पेस्टिसाइड्स क्या होते हैं, प्रकार और उपयोग की सारी जानकारी – What Is Organic Pesticides: Types And Complete Uses In Hindi

किसी भी पौधे की अच्छी वृद्धि के लिए उसे कीटमुक्त व रोगमुक्त रखना बहुत जरूरी होता है। आमतौर पर गार्डन में कीटों के प्रभाव को कुछ देखभाल और नियंत्रण के उपाय अपनाकर कम किया जा सकता है, लेकिन कभी-कभी हमारे द्वारा केयर करने के बाद भी पौधा कीट प्रभावित हो जाता है। कीट संक्रमण के परिणामस्वरूप पौधे की ग्रोथ और उत्पादन क्षमता प्रभावित हो जाती है। हालाँकि अच्छी बात यह है कि आप कीटों को नियंत्रित करने के लिए ऑर्गेनिक पेस्टीसाइड का उपयोग कर सकते हैं। पौधों पर किसी भी कीटनाशक का उपयोग करते समय, हमें उसका उपयोग कब और कैसे करना है? पता होना चाहिए। क्योंकि इनके उपयोग से पौधे को फायदा तो होता है, लेकिन अत्याधिक प्रयोग से नुकसान भी। अतः जैविक कीटनाशक क्या होते हैं, पेस्टीसाइड के नाम, प्रकार, कीटनाशक का उपयोग कब और कैसे करें तथा उपयोग करते समय सावधानियां जानने के लिए लेख पूरा पढ़ें।

जैविक पेस्टीसाइड क्या होते हैं – What Is Organic Pesticide In Hindi 

प्राकृतिक स्रोतों से बनाए गए कीटनाशक को ऑर्गेनिक पेस्टीसाइड या जैविक कीटनाशक कहते हैं, इनमें रासायनिक चीजों का उपयोग नहीं किया जाता है। इन कीटनाशक का उपयोग पौधों को विभिन्न कीटों व रोगों जैसे फायर ब्लाइट, एफिड्स या कवक को नियंत्रित करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। जब भी किसी पौधे पर किसी कीट व रोग के शुरूआती लक्षण दिखाई देते हैं, तब आप पौधे पर इनका स्प्रे कर सकते हैं। ऑर्गेनिक पेस्टीसाइड के प्रयोग से पौधों को कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

पेस्टीसाइड के प्रकार – Types Of Pesticides In Hindi 

होम गार्डन में अलग अलग चीजों को रोकने के लिए विभिन्न प्रकार के पेस्टीसाइड उपयोग किए जाते हैं, कुछ पेस्टीसाइड के प्रकार निम्न हैं:-

  • हर्बिसाइड्स (Herbicides) – हर्बिसाइड्स कीटनाशक वह होते हैं, जो पौधों के आसपास उगने वाली अनावश्यक खरपतवारों और उनमें पनपने वाले कीटों के नियंत्रण में काम आते हैं।
  • इंसेक्टिसाइड (Insecticides) – पौधों को हार्मफुल कीटों के हमले से बचाने के लिए कीटनाशक या इन्सेक्टीसाइड का उपयोग किया जाता है। यह कीटों की प्रजनन क्षमता को कम करते हैं, जिससे उनकी वृद्धि को नियंत्रित किया जा सकता है।
  • कवकनाशी (Fungicides) – फंगीसाइड किसी भी पौधे पर फंगस के विकास को नियंत्रित करते हैं।
  • कृंतकनाशक (Rodenticides) – रोडेंटिसाइड वह होते हैं, जो कई स्तनधारी जीवों जैसे चूहों, गोफर, खरगोश और अन्य पौधों को नुकसान पहुँचाने वाले पक्षियों को नियंत्रित करते हैं।

(और पढ़ें: गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके…)

गार्डन में पेस्टीसाइड का उपयोग कब करें – When To Use Pesticide In Garden In Hindi 

गार्डन में पेस्टीसाइड का उपयोग कब करें - When To Use Pesticide In Garden In Hindi 

गार्डन के पौधों पर पेस्टीसाइड का उपयोग निम्न समय पर कर सकते हैं:-

  • पौधे पर पेस्टीसाइड का स्प्रे करने का आदर्श समय सुबह व शाम का समय होता है, क्योंकि इस समय पौधे की पत्तियों के छिद्र (Stoma) जल वाष्प और ओस को अवशोषित करने के लिए खुले रहते हैं, यदि इस समय आप पेस्टीसाइड का स्प्रे करेंगे, तो वह ठीक तरह अवशोषित कर पाएंगे।
  • यदि आप शाम के समय फंगीसाइड्स का उपयोग करते हैं, तो इसे हवा के माध्यम से फैलकर अन्य पौधों को नुकसान पहुँचाने से रोका जा सकता है।
  • अधिकांश कीट सुबह और शाम के समय अधिक सक्रिय होते हैं, जिससे सुबह या शाम के समय कीटनाशक का स्प्रे करने से कीटों की अधिक से अधिक मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है।
  • पौधों पर पेस्टीसाइड स्प्रे के सर्वोत्तम परिणामों को प्राप्त करने के लिए स्प्रे करने के बाद पौधे की पत्तियों को सूखने का पर्याप्त समय (24 घंटे) मिलना चाहिए। यदि आप बरसात के समय इन कीटनाशक का उपयोग करते हैं, तो जब मौसम खुला हो तब कीटनाशकों का उपयोग करना चाहिए।
  • आर्द्र अर्थात नम जलवायु की स्थिति में पौधों की पत्तियों को अधिक समय तक गीला रखने से रोगों के संक्रमण की संभावना अधिक होती है, इसलिए पत्तियों को अच्छी तरह सूखने का समय देना चाहिए।

(और पढ़ें: कीटनाशक के छिड़काव से पहले जानें यह आवश्यक 5 बातें…)

कीटनाशकों का सही से उपयोग कैसे करें – How To Use Pesticides Correctly In Garden In Hindi 

कीटनाशकों का सही से उपयोग कैसे करें - How To Use Pesticides Correctly In Garden In Hindi 

गार्डन में पेस्टीसाइड का उपयोग करने से पहले आपको निम्न बातों का ध्यान रखना आवश्यक है:-

  • 32 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान और तेज़ हवाएं चलने पर पेस्टीसाइड्स का उपयोग न करें, क्योंकि इनके कुछ तत्व जल्दी वाष्पित होते हैं, जो हवा के माध्यम से उन स्थानों तक भी पहुँच सकते हैं, जहाँ हमें इनका उपयोग नहीं करना है।
  • पेस्टीसाइड का अधिक मात्रा में उपयोग न करें, क्योंकि अत्यधिक उपयोग कीटों को तो समाप्त करता है, लेकिन आसपास के अन्य पौधे, फल व सब्जियों के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • पेस्टीसाइड्स का उपयोग जल आपूर्ति स्रोतों जैसे कुएं, तालाब आदि के पास न करें, क्योंकि यह पानी में रिसकर इन स्रोतों को दूषित कर सकते हैं, जिससे यह आसपास रहने वाले जीवों को प्रभावित कर सकते हैं।
  • कुछ कीटनाशक पोलिनेटर्स के लिए हार्मफुल (जहरीले) हो सकते हैं, इसलिए इनका उपयोग सीमित मात्रा में करना चाहिए।
  • पौधों पर पेस्टीसाइड का स्प्रे सुबह या शाम के समय करें, क्योंकि इस समय दोपहर की अपेक्षा मौसम ठंडा रहता है।
  • तेल युक्त कीटनाशक के लिए उचित घोल का उपयोग करें, क्योंकि यह पानी में घुलनशील नहीं होती हैं, जिससे पत्तियों पर इनके अधिक उपयोग से नुकसान हो सकता है।
  • किसी भी पौधे पर कीटनाशक का स्प्रे लेवल के अनुसार ही करें, प्योर पेस्टीसाइड के उपयोग से पत्तियां जल सकती हैं और पौधा नष्ट हो सकता है।
  • पेस्टीसाइड का उपयोग पौधों को पानी देने के बाद करें, जिससे पर्याप्त नमी बनी रहने के कारण पत्तियां अधिक मात्रा में कीटनाशक अवशोषित नहीं कर पाएंगी।
  • पौधों पर कीटों के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए हमेशा सही कीटनाशक का स्प्रे करना चाहिए।

(यह भी जानें: पौधों पर बहुत अधिक कीटनाशक का प्रभाव और बचाव के तरीके…)

ऑर्गेनिक पेस्टीसाइड और उनका प्रयोग कैसे करें – Organic Pesticides And How To Use Them In Garden In Hindi 

ऑर्गेनिक पेस्टीसाइड और उनका प्रयोग कैसे करें - Organic Pesticides And How To Use Them In Garden In Hindi 

कुछ प्राकृतिक तरीकों से बनाये गए ऑर्गनिक पेस्टीसाइड के नाम निम्न हैं:-

डिश शॉप स्प्रे – How To Use Dish Shop Spray Insecticides In Hindi 

यह एक लिक्विड शॉप पेस्टीसाइड होता है, इसका उपयोग आप 1 चम्मच डिश शॉप को एक चौथाई पानी में मिलाकर 5 से 7 दिनों के समयांतराल से पौधों की पत्तियों पर स्प्रे कर सकते हैं। जब आपको यह समझ आ जाए, कि कीटों की संख्या कम हो गई है, तब आप स्प्रे करना बंद कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों से कीड़े हटाने के लिए कीटनाशक साबुन का ऐसे करें इस्तेमाल….)

ऑयल स्प्रे – How To Use Oil Spray Pesticide In Hindi 

यह एक वानस्पतिक तेल का स्प्रे होता है, इसका उपयोग 1 कप तेल, 1 चम्मच डिश शॉप को एक लीटर पानी में मिलाएं, तथा लेवल के अनुसार पौधों पर स्प्रे करें। यह आपके पौधे पर एफिड्स, स्केल्स, थ्रिप्स और माइट्स जैसे कई हार्मफुल कीटों को दूर करता है।

नीम ऑयल – How To Use Neem Oil Pesticide In Hindi 

नीम ऑयल - How To Use Neem Oil Pesticide In Hindi 

नीम का तेल कीटों के लिए विषैला होता है तथा उनकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है, जिससे वह नए अंडे नही दे पाते हैं और इस तरह उनकी बढ़ती संख्या को नियंत्रित किया जा सकता है। नीम ऑयल का स्प्रे करते समय यह ध्यान रखें, कि यह साधारण पानी में अघुलनशील होता हैं, अतः साबुन के घोल के साथ इसका स्प्रे किया जाना चाहिए।

टोमेटो लीफ पेस्टीसाइड – How To Use Tomato Leaf Pesticide In Hindi 

यह टमाटर की पत्तियों से बनाया गया पेस्टीसाइड होता है। टमाटर की ताज़ी दो कप पत्तियों को कुचलकर पानी में भिगो दें, तथा लिक्विड तैयार हो जाने के बाद एक चौथाई लिक्विड को पानी में मिलाकर स्प्रे करें।

गार्लिक रिपेलेंट स्प्रे – How To Use Garlic Repellent Spray In Hindi 

गार्लिक रिपेलेंट स्प्रे लहसुन के बल्ब द्वारा बनाया गया स्प्रे है। इसे बनाने के लिए लहसुन के दो बल्ब को 1 कप पानी के साथ पीसकर रात भर के लिए रख दें, इसके बाद घोल को अच्छी तरह छानकर उसमें ½ कप ऑयल स्प्रे, लिक्विड सोप और तीन गुना पानी मिलाकर पौधों पर स्प्रे करें।

(और पढ़ें: घर पर कैसे बनाएं ऑर्गेनिक 3G पेस्टिसाइड…)

हॉट पेपर रिपेलेंट स्प्रे – How To Use Hot Pepper Repellent Spray In Hindi 

हॉट पेपर रिपेलेंट स्प्रे एक उत्कृष्ट कीटनाशक है, जो कि पौधों को नुकसान पहुँचाने वाले कई जीव जैसे चूहे, खरगोश आदि को पौधों से दूर रखता है। 1 बड़ा चम्मच सूखी मिर्च का पाउडर, माइल्ड सोप तथा पानी का घोल बनाकर पौधों पर स्प्रे करें।

नोट:- किसी भी पेस्टीसाइड का उपयोग करते समय यह ध्यान रखें, कि इनका स्प्रे ग्लव्स, चश्मा तथा और भी अन्य सुरक्षात्मक चीजों को पहनकर करें, यह नुकसानदायक हो सकते हैं।

(और पढ़ें: फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर क्या है, जानिए इसके उपयोग व फायदे…)

इस लेख में आपने जाना, कि गार्डन में ऑर्गेनिक पेस्टीसाइड या कीटनाशक का उपयोग कब और कैसे करें, यह क्या होते हैं, इन कीटनाशक के नाम, प्रकार तथा पौधों पर पेस्टीसाइड का प्रयोग करते समय कौन-कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए। उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया हो, इस लेख से संबंधित आपके जो भी सवाल हैं, हमें कमेंट के माध्यम से जरुर बताएं।

Leave a Comment