by samiksha tiwari

पौधों

 की जड़ों की अच्छी वृद्धि 

के लिए क्या करें!

यदि आप अपने पौधों की अच्छी वृद्धि चाहते हैं, तो एक तरीका यह है कि उनकी जड़ प्रणाली को मजबूत किया जाए। एक स्वस्थ जड़ प्रणाली पौधे को बढ़ने में मदद करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है और पौधे को बीमारी से बचाती है। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने पौधों की जड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं

भुरभुरी मिट्टी का इस्तमाल करे;

पौधों के लिए अच्छी भुरभुरी मिट्टी की आवश्यकता होती है। ऐसी मिट्टी में वायु का प्रवाह बना रहता है जिससे जड़ों की वृद्धि अच्छी होती है। कोकोपीट और गोबर खाद मिलाकर नॉर्मल मिट्टी को भुरभुरी और उपजाऊ बनाया जा सकता है। 

मिट्टी में नमी बनाये रखें;

यदि आप पौधे को कटिंग से लगा रहे हैं, तो जड़ों के बढ़ने के लिए मिट्टी में नमी बनाए रखना आवश्यक है, इसके लिए आपको जड़ों की अच्छी वृद्धि के लिए मिट्टी में वर्मीक्यूलाइट का प्रयोग करना चाहिए। 

पौधे को उजाले में रखें;

सूर्य का प्रकाश पौधों के लिए बहुत आवश्यक है, यह न केवल पौधे के लिए भोजन बनाता है, बल्कि यह पौधे की जड़ों में नाइट्रोजन स्थिरीकरण में भी मदद करता है, जो जड़ों के विकास के लिए आवश्यक है।

रूट ट्रेनर में पौधे उगायें

रूट ट्रेनर एक बागवानी उपकरण है जो बहुत कुछ सीडलिंग ट्रे जैसा दिखता है, लेकिन उससे थोड़ा गहरा होता है। रूट ट्रेनर में पौधे की जड़ें नीचे की ओर बढ़ती हैं।जिससे जड़ों की अच्छी वृद्धि होने से एक मजबूत पौधा तैयार हो जाता है।

पीएच मान बैलेंस करें;

मिट्टी का पीएच चेक करें अगर पीएच 6 से 7 के बीच हो तो मिट्टी में फास्फोरस पोषक तत्व अवशोषित होता है। नए पौधों की जड़ों के विकास के लिए फास्फोरस बहुत जरूरी होता है।

पोटेशियम फर्टिलाइजर का यूज करें;

यदि आपके पौधे की मिट्टी में पोटेशियम का असंतुलन प्रतीत होता है, तो हो सकता है कि आपके पौधे मजबूत जड़ें विकसित करने में सक्षम न हों। इसके लिए आपको पौधे के चारों ओर की मिट्टी में पोटैशियम युक्त उर्वरक का छिड़काव करना चाहिए।

बड़े गमले में लगायें;

आपके पौधों की जड़ों की ग्रोथ बहुत धीमी हो सकती है, यदि वे ऐसे गमलों में हैं, जो उनकी जड़ प्रणाली के लिए बहुत छोटे हैं। ऐसे में उन पौधों को वर्तमान गमलों से 2 गुना बड़े गमलों या ग्रो बैग में लगाएं।

मिट्टी की गुड़ाई करें;

पौधे की मिट्टी की समय-समय पर निराई-गुड़ाई करनी चाहिए। इससे मिट्टी में हवा का प्रवाह बना रहता है और जड़ों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है, जिससे जड़ों की वृद्धि तेज़ी से होती है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !