मिर्च के फूल क्यों गिरते हैं, जानिए इसे रोकने के उपाय – Chilli Plant Flower Dropping Off In Hindi

मिर्च के पौधों के साथ-साथ कई तरह की सब्जियों वाले पौधों में फूलों का गिरना एक आम समस्या है, जिसमे पौधे पर फूल खिलते तो हैं लेकिन फल बनने से पहले ही वे मुरझाकर या सूखकर गिर जाते हैं। मिर्च के पौधे कई अलग-अलग कारणों से अपने फूल गिरा देते हैं, कई बार मिर्च में पीलापन भी आ जाता है, ऐसा या तो वातावरण के विपरीत होने के कारण होता है या अन्य किसी बाहरी समस्या के कारण, जिससे मिर्च के फूल, फल बनने से पहले ही झड़ जाते हैं l इस लेख में हम आपको बताएँगे कि चिली फ्लावर ड्रॉप क्या है, मिर्च के फूल क्यों झड़ते हैं (mirch ke phool kyo girte hain) और मिर्च के फूल गिरने से कैसे रोका जा सकता है।

क्या है चिली फ्लावर ड्रॉप – What Is Chilli Flower Drop In Hindi

आपके होम गार्डन के गमले में लगा मिर्च का पौधा जब पर्याप्त रूप से बड़ा हो जाता है तब इसमें फूल आने लगते हैं और ये फूल परागित (pollinated) होने पर फलों में परिवर्तित हो जाते हैं या फलों का उत्पादन करते हैं, लेकिन कई मामलों में मिर्च के पौधों में आने वाले फूल, फल या मिर्च बनने से पहले ही गिर जाते हैं, जिसे चिली फ्लावर ड्रॉप कहते हैं। मिर्च के पौधे से फूल झड़ने की समस्या के कारण पौधे में फलों का उत्पादन कम हो जाता है यहाँ तक की कई बार पौधा हरा-भरा तो दिखाई देता है लेकिन उसमे फल नहीं आते, मिर्च के पौधे से फूल गिरने की इस समस्या से पौधे को बचाने के लिए आपको मिर्च के पौधे से फूल गिरने के कारण तथा इसके रोकने के उपाय जानने की आवश्यकता है, मिर्च के फूल गिरने से कैसे रोके जानने के लिए आगे पढ़ें।

(यह भी जानें: हरी मिर्च के बीज कैसे उगाएं…)

मिर्च के पौधे के फूल झड़ने के कारण – Chilli plant flower drop reasons in Hindi

होम गार्डन में मिर्च के पौधे लगाने के बाद मिर्च के पौधों की उचित देखभाल करने की जरूरत होती है ताकि हमे स्वस्थ व अच्छी किस्म की तीखे स्वाद वाली मिर्च खाने को मिल सके लेकिन कई बार ऐसा करना आसान नहीं होता, क्योंकि मिर्च के पौधे की देखभाल के बाद भी मिर्च में पीलापन आना या मिर्च के पौधे से फूलों तथा फलों का गिरना एक आम समस्या है, जिसको रोकने के लिए हमें मिर्च के पौधे के फूल क्यों झड़ते हैं इसके कारण जानने की आवश्यकता है। मिर्च के पौधे से फूल झड़ने के निम्न कारण हो सकते हैं-

  • तापमान में अचानक उतार चढ़ाव
  • गमले की मिट्टी में नमी की कमी
  • गार्डन में पोलिनेटर्स की कमी
  • पौधों के बीच की दूरी
  • मिट्टी में नाइट्रोजन का कम या अधिक स्तर
  • गमले या होम गार्डन में लगे मिर्च के पौधे में अधिक पानी देना
  • मिर्च के पौधे लगे हुए गमले का आकार
  • मिर्च के पौधे में अधिक फूलों का होना

वातावरण के तापमान में उतार चढ़ाव – Change In Temperature In Hindi

तापमान में तेजी से उतार-चढ़ाव मिर्च के फूलों के गिरने का सबसे आम कारण है, जब भी मिर्च के पौधे के आस-पास के वातावरण में तापमान उनकी आवश्यकता के विपरीत हो जाता है, तो पौधे जीवित रहने के लिए अपनी ऊर्जा का उपयोग करने के लिए फूल से फल बनाने (फलने) की प्रक्रिया को रोकने के लिए मजबूर हो जाते हैं, और मिर्च के फूल गिरा देते हैं। मिर्च के पौधों की अधिकांश किस्मों के लिए आदर्श तापमान 21 ℃ से 29 ℃ के बीच होता है, तापमान 35 ℃ से अधिक या 10 ℃ से कम होने पर मिर्च के पौधे इसे सह नहीं पाते जिससे उनके फूल गिरने लगते हैं फलस्वरूप मिर्च के पौधे फल नहीं दे पाते।

हालाँकि मिर्च के पौधे लगभग 4 से 5 दिनों तक लगातार इस तरह के तापमान में रहने पर ही फूल गिराते हैं, लेकिन चरम स्थितियों में, केवल 4 से 5 घंटे में ही मिर्च के पौधे से फूल झड़ सकते हैं।

मिट्टी में नमी की कमी – Lack Of Moisture In Soil In Hindi

गमले की मिट्टी में आर्द्रता (नमी) कम या ज्यादा होने के कारण भी मिर्च के फूल सूखकर झड़ने लगते हैं l मिर्च के पौधे की अधिकांश किस्मों के लिए 50-70% नमी का होना आवश्यक हैl मिट्टी में नमी की कमी के कारण फूलों में पोलिनेशन की क्षमता कम हो जाती है जिससे फूल गिर जाते हैंl

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…)

पोलिनेटर्स की कमी – Shortage Of Pollinators In Hindi

पोलिनेटर्स की कमी - Shortage Of Pollinators In Hindi

किसी भी पौधे में फूलों के पोलिनेशन के बाद ही फलों का उत्पादन होता है, अगर आपके होम गार्डन में मधुमक्खियां और तितलियां जैसे पोलिनेटर्स नियमित रूप से नहीं आते हैं, तो आपके मिर्च के पौधों के फूल सूखकर या मुरझाकर झड़ सकते हैं। मिर्च के पौधों के लिए वायु (हवा) भी एक प्रमुख परागण कारक है।

पौधों के बीच की दूरी – Distance Between plants in Hindi

कई बार मिर्च के पौधे से फूल गिरने की समस्या का कारण पौधों के बीच की दूरी भी हो सकती है, क्योंकि अधिक पास-पास रखे हुए पौधों के कारण हवा का आदान-प्रदान कम हो जाता है परिणामस्वरुप मिर्च के फूल गिर सकते हैं।

मिट्टी में नाइट्रोजन कम या ज्यादा होना – Nitrogen Level In Soil In Hindi

नाइट्रोजन एक बहुत ही आवश्यक पोषक तत्व है जो मिट्टी को उपजाऊ बनाए रखता है, इसकी अधिकता या कमी से मिर्च के पौधे में फलों का उत्पादन प्रभावित होता है। यदि आप गमले की मिट्टी में अत्यधिक नाइट्रोजन युक्त उर्वरकों को मिला रहे हैं, तो इससे आपके पौधे हरे और लम्बे पत्ते उगाएंगे तथा इस स्थिति में वे फलों का उत्पादन करने के असमर्थ रहेंगे।

वहीं दूसरी ओर, बहुत कम नाइट्रोजन, आपके मिर्च के पौधों को छोटा और अविकसित रहने का कारण बनता है जिससे मिर्च के पौधे की शाखाएं इतनी मजबूत नहीं हो पाती कि वे फलों के भारीपन को सह सकें, इसीलिए मिर्च के पौधे अपनी फलधारण क्षमता के अनुसार अतिरिक्त फूलों को गिरा देते हैं जिसके कारण आपके मिर्च के पौधे में फल नहीं आते या कम फल आते हैं।

(यह भी जानें: पौधों में नाइट्रोजन की कमी के लक्षण…)

मिर्च के पौधे में पानी की कमी या अधिकता – Water in Chilli Plant in Hindi

मिर्च के पौधे को पानी देना - Water Requirement For Chilli Plant In Hindi

गमले में लगे हुए मिर्च के पौधे में पानी की कमी या अधिकता के कारण भी फूलों का झड़ना स्वाभाविक है क्योंकि पानी की कमी या जरूरत से ज्यादा पानी (Over watering) मिलने से पौधे तनाव ग्रस्त हो जाते हैं जिसके कारण उनके फूल झड़ने लगते हैं।

(यह भी जानें: गर्मियों में पौधों को कब और कैसे दें पानी...)

मिर्च के पौधे लगे हुए गमले का आकार – Container Size In Hindi

कई बार मिर्च के पौधे की सही तरीके से देखभाल करने के बाद भी मिर्च के फूल गिरने या फल न आने की समस्या का सामना करना पड़ता है ऐसा आपके मिर्च के पौधे लगे हुए गमले के छोटे आकार के कारण हो सकता है क्योंकि छोटे या उथले साइज़ के गमले में लगे हुए मिर्च के पौधे को जड़ें विकसित करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिल पाती और पौधे से फूल झड़ने लगते हैं।

अधिक फूलों का होना – Having more flowers In Hindi

मिर्च के पौधे पर क्षमता से अधिक फूल होने के कारण भी फूल गिरने लगते हैं, क्योंकि ये पौधे अपनी मजबूत शाखाओं व फलधारण क्षमता के अनुसार ही फूलों को रखते हैं तथा अतिरिक्त फूलों को नीचे गिरा देते हैं।

(और पढ़ें: 3g कटिंग क्या है, करने का तरीका और पूरी जानकारी….)

मिर्च के फूल झड़ने से रोकने के उपाय – Stop Flowers Falling From Chilli Plants In Hindi

मिर्च के फूल का गिरना आपके पौधों के लिए एक गंभीर समस्या हो सकती है, इस स्थिति में मिर्च में फूल झड़ने से रोकने के उपाय के लिए आप निम्न तरीके अपना सकते हैं:

  • 21℃ से 29℃ तापमान के बीच मिर्च के पौधे अच्छी तरह उगते हैं, इसलिए इन पौधों को उनकी आवश्यकता के अनुसार तापमान देना चाहिए, इसके लिए सबसे बेस्ट होगा गमले या ग्रो बैग में मिर्च का पौधा लगाया जाये, ऐसा करने पर अगर आपके आस-पास का तापमान अचानक से अनियंत्रित हो जाता है तब आप पौधे को बचाने के लिए घर के अन्दर ले जा सकते हैं इसके अतिरिक्त आप शेड नेट से छाया प्रदान कर पौधों को गर्म वातावरण से बचा सकते हैं।
  • मिर्च के पौधे लगे हुए गमले की मिट्टी में पर्याप्त नमी होना सुनिश्चित करें।
  • अगर मिर्च के पौधे लगे हुए स्थान पर पोलिनेटर्स नहीं आ रहे, तो उन्हें आकर्षित करने के नुस्खे अपनाएं, इसके लिए आप फूल वाले पौधों को मिर्च के पौधे के आस-पास रख सकते हैं।
  • अपने मिर्च के पौधे में आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त मात्रा में नाइट्रोजन युक्त खाद का प्रयोग करें।
  • ध्यान रखें की मिर्च के पौधे में पानी की कमी या अधिकता के कारण पौधे से फूल झड़ने लगते हैं इसीलिए मिर्च के पौधे की आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त पानी डालें। आप पौधों के पत्ते पर एप्सम सॉल्ट के घोल का छिड़काव भी कर सकते हैं ताकि फलों को जमने में मदद मिल सके।
  • अगर आपके मिर्च के पौधे छोटे आकार के गमले में लगे हुए हैं जिसके कारण उनकी जड़ों को बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिल पा रही है, तो आप मिर्च के पौधों को सावधानीपूर्वक उचित आकार या बड़े आकार के गमले या ग्रो बैग में रिपॉट करें।

(यह भी जानें: टमाटर के फूल क्यों झड़ते हैं? इसे कैसे रोकें…)

निष्कर्ष – Conclusion

अपने मिर्च के पौधे से फूल झड़ने व फल न आने जैसी समस्यायों से बचाने के लिए उपर्युक्त सभी बातों का विशेष ध्यान रखें, अपने मिर्च के पौधे की नियमित रूप से देखभाल करें तथा कुछ कारक ऐसे हैं जो प्राकृतिक रूप से मिर्च के फूल झड़ने तथा फल न आने की वजह बनते हैं जैसे तापमान व आर्द्रता, इस स्थिति में धैर्य बनाए रखें, ये प्राकृतिक समस्याएं टल जाने के बाद आपके मिर्च के पौधे फिर से फलों का उत्पादन करने के लिए तैयार हो जाएंगे। गार्डनिंग से जुड़े हुए और भी उपयोगी पोस्ट पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *