केले के फूल क्यों गिरते हैं इसे कैसे रोकें – Why Banana Flowers Fall Off, How To Stop It In Hindi

केला के पेड़ को फल देने के लिए कुछ विशेष परिस्थितियों की जरूरत होती है, अनुकूल वातावरण न मिलने तथा उचित देखभाल न होने के कारण केले के फूल गिरने लगते हैं, इसके कई कारण हो सकते हैं। अगर आपके भी केले के पेड़ से फल-फूल गिरते हैं या केले के पेड़ में फल नहीं आते हैं, तो आपको इसके मुख्य कारण जानने की आवश्यकता है, जिससे कि आप केले के फूल झड़ने से रोक सकें। इस आर्टिकल में हम केले के फल-फूल गिरने से जुड़ी इन्ही सब समस्याओं के बारे में बात करेंगे। केले के फूल क्यों झड़ते हैं, केले के पेड़ से फूल गिरने के कारण तथा फूल झड़ने से रोकने के उपाय के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। (kele ke phool kyon girte hain ise kaise roken)

केले के फूल क्यों गिरते हैं – Why Do Banana Flowers Falling Off In Hindi

फूलों का अच्छे से परागण न होना या पेड़ को आवश्यकता अनुसार उचित तापमान न मिलना केले के पेड़ से फूल गिरने का मुख्य कारण हो सकता है। जरूरत के अनुसार वातावरण न मिलने के कारण केले के पेड़ तनाव में आ जाते हैं और अपने फूल गिरा देते हैं। इसके अतिरिक्त केले के पेड़ से फल-फूल निम्न कारण से भी गिरने लगते हैं, जैसे:

  • उचित तापमान की स्थिति न मिलने पर
  • खराब मिट्टी के कारण
  • पर्याप्त पोषण की कमी से
  • अत्याधिक तेज हवाओं से
  • फूलों का परागण न होने से
  • पानी व मिट्टी में नमीं के कारण

(यह भी जानें: पौधों से फूल क्यों गिरते हैं और इसे कैसे रोकें…)

उचित तापमान न मिलने से गिरते हैं केले के फूल – Banana Flowers Fall Lack Of Proper Temperature In Hindi

केले के पेड़ को अच्छी तरह फलने-फूलने के लिए लगातार समान रूप से गर्म जलवायु की जरूरत होती है, इसके लिए 23°C-32°C के मध्य तापमान उचित होता है। जरूरत के अनुसार तापमान न मिलने के कारण केले के फूल झड़ जाते हैं या हो सकता है कि केले के पेड़ में फूल ही न आए, जिसके फलस्वरूप केले में फल नहीं आने की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। जब मिट्टी का तापमान 15°C से नीचे चला जाता है, तो पौधे की ग्रोथ रुक जाती है, इसके विपरीत जब तापमान लगभग 30°C होता है तो केले का पेड़ अच्छी तरह फलता-फूलता है।

नोट- केले के पौधे को फलने-फूलने के लिए निरंतर गर्म जलवायु की आवकश्यता होती है।

(यह भी जानें: पौधों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाए इन उर्वरक के उपयोग से…)

केले के फूल झड़ने का कारण खराब मिट्टी – Banana Flowers Fall Due To Poor Soil In Hindi

केले के फूल झड़ने का कारण खराब मिट्टी - Banana Flowers Fall Due To Poor Soil In Hindi

केले के पेड़ अम्लीय मिट्टी में अच्छी तरह पनपते हैं, इसके लिए 5.5-7.0 के बीच पीएच मान वाली मिट्टी आदर्श होती है। ख़राब मिट्टी भी केले के फल-फूल गिरने का कारण हो सकती है। यदि केले का पेड़ लगी हुई गार्डन या गमले की मिट्टी खराब है, तो हो सकता है कि आपका केले का पेड़ अच्छा दिखे, लेकिन यह फल नहीं दे सकता।

(यह भी जानें: मिट्टी की अम्लता क्या है, इसे कैसे बढ़ाएं…)

पोषक तत्वों की कमी से झड़ते हैं केले के फूल – Banana Flowers Fall Due To Lack Of Nutrition In Hindi

पर्याप्त पोषण की कमी से झड़ते हैं केले के फूल - Banana Flowers Fall Due To Lack Of Nutrition In Hindi

केले के पौधों को बढ़ते समय पोषक तत्वों की अधिक जरूरत होती है। केले की उपज पर पोटेशियम का बड़ा प्रभाव पड़ता है, इसीलिए फूल आने से पहले पौधों को पोटेशियम युक्त खाद या उर्वरक की आवश्यकता होती है, तथा पर्याप्त पोषण न मिलने के कारण वे तनाव में आ जाते हैं और उनके फल-फूल झड़ने लगते हैं। आप केले के पेड़ को अच्छी तरह ग्रो करने और फूलों को झड़ने से रोकने के लिए मस्टर्ड केक, पोटाश, रॉक फॉस्फेट और अन्य जैविक खाद का प्रयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों में पोषक तत्वों (प्लांट न्यूट्रिएंट्स) के कार्य और कमी के लक्षण…)

केला के पेड़ से फूलों के गिरने का कारण तेज हवाएं – Strong Wind Causes Flowers Fall From Banana Tree In Hindi

जिस प्रकार केले के पौधों को अत्याधिक ठण्ड व मौगर्मी का सम पसंद नहीं होता, ठीक उसी प्रकार ये पौधे अत्याधिक तेज हवा को भी सहन नहीं कर पाते हैं। तेज हवाओं के कारण केला के पौधे से फूल गिर जाते हैं और फलों का उत्पादन भी ठीक से नहीं हो पाता।

गार्डनिंग के लिए आवश्यक सामग्री यहाँ से खरीदें:

गोबर खाद
वर्मीकम्पोस्ट
रॉक फास्फेट
प्रोम (prom)
मस्टर्ड केक
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
स्प्रे पंप
वॉटर केन

परागण न होने के कारण गिर जाते हैं केले से फूल – Banana Flowers Falling Off Lack Of Pollination In Hindi

केले के पेड़ के फूलों को परागण (pollination) की आवश्यकता नहीं होती है। 1 वर्ष पुराने तथा ठण्ड से सुरक्षित केले के फूल बिना परागण के स्वयं ही फलों का उत्पादन कर लेते हैं और शेष मादा फूल जो फलों का उत्पादन करने में असमर्थ होते हैं वे पेड़ से नीचे गिर जाते हैं।

नोट- केले की कुछ किस्मों का परागण पक्षियों तथा मित्र परागण द्वारा किया जाता है।

(यह भी जानें: केले के छिलके की खाद कैसे बनाएं…)

केले से फल-फूल का झड़ना पानी की कमी के कारण – Banana Flowers May Fall Due To Lack Of Water In Hindi

गार्डन में केले के पौधे नम परिस्थितियोंना में उग पसंद करते हैं, चूँकि केले की पत्तियां काफी लम्बी और बड़ी होती हैं इसीलिए इन्हें अधिक पानी की आवश्यकता होती है। शुष्क मिट्टी व नमी की कमी के कारण केले के पौधे अपने फूल गिरा देते हैं।

(यह भी जानें: पौधों में पानी देने के नियम…)

केले के फूल गिरने से कैसे रोकें – How To Stop Banana Flower Falling In Hindi

केले के फूल गिरने से कैसे रोकें - How To Stop Banana Flower Falling In Hindi

गार्डन में उगाए गए केले के फल-फूल गिरने से रोकने के उपाय व तरीके निम्न हैं:

  • अत्याधिक ठण्ड व गर्मी से केले के पौधे को बचाने के लिए उन्हें उचित स्थान पर रखना चाहिए या गार्डन में लगे हुए केले के पेड़ को अत्याधिक ठण्ड से बचाने के लिए आप मल्चिंग भी कर सकते हैं इसके अतिरिक्त तेज गर्मी से केले के पेड़ को बचाने के लिए मल्चिंग या शेड नेट से छाया प्रदान करने के तरीके को अपनाया जा सकता है।
  • केले के पेड़ लगाते समय अच्छी जलनिकासी वाली तथा पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी का उपयोग करना चाहिए।
  • केले की प्रारंभिक वृद्धि और जड़ के साथ-साथ फूल और केले के फल सेट के लिए फॉस्फोरस और पोटेशियम महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। मजबूत जड़, पत्ती के विकास को सुनिश्चित करने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है, जिससे उच्च पैदावार मिलती है। इसीलिए नियमित समय अंतराल पर केले के पौधों को पोषक तत्व प्रदान करना चाहिए। इसके लिए आप जैविक खाद के रूप में बॉन मील, रॉक फॉस्फेट, पोटाश, मस्टर्ड केक या चूना पानी का उपयोग किया जा सकता है।
  • गमले में लगे केले के पौधों को तेज हवाओं से बचाने के लिए किसी सुरक्षित स्थान पर रखना चाहिए या गार्डन में लगे हुए पौधों के आस-पास आप विंडब्रेक (windbreak) का उपयोग कर सकते हैं।
  • केले के पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए, गर्मियों के समय आप पौधों को दिन में 2-3 बार पानी दे सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

निष्कर्ष – Conclusion

अगर आपके होमगार्डन में लगे हुए केले के पेड़ से भी फल-फूल गिर जाते हैं या पेड़ में फल नहीं आ रहे हैं, तो इसके लिए उपर्युक्त बताए गये कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। अपने केले के पौधे को जाँचिए और पता लगाइए कि वे अपने फूल क्यों गिरा देते हैं। केले के फूल झड़ने से रोकने के उपाय अपनाकर तथा केले के पौधे की सही तरीके से देखभाल कर आप अपने पौधों से फल-फूल गिरना रोक सकते हैं। गार्डनिंग से जुड़े और भी उपयोगी लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *