ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डन कैसे शुरू करें- How to Start an Organic Vegetable Garden in Hindi

How To Start Organic Vegetable Garden: अपने होम गार्डन में जैविक सब्जी उगाना आपके लिए एक बेहतरीन अनुभव हो सकता है। बता दें कि बाजार में मिलने वाली सब्जी अधिकतर कैमिकल्स युक्त होती है और ऐसी सब्जी खाने से हेल्थ खराब होने का डर बना रहता है। इसी वजह से अब अधिकतर लोग अपने घर पर ही किचन गार्डन, टेरेस गार्डन और बालकनी में गार्डन बनाकर ऑर्गेनिक सब्जी उगाना पसंद करते हैं। घर पर उगाई जाने वाली सब्जी में आप जैविक उर्वरकों (organic fertilizers) का उपयोग कर सकते हैं जिससे आपके गार्डन की सब्जी कैमिकल्स फ्री होती है। इस तरह से उगाई जाने वाली हरी व फ्रेश सब्जी का आनंद आप घर बैठे आसानी से ले सकते हैं।

इस लेख में हम आपको बताएँगे कि ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डन कैसे शुरू करें ? (Organic Gardening Tips in Hindi) इसके साथ ही हम यह भी बताएंगे कि आप छोटे-बड़े सभी साइज के ग्रो बैग और कंटेनर का उपयोग करके ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डन कैसे शुरू कर सकते है। अपने घर पर विभिन्न तरह की जैविक सब्जियां उगाने के लिए ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डनिंग (Organic Vegetable Gardening) कैसे होती है।

ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डनिंग क्या है – What Is Organic Gardening In Hindi

सब्जी के पौधों को उचित धूप वाली जगह पर रखें 

आमतौर पर प्राकृतिक चीजों का उपयोग करके सब्जी उगाना ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डनिंग (Organic Gardening) कहलाती है। बता दें कि जैविक गार्डनिंग में केमिकल फ्री उर्वरकों, कीटनाशकों या अन्य सिंथेटिक रसायनों का उपयोग नहीं किया जाता है और इनका उपयोग किए बिना ही ताजी सब्जी उगाई जाती है। ऑर्गेनिक सब्जी उगाने के लिए जैविक खाद, किचन वेस्ट कम्पोस्ट, गोबर की खाद और अन्य जैविक उर्वरकों का उपयोग किया जाता है। ये सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और कैमिकल्स का उपयोग न होने की वजह से सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डन कैसे शुरू करें- How to Start An Organic Vegetable Garden In Hindi

यदि आप भी ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डन शुरू करना चाहते हैं? तो नीचे हमने इसकी पूरी जानकारी दी है। जिसकी मदद से आप बेहद आसानी से जैविक सब्जी लगाना सीख सकते हैं। तो आइयें जानते हैं, ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डन कैसे शुरू करें और सही ढंग से सब्जी उगाने की विधि क्या होती है।

आर्गेनिक गार्डन में आसानी से उगने वाली सब्जियों से करें शुरुआत- Start with easy to grow vegetables in Hindi

ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डन बनाने के लिए आप ऐसी सब्जियों का चयन कर सकते हैं जिन्हें उगाना आसान होता है। यहां हमने ऐसी वेजिटेबल्स के नाम दिए हैं जिन्हें आप आसानी से गार्डन और गमले या ग्रो बैग में उगा सकते हैं।

  1. टमाटर (Tomato)
  2. पत्ता गोभी (cabbage)
  3. पालक (spinach)
  4. प्याज (Onion)
  5. बीन्स (Beans)
  6. बैंगन (Eggplant)
  7. भिन्डी (okra)
  8. मिर्च (Chili)
  9. मूली (Radish)
  10. सलाद पत्ता (Lettuce

(यह भी पढ़िए – घर की छत पर बाजार जैसी सब्जी कैसे उगाएं)

सबसे पहले बीज चुने – Select Seeds

सब्जी के बीजों को सही गहराई में लगाना (बोना) क्यों जरूरी है - Why Vegetable Seeds Should Be Sown At Proper Depth In Hindi

अपने गार्डन के ग्रो बैग में सब्जी उगाने के लिए सबसे पहले आप अच्छी गुणवत्ता वाले बीज का चयन करें। जब आप गार्डन के लिए बीज चुने तो इस बात का ध्यान रखें कि इन्हें सिंथेटिक रसायनों और कीटनाशकों से उपचारित तो नहीं किया गया है। अच्छी क्वालिटी के बीज आप किसी नजदीकी प्लांट सैलेर, बीज विक्रेता या फिर ऑनलाइन सोर्स के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। ऐसी वैरायटी का चयन करे जो कंटेनर गार्डनिंग और आपके क्षेत्र की जलवायु के अनुकूल हो।

सब्जियों के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

सब्जी उगाने के लिए ग्रो बैग या पॉट चुने – Choose A Grow Bag Or Pot To Grow Vegetables

ग्रो बैग्स क्या होते हैं - What is Grow Bags In Hindi

ऑर्गेनिक वेजिटेबल प्लांट की अच्छी ग्रोथ के लिए आप अपने गार्डन के पौधों के मुताबिक ग्रो बैग चुने। यदि आप छोटे साइज की सब्जी उगाना चाहते हैं तो छोटे ग्रो बैग जैसे , 9X9, 12X9 और 18X6 साइज का चयन कर सकते हैं। यदि आपके गार्डन के पौधों का आकार बड़ा है, तो आप इनसे बड़े ग्रो बैग जैसे 12X12, 18X18, 15X15 और 24X12 आदि का चयन कर सकते हैं। ग्रो बैग चुनते समय ध्यान रखे कि यह पूरी तरह से ड्रैनेज हो।

पॉटिंग मिक्स तैयार करे – Prepare Potting Mix

ऑर्गेनिक सब्जी के पौधों की तेज ग्रोथ के लिए आप अच्छी पॉटिंग मिक्स तैयार करे, जिसमें ऑर्गनिक फर्टिलाइजर का उपयोग किया गया हो। पॉटिंग मिक्स को पूरी तरह से ड्रैनेज बनाने के लिए आप रेत,पर्लाईट और कोकोपीट का उपयोग कर सकते हैं। मिट्टी में पोषक तत्वों के लिए वर्मीकम्पोस्ट, बोनमील, नीम केक पाउडर, सरसों की खली या मस्टर्ड केक और गोबर की खाद का उपयोग कर सकते हैं। इन सभी सामग्रियों को मिट्टी के साथ मिलाकर एक अच्छी पॉटिंग मिक्स तैयार की जा सकती है। तैयार की गई पॉटिंग मिक्स को ग्रो बैग में भरें।

(यह भी पढ़िए – घर पर एंडिव सब्जी कैसे उगाएं)

गार्डनिंग टूल्स – Gardening Tools

विंटर गार्डनिंग के लिए वैकल्पिक चीजें - Optional Things For Winter Gardening In Hindi 

वेजिटेबल प्लांट लगाते समय गार्डनिंग टूल्स की जरूरत होती है, क्योंकि इन टूल्स की मदद से पौधों को आसानी से लगाया जा सकता है और बाद में गार्डन की देखभाल करने में भी उपयोग किए जाते हैं। इसलिए आप हैण्ड ग्लव्स, हैण्ड ट्रॉवेल, वाटर कैन, स्प्रे बोतल, ड्रेन मेट, डबल कट प्रूनर, हैंड वीडर, क्रीपर नेट और सीडलिंग-ट्रे आदि गार्डनिंग टूल्स का उपयोग कर सकते हैं।

ग्रो बैग या पॉट में सब्जी के पौधे लगाएं – Vegetable Plant Planting In Grow Bags Or Pots

 

ऑर्गेनिक सब्जियों के बीज लगाने की प्रक्रिया - Organic vegetable seeds planting process in Hindi 

सबसे पहले आपको उन सब्जियों का चयन करना होगा जिन्हें आप गार्डन के ग्रो बैग या पॉट में उगाना चाहते हैं। पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग में छोटे होल बनाएं और सब्जी के पौधों को इन होल लगाकर मिट्टी से दबा दें। जब आप गमले या ग्रो बैग में पौधे लगा दें तो वाटर कैन का उपयोग करके पौधों को पानी जरूर दें।

ग्रो बैग में जैविक सब्जी उगाने की विधि – Method Of Growing Organic Vegetables In Grow Bags

बीज बोना अच्छा है या पौधे खरीदना - What Is Good About Sowing Seeds And Buying Plants In Hindi 

बता दें कि कुछ वेजिटेबल जैसे प्याजटमाटरमिर्चबैंगन आदि को ट्रांसप्लांटिंग विधि के माध्यम से उगाया जा सकता हैं, जबकि कुछ वेजिटेबल को डायरेक्ट विधि से हम अपने गार्डन में उगा सकते हैं। यदि आप ट्रांसप्लांटिंग विधि से सब्जी उगाना चाहते हैं, तो बता दें कि इन सब्जी के बीजो को सबसे पहले सीडलिंग ट्रे में जर्मिनेट करना होता है। जब पौधों की ऊंचाई बढ़ जाती है तो उन्हें ग्रो बैग या पॉट में लगा दिया जाता है। लेकिन आप डायरेक्ट विधि से सब्जी के पौधे लगाते है तो बीज को सीधे अपने पॉट या ग्रो बैग की मिट्टी में उगा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – केल सब्जी घर पर कैसे उगाएं)

जैविक खाद का उपयोग करें – Organic Fertilizers

खाद और उर्वरक - Manure And Fertilizers For Plant Growth In Hindi 

सब्जी के पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए समय समय पर जैविक खाद का उपयोग किया जाता है। इसलिए ऑर्गेनिक सब्जी की अच्छी पैदावार के लिए आप भी अपने गार्डन के पौधों में वर्मीकम्पोस्ट, बोनमील, मस्टर्ड केक, गोबर की खाद और किचन वेस्ट कंपोस्ट डाल सकते हैं। बता दें कि ग्रो बैग या पॉट में जैविक सब्जियां उगाने के लिए आप लिक्विड खाद का इस्तेमाल करें। ग्रो बैग की पॉटिंग मिक्स में पीट (peat), वर्मीक्यूलाइट, और परलाईट का इस्तेमाल करने से सब्जी के उत्पादन में वृद्धि की जा सकती है।

सूर्य का प्रकाश – Sun Light 

सब्जी के पौधों के लिए धूप - Sunlight for Vegetable plants in Hindi

सब्जी के पौधे लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके गार्डन में कम से कम 6-8 घंटे की धूप आती हो। क्योंकि वेजिटेबल प्लांट की अच्छी ग्रोथ के लिए सूरज की रौशनी मिलना आवश्यक हैं। बता दें कि सब्जी के कुछ पौधे 3-4 घंटे की धूप में अच्छी ग्रोथ करते हैं तो कुछ पौधों के लिए 5-6 घंटे की धूप जरूरी होती हैं। लेकिन 7-8 घंटे की धूप सभी तरह की सब्जी अच्छे से विकशित होती है।

पानी देना – Watering

ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डनिंग Watering and Care

ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डनिंग करते समय ग्रो बैग या पॉट में लगी वेजिटेबल को समय समय पर पानी देना बेहद जरूरी होता है। लेकिन पानी देते समय इस बात का ध्यान रखे कि ओवरवाटरिंग से वेजिटेबल प्लांट की रूट को नुकसान हो सकता है और वह गल भी सकती है।, इसलिए जब जरूरी हो तब आप पौधों को पानी दें। पानी देने से पहले ग्रो बैग की मिट्टी को टच कर के देख ले, यदि मिट्टी सूखी है तो वाटर कैन से तुरंत पानी दें।

(यह भी पढ़िए – घर पर गमले में लौकी कैसे उगाएं)

सब्जी के पौधों के चारो ओर मल्चिंग करें – Mulching

ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डनिंग में पौधों को ठंडा रखने के लिए करें मल्चिंग - Add Mulch for keep plants cool in summer in Hindi

ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डनिंग में यदि जरूरत हो तो आप पौधों के चारो ओर गीली घास, लकड़ी की छाल और पेपर से मल्चिंग कर सकते हैं।

कीट और रोगों से सुरक्षित रखे – Pest And Disease Management

Chili,Disease,Viral,Diseases,And,Biological,Pests,And,Physiological,Disorders.

अपने ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डन (Organic Vegetable Garden in Hindi) में लगे प्लांट की रेगुलर जांच करें, यदि प्लांट में किसी बीमारी या रोग के लक्षण दिखाई देते हैं, तो नीम ऑयल तथा जैविक फंगीसाइड का स्प्रे करें। यदि पौधों के पत्ते पीले पड़ने लगे, इनमे छेद दिखाई दें या फिर सूखने लगे तो इनका तुरंत उपचार करे।

हार्वेस्टिंग करें  – Harvesting

अगस्त से नवंबर तक उगाने के लिए बेस्ट सब्जियां और हर्ब - Best Vegetables and Herbs to Grow from August to November in Hindi

गार्डन में सब्जी की हार्वेस्टिंग करने के लिए आप तेज कैंची या प्रूनर का उपयोग करें। इनका उपयोग करने से पौधों को किसी तरह का नुकसान नही होता है। सब्जी तोड़ने के बाद इन्हें किसी टोकरी या बास्केट में सुरक्षित रखे।

(यह भी पढ़िए – घर पर फूलगोभी कैसे उगाएं)

इस लेख में हमने बताया है आप ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डन कैसे शुरू कर सकते हैं ? (How to Start an Organic Vegetable Garden in Hindi) और ऑर्गेनिक वेजिटेबल गार्डन कैसे शुरू करें, हमारा लेख आपको कैसा लगा व लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास है तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *