इन ऑर्गेनिक उपायों से हटा सकते हैं आप गमले के पौधों से बग्स – How To Get Rid Of Bugs In Potted Plants In Hindi

यदि आपको गार्डनिंग करना पसंद है और अपने घर पर गमलों में बहुत से पौधों को लगा रखा है, तो पौधों की सुरक्षा करना सबसे महत्वपूर्ण कदम है। आमतौर पर पौधों में सबसे अधिक समस्या कीड़ों की वजह से होती है, जिनमें से एक कीट है बग्स। इन्हें पिल बग, सॉ बग या वुडलाइस के नाम से भी जाना जाता है। हालाँकि यह कुछ हद तक पौधों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन इनकी अधिक संख्या पौधों को नुकसान पहुंचाती है। बग्स पौधों के तनों और पत्तियों को खाते हैं, जिससे वह तनावग्रस्त स्थिति में आ जाते हैं। आज हम आपको गमले के पौधों से बग्स को हटाने के कुछ ऑर्गेनिक उपाय बतायेंगे, जिससे आप बिना किसी नुकसान के इन हार्मफुल कीटों से छुटकारा पा सकते हैं।

गार्डन के गमले में लगे पौधों से बग्स को कैसे दूर करें, या इन कीटों से कैसे छुटकारा पाएं? जानने के लिए लेख पूरा पढ़ें (Remove Bugs From Potted Plants In Hindi)

पौधों में बग्स की पहचान – How To Identify Bugs In Plants In Hindi

पौधों में बग्स की पहचान - How To Identify Bugs In Plants In Hindi

आमतौर पर पौधों को नुकसान पहुंचाने वाले सामान्य कीटों में एफिड्स, बग्स, स्पाइडर माइट्स, व्हाइटफ्लाइज़, स्केल कीड़े और फंगस गनट्स शामिल हैं, लेकिन किसी भी कीट का नियंत्रण करने से पहले उसकी सही पहचान करना बेहद जरूरी होता है। आइये जानते हैं- पौधों में बग्स की पहचान कैसे करें:-

  •  पौधों का अच्छी तरह निरीक्षण कर बग्स की उपस्थिति को देखा जा सकता है। आप पौधों पर रेंगने या उड़ने वाले कीट, उनके अंडे, लार्वा या क्षति की जाँच करें।
  • पत्तियों के निचले हिस्से की जाँच करें, जहाँ बग्स छिपना पसंद करते हैं।
  • पत्तियों पर छेद, खांचों या किनारों के अनियमित पैटर्न और क्षति की जाँच करें।
  • पौधे की पत्तियों या आस-पास की सतहों पर चिपचिपे अवशेषों की तलाश करें।

बग्स की पहचान करने के बाद आइये जानते हैं- गमले के पौधों से बग्स कैसे हटाएं?

(यह भी जानें: पौधों को कीटों से बचाती हैं ये तरह तरह की स्टिकी ट्रैप…..)

गमले के पौधों से बग्स को हटाने के ऑर्गेनिक उपाय – Organic Way To Remove Bugs From Potted Plants In Hindi

गमले के पौधों से बग्स को हटाने के ऑर्गेनिक उपाय - Organic Way To Remove Bugs From Potted Plants In Hindi

आमतौर पर कुछ बग्स गार्डन के लाभकारी कीटों में से एक हैं, जो पौधों को अधिक नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और गार्डन में कार्बनिक पदार्थों के अपघटन में भी मदद कर सकते हैं। इसलिए यदि यह आपके गमले में लगे पौधों को नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं, तो इनपर कोई भी उपाय न अपनाएं, लेकिन संख्या अधिक होने पर आप कुछ नियंत्रण के उपाय अपना सकते हैं। घर पर गमलों में लगे पौधों से बग्स को कैसे दूर करें? जानने के लिए लेख को आगे पढ़ें, जहाँ पौधे से बग्स हटाने के कुछ ऑर्गेनिक उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप गार्डन में बग्स से छुटकारा पा सकते हैं।

प्राथमिक उपचार :- 

पौधों से बग्स के संक्रमण को कम करने के लिए आप निम्न प्राकृतिक उपाय अपना सकते हैं:-

1. बग्स को हाथ से हटायें – Physically Remove Bugs From The Plants In Hindi 

यदि आप अपने गमले के पौधों पर बग्स का संक्रमण देखते हैं, तो आप उन्हें मैन्युअली पौधों से हटा सकते हैं और पौधे को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित कर सकते हैं।

2. पौधों पर पानी का स्प्रे करें – Spray Water On Plants For Remove Bugs In Hindi 

पौधों पर पानी का स्प्रे करें - Spray Water On Plants For Remove Bugs In Hindi 

पानी की एक तेज धारा आपके पौधों से कुछ हद तक बग्स को हटा सकती है। अतः एक हाई प्रेशर स्प्रे पंप का प्रयोग कर अपने पौधों की पत्तियों पर पानी का स्प्रे करें, इससे बग्स की संख्या को कम किया जा सकता है।

(यह भी जानें: होम गार्डन में हाई प्रेशर स्प्रे पंप का उपयोग….)

3. गार्डन में सफाई बनाए रखें – Keep The Garden Clean Or Remove Bugs In Hindi 

आमतौर पर बग्स को पनपने के लिए किसी भी मलबे, गिरी हुई पत्तियों और बर्तनों के आस-पास के गंदे क्षेत्रों में अनुकूल स्थितियां प्राप्त होती हैं, इसलिए इन्हें कम करने के लिए साफ़-सफाई बनाना जरूरी है।

4. अच्छी गुणवत्ता वाली पॉटिंग मिट्टी का प्रयोग करें – Use Good Quality Potting Soil For Planting In Hindi

अच्छी गुणवत्ता वाली पॉटिंग मिट्टी का प्रयोग करें - Use Good Quality Potting Soil For Planting In Hindi

बग्स अधिक मात्रा में कार्बनिक पदार्थों वाली मिट्टी की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं, अतः पौधे लगाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली लेकिन सीमित कार्बनिक पदार्थों वाली पॉटिंग मिट्टी का उपयोग करें।

(यह भी जानें: रेडी टू यूज पॉटिंग सॉइल क्या है, इसे कहाँ से खरीदें….)

5. पौधों की उचित देखभाल करें – Take Proper Care Of Your Garden Plants In Hindi

आमतौर पर बग्स नमी युक्त स्थानों में तेजी से वृद्धि करते हैं, इसलिए अत्यधिक पानी देने से बचें, क्योंकि यह बग्स के लिए एक नम वातावरण बना सकता है। इसके अलावा पौधों को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त धूप, पानी और पोषक तत्व प्रदान करें, स्वस्थ पौधे पर कीट कम आकर्षित होते हैं।

6. कीट प्रभावित पौधे को अन्य पौधों से दूर रखें – Keep Bugs Affected Plant Away From Other Plants In Hindi

यदि गार्डन के किसी पौधे में बग्स का प्रकोप अधिक है, तो उसे अन्य पौधों से दूर रखें, नहीं तो यह आपके सारे पौधों को कीट संक्रमित कर सकता है। इसके अतिरिक्त यदि आप नर्सरी से लाकर किसी नए पौधे को गार्डन में लगाने जा रहे हैं, तो उसे कुछ दिनों के लिए अन्य पौधों से दूर रखें, फिर उसमें कीटों की जाँच करने के बाद अन्य पौधों के साथ शामिल करें।

द्वितीयक उपचार:-

यदि आपके गार्डन के गमलों में लगे पौधों में बग्स का संक्रमण बहुत अधिक फ़ैल गया है, तो आप प्रभाव कम करने के लिए निम्न उपाय अपना सकते हैं:-

1. बग्स हटाने के लिए जैविक कीटनाशक साबुन का उपयोग करें – Use Insect Shop Spray To Kill Bugs In Hindi 

गार्डन के पौधों से बग्स को खत्म करने के लिए जैविक कीटनाशक साबुन एक सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प है। यह साबुन कीटों की सांस लेने की क्षमता को कम करता है, जिससे उनकी मृत्यु हो जाती है। एक स्प्रे बोतल में पानी के साथ एक साबुन का एक पतला तरल घोल बनाएं तथा पौधे की पत्तियों और तनों पर स्प्रे करें।

2. बग्स से छुटकारा पाने के लिए नीम तेल का प्रयोग करें – Use Neem Oil To Get Rid Of  Bugs In Hindi 

बग्स से छुटकारा पाने के लिए नीम के तेल का प्रयोग करें - Use Neem Oil To Get Rid Of  Bugs In Hindi 

नीम का तेल एक प्राकृतिक कीटनाशक है ,जो बग्स की एक विस्तृत श्रृंखला को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकता है। यह बग्स की भोजन करने और प्रजनन करने की क्षमता को कम करता है, जिससे उनके संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकता है। अतः बोतल पर दिए निर्देशों के अनुसार नीम के तेल को पानी और साबुन के घोल में मिलाएं तथा पौधे पर स्प्रे करें।

(यह भी जानें: पौधों के लिए बेस्ट हैं यह 8 प्राकृतिक कीटनाशक…)

इस लेख में आपने जाना गार्डन में या घर पर गमले में लगे पौधों से बग्स को कैसे दूर करें या हटाएं और बग्स हटाने के उपाय के बारे में। उम्मीद है यह लेख आपको अच्छा लगा हो। लेख के सम्बन्ध में आपके जो भी सुझाव हैं हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment