10 ऐसी सब्जियां जिन्हें बिना मिट्टी के उगाया जा सकता है- Vegetables that Grow without soil in Hindi

पौधों को उगाने और उन्हें पोषण देने हेतु मिट्टी एक बेहद ही महत्वपूर्ण घटक है। मिट्टी के बिना खेती व बागवानी की कल्पना भी नहीं की जा सकती। लेकिन अब समय बदल चुका है, जिसके साथ खेती में भी कई सारी अलग-अलग तकनीक आई हैं। अब लोग बिना मिट्टी के भी खेती कर रहे हैं। यह सुनने में आपको थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन बिना मिट्टी के भी नई तकनीक के सहारे खेती की जा रही है। इस तकनीक का नाम हाइड्रोपोनिक है, जिसके अंतर्गत बिना मिट्टी के ही सब्जियों को उगाया जाता है।

बिना मिट्टी के उगने वाली सब्जियां कई सारी हैं जिन्हें आप अपने घर पर आसानी से ग्रो कर सकते हैं। अगर आप भी मिट्टी के बिना उगने वाली सब्जियों के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको इस लेख को पूरा पढना चाहिए। यहाँ हमने बताया है कि सब्जी उगाने में हाइड्रोपोनिक तकनीक कैसे काम करती है और साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि बिना मिट्टी के उगने वाली सब्जी कौनसी हैं।

बिना मिट्टी के सब्जी कैसे उगाई जाती हैं –How to grow vegetables without soil in Hindi

top 10 hydroponics vegatable

बिना मिट्टी से सब्जी उगाने की एक विशिष्ट तकनीक होती है, जिसमें मिट्टी के बिना सिर्फ पानी के माध्यम से पौधों को ग्रो किया जाता है। इस तकनीक के माध्यम से पौधों को उगाने के लिए विशेष प्रकार का स्ट्रक्चर भी तैयार किया जाता है। साथ ही तापमान का भी खास ध्यान रखा जाता है। इसके लिए 15-30 डिग्री का तापमान और 80-85 फीसदी ह्यूमिडिटी अच्छी होती है। पॉलीहाउस या फिर खुले में भी इस तकनीक से खेती की जा सकती है।

मिट्टी के बिना सब्जी उगाने की तकनीक- Technique of Growing vegetables without soil 

Hydroponic,Organic,Sme,Business,Farm,Owner.,Asian,Farmer,In,Agriculture

हाइड्रोपोनिक तकनीक (Hydroponics) के माध्यम से बिना मिट्टी के सब्जियां उगाने के लिए एक विशेष प्रकार के स्ट्रक्चर को तैयार किया जाता है। सबसे पहले कई सारे PVC पाइपों को एक-दूसरे से जोड़कर एक स्ट्रक्चर बनाया जाता है। यह स्ट्रक्चर कुछ इस तरह का होता है कि एक तरफ से पानी को डाला जाए तो वह आसानी से दूसरी तरफ से बाहर निकल जाए। पाइपों के ऊपर छोटे-छोटे से छेद किए जाते हैं, इन छेदों के माध्यम से जाली वाले गिलास को फिट किया लगाया जाता है। PVC पाइप से पानी को बहाया जाता है जोकि जड़ों को छूता हुआ दूसरे छोर से बाहर निकल जाता है। इन पौधों को पानी के माध्यम से ही पोषण प्राप्त होता है।

टॉप 10 बिना मिट्टी के उगने वाली सब्जियां- Vegetables that grow without soil in Hindi

यहां हमने 10 ऐसी सब्जियों के बारे में बताया जिन्हें बिना मिट्टी के घर में उगाया जा सकता है। तो आइये जानते हैं बिना मिट्टी के उगने वाली सब्जियों के बारे में….

1. बिना मिट्टी के उगने वाली सब्जी टमाटर- Tomato

Cherry Tomatoes Are Best Easy-to-grow Vegetables For Beginners

हाइड्रोपोनिक तकनीक (Hydroponic Farming) की मदद से आप बिना मिट्टी के टमाटर की खेती कर सकते हैं। इस तकनीक की मदद से उगाए जाने वाले टमाटर, मिट्टी से उगाए जाने वाले टमाटर की अपेक्षा अधिक पौष्टिक होते हैं। हाइड्रोपोनिक तकनीक से खेती करने के लिए टमाटर का विकल्प सबसे सही है। ध्यान रहे कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले टमाटर के पौधों को ही हाइड्रोपोनिक सिस्टम में रोपित करें। टमाटर को उगाने के लिए आपको तापमान भी संतुलित रखना होगा। टमाटर के पौधे के लिए 25 डिग्री सेल्सियस तापमान अच्छा होता है।

टमाटर के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें

(यह भी जानें: भारी बारिश में पौधों की देखभाल कैसे करें…)

2. पालक बिना मिट्टी के उगने वाली सब्जियां- Spinach

पोई की भाजी - Malabar Spinach Perennial Plant In Hindi

आप पालक को भी आसानी से इस तकनीक के माध्यम से उगा सकते हैं। पालक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है, इससे हमें एंटीऑक्सीडेंट और कई सारे विटामिन मिलते हैं। ऐसे में इस तकनीक की मदद से आपको पालक अनिवार्य रूप से ग्रो करनी चाहिए। 35 से 40 दिनों के समय में पालक अच्छी तरह से तैयार हो जाती है। जब आप इस तकनीक के माध्यम से पालक को उगाते हैं तो आवश्यक तापमान भी ध्यान में रखना होता है। ज्यादा ठंडा और ज्यादा गर्म तापमान पालक के लिए अच्छा नहीं माना गया है। पालक को 15 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच उगाया जा सकता है।

पालक के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – पालक को गमलों में कैसे उगाएं)

3. शिमला मिर्च बिना मिट्टी के उगने वाली सब्जी- Capsicum

Understanding Capsicum Growing Season In India

शिमला मिर्च का इस्तेमाल भी हम सब्जी के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं। कई राज्यों में तो इससे अलग-अलग तरह का अचार भी बनाया जाता है। आप इस खास प्रकार की मिर्च को बिना मिट्टी की सहायता से ही हाइड्रोपोनिक तकनीक (Hydroponic Farming) के माध्यम से उगा सकते हैं। शिमला मिर्च अलग-अलग रंगों की होती है, इस तकनीक से हरी, पीली व लाल शिमला मिर्च आसानी से उगाई जा सकती है। इसे खासतौर पर ग्रीष्म ऋतू में उगाया जाता है। शिमला मिर्च को उगाने के लिए सही तापमान लगभग 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच माना गया है।

शिमला मिर्च के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – घर पर शिमला मिर्च कैसे उगाएं )

4. खीरा मिट्टी के बिना उगने वाली सब्जी- Cucumbers

Steps to Grow Cucumbers at Home in Pots

कम-रखरखाव के साथ आप खीरे को हाइड्रोपोनिक तकनीक (Hydroponic Farming) के माध्यम से बिना मिट्टी के उगा सकते हैं। खीरे के लताओं में लगते पर लगते हैं, इसका तना कमजोर होने के कारण इसे सहारा देने की जरुरत होती है। सहारा देने के लिए आप एक लकड़ी के माध्यम से स्ट्रक्चर भी तैयार कर सकते हैं। हालांकि आपको अच्छे परिणाम हेतु समय-समय पर पानी में आवश्यक पोषक तत्व जैसे नाइट्रोजन, पोटाश, फॉस्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम को मिलाकर पौधों को पोषण देना होगा। खीरे उगाने के लिए आपको उच्च तापमान की जरुरत होगी। इसके लिए 25 से 35 डिग्री के बीच तापमान को आदर्श बताया गया है।

खीरे के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें

5. बिना मिट्टी के उगने वाली सब्जी हरा धनिया- Coriander

coriander-6744639_1280

हर सब्जी में हम हरा धनिया इस्तेमाल करते हैं। इससे सब्जी सुगंधित और स्वादिष्ट बन जाती है। आप हाइड्रोपोनिक तकनीक (Hydroponic Farming) की मदद से हरे धनिए को भी उग सकते हैं। इसे खास रखरखाव की भी आवश्यकता नहीं होती। 20 से 25 डिग्री सेल्सियस पर आप हरे धनिए को उगा सकते हैं। यदि आप इस तकनीक के माध्यम से सब्जियों को उगा रहे हैं, तो हरे धनिए को अपनी खेती का हिस्सा जरूर बनाएं।

धनिया के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें

6. बिना मिट्टी के उगाई जाने वाली सब्जी ब्रोकली- Broccoli

8) Broccoli: Most Powerful January Month Growing Vegetables

ब्रोकली भी पोषक तत्वों से भरपूर होती है, लेकिन कई स्थानों पर यह आसानी से नहीं मिलती। ऐसे में आप इस सब्जी को हाइड्रोपोनिक तकनीक (Hydroponic Farming) की मदद से उगा सकते हैं। इसके बीजों को अंकुरित होने में करीब 7 से 15 दोनों का समय लगता है। इसके लिए आपको तापमान का भी खास ध्यान रखना होता है। इस तकनीक के माध्यम से आप ब्रोकली के पौधे को 23 डिग्री सेल्सियस पर अच्छी तरह से ग्रो कर पाएंगे।

ब्रोकली के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें

(यह भी जानें: मिट्टी रहित पॉटिंग मिक्स क्या है, जानें बनाने की विधि…)

7. लेट्यूस मिट्टी के बिना उगने वाली सब्जी- Lettuce

How to Grow Lettuce Indoors in Water

लेट्यूस भी मिट्टी के बिना उगने वाली सब्जी है जो कि पत्तेदार होती है। इसे हमारे घरों में अधिकतर सलाद के रूप में प्रयोग किया जाता है। हाइड्रोपोनिक तकनीक (Hydroponic Farming) के माध्यम से इसे कम जगह में आसानी से बिना मिट्टी के उगाया जा सकता है। कई स्थानों पर लेट्यूस आसानी से नहीं मिलती, ऐसे आप इसे अपनी जरुरत के अनुसार उगा सकते हैं। इसके लिए सही तापमान 10 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच होना जरूरी है।

लेट्यूस (सलाद पत्ता) के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें

8. मटर बिना मिट्टी के उगाई जाने वाली सब्जी- Pea

मटर - Best Rosemary Companion Plant Pea In Hindi

मटर एक दलहनी सब्जी है, जिसे किसी भी सब्जी में स्वाद को बढ़ाने के लिए मिलाया जाता है। हाइड्रोपोनिक तकनीक की सहायता से आप मटर को भी उगा सकते हैं। अधिकतर इसकी खेती अक्टूबर नवम्बर में की जाती है, क्यूंकि इसे कम तापमान की जरुरत होती है। मटर को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए 10 से 18 डिग्री सेल्सियस का तापमान बेहतर होता है।

मटर के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें

9. मिट्टी के बिना उगने वाली सब्जी लौकी- Bottle Gourd

Bottle Gourd Vegetable Plant in July In India

पौष्टिक हरी सब्जियों में लौकी का नाम भी शुमार है। किचन में लौकी से सब्जी, हलवा, खीर, बर्फी जैसे व्यंजनों को बनाया जाता है। ऐसे में आप हाइड्रोपोनिक तकनीक से अपने गार्डन को तैयार करें तो उसमें लौकी को भी शामिल करें। ध्यान रहे कि जब आप इस तकनीक की मदद से लौकी लगाये तो समय-समय पर पौधे को पानी के माध्यम से जरूरी पोषक तत्व भी देते रहें। इस पौधे को लगाने के लिए 18 से 35 डिग्री सेल्सियस का तापमान अच्छा माना गया है।

लौकी के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़ें: बगैर मिट्टी के उगा सकते हैं, यह पौधे अपने घर पर…)

10. मेथी की भाजी मिट्टी के बिना उगने वाली सब्जी- Fenugreek

5) Fenugreek: Amazing December Month Growing Vegetables

मेथी बिना मिट्टी के उगाई जाने वाली सब्जी है जो कि पत्तेदार होती है, जिसे देश के हर राज्य में उगाया जाता है। इसके पत्तों में कई सारे औषधीय गुण होते हैं। मेथी की पत्तियों का इस्तेमाल सुखाने के बाद भी किया जाता है। आप इसे हाइड्रोपोनिक तकनीक से भी उगा सकते हैं। मेथी को ग्रो करने के लिए 15 से 28 डिग्री का तापमान सही होता है।

मेथी के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें

छोटी किस्म के पौधों को हाइड्रोपोनिक तकनीक की सहायता से उगाया जा सकता है। कई किसानों ने इस शानदार तकनीक का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। आप इसकी मदद से गाजर, शलजम, मूली, मटर, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, तरबूज, खरबूज, अनानास जैसे फल व सब्जियों को भी उगा सकते हैं।

निष्कर्ष: बदलते वक़्त के साथ खेती के तौर-तरीकों में बड़ा बदलाव आ रहा है। नई-नई तकनीक से खेती की जा रही है। पहले बगैर मिट्टी के पौधे ग्रो करने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था, लेकिन हाइड्रोपोनिक तकनीक से यह संभव हुआ है। कई सारी सब्जियों को इस तकनीक का इस्तेमाल कर उगाया जा सकता है। मुख्यतः जिन सब्जियों को हाइड्रोपोनिक तकनीक से उगाया जाता है, उनके बारे में आपको जानकारी दे दी गयी है। यदि आपके मन में इस तकनीक और बिना मिट्टी से उगाई जाने सब्जी से जुड़ा कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें। हमारी टीम द्वारा आपके हर सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *