पौधों से फूल क्यों गिरते हैं और इसे कैसे रोकें – Why Do Plants Flower Fall Off And How To Prevent It In Hindi

अगर आपने अपने होम गार्डन या टेरिस गार्डन में फल-फूल या सब्जियों के पौधे लगाए हैं, तो आपने देखा होगा कि अक्सर फल बनने से पहले ही गार्डन या ग्रो बैग की मिट्टी में लगे पौधों से फूल गिर जाते हैं और कई बार यह हमे निराश भी करता है लेकिन पौधों से फूलों तथा फलों का गिरना एक आम समस्या है टमाटर, मिर्च, पपीता, अनार इत्यादि पौधे कई अलग-अलग कारणों से अपने फूल गिरा देते हैं, ऐसा या तो वातावरण के विपरीत होने के कारण होता है या अन्य किसी बाहरी समस्या के कारण, इस लेख में हम आपको बताएँगे कि, फ्लावर ड्रॉप (flower drop) क्या है, पौधे से फूल क्यों झड़ते हैं और फूल गिरने या झड़ने से रोकने के उपाय क्या हैं, अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

फ्लावर ड्रॉप क्या है – What Is Flower Drop In Hindi

आपके द्वारा होम गार्डन में लगाए हुए विभिन्न प्रकार के फल-फूल व सब्जियों वाले पौधे जब पूर्ण रूप से विकसित हो जाते हैं तब उनमें फूल आने लगते हैं, लेकिन किसी कारणवश अचानक उन फूलों का पौधों से गिर जाना, फ्लावर ड्रॉप या फ्लावरिंग ड्रॉप (Flowering Drop) कहलाता है, इसे ब्लॉसम ड्रॉप (Blossom Drop) भी कहते हैं।

कुछ सब्जियों वाले पौधों जैसे लौकी, तुरई इत्यादि में नर फूलों का परागण के बाद गिरना स्वाभाविक है लेकिन जब पौधे से स्वस्थ फूल गिरने लगते हैं तो यह चिंता का विषय बन जाता है, क्योंकि पौधे से फूल गिरने के बाद भविष्य में आपको कम मात्रा में फलों का उत्पादन मिलेगा और अपनी मेहनत के अनुसार फल न मिलने पर आपको निराशा भी हो सकती है। आइये जानते हैं पौधे से फूल क्यों गिरते हैं तथा पौधे से फूल गिरने से रोकने के उपाय के बारे में।

(यह भी जानें: मिर्च के फूल क्यों गिरते हैं, जानिए इसे रोकने के उपाय…)

पौधे से फूल गिरने के पर्यावरणीय कारण – Environmental Causes Of Flower Drop In Hindi

सभी पौधों को उगने के लिए अपनी आवश्यकतानुसार अलग-अलग वातावरण की आवश्यकता होती है, जिसमे वे अच्छी तरह पनपते हैं और बढ़ते हैं। लेकिन वातावरण में परिवर्तन से पौधे तनाव में आ जाते हैं, फलस्वरूप उनके फूल गिरने लगते हैं और पौधों में अधिक फल नहीं आ पाते। पौधे से फूल गिरने के पर्यावरणीय कारण निम्न हैं:

  • तापमान (Temperature)
  • आर्द्रता (Humidity)

तापमान – Temperature in Hindi

प्रत्येक पौधे की तापमान सहने की क्षमता उसकी प्रकृति के अनुसार अलग-अलग होती है, जिसमें वे अच्छी तरह बढ़ते है। लेकिन वातावरण में पौधे की आवश्यकता के विपरीत कम या ज्यादा तापमान होने से पौधों पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है, जिसके कारण पौधे तनाव में आ जाते हैं तथा फूल झड़ने या गिरने लगते हैं।

आर्द्रता – Humidity in Hindi

पर्यावरणीय आर्द्रता (नमी) प्रत्येक पौधे को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बेहद आवश्यक होती है, जिसमें हवा की नमी से पेड़-पौधे अपनी पत्तियों द्वारा जल प्राप्त करते हैं। वातावरण में नमी की कमी या अधिक गर्म वायु परिसंचरण के कारण पौधे मुरझाकर सूखने लगते हैं फलस्वरूप पौधे से फूल गिरने लगते हैं।

नोट – अत्यधिक तापमान और आर्द्रता (नमी) नियंत्रित नहीं की जा सकती, इस कंडीशन में आप रुक कर सही मौसम का इन्तजार कर सकते हैं।

पौधों से फूल झड़ने के अन्य कारण – Other Causes Of Flower Dropping in Hindi

तापमान व आर्द्रता के अतिरिक्त पौधे की उचित देखभाल न होने के कारण भी पौधे से फूल गिरने लगते हैं, अगर आपके गार्डन में या गमले में लगे हुए पौधे के फूल झड़ रहे हैं तो इसके निम्न कारण हो सकते हैं:

पोलिनेटर्स की कमी – Shortage of pollinators in Hindi

किसी भी फल-फूल व सब्जी वाले पौधे में फूलों के पोलिनेशन (Pollination) के बाद ही उसमें फल आते हैं, अगर आपके होम गार्डन में मधुमक्खियां और तितलियां जैसे अन्य पोलिनेटर्स नियमित रूप से नहीं आते हैं, तो आपके गमले की मिट्टी में लगे हुए पौधों के फूल सूखकर या मुरझाकर झड़ सकते हैं, जिसके फलस्वरूप आपके पौधे में फल भी कम आएंगे।

पौधे से पौधे की दूरी – Distance between plants in Hindi

पोलिनेटर्स के अभाव में गमले में लगे हुए पौधों को पास-पास रखना भी आपके पौधों में फूल गिरने का कारण बन सकता है, क्योंकि जब आपके होम गार्डन में पोलिनेटर्स मौजूद नहीं होते, तब हवा पौधों के लिए परागणक (Pollinator) का कार्य करती है लेकिन पास-पास रखे हुए पौधों के कारण हवा का आदान-प्रदान सही से नहीं हो पाता, फलस्वरूप आपके पौधे से फूल गिर जाते हैं।

मिट्टी में पानी का स्तर – Water Level In Soil For Plants In Hindi

मिट्टी में पानी का स्तर - Water Level In Soil For Plants In Hindi

गमले की मिट्टी में लगे हुए पौधे को पर्याप्त मात्रा में पानी न मिलने से पौधा सूख कर या मुरझाकर खराब हो सकता है, अगर आपके पौधे लगे हुए गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में कम पानी होगा, तो मिट्टी जल्दी सूख जाएगी जिसके कारण पौधे तनाव महसूस करेंगे और फलस्वरूप अपने फूल गिरा देंगे।

वहीं दूसरी ओर अगर आपके पौधे को जरुरत से अधिक पानी दे दिया जाता है, तो पौधे की जड़े सड़ने की सम्भावना होती है जिसके कारण भी पौधे से फलों व फूलों का गिरना स्वाभाविक है, इसलिए पौधे को उसकी जरुरत के अनुसार ही पानी दें।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के 10 गोल्डन रूल…)

गमले का आकार – Pot size in Hindi

कई बार पौधों की उचित देखभाल करने के बाद भी पौधे से फूल झड़ने की समस्या देखी जाती है लेकिन आप समझ नहीं पाते, ऐसा आपके पौधा लगे हुए गमले के छोटे आकार व कम गहराई के कारण भी हो सकता है, जिसके कारण पौधे को अपनी जड़े विकसित करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिल पाती, अगर आपके पौधे में उचित देखभाल के बाद भी फल-फूल गिरने जैसी समस्या होती है तो यह आपके पौधे लगे हुए गमले को बदलने का समय हो सकता है।

(यह भी जानें: ग्रो बैग साइज चार्ट फॉर वेजिटेबल…)

पोषक तत्वों की कमी से गिरते हैं फूल  – Nutrients Deficiencies In Soil In Hindi

अगर आपके गमले की मिट्टी में पौधों के लिए पर्याप्त मात्रा पोषक तत्व उपलब्ध नहीं हैं तो यह पौधों से फल व फूल गिरने का मुख्य कारण हो सकता है, इसमें नाइट्रोजन की मुख्य भूमिका होती है। नाइट्रोजन एक बहुत ही आवश्यक पोषक तत्व है जो मिट्टी को उपजाऊ बनाए रखता है, इसकी अधिकता या कमी से पौधे में फलों का उत्पादन प्रभावित होता है। यदि आप गमले की मिट्टी में अत्यधिक नाइट्रोजन युक्त उर्वरकों को मिला रहे हैं, तो इससे आपके पौधे हरे और लम्बे पत्ते उगाएंगे तथा इस स्थिति में वे फलों का उत्पादन करने में असमर्थ रहेंगे।

वहीं दूसरी ओर, बहुत कम नाइट्रोजन आपके पौधों को छोटा और अविकसित रहने का कारण बनता है जिससे पौधे की शाखाएं इतनी मजबूत नहीं हो पाती कि, वे फलों के भारीपन को सह सकें, इसलिए पौधे अपनी फलधारण क्षमता के अनुसार अतिरिक्त फूलों को गिरा देते हैं, जिसके कारण आपके पौधों में फल नहीं आते या कम फल आते हैं।

(यह भी जानें: पौधों में नाइट्रोजन की कमी के लक्षण…)

अधिक फूलों का होना – Having more flowers in Hindi

अगर आपके पौधे स्वस्थ हैं तथा उनमें फूल अच्छी तरह आ रहे हैं फिर भी पौधों में फूल गिरने के लक्षण दिखाई देते हैं, तो यह चिंता करने की बात नहीं है, कई बार पौधे अपने स्वास्थ्य को बनाये रखने तथा फलों के बेहतर उत्पादन के लिए अपने ऊपर आये अतिरिक्त व उन कमजोर फूलों को नीचे गिरा देते हैं जो फलों के उत्पादन में असमर्थ होते हैं।

पौधे से फूल गिरने को कैसे रोकें – How to stop flower falling in Hindi

गार्डन या गमले की मिट्टी में लगे पौधे से फूल झड़ने की समस्या को रोकने व पौधों को इससे बचाने के लिए आप निम्न तरीके अपना सकते हैं:

पौधे के अनुसार तापमान नियंत्रित करें – Control the temperature for plants in Hindi

अगर आपके आस-पास के वातावरण में पौधे की आवश्यकता से अधिक तापमान है तो फूल गिरने की समस्या से पौधे को बचाने के लिये आप शेड नेट या किसी छायादार कपड़े का उपयोग कर सकते हैं और यदि आपके पौधे गमले में लगे हुए हैं तो आप गमले को किसी सुरक्षित स्थान पर रख सकते हैं।

मिट्टी में पर्याप्त नमी से – Soil Moisture For Plant Growth in Hindi

गमले की मिट्टी में पर्याप्त मात्रा में नमी आपके पौधे को फूल गिरने की समस्या से बचा सकती है इसके लिए आप पौधों को नियमित रूप से पानी देना सुनिश्चित करें, ध्यान रखें मिट्टी को सूखने न दे इसके अलावा पौधे को गर्म हवाओं (लू) से बचाने के लिए आप इन्हें विंड ब्रेक (वायुरोधी कपड़े) से कवर कर सकते हैं या गमले में लगे हुए पौधों को किसी सुरक्षित स्थान पर रख सकते हैं। लेकिन ओवर वाटरिंग से बचें।

पोलिनेटर्स को आकर्षित करके – Attract Pollinating Insects In Plants In Hindi

पौधों में परागण (Pollination) न होने के कारण फूल गिर सकते हैं, इस समस्या से पौधों को बचाने के लिए आप पौधों को हैंड पोलिनेट (Hand pollinate) की सहायता से परागित कर सकते हैं या अपने होम गार्डन में पोलिनेटर्स (Pollinators) को आकर्षित करने के लिए पौधों के आस-पास सुगन्धित फूल वाले पौधे लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: सुगंधित फूलों और पौधों से महकाएं अपना गार्डन…)

पौधों को पर्याप्त दूरी पर व्यवस्थित करके – Spacing Between Plants In Garden In Hindi

अगर आपके आस-पास का वातावरण पौधों की आवश्यकता के अनुकूल है तो आप पौधों को पोलिनेट करने के लिए पर्याप्त दूरी पर व्यवस्थित करें, ताकि परागणों (Pollinators) की कमी होने पर भी आपके पौधों को फूल गिरने से बचाया जा सके।

मिट्टी में आवश्यकता अनुसार पानी देना – Watering the plants in Hindi

 

पौधों को फूल गिरने से बचाने के लिए उनकी आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए, पानी देते समय ध्यान रखें कि मिट्टी को शुष्क न होने दें तथा पौधों को ओवर वाटरिंग से भी बचाएं।

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…)

उचित आकार के गमले में पौधों को लगाकर – Planting In Right Size Pots In Hindi

उचित आकार के गमले में पौधों को लगाकर - Planting In Right Size Pots In Hindi

अगर आपके पौधे में फल-फूल गिरने की समस्या हो रही है, तो पौधे की जड़ों को अच्छी तरह से विकसित होने के लिए उचित आकार के गमले या ग्रो बैग का चयन करें।

पौधों की प्रूनिंग से रोकें फूलों का गिरना – Prevent flower fall by pruning plants in Hindi

पौधों की प्रूनिंग से रोकें फूलों का गिरना - Prevent flower fall by pruning plants in Hindi

अगर आपको लगता है कि पौधे की शाखाओं को तोड़ने या काटने से आपके पौधों को नुकसान होगा तो हम आपको बता दें कि, प्रूनिंग से आपके पौधे स्वस्थ व हरे-भरे बने रहते हैं, अगर लम्बे समय से आपके पौधे में फूल नहीं आ रहे हैं या फूल आने पर भी फलों का उत्पादन नहीं हो रहा है, जैसी अन्य समस्याएं आ रही हैं तो पौधे की प्रूनिंग करना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है, बस प्रूनिंग करने के बाद आपको थोड़ा धैर्य रखने की आवश्यकता होगी, जब तक आपके पौधे में नये पीक दिखाई न देने लगें। ध्यान रखें अत्यधिक छंटाई से आपके पौधों को नुकसान भी हो सकता है।

(यह भी जानें: गार्डन में पेड़-पौधों की प्रूनिंग कैसे करें…)

पौधों को पोषक तत्व प्रदान करके – Providing Nutrients To Plants In Hindi

पौधों को पोषक तत्व प्रदान करके - Providing Nutrients To Plants In Hindi

अपने होम गार्डन में लगे हुए प्रत्येक पौधे को उसकी जरुरत के अनुसार नियमित रूप से खाद देना सुनिश्चित करें, ताकि आपके पौधे में फूल झड़ने जैसी समस्यायें उत्पन्न न हो तथा फलों का उत्पादन भी तेजी से हो सके।

(यह भी जानें: पौधों में पोषक तत्वों की कमी के लक्षण और निदान…)

अगर आप लम्बे समय से अपने पौधे में फूल गिरने व फल न आने जैसी समस्याओं को देख रहे हैं, लेकिन उनसे बचने के तरीकों के बारे में अंजान थे तो आप इन तरीकों को अपना सकते हैं। बागवानी से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *