सर्दियों में लॉन की देखभाल कैसे करें, टिप्स और टेक्निक – How To Care For The Lawn In Winter In Hindi

सर्दियों में लॉन की ग्रोथ भले ही धीमी हो जाए या रुक जाए, इसकी देखभाल करने का काम कभी खत्म नहीं होता। विंटर सीजन में अधिक ठण्ड एवं मिट्टी का तापमान कम होने से लॉन घास बहुत धीमी गति से बढ़ती है। बरसात ख़तम होने के बाद जैसे ही सर्दियां शुरू होती हैं, वैसे ही हमें लॉन की घास सूखकर पीली होती हुई दिखाई देती है और लॉन में काफी खाली स्पेस भी बन जाता है, जो आपके लॉन की सुन्दरता को फीका बनाता है। इसीलिए लॉन को सुन्दर व स्वस्थ बनाए रखने के लिए केयर करने की आवश्यकता होती है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि लॉन को हेल्दी रखने के लिए सर्दियों में इसकी देखभाल कैसे की जाती है। सर्दियों में लॉन की देखभाल कैसे करें, लॉन की देखभाल करने के तरीके तथा विंटर लॉन केयर टिप्स के बारे में जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

विंटर लॉन केयर टिप्स – Winter Lawn Care Tips In Hindi

विंटर लॉन केयर टिप्स - Winter Lawn Care Tips In Hindi

ठण्ड के समय अपने लॉन की देखभाल करने के लिए निम्न तरीके या टिप्स अपनाएं:

  1. सर्दियों में लॉन को पानी देना कम करें
  2. विंटर लॉन में खरपतवार नियंत्रण के उपाय अपनाएं
  3. पत्तियों को रेक करें
  4. सर्दियों में लॉन घास की कटाई करें
  5. सर्दियों में अपने लॉन को हवादार बनाएं
  6. लॉन को संकुचित न करें
  7. अपने विंटर लॉन को खाद दें

सर्दियों में लॉन को पानी देना कम करें – Reduce Watering The Lawn In Winter In Hindi

ठण्ड के समय तापमान में कमी होने से लॉन की ग्रोथ धीमी हो जाती है या रुक जाती है, जिसके कारण लॉन में उगी हुयी घास को अधिक मात्रा में पानी की आवश्यकता नहीं होती। इस समय अपने लॉन में नमी की जाँच करें, अगर लॉन को प्राकृतिक रूप से (वर्षा जल) पानी मिल रहा है, तो आपको इसे पानी देने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा अगर लॉन की घास सूखी हुयी दिखाई देती है, तो आप इसे हफ्ते में ½ इंच गहराई से पानी दे सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देते समय न करें ये 7 गलतियां….)

लॉन से खरपतवार हटाने के उपाय अपनाएं – Remove Weeds From Lawn In Hindi

लॉन से खरपतवार हटाने के उपाय अपनाएं - Remove Weeds From Lawn In Hindi

विंटर सीजन अपने लॉन से खरपतवार निकालने का सबसे उपयुक्त समय है। सर्दियों में खरपतवार मिट्टी के कम तापमान पर अंकुरित हो जाते हैं, जो विंटर लॉन में खाली जगह को भरने के लिए तेजी से बढ़ते हैं। ये खरपतवार अधिक जगह में फ़ैलने के साथ-साथ मिट्टी से आवश्यक पोषक तत्वों को भी ले लेते हैं, जिससे आपके लॉन की घास खराब हो सकती है। इसीलिए अपने लॉन घास के आस-पास उगे हुए खरपतवारों को निकालने के उपाय अपनाएं। खरपतवार नियंत्रण को आसान बनाने के लिए वीडर, हैण्ड ट्रॉवेल, खुरपा इत्यादि वीड रिमूविंग गार्डनिंग टूल्स का उपयोग करना चाहिए। वीड रिमूविंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे आइकॉन पर क्लिक करें।

(यह भी जानें: गार्डन की घास-फूस हटाने के लिए बेस्ट होममेड खरपतवार नाशक….)

लॉन गार्डन से पत्तियों को रेक करें – Rake The Leaves Off Your Lawn In Hindi

लॉन गार्डन से पत्तियों को रेक करें - Rake The Leaves Off Your Lawn In Hindi

यदि आपके लॉन गार्डन में पर्णपाती पेड़ (deciduous tree) लगे हैं जो शरद ऋतु (पतझड़) के दौरान आपके लॉन पर पत्ते गिराते हैं, तो शुरूआती सर्दियों से ही पत्तियों को रेक कर लॉन की सफाई करें। ठण्ड के समय लॉन में गिरी हुई पत्तियों की परत के कारण विंटर लॉन को पर्याप्त मात्रा में सूर्य प्रकाश, ऑक्सीजन, पानी और पोषक तत्वों की प्राप्ति नहीं हो पाती, जिससे लॉन, फंगल रोगों और कीटों के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है। अपने लॉन को सर्दियों के समय हेल्दी बनाए रखने के लिए पत्तियों को रेक करें और लॉन की अच्छे से सफाई करें।

सर्दियों में लॉन घास की कटाई करें – Mowing Lawn In Winter In Hindi

सर्दियों में लॉन घास की कटाई करें - Mowing Lawn In Winter In Hindi

बरसात के बाद आपने पाया होगा कि आपके लॉन की घास काफी बड़ी हो गई है, जिससे आपके लॉन गार्डन की सुन्दरता में भी फर्क आया होगा। बढ़ी हुई घास आपके लॉन में कई तरह के फंगल इन्फेक्शन का कारण बन सकती है इसीलिए विंटर में अपने लॉन की साफ़-सफाई करने लॉन को सुन्दर बनाने एवं घास की जड़ों तक हवा का प्रवाह बनाए रखने के लिए लॉन घास की कटाई करें। एक बार जब सर्दियों में अत्यधिक ठण्ड के कारण लॉन घास निष्क्रिय हो जाएगी, अर्थात् घास का बढ़ना बंद हो जाएगा, तो आप घास की कटाई बंद कर सकते हैं।

नोट – सर्दियों में अपने लॉन को 2.5 सेमी. से कम न काटें। 2.5 सेमी. से कम काटने पर सर्दियों का असर आपके लॉन पर हो सकता है।

लॉन की मिट्टी को संकुचित न करें – Do Not Compact The Lawn Soil In Hindi

सर्दियों में कम तापमान तथा अधिक ठण्ड के कारण आपकी लॉन घास निष्क्रिय हो सकती है, या धीमी गति से बढ़ती है। ऐसे में यदि आप अपने लॉन पर बहुत अधिक चलते हैं तो इससे मिट्टी पर दबाब बनेगा, बहुत अधिक दबाव डालने से घास भी संकुचित हो सकती है, जिससे लॉन को नुकसान हो सकता है। इसीलिए अपने लॉन एरिया पर ज्यादा दबाब बनाने या लॉन पर चलने से बचना चाहिए।

सर्दियों में अपने लॉन को हवादार बनाएं – Ventilate Your Lawn In Winter In Hindi

बरसात के बाद अपने लॉन पर चलना लॉन की मिट्टी को संकुचित कर देता है, जिससे लॉन गार्डन की जमीन में ऑक्सीजन की कमी होने तथा पोषक तत्वों की आपूर्ति न होने की समस्या होने लगती है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आपको विंटर लॉन की देखभाल करते समय मिट्टी में हवा के आदान प्रदान को बनाये रखना चाहिए। लॉन को हवादार बनाने के लिए प्रूनिंग करना, खरपतवार हटाना, पत्तियों को रेक करना इत्यादि काम शामिल हैं। ठण्ड के समय अपने लॉन को हवादार बनाने से आपकी लॉन घास पोषक तत्वों और भोजन को आसानी से ग्रहण कर सकती है।

नोट – विंटर लॉन देखभाल करते समय लॉन को खाद देने से पहले बेहतर एयरेशन की व्यवस्था बना लें ताकि ठण्ड के समय जड़ों तक पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुँच सकें।

(यह भी जानें: पौधों की कटाई छटाई के काम को बनाएं आसान, करें इन प्रूनिंग टूल्स का इस्तेमाल….)

अपने विंटर लॉन को खाद दें – Fertilize Your Winter Lawn In Hindi

अपने विंटर लॉन को खाद दें - Fertilize Your Winter Lawn In Hindi

सर्दियों की शुरूआत आपके लॉन को खाद व उर्वरक देने का एक आदर्श समय है। इस समय आपकी लॉन घास की जड़ें उर्वरक से पोषक तत्वों को अवशोषित करके उन्हें एकत्रित करके रखेंगी। जैसे-जैसे मौसम ठंडा होगा, आपकी लॉन घास सुप्त हो जाएगी और पोषक तत्व लेना बंद कर देगी। फिर सर्दियों के महीनों में, संग्रहीत भोजन धीरे-धीरे आपकी लॉन घास की जड़ों में फैलता रहेगा, और लॉन ग्रास हरी-भरी बनी रहेगी। लॉन घास के लिए नाइट्रोजन युक्त खाद एक अच्छा विकल्प है, जिसमें घास की ग्रोथ के लिए आवश्यक अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व मौजूद हों। आप विंटर लॉन को खाद देने के लिए मस्टर्ड केक, PGP खाद का उपयोग कर सकते हैं।

नोट – अपनी लॉन घास के लिए धीमी गति से निकलने वाले दानेदार उर्वरकों का उपयोग करना चाहिए।

(यह भी जानें: गार्डनिंग के लिए बेस्ट फास्फोरस युक्त खाद तथा उर्वरक….)

उपरोक्त आर्टिकल में आपने जाना कि ठण्ड के समय लॉन की देखभाल कैसे करें, ताकि वह सर्दियों में भी साफ़-स्वच्छ एवं हेल्दी रहे। सर्दियों में लॉन की देखभाल करने के तरीके तथा विंटर लॉन केयर टिप्स इत्यादि के बारे में भी जाना। आपको लॉन की देखभाल सम्बन्धी जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *