गार्डन में सिरके (विनेगर) के प्रयोग से पड़ता है पौधों की ग्रोथ पर प्रभाव, जानें कैसे – How Does Vinegar Affect Plant Growth In Hindi 

सिरका (Vinegar) अम्लीय होता है, इस वजह से इसका इस्तेमाल अम्लीय मिट्टी पसंद करने वाले पौधों में किया जाता है, लेकिन कई बार गार्डनर हर पौधे में इसका इस्तेमाल कर देते हैं या पौधों में जरूरत से ज्यादा उपयोग कर लेते हैं, जिससे पौधों पर इसका बुरा प्रभाव भी दिखाई देने लगता है। विनेगर में एसिटिक अम्ल पाया जाता है, जो कि पत्तियों की कोशिका झिल्ली को खत्म करके पूरे पौधे के मुरझाने का कारण बन सकता है। विनेगर के पौधों पर कई और भी प्रभाव होते हैं, जिनके बारे में हम आपको आज के इस लेख में बताने जा रहे हैं। सिरके (विनेगर) का पौधों की ग्रोथ पर क्या प्रभाव (असर) पड़ता है, इसकी पूरी जानकारी के लिए यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें।

विनेगर का पौधों की ग्रोथ पर प्रभाव – Vinegar Effect On Plant Growth In Hindi 

सिरका (विनेगर) को पौधों पर इस्तेमाल करने से उसके निम्न प्रभाव दिखाई देते हैं:

  1. विनेगर का खरपतवारों पर प्रभाव – Vinegar Kill Weeds In Garden In Hindi 

विनेगर में एसिटिक अम्ल (Acetic Acid) पाया जाता है, जो पौधों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है, इस वजह से इसे खरपतवारों को नष्ट करने में उपयोग करते हैं। एसिटिक अम्ल खरपतवारों की पत्तियों को सुखा देता है, लेकिन फिर भी इससे जड़ों को कोई नुकसान नहीं होता है। जब बार-बार इसका छिड़काव खरपतवारों के पौधों पर किया जाता है, तभी यह उन्हें जड़ से ख़त्म कर पाता है।

  1. सिरके का पौधे की मिट्टी पर प्रभाव – Vinegar Effect On Plants Soil In Hindi 

सिरके का पौधे की मिट्टी पर प्रभाव - Vinegar Effect On Plants Soil In Hindi 

 

विनेगर, मिट्टी के पीएच मान को कम कर मिट्टी को अम्लीय बना देता है, जिस वजह से उसमें लगे पौधों की ग्रोथ रुक जाती है। वैसे घर में जिस विनेगर का यूज होता है, उसमें 5% ही एसिटिक अम्ल पाया जाता है, इससे पौधों की मिट्टी पर ज्यादा बुरा असर नहीं पड़ता है। कुछ दिनों में ही मिट्टी फिर से ठीक हो जाती है। लेकिन कीटनाशक सिरके (Herbicidal Vinegar) में 20% से ज्यादा एसिटिक अम्ल होता है, जो कि मिट्टी की अम्लीयता बहुत बढ़ा देता है, जिससे पौधे जल जाते हैं और सूखने लगते हैं।

(और पढ़ें: घर पर करें मिट्टी के पीएच की जांच, वो भी बिना टेस्ट किट के….)

  1. विनेगर का पौधे की पत्तियों पर प्रभाव – Effects Of Vinegar On Plants Leaves In Hindi 

विनेगर का पौधे की पत्तियों पर प्रभाव - Effects Of Vinegar On Plants Leaves In Hindi 

यदि सिरके को बार-बार पौधे की पत्तियों पर स्प्रे किया जाये, तो इससे पत्तियों की कोशिका झिल्ली (Cell Membrane) नष्ट हो जाती है, जिससे पतियाँ मुरझाकर नीचे की ओर लटक जाती है। इससे पूरा पौधा मुरझाया हुआ नजर आता है।

(और पढ़ें: यह 12 उपाय बचा सकते हैं आपके पौधे को सूखने व मरने से…)

  1. सिरके का अम्लीय मिट्टी पसंद करने वाले पौधों पर प्रभाव – Effect Of Vinegar On Acid Loving Plants In Hindi 

सिरके का अम्लीय मिट्टी पसंद करने वाले पौधों पर प्रभाव - Effect Of Vinegar On Acid Loving Plants In Hindi 

बुरांश, हाइड्रेंजिया, गार्डेनिया, गुलाब के पौधे अम्लीय मिट्टी को पसंद करते हैं। विनेगर, मिट्टी की अम्लीयता को बढ़ाने का काम करता है, इस वजह से विनेगर का उपयोग अम्लीय मिट्टी पसंद करने वाले पौधों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है। ध्यान रहे आपको 1 भाग सफेद सिरके का लेना है और उसमें 8 भाग पानी मिलाना है। इसके बाद तैयार घोल को एसिड लविंग प्लांट्स की मिट्टी में डाल देना है।

  1. विनेगर पौधे को कीटों से बचाता है – Pest Control In Houseplants With Vinegar In Hindi 

यदि आपके घर के अंदर लगे पौधों में कोई कीट लग गया है या उस पर धूल जमी है, तो आप उसे विनेगर की मदद से हटा सकते हैं। आधा लीटर पानी में 1 चम्मच (5ml) एप्पल विनेगर मिलाएं। इसके बाद एक कपड़ा लें और उसे इस घोल में डुबोएं और उससे पौधे को साफ कर दें। इस तरह विनेगर कीट के प्रकोप को कम कर पौधे की ग्रोथ को रुकने से बचाता है।

(और पढ़ें: पौधों पर बहुत अधिक कीटनाशक का प्रभाव और बचाव के तरीके…)

  1. विनेगर का रूटिंग हार्मोन की तरह उपयोग – Apple Cider Vinegar As Rooting Hormone In Hindi 

विनेगर का रूटिंग हार्मोन की तरह उपयोग - Apple Cider Vinegar As Rooting Hormone In Hindi 

एप्पल साइडर विनेगर एक रूटिंग हार्मोन की तरह भी काम करता है, क्योंकि यह कटिंग में फंगस रोग को लगने से रोकता है। एक लीटर पानी में 1 चम्मच (5 ml) विनेगर मिलाएं और फिर इस घोल में कटिंग के सिरे को थोड़ा सा डुबोएं और फिर उसे मिट्टी में लगा दें। इस तरह विनेगर कटिंग को तेजी से बढ़ने और उसे कवक रोग से बचाने में मदद करता है।

(यह भी जानें: नीम तेल के फायदे और गुण जो बनाते हैं पौधों को बेहतर…)

इस लेख में हमने आपको सिरके (विनेगर) का पौधों की ग्रोथ पर होने वाले प्रभाव के बारे में बताया है। यदि पौधों की ग्रोथ पर सिरके (विनेगर) का प्रभाव से जुड़ा यह लेख आपको उपयोगी लगा हो, तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *