घर पर फूलों से बनाएं एक बेहतरीन खाद, जानिए कैसे – How To Make Manure From Waste Flowers At Home In Hindi

मंदिरों में और घरों में पूजा-पाठ के दौरान भगवान पर रोजाना फूल चढ़ाए जाते हैं, तथा डेकोरेशन के लिए भी अधिक मात्रा में फूलों का इस्तेमाल किया जाता है और अगले ही दिन इन फूलों को हटा दिया जाता है या फिर नदी में प्रवाहित कर दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, इन सूखे पुराने फूलों को नदियों में विसर्जित करने के बजाए, उनसे पौधों से लिए बेहतरीन खाद बनाई जा सकती है। सूखे या पुराने फूलों की खाद पौधों के लिए बहुत उपयोगी साबित होती है। फूलों की मदद से कम्पोस्ट और वर्मी कम्पोस्ट दोनों तरह की जैविक खाद तैयार की जा सकती हैं। फूलों से बनी खाद में नाइट्रोजन, पोटेशियम जैसे सभी पोषक तत्व होते हैं। अगर आप भी चाहते हैं फूलों से खाद तैयार करना, तो इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

फूलों की खाद बनने में कितना समय लगता है, पुराने फूलों से जैविक खाद कैसे बनाएं, कम्पोस्ट तैयार करने की विधि या तरीका जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

फूलों से खाद बनने में कितना समय लगता है – How Long Does It Take Flowers To Decompose In Hindi

लगभग 3 महीने में फूलों से खाद बनकर तैयार हो जाती है। गर्मियों के समय जल्दी खाद बन जाती है, जबकि सर्दी के समय अधिक समय लग जाता है। गर्मी, खाद सामग्री को जल्दी सड़ाने में मददगार होती है।

(और पढ़ें: किचन वेस्ट से खाद कैसे बनाएं…)

फूलों से जैविक खाद या कम्पोस्ट कैसे बनाएं – How To Make Manure/Compost From Flowers At Home In Hindi

पुराने फूलों से खाद कैसे बनाते हैं? कई लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं है। चलिए घर पर ही फूलों की खाद बनाने की विधि को इन आसान स्टेप्स में समझते हैं:

1. कम्पोस्ट बिन लें – Use Compost Bin To Make Flower Manure In Hindi

कम्पोस्ट बिन लें - Use Compost Bin To Make Flower Manure In Hindi

सबसे पहले आपको एक कंटेनर की जरूरत होगी, जिसमें फूलों की खाद बनायेंगे। वैसे आप गार्डन में गड्ढा बनाकर उसमें भी खाद तैयार कर सकते हैं। लेकिन घर पर उपलब्ध टब, बड़ी बाल्टी या फ्रूट कंटेनर का इस्तेमाल भी कम्पोस्ट बिन की तरह किया जा सकता है। अगर ज्यादा मात्रा में फूलों की खाद बनाना है, तो वर्मीवेड (Vermibed) नाम से आने वाले कंटेनर खरीद लेना सही रहता है। ये कंटेनर काफी लम्बे और चौड़े होते हैं, जिसमें एक समय पर बहुत सारी फूलों की खाद तैयार की जा सकती है। जो भी कंटेनर उपयोग करें, उसके नीचे पानी निकलने के लिए ड्रेन होल जरूर होना चाहिए।

(और पढ़ें: वर्मी बेड क्या है, कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

2. फूल इकट्ठा करें – Collect Flowers To Make Manure/Fertilizer In Hindi

फूल इकट्ठा करें - Collect Flowers To Make Manure/Fertilizer In Hindi

आप किसी मन्दिर से निकलने वाले पुराने सूखे फूलों को इकठ्ठा कर सकते हैं, या घर पर ही पूजा के बाद जो फूल बचते हैं उन्हें इकठ्ठा करते रहें। लेकिन एक बात का ध्यान रखें, खाद बनाते समय सभी फूल सूखे नहीं होने चाहिए। ताजे फूल भी जरूरी हैं। गुलाब, गेंदा आदि जितने भी तरह के फूल आते हैं, उन सभी से खाद तैयार की जा सकती है।

3. अन्य खाद सामग्री एकत्रित करें – Collect Green And Brown Material For Composting In Hindi

फूलों से खाद बनाने के लिए फूलों के अलावा और भी चीजों की जरूरत होगी। कम्पोस्ट तैयार करने के लिए हरे (Green Compostable Materials) और ब्राउन कलर के मटेरियल (Brown Compostable Materials) को मिक्स किया जाता है। हरा या ग्रीन मटेरियल नम और नाइट्रोजन युक्त पदार्थ होते हैं, जैसे घास की कतरन, सब्जियों व फलों के छिलके, कॉफ़ी ग्राउंड्स और ताजे फूल। ब्राउन मटेरियल सूखी सामग्री होती है और उनमें कार्बन की मात्रा पाई जाती है। जैसे सूखे फूल या पत्ते, लकड़ी के चिप्स, कटा हुआ अखबार (Shredded Newspaper) आदि।

4. फूलों और खाद सामग्री को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें – Cut The Flowers Into Smaller Pieces For Composting In Hindi

अब फूलों, उसकी कलियों और पत्तियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, साथ ही ग्रीन और ब्राउन मटेरियल जैसे कटी हुई सब्जियां, फलों के छिलके आदि के भी छोटे-छोटे टुकडें कर लें। फूल छोटे आकार में होने से बैक्टीरिया और केंचुए जैसे डीकंपोजर द्वारा आसानी से विघटित (Decompose) कर दिए जाते हैं। यानि जितने छोटे टुकड़े आप खाद के ढेर में रखेंगे, उतनी ही तेजी से वे अपघटित होंगे (सड़ेंगे)।

(और पढ़ें: घर पर एक अच्छी गोबर खाद बनाने की सबसे आसान विधि…)

5. फूलों को अन्य खाद सामग्री के साथ मिलाएं – Mix The Flowers With Other Compostable Materials In Hindi

फूलों को अन्य खाद सामग्री के साथ मिलाएं - Mix The Flowers With Other Compostable Materials In Hindi

हो सकता है आपके पास ताजे और सूखे हुए दोनों तरह के फूल हों। आप इन दोनों से खाद बना सकते हैं। ताजे फूलों को अन्य ग्रीन मटेरियल जैसे हरी घास की कतरन, कॉफी ग्राउंड, सब्जियों और फलों छिलकों के साथ मिलाएं। और सूखे हुए फूलों को ब्राउन मटेरियल जैसे सूखे पत्ते आदि के साथ मिलाएं।

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

6. कम्पोस्ट बिन में खाद सामग्री, परतों में बिछाएं – How To Layer A Flower Compost Bin In Hindi

अब कम्पोस्ट बिन में पहले सूखे हुए फूलों वाले मिश्रण (ब्राउन मटेरियल) की परत बिछाएं। नीचे (Bottom) न्यूज पेपर या गत्ते के टुकडें भी बिछा सकते हैं। फिर उसके बाद गीले या ताजे फूलों (ग्रीन मटेरियल) की परत बिछाएं। इसी तरह जितनी खाद सामग्री हो, उसे इसी तरह एक के ऊपर एक परत के रूप में बिछा दें। सबसे टॉप पर सूखे हुए पत्ते या फूल रखें, इससे नमी बनाये रखने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें: सब्जियों के छिलकों से जैविक खाद कैसे बनाएं…)

7. पानी का छिड़काव करें – Water To Compost Material In Hindi

कम्पोस्ट बिन में खाद सामग्री बिछाते समय हर परत (Layer) के ऊपर पानी का छिड़काव जरूर करें। पानी, खाद में नमी और गर्मी को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे खाद बनने की प्रक्रिया में तेजी आती है।

8. खाद सामग्री पलटते रहें – Turn Flower Compost Twice A Week In Hindi

हप्ते में 1-2 बार खाद सामग्री को पलटते रहें। इससे नीचे की परत ऊपर आ पाती है, उसे हवा लग पाती है। अगर सामग्री को उलट-पुलट नहीं करते हैं तो वह अधिक सघन (Compact) हो जाती है, जिससे हवा का प्रवाह सही से नहीं हो पाता है। ऑक्सीजन न मिलने से अपघटन की क्रिया करने वाले माइक्रोब्स मरने लगते हैं। इसी वजह से सप्ताह में 2 बार खाद सामग्री को ट्रोवेल या किसी अन्य टूल से जरूर पलट देना चाहिये।

(और पढ़ें: गार्डनिंग टूल्स और उनके उपयोग की जानकारी…)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

9. कम्पोस्ट बिन को ढक कर छाया वाली जगह पर रखें – Keep Vermicompost Bin In Shady Area In Hindi

खाद सामग्री को कम्पोस्ट बिन में डालने के बाद उसे ढककर, छाँव वाली जगह पर रख दें। ढकने के लिए आप जूट का बोरा या टॉवेल (तौलिये) का इस्तेमाल कर सकते हैं। ढकने के बाद टॉवेल को गीला कर दें, ताकि खाद सामग्री में नमी बनी रहे। सामग्री में नमी बनाए रखने और नियमित सामग्री को पलटते रहने से लगभग 2-3 महीने बाद फूलों की खाद बनकर तैयार हो जाती है। खाद का उपयोग कैसे करना है, इसकी जानकारी के लिए नीचे दिए हुए लेख को पढ़ें।

(और पढ़ें: गार्डन में लगे हुए पौधों को खाद कैसे दें…)

फूलों से वर्मी कम्पोस्ट कैसे बनाएं – Flower Waste Management And Utilization By Vermicomposting In Hindi

फूलों से वर्मी कम्पोस्ट कैसे बनाएं - Flower Waste Management And Utilization By Vermicomposting In Hindi

इस विधि में 1 महीने पुराने सूखे गोबर और फूलों की कतरन को बराबर मात्रा में मिलाया जाता है। फिर में पानी छिड़क कर नम करते हैं और एक पॉट में मिश्रण को भरकर, उसके ऊपर केंचुए छोड़ दिए जाते हैं। साथ ही केंचुए के भोजन के लिए मिश्रण में सब्जियों, फलों के छिलके आदि भी डाले जाते हैं। समय-समय पर खाद सामग्री में पानी और सब्जियों के छिलके डालते रहें। इतना सब करने के बाद पॉट को ढक कर छाया वाली जगह पर रख दिया जाता है। इस तरीके से 2 महीने के अंदर फूलो से वर्मीकम्पोस्ट खाद तैयार हो जाती है।

(और पढ़ें: घर पर वर्मी कम्पोस्ट बनाने के 8 आसान स्टेप्स…)

इस लेख में आपने जाना कि पुराने फूलों से कम्पोस्ट खाद और वर्मी कम्पोस्ट खाद कैसे बनाई जाती है, इसे बनाने की विधि या तरीका क्या है, तथा फूलों की खाद कितने समय में तैयार होती है। घर पर फूलों की खाद बनाने से जुड़े इस लेख में आपको जो भी डाउट हो उसे कमेन्ट में जरूर लिखें।

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *