घर में क्रेस के पौधे कैसे उगाएं – How To Grow Cress Plant At Home In Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर क्रेस एक जड़ी बूटी (Herb) वाला पौधा है, जिसे हलीम और अलिव के नाम से भी जाना जाता है। इसे आप माइक्रोग्रीन के रूप में इनडोर भी लगा सकते हैं। अगर आप अपने बनाये गये खाने में चटपटे स्वाद वाले पत्ते जोड़ने के शौकीन हैं, तो आप इन माइक्रोग्रीन्स की किस्में उगाने के बारे में सोच सकते हैं, जिन्हें पत्तेदार सब्जी के रूप में या गार्निश के लिए उपयोग किया जाता है। क्रेस माइक्रोग्रीन्स की किस्में बीज से आसानी से लगाई जा सकती हैं और लगभग एक से ढेड़ महीने के अन्दर आपको माइक्रोग्रीन्स की चटपटी पत्तियां रसोई में उपयोग करने या सलाद में कच्चा खाने के लिए मिल जाएंगी। घर पर गमले में या आउटडोर गार्डन में क्रेस के पौधे कैसे लगाएं, क्रेस के बीज लगाने की विधि, पौधों की देखभाल कैसे करें और क्रेस हार्वेस्टिंग टाइम इत्यादि जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

क्रेस के बीज लगाने का समय – Cress Seed Sowing Time In Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर क्रेस सर्दियों के मौसम की जड़ी-बूटी है, लेकिन अगर आप इसे माइक्रोग्रीन्स के रूप में उगा रहे हैं, तो आप इसे किसी भी मौसम में घर के अंदर लगा सकते हैं। क्रेस के पौधे हल्की ठंडी जलवायु में तेजी से बढ़ते हैं। क्रेस की किसी भी किस्म को लगाने के लिए सबसे बेस्ट टाइम वसंत ऋतु का होता है, अतः आप अंतिम जनवरी से मार्च तक क्रेस के बीज आउटडोर गार्डन में लगा सकते हैं। क्रेस के बीज खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

क्रेस की किस्में – Varieties Of Cress Plant In Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर क्रेस की सभी किस्मों को बीज से आसानी से ग्रो किया जा सकता है, क्रेस की इन किस्मों को उगाकर आप इनके स्वाद में अंतर जान सकते हैं, ताकि भविष्य में आप अपने पसंदीदा क्रेस पत्तों (माइक्रोग्रीन्स) को लगातार उगा सकें। क्रेस की मुख्य किस्में इस प्रकार हैं, जैसे:

  • गार्डन क्रेस (garden cress)
  • कर्ली क्रेस (curly cress)
  • वॉटरक्रेस (water cress)

गार्डन क्रेस – Garden Cress In Hindi

गार्डन क्रेस का वैज्ञानिक नाम लेपिडियम सैटिवम (lepidium sativum) है, जिसे ब्रॉडलीफ क्रेस भी कहा जाता है। गार्डन क्रेस माइक्रोग्रीन्स में 4 इंच लंबे और 2 इंच चौड़े चपटे चमकीले हरे पत्ते होते हैं। गार्डन क्रेस के अन्य नाम पेपरग्रास, पेपरक्रेस और मस्टर्ड क्रेस हैं। गोल्डन ब्रॉडलीफ क्रेस को ऑस्ट्रेलियन क्रेस के नाम से भी जाना जाता है।

कर्ली क्रेस – Curly Cress In Hindi

कर्ली क्रेस का वैज्ञानिक नाम बारबेरिया वर्ना (barberia verna) है। कर्ली क्रेस एक द्विवार्षिक हर्ब है, जो नम मिट्टी में पनपती है। कर्ली क्रेस में पतले शाखाओं वाले तनों के ऊपर अजमोद जैसी बारीक पत्तियां होती हैं। यह क्रेस गहरे हरे रंग की होती है और इसे कर्ल्ड क्रेस, कर्लीक्रेस, फाइन कर्ल्ड क्रेस, मॉस कर्ल्ड क्रेस, एक्स्ट्रा-कर्ल्ड क्रेस, क्रेसन, अर्ली विंटर क्रेस और अपलैंड क्रेस के नाम से भी जाना जाता है।

वॉटरक्रेस – Watercress In Hindi

वॉटरक्रेस का वैज्ञानिक नाम नास्टर्टियम ऑफ़िसिनेल (Nasturtium officinale) है। यह एक बारहमासी हर्बल प्लांट है, जो आमतौर पर माईक्रोग्रीन के रूप में उगाई जाने वाले क्रेस की एक प्रमुख वैराइटी है।

क्रेस प्लांट लगाने के लिए गमला – Pot Size For Planting Cress Plant In Hindi

क्रेस प्लांट लगाने के लिए गमला – Pot Size For Planting Cress Plant In Hindi

गार्डन क्रेस, कर्ली क्रेस या क्रेस की अन्य किसी भी वैरायटी को आप कम से कम 6 इंच गहराई वाले पॉट में आसानी से लगा सकते हैं। इसके अलावा माइक्रोग्रीन्स के रूप में आप इन्हें सीडलिंग ट्रे में भी ग्रो कर सकते हैं या अपनी पसंद के अनुसार किसी भी गमले या ग्रो बैग में क्रेस के बीज (Aliv seed) लगा सकते हैं। क्रेस सीड्स लगाने के लिए बेस्ट क्वालिटी के ग्रो बैग्स खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

  • 18 X 6 इंच (चौड़ाई X ऊंचाई)
  • 18 X 9 इंच (चौड़ाई X ऊंचाई)
  • 24 X 6 इंच (चौड़ाई X ऊंचाई)
  • 24 X 9 इंच (चौड़ाई X ऊंचाई)

(यह भी जानें: रेक्टेंगुलर ग्रो बैग और उगाई जाने वाली सब्जियों की जानकारी…)

क्रेस का पौधा लगाने के लिए आवश्यक मिट्टी – Best Soil To Grow Cress Plant In Hindi

घर पर गमले या गार्डन में लगे क्रेस के पौधे पूर्ण सूर्य और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में उगना पसंद करते हैं। आप जैविक खाद युक्त रेतीली दोमट मिट्टी में क्रेस के बीज लगा सकते हैं। क्रेस सीड्स लगाने के लिए सबसे बेस्ट ग्रोइंग मीडियम पॉटिंग मिक्स है, जिसमें ये पौधे तेजी से बढ़ेंगे। आप क्रेस माइक्रोग्रीन्स को मिट्टी रहित पॉटिंग मिश्रण (soilless medium) में भी लगा सकते हैं। क्रेस प्लांट लगाने के लिए अच्छी क्वालिटी की पॉटिंग मिट्टी खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…)

घर पर क्रेस का पौधा कैसे लगाएं – How To Grow Cress at Home In Hindi

घर पर क्रेस का पौधा कैसे लगाएं – How To Grow Cress at Home In Hindi

होम गार्डन में क्रेस प्लांट्स को आप अन्य माइक्रोग्रीन्स की तरह पेपर किचन टॉवल, टिशू पेपर, कोकोपीट या कॉटन वूल पर उगा सकते हैं, क्योंकि इन्हें सॉइल लेस ग्रोइंग मीडियम में भी ग्रो किया जा सकता है। क्रेस के बीजों को कॉटन वूल और टिशू पेपर पर आसानी से अंकुरित किया जा सकता है, लेकिन ज्यादातर लोग क्रेस सीड्स को मिट्टी में उगाना पसंद करते हैं, जिसमें क्रेस के पौधे अच्छी तरह ग्रो करते हैं। आइये जानते हैं, गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में क्रेस के बीज लगाने की मेथड के बारे में।

गमले में क्रेस के बीज लगाने की विधि – How To Grow Cress In Pot From Seed In Hindi

यदि आप क्रेस के बड़े और अधिक परिपक्व पौधे उगाना चाहते हैं, तो इन्हें गमले की मिट्टी में उगाना बेस्ट होता है। आप इन्हें गार्डन की मिट्टी में भी लगा सकते हैं। गमले में क्रेस के बीज लगाने के लिए निम्न टिप्स फॉलो करें, जैसे:

  • चुने हुए गमले में तैयार की हुई मिट्टी भरें, लेकिन मिट्टी भरते समय गमले को ऊपर से 2-3 इंच खाली रखें, ताकि पानी देते समय गमले से मिट्टी न बहे।
  • अब मिट्टी में क्रेस सीड्स को लगभग 0.5 सेंटीमीटर (1/4 इंच) की गहराई में लगाएं।
  • बीजों को मिट्टी की हल्की परत से ढक दें और अच्छी तरह से पानी दें, ताकि मिट्टी नम हो जाए।
  • क्रेस सीड जर्मिनेशन के दौरान मिट्टी को नम रखें, सूखने न दें।
  • बीजों को अंकुरित होने के लिए अप्रत्यक्ष धूप की जरूरत होती है, इसीलिए बीज लगे गमले को इनडोर खिड़की के पास रखें।
  • प्रॉपर टेम्प्रेचर (10-24°C) मिलने पर लगभग 2-6 दिन के अन्दर क्रेस सीड्स जर्मिनेट हो जाएंगे।
  • क्रेस सीडलिंग तैयार हो जाने के बाद इसकी प्रॉपर देखभाल करने पर लगभग एक से डेढ़ महीने में आपको फ्रेश क्रेस लीव्स तोड़ने को मिल जाएंगी।

(यह भी जानें: सब्जियों के बीजों को अंकुरित करने की सम्पूर्ण जानकारी…)

क्रेस पौधे की देखभाल कैसे करें – Cress Plant Care In Hindi

घर पर गमले या गार्डन की मिट्टी में लगे क्रेस के पौधे तेजी से बढ़ने वाले पौधों में से एक हैं, जिन्हें अनुकूल वातावरण मिलने पर अच्छी तरह से ग्रो करते हैं। गार्डन क्रेस, कर्ली क्रेस या वाटरक्रेस की देखभाल करने के लिए निम्न तरीके अपनाएं, जैसे:

पानी – Water Requirement Of Cress Plant In Hindi

क्रेस प्लांट्स लगातार नम मिट्टी में उगना पसंद करते हैं, इसीलिए एक माइक्रोग्रीन साग के रूप में क्रेस को अच्छी तरह से विकसित होने के लिए उचित मात्रा में पानी देने की आवश्यकता होती है। क्रेस प्लांट्स को नियमित रूप से पानी देना चाहिए, ताकि मिट्टी नम रहे, लेकिन पौधे की मिट्टी में जल भराव से बचना चाहिए। क्रेस के पौधों को पानी देने के लिए वॉटर केन और स्प्रे पंप खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

(यह भी जानें: पौधों को पानी देते समय न करें ये 7 गलतियां…)

सन लाइट – Sunlight for Growing Cress Plant In Hindi

क्रेस प्लांट्स रोजाना 4-6 घंटे की धूप में अच्छी तरह बढ़ते हैं, इसलिए क्रेस के पौधे लगे गमले या ग्रो बैग को ऐसे स्थान पर रखें, जहाँ पौधों को आवश्यकता अनुसार धूप मिल सके।

(यह भी जानें: पौधे जो तेज धूप में करते हैं बेहतर विकास…)

तापमान और आर्द्रता – Temperature And Humidity To Grow Cress Plant In Hindi

क्रेस माइक्रोग्रीन लगातार नम मिट्टी एवं 10-24°C के मध्य तापमान में ग्रो करते हैं। क्रेस प्लांट्स ठण्ड के प्रति संवेदनशील होते हैं, इसलिए अगर आपके क्रेस के पौधे आउटडोर गमलों में लगे हुए हैं, तो अत्यधिक ठण्ड के समय उन्हें घर के अन्दर लाना सुनिश्चित करें।

खाद और उर्वरक – Best Fertilizer For Grow Cress Plant In Hindi

माइक्रोग्रीन क्रेस जल्दी से बढ़ने वाले पौधे हैं, इसलिए इन्हें किसी भी प्रकार के फर्टिलाइजर की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन मिनिरल्स मिलने पर इनकी ग्रोथ तेजी से होती है, इसीलिए क्रेस लगाते समय जैविक खाद से भरपूर मिट्टी का उपयोग करना चाहिए। आप जरूरत के अनुसार पौधों को गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट और लिक्विड खाद जैसे प्लांट ग्रोथ प्रमोटर आदि दे सकते हैं। खाद खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

(यह भी जानें: पत्तेदार पौधों के लिए बेस्ट जैविक खाद…)

कीट और रोग – Prevent Pests And Diseases In Cress Plant In Hindi

सामान्यतः क्रेस के पौधों में किसी भी प्रकार की कोई बीमारी या कीट लगने की सम्भावना नहीं होती है, लेकिन अगर आपको पौधों पर किसी भी प्रकार का रोग व कीट संक्रमण दिखाई दे, तो आप क्रेस प्लांट्स के ऊपर नीम तेल का स्प्रे कर सकते हैं। नीम तेल (neem oil) खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

(यह भी जानें: गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके…)

क्रेस हार्वेस्टिंग टाइम – Cress Harvesting Time In Hindi

गमले या ग्रो बैग में लगे क्रेस कम समय में उगाई जाने वाली सब्जियों में से एक हैं, जिन्हें माइक्रोग्रीन के रूप में उगाया जाता है। ये पौधे तेजी से बढ़ते हैं तथा वेराइटी के अनुसार लगभग 1 से 1.5 महीने में परिपक्व हो जाते हैं। गार्निश के लिए आप क्रेस की ताजा पत्तियां पिंच कर सकते हैं तथा जब पौधे लगभग 3-4 इंच बड़े हो जाएं, तब आप इनकी कटाई शुरू कर सकते हैं।

  • कर्ली क्रेस को परिपक्वता तक पहुंचने के लिए लगभग 40 से 50 दिनों का समय लग सकता है, लेकिन गमले की मिट्टी में बीज लगाने के लगभग 15 दिन बाद कटाई शुरू की जा सकती है।
  • वॉटरक्रेस को परिपक्वता तक पहुंचने के लिए 55 से 70 दिन का समय लग सकता है, लेकिन बुवाई के लगभग 15 से 20 दिनों के बाद कटाई की जा सकती है।

उपरोक्त आर्टिकल में आपने जाना कि, घर पर क्रेस माइक्रोग्रीन कैसे उगाई जाती है, जिसकी चटपटी ताजा पत्तियों का उपयोग आप सब्जी के रूप में या गार्निश के लिए कर सकते हैं। गमले में क्रेस के बीज लगाने की विधि, क्रेस प्लांट्स की देखभाल करने के तरीके तथा इनकी कटाई का समय इत्यादि के बारे में भी जाना। यह लेख आपको कैसा लगा, कमेंट में लिखकर जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *