स्क्वायर फुट गार्डन क्या है और इसे कैसे बनाएं, जानिए बेहतरीन टिप्स – Square Foot Garden In Hindi

Square Foot Garden In Hindi: क्या आप भी एक खूबसूरत गार्डन बनाना चाहते हैं, जिसमें ढेर सारी सब्जी, फल, फूल और हर्ब प्लांट उगा सकें, लेकिन जगह की कमी की वजह से आप गार्डनिंग नहीं कर पा रहे हैं। तो आप स्क्वायर फुट गार्डनिंग (Square Foot Gardening) शुरू कर सकते हैं। बता दें कि स्क्वायर फुट गार्डन बनाकर आप आसानी से तरह-तरह के पौधे लगा सकते हैं। स्क्वायर फुट गार्डन में पौधों को पंक्तियों में लगाने के बजाय क्यारियों को स्क्वायर रूप में डिवाइड किया जाता हैं। पौधों को पोषक तत्व प्रदान करने के लिए अलग-अलग ऑर्गेनिक खाद का उपयोग किया जाता हैं। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि स्क्वायर फुट गार्डन क्या है ? और स्क्वायर फुट गार्डन कैसे शुरू करना चाहिए, तो आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। यहाँ हम आपको स्क्वायर फुट गार्डनिंग के बारें में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

स्क्वायर फुट गार्डन क्या है – What Is Square Foot Garden In Hindi

रेज्ड बेड में गार्डनिंग करने के फायदे - Benefits Of Raised Beds In Hindi

स्क्वायर फुट गार्डन (आयताकार गार्डन) एक विशेष प्रकार का बगीचा होता हैं, जिसमें आप खुले स्थान पर गार्डनिंग कर सकते हैं। इस तरह के गार्डन में पौधे लगाने के लिए ऊँचे रेज्ड-बेड बनाए जाते हैं और इसके बाद पौधे लगाएं जाते हैं। इससे मिट्टी गुणवत्ता, बेहतर जल निकासी और कम खरपतवार जैसे कई फायदे होते हैं। स्क्वायर फुट गार्डनिंग में पौधे लगाते समय दूरी का विशेष ध्यान रखा जाता हैं और पंक्तियों में प्लांट लगाने की वजाय स्क्वायर फुट पैटर्न में लगाए जाते हैं, इस तरह से कम जगह में अधिक पौधे लगाए जा सकते हैं। बता दें कि स्क्वायर फुट गार्डन को अधिकतर तब बनाया जाता हैं, जब अलग-अलग वैरायटी के पौधे उगाए जाते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेल बार्थोलोम्यू (Mel Bartholomew) ने सन 1976 में स्क्वायर फ़ुट गार्डन की अवधारणा को विकसित किया था। उन्होंने 1981 में अपनी स्क्वायर फ़ुट गार्डनिंग नाम की एक पुस्तक प्रकाशित थी। इस पुस्तक को पिछले कुछ वर्षों में कई बार संशोधित किया गया है।

(यह भी पढ़िए – कम जगह में टेरेस गार्डन कैसे बनाए)

स्क्वायर फुट गार्डन कैसे बनाएं – How To Make A Square Foot Garden In Hindi

एक अच्छा स्क्वायर फुट गार्डन कैसे बनाएं इसके लिए आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें। नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से आप खुदका स्क्वायर फूट गार्डन तैयार कर सकते हैं।

स्क्वायर फुट गार्डन के लिए सही स्थान का चयन करें – Choose A Right Location

गलत स्थान पर रेज्ड बेड बनाना - Making Raised Beds In The Wrong Place In Hindi

स्क्वायर फुट गार्डन बनाने लिए सबसे पहले आपको ऐसे स्थान का चयन करना होगा, जहां पर्याप्त सन लाइट आती है। आप घर की आंगन, छत के ऊपर या फिर घर के आसपास किसी भी स्थान का चयन कर सकते हैं। लेकिन आपके बगीचे में प्रतिदिन कम से कम 6-8 घंटे की धूप आनी चाहिए। क्योंकि अधिकांश सब्जी और जड़ी-बूटियों को ग्रोथ करने के लिए पर्याप्त धूप की आवश्यकता होती है। इसके अलावा जल निकासी के लिए अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए।

स्क्वायर फुट गार्डन के लिए मिट्टी तैयार कैसे करें – Prepare The Soil

सब्जी उगाने के लिए मिट्टी तैयार करें

अब आप अपने स्क्वायर फुट गार्डन के लिए अच्छी मिट्टी तैयार करें। बता दें कि पौधों के स्वस्थ विकास के लिए अच्छी मिट्टी आवश्यक है, इसलिए अपने गार्डन की मिट्टी में जैविक खाद, पुरानी खाद या वर्मीकम्पोस्ट को मिलाकर पोषक तत्व प्रदान करें। मिट्टी की संरचना और उर्वरता में सुधार के लिए आप गोबर की खाद, पर्लाईट, पोटास, मस्टर्ड केक, नीम की खली, और कोकोपीट का उपयोग कर सकते है। इसके बाद तैयार की गई मिट्टी को रेज्ड-बेड में भर दें।

स्क्वायर फुट गार्डन के लिए रेज्ड बेड बनाएं या प्राप्त करें – Build Your Raised Bed

गार्डन में रेज्ड बेड बनाएं - Build Raised Beds In The Garden In Hindi 

गार्डनिंग करने के लिए जब जगह चुनाव हो जाता हैं तो फिर आपको गार्डन में रेज्ड बेड की व्यवस्था करनी होती है। बता दें कि रेज्ड बेड लकड़ी, फैब्रिक, HDPE प्लास्टिक, मेटल, कंक्रीट आदि सामग्री के बने होते हैं। इन मजबूत सामग्री से बने होने के कारण ये काफी टिकाऊ होते हैं. वैसे रेज्ड बेड 5 से 8 फीट लंबे, 3 से 6 फीट चौड़े और ½ से 1 फीट ऊंचे होते हैं। इसके अलावा रेज्ड बेड कई अन्य छोटे-बड़े आकारों में भी उपलब्ध होते हैं। आमतौर पर एक स्क्वायर फुट गार्डन बनाते समय 4X4 साइज का रेज्ड बेड बनाया जाता हैं, लेकिन आप अपनी जगह की उपलब्धता के मुताबिक रेज्ड बेड का चयन कर सकते हैं।

(घर के सामने गार्डन कैसे बनाएं)

रेज्ड बेड या ग्रो बैग को स्क्वायर में डिवाइड करे – Divide The Bed Into Squares

raised bed

गार्डन के लिए तैयार किए गए रेज्ड बेड को अपने स्थान पर व्यवस्थित करें। बता दें कि इसमें मिट्टी भरने के बाद इसे 1 स्क्वायर फुट के ग्रिड में डिवाइड कर दें। ग्रिड बनाने के लिए आप स्ट्रिंग, लकड़ी की स्लेट या अन्य सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं।

स्क्वायर फुट गार्डन में आयताकार ग्रो बैग का उपयोग करें – Use Rectangle Grow Bag

रेज्ड बेड आयताकार बॉक्स होते हैं, जो आमतौर पर HDPE प्लास्टिक, लकड़ी, मेटल, कंक्रीट या अन्य सामग्री से बने होते हैं। अपने स्क्वायर फुट गार्डन के लिए आप 36x24x12, 48x24x12, 36x36x12, 36x36x12, 60x12x12 साइज के आयताकार ग्रो बैग खरीद सकते है। ये बजन में तो हल्के होते ही हैं साथ ही सब्जी, हर्ब्स और फल-फूल के पौधे उगाने में भी फायदेमंद होते हैं।

प्लांट लगाने के लिए स्क्वायर फुट गार्डन का लेआउट तैयार करें – Plan Your Planting Layout

एक साथ कई पौधे लगा सकते हैं - Rectangle Grow Bags Have More Growing Space In Hindi 

सबसे पहले प्लांट लगाने के लिए एक अच्छी योजना बनाएं। गार्डन में लगाए जाने वाले पौधों की उंचाई कितनी रहेगी और इनके बीच में स्पेस कितना रखना है। गार्डन में कौन से पौधे लगाना चाहिए। जैसे – हरी सब्जी, रूट वाली सब्जी, फल वाले पौधे या फिर फ्लावर प्लांट्स आदि। बता दें कि बड़े पौधों को उत्तर दिशा की ओर लगाना बेहतर रहेगा, जिससे छोटे पौधों को छाया न हो और उन्हें पर्याप्त सन लाइट मिल सकें। अपने स्क्वायर फुट गार्डन में आने जाने के लिए रास्ता छोड़ें। वेल वाले पौधों को वर्टिकली बढ़ने के लिए व्यवस्था करें। आप बीज के पैकेट के पीछे दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए पौधों के बीच की दूरी निर्धारित कर सकते हैं।

स्क्वायर फुट गार्डन में पौधों के बीच की दूरी कितनी होनी चाहिए-

  • छोटे आकार के पौधे = 16 पौधे प्रति वर्ग (3 लगभग इंच की दूरी पर)
  • मीडियम आकार के पौधे = 9 पौधे प्रति वर्ग (4 लगभग इंच की दूरी पर)
  • बड़े आकार के पौधे = 4 पौधे प्रति वर्ग (6 लगभग इंच की दूरी पर)
  • अतिरिक्त बड़ा = 1 पौधा प्रति वर्ग (12 लगभग इंच की दूरी पर)

स्क्वायर फुट गार्डन उपयोग होने वाले गार्डनिंग टूल्स – Gardening Tools

गार्डनिंग टूल्स किट क्या होती है - What Is A Gardening Tools Kit In Hindi

गार्डनिंग करने के लिए आपके पास गार्डनिंग टूल्स का होना बेहद जरूरी है, जैसे  मिट्टी की खुदाई या गुड़ाई करते समय हाथ में हैण्ड ग्लव्स पहन लेना चाहिए। यदि आप छत के ऊपर गार्डन बना रहे है तो वहां सबसे पहले ड्रेनेज मेट का उपयोग करें और उसके ऊपर रेज्ड बेड या रेक्टेंगल ग्रो बैग रखें। इनके अलावा आप हैण्ड कल्टीवेटर,  हैण्ड ट्रॉवेल, स्प्रे बोतल, वाटरिंग कैन, ड्रिप इरिगेशन सिस्टम, क्रीपर नेट, हैण्ड वीडर, आदि का उपयोग कर सकते है।

जैविक खाद डालें अपने स्क्वायर फुट गार्डन में – Organic Fertilizer

फलों के लिए खाद और उर्वरक - Manure Or Fertilizer For Fruit Plants In Hindi 

जैविक खाद डालने से पौधों की ग्रोथ अच्छी होती हैं, इसलिए आप गार्डन के पौधों में जैविक खाद जैसे – वर्मीकम्पोस्ट, मस्टर्ड केक, बोनमील, नीम की खली, पोटास और किचन वेस्ट कम्पोस्ट आदि जरूर डाले। कोकोपीट, पर्लाईट, रेत औरगोबर की खाद डालने से मिट्टी की संरचना बेहतर होती हैं और जरूरी पोषक तत्व भी मिट्टी में शामिल हो जाते है।

स्क्वायर फुट गार्डन के पौधों को नियमित रूप से पानी दें – Watering

पानी देने का ध्यान रखें - Keep Track Of Watering Frequency In Cold Frame In Hindi 

गार्डन में लगे पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए नियमित रूप से पानी देना आवश्यक हैं। ओवर वाटरिंग से बचते हुए मिट्टी में लगातार नमी बनाए रखे। सटीक पानी देने के लिए ड्रिप सिंचाई प्रणाली (Drip Irrigation System), वॉटरिंग कैन या नली का उपयोग कर सकते है। अपने होम गार्डन में पानी देने से पहले मिट्टी को टच करके देख लें, यदि मिट्टी सूखी हैं तो पौधों को तुरंत पानी दें।

(यह भी पढ़िए – घर की बालकनी में हर्ब गार्डन कैसे बनाएं)

मल्चिंग करें स्क्वायर फुट गार्डन में – Mulch

सर्दी में हर्ब्स प्लांट्स की करें मल्चिंग – Herbs Plants Mulching In Winter In Hindi

मिट्टी में नमी बनाए रखने और खरपतवार को रोकने के लिए पौधों के चारो ओर पुआल, लकड़ी की छाल, पुराने रददी पेपर, या फिर घास आदि की लेयर बनाकर मल्चिंग की जा सकती है। बता दें कि मल्चिंग मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने में भी मदद करती है और समय के साथ मिट्टी के स्वास्थ्य में भी सुधार करती है।

कीट और रोगों से पौधों को सुरक्षित रखें – Protect Plants From Pests And Diseases

बेल वाले टमाटर के कीट और रोग - Pests And Diseases Of Tomato Vine In Hindi 

स्क्वायर फुट गार्डन में लगे प्लांट की नियमित निगरानी करें और पौधों में किसी तरह के रोग या कीटाणु की शिकायत आने पर तुरंत उपचार करें। कीटाणु व रोग से छुटकारा पाने के लिए आप ऑर्गेनिक नीम तेल का स्प्रे करें

(यह भी पढ़िए – सर्दियों के लिए अच्छा गार्डन कैसे बनाएं, जानें टिप्स)

हार्वेस्टिंग करें – Harvesting

वार्षिक पौधों की हार्वेस्टिंग करें - Harvesting Annual Plants In Hindi 

इस तरह से आप स्क्वायर फूट गार्डनिंग कर सकते हैं और ढेर सारे सब्जी, फल और फूल अपने गार्डन से प्राप्त कर सकते हैं। हार्वेस्टिंग करने के लिए कैंची का उपयोग कर सकते है, इससे फल व सब्जी तोड़ने से प्लांट को भी कोई नुकसान नही होता है।

इस लेख में हमने बताया है कि स्क्वायर फुट गार्डन क्या है और स्क्वायर फुट गार्डन कैसे बनाएं ? (Square Foot Garden In Hindi), आपको हमारा लेख कैसे लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं तो हमारे साथ अवश्य साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *