindi

कोन फ्लावर, डेज़ी परिवार (Asteraceae) का एक बारहमासी हर्बल प्लांट है, लेकिन इसे इसके सुंदर फूलों के लिए लगाया जाता है। इस पौधे के फूल मिड समर में खिलते हैं, यह फूल गुलाबी, नीले, बैंगनी, ऑरेंज जैसे कई रंगों की पंखुड़ियों वाले होते हैं। यह एक उष्णकटिबंधीय पौधा है, जिसे आप अपने गार्डन में स्प्रिंग और फॉल सीजन में लगा सकते हैं।

शतावरी – Perennial Plant Asparagus To Grow In Summer Season In Hindi

शतावरी - Perennial Plant Asparagus To Grow In Summer Season In Hindi

शतावरी एक बारहमासी सब्जी का पौधा है, जिसे आप बहुत ही कम देखभाल के साथ ग्रो कर सकते हैं। एस्परैगस अर्थात शतावरी में एंटीऑक्सिडेंट गुण, कम कैलोरी तथा 90% पानी होता है, इसलिए यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। हालाँकि इस पौधे को बढ़ने में अधिक समय लगता है, लेकिन यह कई सालों तक चलता रहता है, आप शतावरी को स्प्रिंग सीजन में अपने गार्डन में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: गर्मियों में लगाने के लिए सबसे अच्छे बीज कहाँ से खरीदें…)

जेरेनियम – Geranium Is Easily Grown In Summer Season In Hindi

जेरेनियम - Geranium Is Easily Grown In Summer Season In Hindi

जेरेनियम (Geranium) एक सुंदर फूल वाला पौधा है, जिसके फूल गुच्छों के रूप में खिलते हैं। यह फूल ग्रीष्म ऋतु में खिलना शुरू करते हैं तथा लम्बे समय तक खिलते रहते हैं। इस कम देखभाल वाले पौधे को आप शुरूआती वसंत (जनवरी- फरवरी) के समय अपने गार्डन में लगा सकते हैं।

इस लेख में आपने समर सीजन या गर्मियों के गार्डन के लिए लो-मेंटेनेंस बारहमासी प्लांट अर्थात कम देखभाल वाले बारहमासी पौधे के बारे में जाना। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो, तो अपने दोस्तों को शेयर करें तथा लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *