टमाटर को हॉर्नवॉर्म कीट से बचाने के लिए अपनाएँ ये उपाए – How To Get Rid Of Tomato Hornworms In Hindi 

टमाटर के पौधों पर हॉर्नवॉर्म कीट का प्रकोप होने से पौधे में पत्तियां नहीं बचती हैं और टमाटर में बड़े-बड़े छेद हो जाते हैं, जिससे टमाटर की उपज में बहुत कमी आ जाती है। हॉर्नवॉर्म कीट के लार्वा मिट्टी में पनपते हैं और 3 हप्तों के अंदर ही लार्वा 3 से 4 इंच लम्बे हॉर्नवॉर्म कीट में बदल जाते हैं। व्यस्क हॉर्नवॉर्म तेजी से टमाटर की पत्तियों और फलों को खाने लगता है, इस वजह से इस कीट की रोकथाम और नियंत्रण करना बहुत जरूरी हो जाता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे, टमाटर में लगने वाला हॉर्नवॉर्म कीट क्या होता है, टमाटर हॉर्नवॉर्म की पहचान कैसे करें, यह कीट पौधे को क्या नुकसान पहुंचाता है, इसकी रोकथाम कैसे करें? इस कीट से छुटकारा पाने के उपाय जानने के लिए यह आर्टिकल पूरा पढ़ें।

टमाटर हॉर्नवॉर्म कीट क्या है – What Is A Tomato Hornworm In Hindi 

हॉर्नवॉर्म, हरे रंग की 3 से 4 इंच लम्बी इल्ली (Caterpillar) होती है, जिसके शरीर पर वी-आकार (V-Shape) की काले या सफ़ेद रंग की धारियां बनी होती हैं। इस कीट के पीछे एक काँटा भी होता है।

टमाटर के पौधे में हॉर्नवॉर्म कीट कहां से आता है – Where Do Tomato Hornworms Come From In Hindi

टमाटर के पौधे में हॉर्नवॉर्म कीट कहां से आता है - Where Do Tomato Hornworms Come From In Hindi

हॉर्नवॉर्म (Hornworm Caterpillar) गर्मियों की शुरूआत के समय मिट्टी से निकलता है और टमाटर या अन्य पौधे की पत्तियों की निचली तरफ अंडे देता है। कुछ ही हप्तों में इन अण्डों से निकला हॉर्नवॉर्म कीट बड़ा हो जाता है और पौधों को नुकसान पहुंचाने लगता है।

(यह भी जानें: टमाटर को ग्रो बैग में उगाने की 5 जरूरी टिप्स…)

हॉर्नवॉर्म टमाटर को क्या नुकसान पहुंचाता है – Tomato Hornworm Harms Tomato Plant In Hindi 

टमाटर के पौधे में हॉर्नवॉर्म का प्रकोप होने पर, यह कीट पौधे की पत्तियों, फूलों और फलों को खाने लगता है। यह कीट बहुत ही कम समय में टमाटर के पौधे की पत्तियों को खा सकता है, इससे पौधे में एक भी पत्ती नहीं बचती है, जिस वजह से पौधे को प्रकाश संश्लेषण क्रिया करने में बाधा पहुँचती है। इससे पौधे को भोजन बनाने में दिक्कत होती है और इस कारण से पौधा मुरझाकर खराब होने लगता है। हॉर्नवॉर्म कीट, टमाटर के फलों को खाकर उनमें बड़े-बड़े छेद बना देता है, जिससे टमाटर की पैदावार में भारी कमी आ जाती है।

(यह भी जानें: टमाटर के पौधे में होने वाले रोग और उनके उपचार…..)

टमाटर के पौधे में हॉर्नवॉर्म कीट लगने से कैसे रोकें – How To Prevent Tomato Hornworms Organically In Hindi

टमाटर के पौधे में हॉर्नवॉर्म कीट लगने से कैसे रोकें - How To Prevent Tomato Hornworms Organically In Hindi

हॉर्नवॉर्म कीट को टमाटर के पौधे पर लगने से रोकने के लिए आप निम्न रोकथाम सम्बंधी उपाए अपना सकते हैं:

  1. आपको टमाटर के पौधे के नजदीक डिल, तुलसी या गेंदा का पौधा लगाना चाहिए। हॉर्नवॉर्म इन पौधों की गंध से दूर रहता है।
  2. टमाटर पौधे की मिट्टी की मल्चिंग कर देना चाहिए। हॉर्नवॉर्म कीट मिट्टी के जरिये ही पौधे पर संक्रमण फैलाता है। इस वजह से पुआल, घास, सूखे पत्तों आदि से मिट्टी को ढक देने से इस कीट का प्रकोप टमाटर के पौधे में नहीं हो पाता है।
  3. जब भी मिट्टी में इस कीट के लार्वा दिखें जो की ब्राउन कलर के होते हैं, तभी उन्हें हाथ से अलग कर दें या मिट्टी की अच्छे से गुड़ाई कर दें, ताकि यह कीट मर जाएँ।

(और पढ़ें: टमाटर के साथ कौन से पौधे लगाने चाहिए….)

टमाटर के पौधे को हॉर्नवॉर्म से कैसे बचाएं – How To Get Rid Of/Control Tomato Hornworms In Hindi 

टमाटर के पौधे को हॉर्नवॉर्म से कैसे बचाएं - How To Get Rid Of/Control Tomato Hornworms In Hindi 

निम्न तरीकों को अपनाकर आप टमाटर के पौधे से हॉर्नवॉर्म कीट को हटा सकते हैं:

  1. हॉर्नवॉर्म को हाथ से अलग कर दें – Remove Tomato Hornworms By Hand In Hindi 

यह हॉर्नवॉर्म कीट 3 से 4 इंच लम्बा होता है, इस वजह से इस कीट को हाथ से भी अलग किया जा सकता है। हाथ से अलग करने के बाद इस कीट को पानी और जैविक कीटनाशक साबुन के घोल में डाल दें, ताकि उसमें यह मर जाये।

(और पढ़ें: टमाटर की अधिक उपज के लिए प्रूनिंग करने का सही तरीका…)

  1. साबुन और पानी के घोल का स्प्रे करें – Soapy Water Kill Hornworms In Hindi

आधा लीटर पानी लें और उसमें 1 चम्मच (5 ग्राम) लाल मिर्च पाउडर और कुछ बूंदे लिक्विड डिश सोप की मिलाएं। तीनों चीज को अच्छे से मिक्स करें और स्प्रे बोतल में भरकर टमाटर की पत्तियों के दोनों तरफ अच्छे से स्प्रे करें। इस तरीके को अपनाकर टमाटर हॉर्नवॉर्म से छुटकारा पाया जा सकता है।

(और पढ़ें: पौधों के लिए बेस्ट हैं यह 8 प्राकृतिक कीटनाशक…)

  1. नीम का तेल का छिड़काव कर हॉर्नवॉर्म को रोकें – Neem Oil Kill Tomato Hornworms In Hindi

नीम का तेल का छिड़काव कर हॉर्नवॉर्म को रोकें - Neem Oil Kill Tomato Hornworms In Hindi

टमाटर हॉर्नवॉर्म से छुटकारा पाने के लिए नीम तेल का छिड़काव भी टमाटर के पौधे पर किया जा सकता है। इसके लिए एक लीटर पानी में 4 से 5 मिलीलीटर नीम तेल और कुछ बूंदे लिक्विड डिश साबुन की मिलाएं। घोल को अच्छे से मिक्स करने के बाद स्प्रे बोतल में भरें और टमाटर के पूरे पौधे पर और इस हॉर्नवॉर्म कीट पर इस घोल का छिड़काव करें।

(और पढ़ें: होम गार्डन में उगाने के लिए टमाटर की टॉप 10 वैरायटी…)

आज के इस लेख में मैंने आपको टमाटर के पौधे को हॉर्नवॉर्म कीट से बचाने और उसकी रोकथाम करने की टिप्स के बारे में बताया है। आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़कर आप टमाटर के पौधे में लगने वाले हॉर्नवॉर्म  कीट की पहचान आसानी से कर पाएंगे और इससे छुटकारा पाने के लिए रोकथाम और नियंत्रण संबंधी उपाए भी कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *