जेड प्लांट के पत्ते पीले होकर क्यों झड़ते हैं जानें कारण और रोकने के उपाय – Why Jade Plant Leaves Turning Yellow And Falling Off In Hindi 

जेड प्लांट घर के अंदर लगाया जाने वाला एक बहुत ही शानदार और कम देखभाल वाला पौधा है। यह पौधा कम पानी मिलने पर भी हरा-भरा रहता है। जेड प्लांट में कोई रोग या कीट लग जाने या तापमान में अचानक उतार-चढ़ाव के कारण उसकी पत्तियां पीली होकर गिरने/झड़ने लगती हैं। इनके अलावा और भी कई कारणों से जेड पौधे के पत्ते पीले होकर गिर जाते हैं। जेड प्लांट (क्रासुला) की अच्छे से देखभाल करने से यह समस्या दूर हो जाती है। आज के इस लेख में हम आपको जेड पौधे के पत्ते पीले होकर क्यों गिरते/झड़ते हैं, इसके कारण क्या हैं, इसकी रोकथाम और नियंत्रण कैसे करें इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

जेड प्लांट के पत्ते पीले होकर क्यों झड़ते/गिरते हैं – What Causes Jade Plant Leaves To Turn Yellow In Hindi 

निम्न कुछ कारणों की वजह से जेड प्लांट्स की पतियाँ पीली होकर गिरने/झड़ने लगती हैं:

ज्यादा पानी देना – Over Watering Causes Jade Plants Leaves Turning Yellow In Hindi 

जेड प्लांट, सुकुलेंट फैमिली (जैसे एलोवेरा आदि) का पौधा है और इन पौधों को अधिक पानी की जरूरत नहीं होती है। इन प्लांट्स को हप्ते में केवल 1 से 2 बार पानी देना होता है। ये पौधे महीने भर बिना पानी के जीवित रह सकते हैं, सूखते नहीं है। यदि जेड पौधे को जरूरत से अधिक पानी दिया जाता है, तो इसकी पत्तियां पीली पड़कर नीचे गिरने लगती हैं।

(यह भी जानें: घर पर जेड प्लांट कैसे उगाएं…)

रोग लग जाना – Disease Can Cause Jade Plants Leaves Turning Yellow And Falling In Hindi

जेड प्लांट में पाउडरी मिल्ड्यू रोग लगने का अधिक खतरा रहता है। इस रोग में पौधे की पत्तियों पर सफेद फंगस जम जाती है, जिसके कारण भी पत्ते पीले होकर गिरने लगते हैं। जेड पौधे में ज्यादा पानी (Overwatering) डालने से जड़ सड़न रोग (Root Rot) हो जाता है, जिसके कारण जड़ें ठीक से पानी और पोषक तत्व को अवशोषित नहीं कर पाती हैं और पत्तियां पीली होकर गिरने लग जाती हैं।

कीट लगना – Jade Plant Yellow Leaves Because Of Pests In Hindi 

जेड प्लांट को मिली बग, स्पाइडर माइट्स, स्केल जैसे कीट बुरी तरह से प्रभावित करते हैं। मिलीबग, जेड पौधे के पत्तों का रस चूस लेते हैं जिस वजह से पत्ते झड़ने लगते हैं।

ज्यादा खाद देना – Over-Fertilized Jade Plant Leaves Turn Yellow And Fall Off In Hindi 

जेड प्लांट को उसके ग्रोइंग सीजन (गर्मी) में नाइट्रोजन से भरपूर खाद (गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट) देना सही रहता है। लेकिन यदि जेड पौधे में ठंड या पतझड़ के समय ज्यादा उर्वरक डाल दिया जाये, तो इससे पौधे की पत्तियां पीली पड़कर गिरने लगती हैं। ऐसा इसीलिए क्योंकि जेड पौधा ठंड के समय ग्रोथ करना बंद कर देता है और इस समय उसे खाद की जरूरत नहीं होती है।

(और पढ़ें: गार्डन में लगे हुए पौधों को खाद कैसे दें…)

तापमान में बदलाव – Jade Plant Leaves Turn Yellow Because Of Inconsistent Temperature In Hindi 

तापमान में बदलाव - Jade Plant Leaves Turn Yellow Because Of Inconsistent Temperature In Hindi 

जेड पौधे (Jade Plant) को अच्छे से बढ़ने के लिए 18℃ (65℉) से 24℃ (75℉) तापमान अनुकूल रहता है। यदि तापमान 13℃ (55℉) से नीचे चला जाए, तो पौधा इस तापमान को सहन नहीं कर पाता है और वह अपने पत्ते गिरा देता है।

कम प्रकाश मिलना – Yellow Leaves In Jade Plant Indicate A Lack Of Sunlight In Hindi 

छोटा जेड प्लांट (Jade Plant) छाँव वाली जगह पर भी अच्छे से बढ़ता रहता है, जबकि बड़े हो चुके जेड प्लांट को रोजाना कुछ घंटे की धूप जरूरी होती है। कम सूर्य प्रकाश मिलने की वजह से भी जेड पौधे की पत्तियां पीली होकर गिरने लगती हैं।

(यह भी जानें: पौधे जो तेज धूप में करते हैं बेहतर विकास…..)

जेड प्लांट की पत्तियों को पीला होने और झड़ने से कैसे बचाएं – How To Treat Jade Plant Leaves Turning Yellow And Falling Off In Hindi 

यदि आपके जेड प्लांट की पत्तियां पीली होकर गिर रही हैं, तो उन्हें गिरने से रोकने के लिए आप निम्न उपाय अपना सकते हैं:

  1. मिट्टी सूख जाने के बाद पौधे में पानी डालें – Water Jade Plant When Soil Dries Completely

जब जेड पौधे की ऊपरी कुछ इंच की मिट्टी अच्छी तरह से सूख जाए, तभी उसमें पानी डालें। यह पौधा गर्मियों के समय बढ़ता है और ठंड के समय इसकी ग्रोथ रुक जाती है। इस वजह से ठंडा मौसम आने पर इसमें और कम पानी डालें।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के 10 गोल्डन रूल…)

  1. कीटों को नियंत्रित करें – Pest Control In Jade Plant In Hindi 

कीटों को नियंत्रित करें - Pest Control In Jade Plant In Hindi 

नीम तेल या साबुन के पानी का घोल जेड प्लांट के पत्तों पर छिड़कने से मिलीबग, स्केल, स्पाइडर माइट्स से छुटकारा मिलाता है। और इस तरह नीम तेल की मदद से जेड प्लांट में लगने वाले कीटों से मुक्ति मिल जाती है।

(यह भी जानें: घर के पौधों को कीड़ों से बचाएंगी ये टिप्स और घरेलू नुस्खे..)

  1. जेड प्लांट के ग्रोइंग सीजन में खाद डालें – Fertilize Jade Plant In Growing Season In Hindi 

गर्मियों के समय जेड पौधे में गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट खाद, मस्टर्ड केक आदि खाद को डालना चाहिए। इससे पत्तियां हरी भरी रहती हैं और पौधा तेजी से बढ़ता है। जब ठंड के समय इस पौधे की ग्रोथ रुक जाती है, उस समय खाद डालने से बचें।

  1. जेड प्लांट को साल भर घर के अंदर रखें – Keep Your Jade Plant Inside All Year In Hindi 

आप जेड प्लांट को साल भर घर के अंदर रखा रहने दे सकते हैं। बस इसे रोज कुछ घंटे की धूप मिलती रहे, इतने में ये अच्छे से बढ़ता रहता है। घर के अंदर रखा रहने से पौधे में तापमान में होने वाले अचानक बदलाव का प्रतिकूल असर कम पड़ता है।

(यह भी जानें: लिविंग रूम की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाएं टॉप 25 इंडोर प्लांट्स…..)

जेड प्लांट की पत्तियां पीली होने से कैसे रोकें – How To Prevent Yellow Leaves On Jade Plant In Hindi 

जब आपने जेड पौधे को लगाया है, तभी से यदि आप इसकी अच्छे से देखभाल करते रहेंगे, तो उसकी पत्तियां पीली होकर नहीं गिर पाएंगी। इसके लिए आपको निम्न रोकथाम से संबंधित उपाय अपनाने चाहिए:

  • आपको जेड प्लांट को एक बड़े गमले में लगाना चाहिए, जिसमें पानी निकलने के लिए पर्याप्त ड्रेन होल मौजूद हों।
  • जेड पौधे को ऐसी जगह रखें, जहाँ रोजाना कुछ घंटे की धूप भी आये और बाकि दिन भर धूप किसी माध्यम से छिड़ कर भी आती रहे।
  • आप अपने जेड प्लांट में मौसम और मिट्टी में मौजूद नमी के अनुसार पानी डालें। यदि मिट्टी सूखी लगे तभी पानी दें और पत्तियों पर पानी डालने से बचें। पत्तियों पर पानी डालने से पाउडरी मिल्ड्यू रोग होता है।
  • जेड पौधे के बढ़ने के सीजन में खाद और उर्वरक डालें।

(यह भी जानें: इनडोर प्लांट्स की देखभाल कैसे करें…)

आज के इस लेख में हमने आपको जेड पौधे के पत्ते पीले होकर क्यों गिरते हैं? इसके कारण और पत्तियों का झाड़ना रोकने के रोकथाम सम्बंधी और नियंत्रण के उपाय के बारे में बताया है। जेड प्लांट की पत्तियों को पीले होकर गिरने से बचाने से जुड़ा यह लेख अगर आपको यूजफुल लगा हो तो इसे अपने अन्य गार्डनिंग करने वाले दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *