हैण्ड ग्लव्स बनाते हैं गार्डनिंग के कामों को आसान, जानिए कैसे – Why Are Garden Gloves Important In Hindi

आमतौर पर गार्डनिंग करना मन को खुश रखने का एक बेहतर तरीका है, हालाँकि यह आपके लिए फायदेमंद और चुनौतीपूर्ण दोनों हो सकती है। गार्डनिंग में कई ऐसे कार्य होते हैं, जिनके लिए आपको मेहनत, धैर्य और सही तरीके की जानकारी होना आवश्यक है। जहाँ एक ओर आप गार्डन में पेड़-पौधों को फलते-फूलते हुए देखते हैं, वहीं दूसरी ओर आपको इसकी देखभाल के लिए कुछ गंदगी से भी सामना करना पड़ सकता है। अक्सर इस गंदगी को दूर करने और गार्डन के कई सारे कार्यों को करने के लिए हम हैण्ड ग्लव्स का उपयोग करते हैं। गार्डन ग्लव्स आपके हाथों को गंदगी और कटने, खरौंच लगने से बचाते हैं, हालाँकि इसके अलावा गार्डनिंग ग्लव्स के और भी फायदे हैं, जिनके बारे में हम इस लेख में जानेंगे। गार्डन ग्लव्स क्यों जरूरी हैं, गार्डनिंग में इन ग्लव्स का महत्व और इन्हें पहनने के फायदे जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

गार्डन ग्लव्स क्यों जरूरी हैं – Why Gloves Are Important In Gardening In Hindi

गार्डन ग्लव्स क्यों जरूरी हैं - Why Gloves Are Important In Gardening In Hindi

ग्लव्स गार्डनर्स के लिए एक सरल और महत्वपूर्ण उपकरण हैं, जिनका उपयोग गार्डनिंग में कई तरह के कार्यों को करने के लिए किया जाता है। जब आप गार्डन में किसी काम को करते समय ग्लव्स को पहनते हैं, तो यह आपके हाथों की त्वचा और मिट्टी के बीच एक अवरोध प्रदान करते हैं, जिससे हम हाथों में खरौंच लगने, फफोले आने जैसी कई चीजों से सुरक्षित रहते हैं। अतः गार्डन में निम्न कामों को करते समय हैण्ड ग्लव्स का उपयोग करना जरूरी हो जाता है, जैसे:

(यह भी जानें: गार्डनिंग शुरू करने के लिए किन चीजों की पड़ती है जरूरत….)

गार्डनिंग ग्लव्स के फायदे – Why Do We Use Garden Gloves In Hindi

गार्डन में हैण्ड ग्लव्स का बहुत अधिक महत्व है, जिसके बारे में हम आगे जानेंगे। गार्डन का काम करते समय गार्डनिंग ग्लव्स पहनने के फायदे निम्न हैं:-

कटने, फफोले और अन्य चोटों से सुरक्षा – Protection From Cuts, Blisters, And Other Injuries From Hand Gloves In Hindi

कटने, फफोले और अन्य चोटों से सुरक्षा - Protection From Cuts, Blisters, And Other Injuries From Hand Gloves In Hindi

गार्डनिंग में कई तरह की गतिविधियाँ जैसे खुदाई, छंटाई, निराई, गुड़ाई आदि शामिल होती हैं, जिन्हें सीधे हाथों से करना मुश्किल हो सकता है। यदि आप इन कार्यों को हाथों से करते हैं, तो उनमें चोट या कट लगने, फफोले आने का खतरा बना रहता है। अतः इन समस्याओं को कम करने के लिए गार्डनिंग ग्लव्स का उपयोग किया जाता है। बागवानी दस्ताने के प्रयोग से चोट लगने का खतरा कम हो जाता है और गार्डनर के हाथ पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं।

हानिकारक रसायनों और रोगजनकों से सुरक्षा – Protection Of Harmful Chemicals And Pathogens From Hand Gloves In Hindi

हानिकारक रसायनों और रोगजनकों से सुरक्षा - Protection Of Harmful Chemicals And Pathogens From Hand Gloves In Hindi

गार्डन में उपयोग किए जाने वाले कई उर्वरक, कीटनाशक, फंगीसाइड आदि त्वचा के संपर्क में आने पर हमारे लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसके अलावा गार्डन की मिट्टी में भी बैक्टीरिया और अन्य रोगजनक होते हैं, जो आपके हाथों से सीधे संपर्क में आने से आपको बीमार कर सकते हैं। अतः ग्लव्स, हार्मफुल बैक्टीरिया और आपके हाथों के बीच एक अवरोध बन जाते हैं, जो इनसे सुरक्षा करते हैं। इसलिए कहा जाता हैं, कि गार्डनिंग के कार्य करने के लिए हैण्ड ग्लव्स का उपयोग करना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, जिनकी मदद से बीमारी के जोखिम को कम किया जा सकता है।

बेहतर पकड़ और दक्षता – Hand Gloves Provide Better Grip And Efficiency in Gardening In Hindi

बेहतर पकड़ और दक्षता - Hand Gloves Provide Better Grip And Efficiency in Gardening In Hindi

आमतौर पर गार्डन में कई सारे काम गार्डनिंग टूल्स जैसे ट्रॉवेल, खुरपा, वीडर आदि की मदद से किये जाते हैं। ऐसे में यदि आप बिना ग्लव्स पहने हुए टूल्स को पकड़ते हैं, तो उनके फिसलने और हाँथ में चोट लगने का ख़तरा होता है। अतः इस जोखिम को कम करने के लिए गार्डनिंग ग्लव्स जरूरी हैं। जब आप गार्डनिंग ग्लव्स पहनकर टूल्स को पकड़ते हैं, तो मजबूत पकड़ के साथ कार्य करना आसान हो जाता है।

गार्डनिंग के लिए सही ग्लव्स का चुनाव – Choose The Right Gloves For Gardening In Hindi

ऊपर बताए गए गार्डनिंग ग्लव्स के महत्व को जानकर यदि आप भी अपने लिए हैण्ड ग्लव्स खरीदना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें, सही ग्लव्स का चुनाव करना बहुत जरूरी है। हमेशा ऐसे ग्लव्स को खरीदें, जो आपके हाथों में अच्छी तरह से फिट हों और जिसे पहनने में आसानी हो, अधिक ढीले बागवानी दस्ताने (gardening gloves) पहनने से आपके हाथों में फफोले आ सकते हैं। आपके द्वारा खरीदे गए ग्लव्स मजबूत और टिकाऊ होने चाहिए, जिनसे आप गार्डनिंग के सारे कार्य जैसे खुदाई, गुड़ाई आदि आसानी से कर पायें। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित करें, कि आपके द्वारा खरीदे गए ग्लव्स सॉफ्ट और फ्लेक्सिबल होने चाहिए, जिससे आप उन्हें पहनने के बाद उंगलियों को आसानी से मोड़ सकें।

गार्डन में उपयोग किये जाने वाले बेस्ट ग्लव्स (Best gloves for gardening) निम्न प्रकार हैं :

  • मेन्स & वूमेंस गार्डनिंग ग्लव्स (Gardening Gloves for Men and Women) – खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • रबर हैण्ड ग्लव्स नॉन-स्लिप ब्लैक (Rubber Hand Gloves Non-Slip Black) – खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • गार्डन ग्लव्स विथ क्लॉ (Garden Gloves with Claws for Digging & Planting) – खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(यह भी जानें: गार्डनिंग के लिए बेस्ट हैण्ड ग्लव्स और उनके उपयोग….)

अक्सर पूंछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर – FAQ And Their Answer In Hindi 

प्रश्न:- गार्डनिंग ग्लव्स किस सामग्री से बने होते हैं?

उत्तर:- ग्लव्स चमड़े, कपास, नायलॉन, रबर और सिंथेटिक सामग्री जैसे पॉलिएस्टर (polyester) और स्पैन्डेक्स (spandex) सहित विभिन्न प्रकार की सामग्रियों से बनाए जा सकते हैं, लेकिन ग्लव्स चुनते समय यह ध्यान रखें, कि इनसे आपके हाथों को किसी प्रकार का नुकसान न हो।

प्रश्न:- क्या गार्डनिंग ग्लव्स धोए जा सकते हैं?

उत्तर:- हां, अधिकांश गार्डन ग्लव्स को वॉशिंग मशीन में या हल्के साबुन और गर्म पानी का उपयोग करके हाथ से धोया जा सकता है।

प्रश्न:- क्या ग्लव्स पौधों की बीमारियों को फैलने से रोकने में मदद कर सकते हैं?

उत्तर:- जी हाँ, गार्डन ग्लव्स संक्रमित पौधों और मिट्टी के संपर्क को रोककर पौधों की बीमारियों को फैलने से रोकने में मदद कर सकते हैं, लेकिन प्रयोग करते समय ध्यान रहें, कि इन्हें कीटाणुरहित करना और अच्छी तरह से धोना आवश्यक है।

प्रश्न:- क्या ग्लव्स गार्डन के सभी कार्यों के लिए उपयुक्त हैं?

उत्तर:- अधिकांशतः गार्डनिंग के सभी कार्य जैसे मिट्टी की खुदाई, गुड़ाई आदि ग्लव्स पहनकर किये जा सकते हैं, लेकिन कुछ कार्य जैसे छोटे बीज बोना या रोपाई (seedling transplant) के लिए आपको ग्लव्स उतारना पड़ सकता है।

(यह भी जानें: यह गार्डनिंग टूल किट आयेगी आपके बेहद काम, जानें फायदे…)

इस लेख में आपने जाना, बागवानी दस्ताने अर्थात गार्डनिंग ग्लव्स क्यों जरूरी हैं, गार्डन में हैण्ड ग्लव्स का महत्व और गार्डनिंग के लिए सही ग्लव्स का चुनाव कैसे किया जाता है। उम्मीद है लेख आपको पसंद आया हो, लेख के सम्बन्ध में आपके जो भी सुझाव हैं हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *