जनवरी महीने में लगाई जाने वाली सब्जियां – Vegetable gardening in January in Hindi

Vegetables To Grow In January: जनवरी का महीना गार्डनिंग के लिए साल का सबसे ठंडा महीना होता है। नए साल की शुरुआत आपके गार्डन में सब्जियां और फूल वाले पौधों को लगाने का सही समय है। अब आप ये ज़रूर जानना कहते होंगे कि जनवरी के महीने में कौन सी सब्जियां उगाई जाती है? जनवरी में उगाई जाने वाली सब्जियों के बीज बोकर घर पर गार्डनिंग की शुरुआत कर सकते हैं। घर के अन्दर बीज बोना और पौधे तैयार होने के बाद उनका गमले की मिट्टी में रोपण करना फायदेमंद होता है जनवरी महीने की शुरूआत में फ्रेंच बीन्स, फूलगोभी, प्याज और लेट्यूस को लगा सकते हैं इसके आलावा कई और सब्जियां हैं जिन्हें आप जनवरी महीने में उगा सकते हैं। आप जनवरी के महीने में इन सभी सब्जियों को जरूर लगाएं। अधिक मात्रा में उपज पाने लिए अच्छी किस्म के बीज बोएं। जनवरी में बोई जाने वाली सब्जियां कौन कौन सी हैं? जनवरी माह में घर पर गमलों में उगाई जाने वाली सब्जियों और फूलों की जानकारी के इस लेख को पूरा पढ़ें

जनवरी महीने में लगाई जाने वाली सब्जियां – Vegetables grown in January month in Hindi

जनवरी का महीना ठंड से भरा होता है इसलिए आपको इस महीने उन सब्जियों को लगाना चाहिए, जिनको अधिक धूप की आवश्यकता नहीं होती हैं। जनवरी महीने में लगाई जाने वाली सब्जियां निम्न हैं।

No.
सब्जी का नाम
यहाँ से खरीदें
1.
टमाटर (Tomato)
2.
धनिया (Coriander)
3.
मटर (Peas)
4.
5.
6.
प्‍याज (onions)
7.
मूली (Radish)
8.
करेला (Bitter gourd)
9.
लेटस (lettuce)
10.
पालक (Spinach)
11.
चुकंदर (Beetroot)
12.
भिन्डी (Okra)
13.
गाजर (Carrot)
14.
शलजम (Tumip)
15.
फूलगोभी (Cauliflower)
16.
केल (kale)
17.
ब्रोकोली (Broccoli)
18.
19.
20.
स्नेक गॉर्ड (snake gourd)
21.
खीरा (cucumbers)
22.
मिर्च (Chillies)
23.
कद्दू (pumpkins)
24.
टिंडा (Tinda)
25.
खरबूजा (Muskmelon)
26.
तरबूज (Watermelon)
27.
आलू (potatoes)
खरीदें

(और पढ़ें: गर्मियों में घर पर लगाई जाने वाली सब्जियां…)

जनवरी में लगाए जाने वाले फूल – Flowers to plant in January India in Hindi

जनवरी के महीने में गार्डनिंग के दौरान निम्न फूलों के बीज बोए जा सकते हैं, जैसे:

  • गेंदा (Marigold)
  • एंटीरिनम (Antirrhinum)
  • बेगोनिया (Begonia)
  • जेरेनियम (Geranium)
  • लोबेलिया (Lobelia)
  • मीठे मटर (Sweet pea)
  • वर्बेना (Verbena)
  • साल्विया (salvia)

कुछ बारहमासी पौधे भी इस समय बोए जा सकते हैं, जैसे

  • गुलाब (Roses)
  • एनिमोन (Anemone)
  • ऑरिक्यूलर (Auricular)
  • हॉलीहॉक (Hollyhock)
  • Daffodil

(और पढ़ें: इन सुगंधित फूलों और पौधों से महकाएं अपना गार्डन…)

जनवरी में लगाए जाने वाली हर्ब्स – Herbs to plant in january in Hindi

सर्दियों के गार्डन में लगभग सभी जड़ी-बूटियों के बीज बोए जा सकते हैं। आप जनवरी महीन में कभी भी जड़ी बूटियों को किचिन गार्डन में या टैरिस गार्डन में उगा सकते हैं। जनवरी में लगाई जाने वाली जड़ी बूटियों या हर्ब्स में निम्न को शामिल किया जा सकता है:

(और पढ़ें: पत्तेदार हरी सब्जियों को गमले में कैसे उगाएं…)

जनवरी में कौन सी सब्जी लगाएं – What vegetables can be grown in January in Hindi

जनवरी के महीने में ऐसे स्थान पर पौधे लगाएं, जहां दिन में कम से कम 4 घंटे सूरज की रोशनी आती हो। जनवरी के पूरे महीन में आप ब्रसेल्स स्प्राउट्स (Brussels sprouts), पालक, चुकंदर, बैंगन, भिंडी, खीरा, शिमला मिर्च, लौकी, करेला, स्प्रिंग पोटेटो (spring potato), आलू, पत्तागोभी और बीन्स आदि को लगा सकते हैं। जनवरी के महीन में आसानी से उगाई जाने वाली बेस्ट सब्जियों में निम्न को शामिल किया जा सकता है:

प्याज – Onion

प्याज के पौधे को उगने के लिए पूर्ण सूर्यप्रकाश की आवश्यकता होती है, इसलिए कोई भी धूप वाला स्थान प्याज के बीज बोने के लिए अच्छा होगा। प्याज के बीज आसानी से ठंडे तापमान को सहन कर सकते हैं और इन्हें जनवरी की शुरुआत से मध्य जनवरी तक होम गार्डन में बोया जा सकता है।

(और पढ़ें: घर पर हरी प्याज कैसे उगाएं…)

पालक – Spinach 

पालक - Spinach

पत्तेदार हरी सब्जी पालक के बीजों को पूरे जनवरी माह के दौरान कभी भी लगाया जा सकता है। आयरन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह सुपरफूड त्वचा, बालों और हड्डियों के लिए वरदान है। आप इसे बुवाई के 6 से 8 सप्ताह बाद काट सकते हैं और पौधे को 8 से 12 इंच गहरे गमले में पूर्ण सूर्यप्रकाश की उपस्थिति में उगाएं।

(और पढ़ें: घर पर गमलों में कैसे उगाएं….)

केल – Kale

केल - Kale

केल ठंडे मौसम की फसल है, जिसे बीज या प्रत्यारोपण के माध्यम से मध्य जनवरी के बाद लगाया जाना फायदेमंद होता है। अच्छी गुणवत्ता वाले पॉटिंग मिक्स के साथ मध्यम आकार के बड़े गमलों में केल को आसानी से उगाया जा सकता है। ठंड के मौसम की यह फसल (cool-season crop) चौड़े आकार के ग्रो बैग्स में अच्छा प्रदर्शन करती है।

(और पढ़ें: केल सब्जी घर पर कैसे उगाएं….)

मूली – Radish (Mooli)

मूली - Radish (Mooli)

यह जड़ वाली सब्जी जनवरी माह में कभी भी उगाई जा सकती है क्योंकि यह ठंडे तापमान और कार्बनिक पदार्थों से समृद्ध उपजाऊ मिट्टी में अच्छी तरह ग्रो करती है।

(और पढ़ें: घर पर मूली कैसे उगाएं….)

शलजम – Turnip

शलजम - Turnip

इस रूट वेजिटेबल के बीजों को मध्य जनवरी से लेकर जनवरी के अंत तक गमलों में लगाया जा सकता है। शलजम अच्छी तरह से जल निकासी, कार्बनिक पदार्थों से समृद्ध दोमट मिट्टी में बेहतर तरीके से ग्रो करने वाली सब्जी है।

गाजर – Carrot

गाजर - Carrot

हलवा, सलाद से लेकर अचार तक सभी जगह गाजर का उपयोग किया जाता है। इसे जनवरी के मध्य से जनवरी के अंत तक अपने गार्डन में लगाएं और अच्छी जल निकासी वाली, ढीली मिट्टी में बीज बोएं। गाजर को ग्रो करने के लिए मध्यम आकार के बड़े गमलों या ग्रो बैग का उपयोग करें।

(और पढ़ें: घर पर गाजर उगाने की जानकारी…)

आलू – Potato

आलू भारतीय रसोई का मुख्य घटक है और लगभग हर सब्जी के साथ खाने में उपयोग किया जाता है। आप घर पर किसी भी बड़े कंटेनर या पोटैटो ग्रो बैग में आलू उगा सकते हैं। इसे लगाने के लिए मध्य से अंतिम जनवरी तक पर्याप्त धूप की उपस्थिति में उगाएं।

(और पढ़ें: ग्रो बैग में आलू उगाने का आसान तरीका…)

पत्तागोभी – Cabbage

पत्तागोभी - Cabbage

पत्ता गोभी उगाने के लिए मध्य जनवरी का समय पत्तागोभी के बीज बोने के लिए सबसे अच्छा होता है। अच्छी तरह से ग्रो करने के लिए पत्तागोभी को लगातार नम मिट्टी की आवश्यकता होती है, इसलिए पौधे लगे गमले की मिट्टी में नियमित रूप से पानी दें। पत्तागोभी के पौधों को ग्रो करने के लिए रोजाना 4 से 6 घंटे की धूप जरूरी होती है।

(और पढ़ें: घर पर पत्ता गोभी उगाने की सम्पूर्ण जानकारी…)

मटर – Peas

मटर - Peas

मटर सर्दियों की सबसे अच्छी सब्जी है और इसे जनवरी के महीने में आसानी से उगाया जा सकता है। आप घर पर मटर को मध्य जनवरी के दौरान अपने गार्डन में लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: गमले में मटर कैसे उगाएं….)

फावा बीन्स – Fava Beans 

विटामिन, खनिज, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर, फावा बीन्स के बीजों को आप अपने होम गार्डन या किचिन गार्डन में जनवरी भर बो सकते हैं। फावा बीन्स पूर्ण सूर्य से लेकर आंशिक छाया और अच्छी तरह से जल निकासी वाली मिट्टी में ग्रो करती है।

(और पढ़ें: महीने के अनुसार खिलने वाले फूलों के नाम…)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *