गार्डन में आयेंगी खूबसूरत तितलियाँ, रखें इन गार्डनिंग टिप्स का ध्यान – How To Create A Butterfly Garden In Hindi 

यदि आप एक Nature Lover हैं और रंग-बिरंगी तितलियों के बीच रहना पसंद करते हैं, तो आप अपने होम गार्डन में भी तितलियों को आकर्षित कर सकते हैं। तितलियाँ न सिर्फ हमें प्रकृति से जुड़े रहने का एहसास कराती हैं, बल्कि हमारे गार्डन में लगे पौधों में पोलिनेशन में भी मदद करती है, जिससे हमें बेहतर फल, फूल तथा सब्जियां प्राप्त होती हैं। आज इस लेख में हम आपको तितलियों के लिए गार्डन कैसे बनाएं? इसकी जानकारी देंगे, जिससे आप तितलियों का पसंदीदा गार्डन तैयार कर पाएं। अपने गार्डन में तितलियों को आकर्षित कैसे करें या बटरफ्लाई फ्रेंडली गार्डन कैसे बनाएं? जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। (Titliyon Ka Gardan Kaise Banaen)

तितलियों के लिए गार्डन कैसे बनाएं – How To Make A Butterfly Garden At Home In Hindi

तितलियों के लिए गार्डन कैसे बनाएं - How To Make A Butterfly Garden At Home In Hindi

आमतौर पर तितलियाँ विभिन्न रंगों के और परागों से भरपूर फूलों पर बैठना पसंद करती हैं, तो यह बात तो तय हैं कि उन्हें आकर्षित करने के लिए गार्डन में फूल वाले पौधे लगाए जाने चाहिए, लेकिन यदि आप एक नया गार्डन तैयार करने जा रहे हैं और चाहते हैं कि वह तितलियों का पसंदीदा गार्डन हो, तो गार्डन तैयार करने की टिप्स  आगे बताई गई हैं। तितलियों के लिए गार्डन बनाने की विधि, कुछ इस प्रकार है:-

(यह भी जानें: पोलिनेटर फ्रेंडली गार्डन बनाने में यह 6 टिप्स आएँगी बेहद काम….)

तितलियों का गार्डन बनाने के लिए सही स्थान चुनें – Choose The Right Location For Butterfly Garden In Hindi

पोलिनेटर्स एक खुली जगह में रहना पसंद करती हैं, क्योंकि उन्हें सूरज की रोशनी की जरूरत होती है, इसलिए तितलियों के लिए पसंदीदा गार्डन बनाने के लिए ऐसा स्थान चुनना महत्वपूर्ण है, जहाँ प्रति दिन कम से कम छह घंटे की सीधी धूप आए। लेकिन यह भी ध्यान रखना जरूरी है, कि उस स्थान पर तेज हवाएं न चलती हों। इसके अलावा गार्डन बनाते समय यह सुनिश्चित करें, कि वह अधिक ऊंचाई पर न हो, जिससे तितलियाँ वहां आसानी से पहुँच सकें।

तितलियों के पसंदीदा पौधों को लगाएँ – Plant Favorite Plants Of Butterflies In Garden In Hindi

तितलियों के पसंदीदा पौधों को लगाएँ - Plant Favorite Plants Of Butterflies In Garden In Hindi

तितलियां गार्डन में कैसे आएगी, इसके लिए आपको उनके पसंदीदा पौधों के बारे में जानना जरूरी है। कुछ पसंदीदा पौधों पर तितलियाँ अपने अंडे देती हैं, जिनसे कैटरपिलर बनते हैं और इन पौधों को खाते हैं। यह पौधे तितलियों के जीवित रहने और उनका जीवन चक्र पूरा करने के लिए आवश्यक होते हैं। तितलियों के लिए कुछ सामान्य मेज़बान पसंदीदा पौधों में मिल्कवीड, अजमोद, सौंफ़ और डिल आदि शामिल हैं।

(यह भी जानें: मधुमक्खियों को आकर्षित करने के लिए लगाएं, यह पौधे….)

गार्डन में नेक्टर से भरपूर पौधे लगाएं – Plant Nectar Rich Plants In The Garden In Hindi 

नेक्टर वयस्क तितलियों का प्रमुख आहार है, जो अधिकांशतः फूलों और हर्ब्स में पाया जाता है। तितलियाँ फूलों पर बैठकर उनका नेक्टर (मधुरस) चूसती हैं। यदि आप अपने गार्डन में परागों और नेक्टर से भरपूर पौधे लगाते हैं, तो उनसे तितलियाँ अधिक से अधिक आकर्षित होंगी। तितलियों के लिए कुछ नेक्टर से भरपूर पौधों में बटरफ्लाई बुश, बी बाम, लैवेंडर और कोनफ्लॉवर आदि शामिल हैं।

डिफरेंट वैरायटी के फूल के पौधे लगाएं – Plant Different Varieties Of Flowers For Attract Butterflies In Garden In Hindi 

डिफरेंट वैरायटी के फूल के पौधे लगाएं - Plant Different Varieties Of Flowers For Attract Butterflies In Garden In Hindi 

अपने होम गार्डन में तितलियों और अन्य पोलिनेटर्स को आकर्षित करने के लिए फ्लावर प्लांट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पौधे में खिलते हुए कई रंगों के फूल तितलियों को दूर से आकर्षक लगते हैं, जिससे वह उन कलरफुल फूलों पर बैठना पसंद करती है।

यदि बात ग्रुप प्लांटिंग की करें, तो समूह में लगे हुए फूल के पौधे तितलियों को दूर से ही दिखाई देने लगते हैं, जिससे वह उनकी ओर अधिक आकर्षित होने लगती हैं।

(यह भी जानें: कम्पेनियन गार्डनिंग कैसे करें, जानें 5 प्रमुख टिप्स….)

गार्डन में तितलियों के लिए आश्रय और पानी उपलब्ध कराएं – Provide Shelter And Water For Butterflies In The Garden In Hindi 

 

गार्डन में तितलियों के लिए आश्रय और पानी उपलब्ध कराएं - Provide Shelter And Water For Butterflies In The Garden In Hindi यदि आप बटरफ्लाई फ्रेंडली गार्डन तैयार करने जा रहे हैं, तो आपको उसमें तितलियों को रहने की उचित व्यवस्था करनी होगी। तितलियाँ और अन्य पोलिनेटर्स धूप के साथ कुछ समय के लिए छाया में भी रहना पसंद करते हैं। अतः उन्हें गार्डन में रहने के छाया की उचित व्यवस्था करें, इसके लिये आप कुछ बेल वाले पौधे लगा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त तितलियों को पीने के लिए पानी की उचित व्यवस्था करें। वह नमीयुक्त स्थान और जल स्रोतों के आसपास घूमना पसंद करती हैं। आप अपने गार्डन में पानी से भरा एक उथला बर्तन रखकर भी उन्हें पानी दे सकते हैं।

गार्डन में रासायनिक कीटनाशकों का प्रयोग करने से बचें – Avoid Using Chemical Pesticides In Garden In Hindi 

आमतौर केमिकल युक्त कीटनाशक हार्मफुल कीटों के साथ कुछ लाभकारी कीटों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह कीटनाशक तितलियों और उनके लार्वा के लिए हानिकारक होते हैं, जिससे उनकी प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है, इसलिए यदि आप चाहते हैं कि तितलियाँ गार्डन में आकर्षित हो, तो आपको कीटनाशकों के उपयोग से बचना चाहिए। इसके बजाय आप कीट नियंत्रण के प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करें, जैसे कम्पेनियन प्लांटिंग, कीटों को हाथ से हटाना और प्राकृतिक कीटनाशकों का प्रयोग आदि।

(यह भी जानें: एजाडिरेक्टिन नीम तेल कीटनाशक का गार्डन में उपयोग…)

गार्डन में लगाने के लिए तितलियों के पसंदीदा पौधे – Butterflies Favorite Plants For Garden In Hindi  

गार्डन में लगाने के लिए तितलियों के पसंदीदा पौधे - Butterflies Favorite Plants For Garden In Hindi  

यदि आप अपना बटरफ्लाई गार्डन तैयार करने जा रहे हैं, तो उसमें निम्न पौधों को लगाकर तितलियों के लिए आकर्षक बना सकते हैं। आइये जानते हैं- तितलियों के पसंदीदा पौधे कौन से हैं:-

  • बटरफ्लाई बुश (Butterfly Bush)
  • मिल्कवीड (Milkweed)
  • कोनफ्लॉवर (Coneflower)
  • लैंटाना (Lantana)
  • फ़्लॉक्स (Phlox)
  • एस्टर (Aster)
  • जीनिया (Zinnia)
  • वर्बेना (Verbena)
  • गोल्डनरोड (Goldenrod)
  • साल्विया (Salvia)
  • मैरीगोल्ड (Marigold)
  • कॉसमॉस (Cosmos)
  • सौंफ (Fennel)
  • बी बाम (Bee Balm)
  • कोरॉप्सिस (Coreopsis)
  • गैलार्डिया (Blanket Flower or Gaillardia)

इस लेख में आपने जाना बटरफ्लाई गार्डन अर्थात तितलियों के लिए गार्डन कैसे बनाएं या गार्डन में तितलियों को आकर्षित कैसे करें। गार्डन में तितलियां कैसे आएगी? इस सवाल को लेकर अगर आपकी कोई राय हो तो उसे कमेंट जरूर करें और लेख पसंद आने पर अपने दोस्तों को शेयर करें।

Leave a Comment