मिट्टी को रोगाणुमुक्त करना क्यों है जरूरी, जानें फायदे और नुकसान – Advantages And Disadvantages Of Soil Sterilization In Hindi

आमतौर पर लोग घर पर पौधे लगाने के लिए किसी खेत या गार्डन से मिट्टी लाते हैं, या गमले की पुरानी मिट्टी का प्रयोग करते हैं। इन दोनों स्थितियों में पहले मिट्टी को स्टरलाइज यानि रोगाणुमुक्त कर लेना चाहिए। इसके कई फायदे होते हैं। ऐसा करने से मिट्टी में मौजूद हानिकारक कीटाणु, रोगाणु, कवक, नेमाटोड, कीट और उनके लार्वा, अंडे, खरपतवार के बीज आदि नष्ट हो जाते हैं। कीटाणुरहित मिट्टी में लगाए जाने वाले पौधों में कीटों का प्रकोप नहीं हो पाता है, खरपतवार नहीं उगती हैं, कीटनाशक दवाओं का उपयोग नहीं करना पड़ता है और पौधों की ग्रोथ बहुत अच्छी होती है। लेकिन मिट्टी को स्टरलाइज करने के कुछ नुकसान भी होते हैं जिनके बारे में आप इस लेख में जानेंगे।

मिट्टी या सॉइल का स्टरलाइजेशन क्या होता है, मिट्टी को स्टरलाइज या कीटाणुरहित कैसे करें/बनाएं, इसे रोग या रोगाणु मुक्त बनाने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं, ये सभी जानकारियां आपको आज के इस लेख में जानने को मिलेंगी।

मिट्टी के स्टरलाइजेशन से क्या मतलब है – What Is Soil Sterilization In Gardening In Hindi

मिट्टी के स्टरलाइजेशन से क्या मतलब है - What Is Soil Sterilization In Gardening In Hindi

सॉइल या मिट्टी को गर्म करके या धूप में रखकर उसमें मौजूद हानिकारक नेमाटोड, फंगस और अन्य कीटाणुओं को दूर करने या नष्ट करने की प्रक्रिया को ही, मिट्टी को रोगाणुमुक्त करना कहते हैं। इस प्रोसेस को इंग्लिश में सॉइल स्टरलाइजेशन (Soil Sterilization) कहा जाता है। इस विधि को अपनाने से मिट्टी में उपस्थित हार्मफुल रोगजनक (pathogen) नष्ट हो जाते हैं।

(और पढ़ें: अगर सख्त हो गई है गमले की मिट्टी, तो अपनाए यह उपाय…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

मिट्टी को रोगमुक्त बनाने के फायदे क्या हैं – Advantages Of Soil Sterilization In Hindi

गार्डन में पौधे लगाने से पहले मिट्टी को स्टरलाइज इसीलिए करना चाहिए, क्योंकि इसे करने के निम्न फायदे होते हैं:-

  • सॉइल स्टरलाइजेशन से मिट्टी में पाए जाने वाले कवक (fungus) दीमक (Termite) नेमाटोड (nematodes), कीटों के लार्वा (insect larvae) आदि रोगजनक (pathogen) नष्ट हो जाते हैं। इस कीटाणुरहित मिट्टी में पौधे लगाने से, उनमें मृदा जनित रोग (Soil Borne Diseases) नहीं हो पाते हैं।
  • इस प्रक्रिया में खरपतवार के बीज आदि भी नष्ट हो जाते हैं। इससे मिट्टी में दोबारा खरपतवार नहीं उगती हैं।
  • सोइल स्टरलाइजेशन से सूक्ष्मजीवों के मृत अवशेष मिट्टी में नाइट्रेट जैसे पोषक तत्व रिलीज करते हैं, जिससे मिट्टी की थोड़ी उपजाऊ क्षमता बढ़ जाती है।
  • इस रोगाणुमुक्त मिट्टी में पौधों की ग्रोथ अच्छी होती है।
  • मृदा जनित रोग न होने से पौधों में कीटनाशको का छिड़काव करने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • मिट्टी को कीटाणुरहित करने की प्रक्रिया में, मिट्टी में मौजूद कार्बनिक पदार्थों का अपघटन तेजी से होता है, जिसके परिणामस्वरूप मिट्टी में घुलनशील पोषक तत्वों जैसे नाइट्रोजन (नाइट्रेट), कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम की उपलब्धता बढ़ जाती है।

(और पढ़ें: पौधों में मिट्टी से होने वाले रोग, लक्षण और रोकथाम के उपाय…)

मिट्टी को स्टरलाइज करने के नुकसान क्या हैं – Disadvantages Of Soil Sterilization In Hindi

जब आप मिट्टी को स्टरलाइज करते हैं, तो इससे हानिकारक कीटाणु तो खत्म होते ही हैं, साथ ही लाभकारी सूक्ष्मजीव और जीवाणु जैसे राइजोबियम आदि भी नष्ट हो जाते हैं, जो मिट्टी को उपजाऊ बनाते हैं। ऐसी स्थिति में रोगाणुमुक्त मिट्टी में गोबर खाद या अन्य खाद मिलाई जाती है। इससे मिट्टी में दोबारा माइक्रोब्स की संख्या बढ़ जाती है और वह उपजाऊ बन जाती है।

(और पढ़ें: छत पर गार्डन कैसे बनाएं, जानें आसान स्टेप्स…)

मिट्टी को रोग या रोगाणु मुक्त कैसे बनाएं – How To Sterilize Potting Soil In Hindi

घर पर बागवानी के लिए गमले की मिट्टी को रोगमुक्त (Soil Sterilize) बनाने की कई विधियाँ हैं। मिट्टी को स्टरलाइज करने के लिए मुख्य रूप से उसे गर्म किया जाता है। इसकी सबसे आसान विधि है मृदा सौरीकरण (soil solarization)। इस विधि में मिट्टी को हल्का नम बनाकर अच्छी धूप वाली जगह पर रखकर पारदर्शी या काली पॉलीथीन से ढक दिया जाता है। इसे 1 महीने तक ढका रहने देते हैं, जिससे मिट्टी में मौजूद सभी हानिकारक कीट नष्ट हो जाते हैं और वह रोगाणुमुक्त हो जाती है। सॉइल स्टरलाइजेशन की अन्य विधियों को डिटेल में समझने के लिए नीचे दिए गये लेख की लिंक पर क्लिक करें।

(और पढ़ें: सॉइल स्टरलाइजेशन क्या है, मिट्टी को रोगमुक्त कैसे करें…)

इस आर्टिकल में हमने आपको मिट्टी को रोगमुक्त बनाने यानि सॉइल स्टरलाइजेशन के सभी फायदे और नुकसान बता दिए हैं। उम्मीद करते हैं आपको, मिट्टी को रोग मुक्त बनाने के फायदे और नुकसान से जुड़े इस लेख में दी गयी जानकारी अच्छे से समझ में आ गयी होगी। अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं। जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

बागवानी उपकरण खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *