बीजों के अंकुरण के लिए आवश्यक परिस्थितियां – Necessary Conditions For Seed Germination In Hindi

होम गार्डन में बीज लगाने के बाद अक्सर देखा गया है कि एक निश्चित समय के बाद कुछ बीज स्वस्थ पौधे का निर्माण करते हैं, तो वहीं कुछ बीजों के अंकुरण से कमजोर पौधे उगते हैं, इसके अलावा कई बार, हमारे द्वारा लगाए गये बीज से कोई भी पौधा नहीं उग पता। जिसके कारण बीजों के अंकुरण हेतु आवश्यक परिस्थितियों और सीड जर्मिनेशन को प्रभावित करने वाले कारकों से सम्बंधित कई गार्डनर्स के मन में अनेक प्रकार के सवाल आते हैं। हम आपको बता दें कि बीज अंकुरण (Seed Germination) के लिए कुछ आवश्यक परिस्थितियां, इसकी अंकुरण दर को प्रभावित करती हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बीज अंकुरण के लिए आवश्यक परिस्थितियां कौन-कौन सी हैं (necessary conditions for seed germination)। गमले में बोये गए बीजों के अंकुरित न होने का कारण और सही तरीके से बीज को अंकुरित करने के लिए जरूरी परिस्थितियां (seed germination condition) क्या हैं, की जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

बीज अंकुरण के लिए आवश्यक परिस्थितियां – Required Conditions For Seed Germination In Hindi

बीज अंकुरण के लिए तीन आवश्यक परिस्थितियां- पानी, ऑक्सीजन और टेम्प्रेचर मानी जाती हैं, लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसे कारक हैं, जो सफलतापूर्वक बीज अंकुरण के लिए आवश्यक हैं। बीज अंकुरण के लिए आवश्यक परिस्थितियां या बीजों के अंकुरण की प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले कारक निम्न हैं:

  1. बीज लगाने का माध्यम (ग्रोइंग मीडियम)
  2. बीज लगाने की गहराई
  3. नमी या पानी की मात्रा
  4. ऑक्सीजन या हवा
  5. बीज अंकुरण के लिए तापमान
  6. सफलतापूर्वक बीज अंकुरण के लिए लाइट या प्रकाश

नोट- बीज अंकुरण के लिए सभी जरूरी परिस्थितियों की उपलब्धता, आवश्यकता से अधिक या कम होने पर बीज अंकुरण की प्रक्रिया प्रभावित होती है। इसीलिए बीज लगाने से पहले आपको बीज की ग्रोइंग कंडीशन के बारे में जानकारी लेना चाहिए।

बीज अंकुरण के लिए आवश्यक मीडियम – Growing Medium Required For Seed Germination In Hindi

बीज अंकुरण के लिए आवश्यक माध्यम - Growing Medium Required For Seed Germination In Hindi

सीड जर्मिनेशन के लिए सबसे महत्वपूर्ण काम होता है एक अच्छे ग्रोइंग मीडियम का चयन करना। ग्रोइंग मीडियम बीज लगाने के लिए चुना गया एक विकल्प है, जिसमें गार्डन सॉइल, पॉटिंग सॉइल, पर्लाइट, पीट मॉस तथा कोकोपीट इत्यादि शामिल हैं। वैसे तो लगभग सभी प्रकार के ग्रोइंग मीडियम में बीजों को लगाया जा सकता है, लेकिन सफलतापूर्वक बीज अंकुरण के लिए तथा बेहतर सीड जर्मिनेशन के लिए कीटाणुरहित, नम और अच्छा ड्रेनेज वाला ग्रोइंग मीडियम सबसे बेस्ट होता है। इसके लिए आप सॉइललेस पॉटिंग मिक्स (soilless potting mix) का उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पेपर टॉवल या मिट्टी, किसमे है बीज अंकुरित करना आसान….)

बीज जर्मिनेट करने के लिए ग्रोइंग मीडियम खरीदने के लिए नीचे दिए Add to cart बटन पर क्लिक करें:

सीड जर्मिनेशन के लिए बीज लगाने की गहराई – Proper Planting Depth For Seed Germination In Hindi

सीड जर्मिनेशन के लिए बीज लगाने की उचित गहराई - Proper Planting Depth For Seed Germination In Hindi

सफलतापूर्वक बीज अंकुरण के लिए एक आवश्यक कंडीशन है: बीजों को ग्रोइंग मीडियम में उचित गहराई पर लगाना। बेहतर जर्मिनेशन के लिए बीज को मिट्टी या अन्य ग्रोइंग मीडिया में लगाने का एक सामान्य नियम होता है, बीज को उसके डायमीटर से दोगुनी गहराई पर लगाना। पौधा उगाने के लिए बीज को निश्चित गहराई से अधिक गहराई पर या उथला लगाने से बीज अंकुरण की प्रक्रिया प्रभावित होती है।

नोट – अधिक गहराई पर बीज लगाने से अंकुरण लगभग नामुमकिन होता है।

(यह भी जानें: अच्छे अंकुरण के लिए बीज बोने की उचित गहराई….)

बेहतर बीज अंकुरण के लिए नमी या पानी की मात्रा – Water Content For Better Seed Germination In Hindi

बेहतर बीज अंकुरण के लिए नमी या पानी की मात्रा - Water Content For Better Seed Germination In Hindi

सीड जर्मिनेशन के लिए आवश्यक परिस्थितियों में सबसे महत्वपूर्ण है, ग्रोइंग मीडियम में नमी या पानी की मात्रा। “नमी” बीज अंकुरण के लिए आवश्यक रासायनिक क्रियाओं को शुरू कराने का कार्य करती है तथा बीज कोट को नरम करती है। मिट्टी में कम या अधिक नमी का होना बीज अंकुरण की प्रक्रिया को प्रभावित करता है। कम नमी होने से सीड जर्मिनेशन के लिए आवश्यक रासायनिक क्रियाएं शुरू नहीं हो पाएंगी, इसके विपरीत अत्यधिक नमी या पानी होने से बीज सड़ने की सम्भावना अधिक हो जाएगी। अतः सीड जर्मिनेशन के लिए उचित नमी का होना आवश्यक है। आप एक अच्छा ग्रोइंग मीडियम सेलेक्ट कर तथा उचित समय पर पानी देकर नमी की मात्रा को संतुलित कर सकते हैं। फब्बारे के रूप में पानी देने के लिए आप हाई स्प्रे पम्प का उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों को पानी कब दें, जानें पानी देने का सही समय क्या है….)

सफलतापूर्वक बीज अंकुरण के लिए आवश्यक ऑक्सीजन या हवा – Oxygen Required For Successful Seed Germination In Hindi

बीज अंकुरण प्रक्रिया के दौरान ऑक्सीजन की उपस्थिति सबसे महत्वपूर्ण है जिससे बीज, एम्ब्रियो (embryo) या भ्रूण निर्माण के लिए ऊर्जा प्राप्त करता है। सीड जर्मिनेशन के समय बीज को ऑक्सीजन, मिट्टी या उसके ग्रोइंग मीडियम से प्राप्त होती है। अतः बीज बोते समय ध्यान रखें कि आपके द्वारा चुना गया ग्रोइंग मीडियम सघन या संकुचित (कॉम्पेक्ट) न हों।

(यह भी जानें: बीज अंकुरण को प्रभावित करने वाले कारक…)

बीज अंकुरण के लिए तापमान – Ideal Temperature For Seed Germination In Hindi

प्रत्येक बीज के जर्मिनेशन के लिए तापमान की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं। गर्मियों तथा बरसात के समय बोए जाने वाले बीजों को सर्दियों की अपेक्षा अधिक तापमान की जरूरत होती है, इसीलिए प्रत्येक बीज के अंकुरण के लिए आदर्श तापमान का होना जरूरी है। अधिकांश पौधे 10-35°C के मध्य तापमान में अंकुरित हो जाते हैं।

नोट – तेजी से अंकुरण के लिए बीज लगाते समय उसकी तापमान की आवश्यकताएं जान लेनी चाहिए।

(यह भी जानें: सीजन के अनुसार सब्जियों के बीज लगाने का कैलेंडर….)

सफलतापूर्वक बीज अंकुरण के लिए प्रकाश – Light For Successful Seed Germination In Hindi

सफलतापूर्वक बीज अंकुरण के लिए प्रकाश - Light For Successful Seed Germination In Hindi

सीड जर्मिनेशन के दौरान बीज के अंकुरण के लिए प्रकाश की आवश्यकता भी अलग-अलग होती है। कई बीजों को अंकुरण के लिए लाइट की आवश्यकता नहीं होती है, ऐसे बीजों को नेगेटिव फोटोब्लास्टिक सीड्स कहते हैं, जबकि कुछ सीड्स को जर्मिनेट होने के लिए लाइट की आवश्यकता होती है, ऐसे बीजों को पॉजिटिव फोटोब्लास्टिक सीड्स कहते हैं। इन सबके विपरीत कई पौधों के बीज हल्के उदासीन या गैर-फोटोब्लास्टिक (non-photoblastic) होते हैं, यानी उन बीजों का अंकुरण, लाइट की उपस्थिति या अनुपस्थिति से प्रभावित नहीं होता।

नोट – फोटोब्लास्टिक (photoblastic) शब्द लाइट की उपस्थिति या अनुपस्थिति को दर्शाता है। बेहतर बीज अंकुरण के लिए, बीज लगाते समय उनकी लाइट की आवश्यकताओं को जान लेना चाहिए।

(यह भी जानें: सफलतापूर्वक बीजों को अंकुरित करने की जानकारी….)

सीड जर्मिनेशन से सम्बंधित प्रश्न – FAQ

प्रश्न – बीजों के अंकुरण के लिए क्या आवश्यक है?

उत्तर – बीजों के अंकुरण के लिए पानी, ऑक्सीजन और तापमान महत्वपूर्ण करक हैं।

प्रश्न – पानी में डूबे रहने पर बीज अंकुरित क्यों नहीं होते?

उत्तर – जब बीज पानी में डूबे रहते हैं तब पानी में घुली ऑक्सीजन अतिरिक्त पानी के कारण बीज में प्रवेश नहीं करती है जिससे अंकुरण रुक जाता है।

प्रश्न – अंकुरण के दौरान बीज को कितनी बार पानी देना है?

उत्तर – बीज अंकुरण के समय मिट्टी को हमेशा नम रखना जरूरी होता है इसीलिए मिट्टी की नमी के अनुसार बीज को पानी देना है।

प्रश्न – बीज अंकुरण के लिए कम से कम कितना तापमान होना आवश्यक है?

उत्तर – अधिकांश बीज 10-35°C के मध्य तापमान में अच्छे से अंकुरित होते हैं। सामान्य बीज अंकुरण के लिए 18-30°C के मध्य तापमान बेस्ट होता है।

उपरोक्त आर्टिकल में आपने जाना कि बीज अंकुरण के लिए आवश्यक परिस्थितियां कौन-कौन सी हैं, बेहतर सीड जर्मिनेशन के लिए सीड ग्रोइंग कंडीशन और बीज अंकुरण की प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले कारकों इत्यादि के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *