पौधों पर बहुत अधिक कीटनाशक का प्रभाव और बचाव के तरीके – Effect Of Too Much Pesticide On Plants In Hindi

कीटनाशक (Pesticides) को मुख्य रूप से पौधों में होने वाले कीड़ों/कीटों को मारने के लिए बनाया गया है। ये कीटनाशक प्लांट केयर करने में हमारी मदद तो करते ही हैं, लेकिन अगर इनका अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाये, तो इससे पौधों को भारी नुकसान हो सकता है। मार्केट में कई तरह के केमिकल तथा जैविक कीटनाशक उपलब्ध होते हैं। हालाँकि रासायनिक कीटनाशी तो आपके प्लांट्स के लिए हानिकारक होते ही हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा जैविक कीटनाशकों का छिड़काव भी पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप भी अपने पौधे में ज्यादा कीटनाशक (Pesticides) का इस्तेमाल करते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें, जहाँ हम आपको बताएंगे कि पौधों पर बहुत अधिक कीटनाशक (Pesticides) का छिड़काव करने के क्या गंभीर परिणाम हो सकते हैं, इसके लक्षण तथा अधिक कीटनाशक के प्रभाव को ठीक (कम) करने के उपाय के बारे में।

पौधों पर कीटनाशक के अधिक प्रयोग से पड़ने वाले प्रभाव – Effects Of Excessive Pesticide Use On Plants In Hindi

कई बार पौधों पर ज्यादा रासायनिक कीटनाशक (Pesticides) का इस्तेमाल करने से उनमें फाइटोटॉक्सिसिटी (phytotoxicity) की प्रॉब्लम हो जाती है, जो कि एक गंभीर समस्या है, जिसके कारण पौधे की पत्तियां झड़ने, पीली पड़ने तथा उनमें काले धब्बे इत्यादि दिखाई देने लगते हैं। कोमल तने वाले छोटे पौधों पर ज्यादा कीटनाशकों का प्रयोग करने का गंभीर परिणाम हो सकता है, जिससे पौधे मर भी सकते हैं। कीटनाशक से पौधे को कितना और किस तरह का नुकसान होता है यह पौधे के प्रकार, रसायन की उपस्थिति और अन्य कारकों पर निर्भर करता है। पौधे पर कीटनाशक का अधिक छिड़काव करने से उनमें निम्न लक्षण दिखाई दे सकते हैं:

  1. पौधे की पत्तियों का झड़ना
  2. पत्तों का पीला पड़ना
  3. पौधे की पत्तियां जली हुई दिखाई देना
  4. पौधे की ग्रोथ रुक जाना
  5. प्रकाश संश्लेषण में कमी आना, इत्यादि।

कीटनाशक के ज्यादा प्रयोग से जल जाती हैं पत्तियां – Leaves Burn Due To Excessive Use Of Pesticides In Hindi

कीटनाशक के ज्यादा प्रयोग से जल जाती हैं पत्तियां - Leaves Burn Due To Excessive Use Of Pesticides In Hindi

पौधों पर अधिक मात्रा में कीटनाशकों का उपयोग करने से पौधे की पत्तियां जली हुई दिखाई देती है, इसे फाइटोटॉक्सिसिटी (phytotoxicity) भी कहा जाता है। जब पौधों पर रसायनों का ज्यादा प्रयोग किया जाता है, तो पत्तियों पर काले धब्बे, पत्तियों का झुलसना या टिप बर्न (tip burn) जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं। कई बार पौधों पर इन लक्षणों के दिखाई देने पर लोग यह समझते हैं कि, यह किसी बीमारी या कीट की वजह से हुआ है, लेकिन यह कीटनाशक (Pesticides) के अधिक प्रयोग से भी हो सकता है।

नोट – अपने पौधे को फाइटोटॉक्सिसिटी से बचाने के लिए पौधों पर कीटनाशक (Pesticides) का उपयोग करते समय लेबल निर्देशों को पढ़कर ही कीटनाशी का प्रयोग करना चाहिए।

(और पढ़ें: पौधों के लिए बेस्ट हैं यह 8 प्राकृतिक कीटनाशक…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

ज्यादा कीटनाशक स्प्रे से पत्तियां हो जाती हैं पीली – Over Pesticide Spray Causes Of Plants Leaf Turn Yellow In Hindi

ज्यादा कीटनाशक स्प्रे से पत्तियां हो जाती हैं पीली - Over Pesticide Spray Causes Of Plants Leaf Turn Yellow In Hindi

पौधों पर बहुत अधिक मात्रा में या गलत तरीके से पेस्टीसाइड स्प्रे करने पर कई बार पौधों की पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं। हालाँकि पौधे की पत्तियों के पीले होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे- पर्याप्त धूप या पानी न मिलना, कीट या रोग का संक्रमण इत्यादि। लेकिन बहुत से पौधे ऐसे होते हैं जो कि रासायनिक कीटनाशकों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं और ज्यादा कीटनाशकों के छिड़काव से उनकी पत्तियां पीली होने लगती हैं।

नोट – रासायनिक कीटनाशकों के प्रति अधिक संवेदनशील पौधों को कीटनाशी से बचाने के लिए कीटनाशकों का सावधानीपूर्वक उपयोग करना सुनिश्चित करें।

(और पढ़ें: पौधों के पत्ते खाने वाले कीड़ों को हटाने के उपाय…)

ज्यादा कीटनाशक डालने से रुक जाती है पौधों की ग्रोथ – The Growth Of Plants Stops By Adding More Pesticides In Hindi

गार्डन के कुछ हानिकारक कीट आपके प्लांट्स को नुकसान पहुंचाते हैं, जिसके कारण पौधे की ग्रोथ असामान्य हो जाती है। लेकिन जब आप इस स्थिति में उस पौधे को कीटों से छुटकारा दिलाने के लिए अधिक मात्रा में कीटनाशक का इस्तेमाल करने लगते हैं, तो इससे पौधों पर और भी हानिकारक प्रभाव पड़ता है। फलस्वरूप पौधों की ग्रोथ कम हो जाती है या रुक जाती है।

नोट – कीटनाशक (Pesticides) का पौधे पर इस्तेमाल करने से पहले इसके कारण पता करें। समस्या का पता करे बिना पौधों पर रासायनिक कीटनाशकों का इस्तेमाल पौधों को मार भी सकता है।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

अधिक कीटनाशकों के इस्तेमाल से झड़ने लगती हैं पत्तियां – Leaves Start Falling Due To The Use Of Over Pesticides In Hindi

अधिक कीटनाशकों के इस्तेमाल से झड़ने लगती हैं पत्तियां - Leaves Start Falling Due To The Use Of Over Pesticides In Hindi

अगर आप अपने गार्डन में लगे हुए पौधों पर जरूरत से ज्यादा कीटनाशकों का इस्तेमाल करते हैं, तो इसकी वजह से आपको पौधे की पत्तियों का झड़ना, जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। हालाँकि पौधे की पत्तियां गिरने के अन्य कारण भी हो सकते हैं, लेकिन अगर कीटनाशकों के उपयोग के बाद यह समस्या दिखाई दे, तो आप समझ जाएं कि आपने अपने पौधे में अधिक मात्रा में कीटनाशी का प्रयोग किया है।

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

ज्यादा कीटनाशकों के इस्तेमाल से प्रकाश संश्लेषण में कमी – Reduction In Photosynthesis Due To The Use Of Over Pesticides In Hindi

अपने गार्डन प्लांट्स या हाउसप्लांट्स को कीटों से बचाने के लिए लगभग हर गार्डनर कीटनाशी का उपयोग करता है, लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से पौधों में क्लोरोफिल और प्रोटीन की मात्रा में कमी आती है, साथ ही पौधों की प्रकाश संश्लेषण क्षमता भी कम हो जाती है, जिससे पौधे की ग्रोथ पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

पौधे को अधिक कीटनाशी के प्रभाव से बचाने के उपाय – Measures To Protect The Plant From The Effect Of Over Insecticide In Hindi

अपने होम गार्डन में लगे हुए पौधों को कीटनाशकों के हानिकारक प्रभाव से बचाने के लिए आप निम्न तरीके अपना सकते हैं:

  1. पौधों को कीटों से बचाने के लिए रासायनिक कीटनाशकों की जगह जैविक कीटनाशकों का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  2. अधिक मात्रा में कीटनाशक देने के लक्षण दिखाई देने पर पौधों को पानी के सिंक के नीचे या तेज धार से पत्तियों को अच्छी तरह धोना सुनिश्चित करें।
  3. पौधों पर कीटनाशकों का उपयोग करते समय लेबल निर्देशों को पढ़ना और उनका पालन करना सुनिश्चित करें।
  4. कीटनाशक घोल का छिड़काव पूरे पौधे पर करने के बजाय कुछ पत्तियों पर इसके प्रभाव को चेक करें, यदि 24 घंटे बाद भी पौधे की पत्तियों पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं दिखाई देता है तो आप इस घोल का पूरे पौधे पर स्प्रे कर सकते हैं।

नोट – पेस्टीसाइड पौधों को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ मनुष्यों व जानवरों के लिए भी हानिकारक होते हैं, इसीलिए स्प्रे तैयार करते समय और पौधों को कीटनाशी देते समय सुरक्षात्मक दस्ताने या गार्डनिंग हैण्ड ग्लव्स पहनना न भूलें।

(और पढ़ें: कीटनाशक के छिड़काव से पहले जानें यह आवश्यक 5 बातें…)

क्या आप भी अपने पौधों को कीट संक्रमण से बचाने के लिए रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग करते हैं? यदि हाँ तो आपके पौधों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है। अतः आप कीटनाशक के अधिक प्रयोग से पौधों पर पड़ने वाले प्रभाव से अवगत रहें। अगर लेख से सम्बंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *