सर्दी के मौसम के यह फल, आज ही लगाएं अपने गार्डन में – Top 10 Winter Fruits In India In Hindi   

भारत में सर्दियों का मौसम फलों को उगाने के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करता है। इस समय की हल्की ठंडक में आप गार्डन में कई फल के पौधों की ग्राफ्टिंग, लेयरिंग या फिर सीडलिंग लगा सकते हैं। फल वाले पेड़ों को आप एक बार लगाकर कई सालों तक फलों की हार्वेस्टिंग कर सकते हैं। यदि आप इस सर्दी में अपने स्वयं के फल उगाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं, कि सर्दियों में लगाए जाने वाले फल कौन-कौन हैं, तो हमारा यह लेख आपके बहुत काम आने वाला है, जिसमें हम आपको सर्दी के मौसम के फल (Winter Season Fruits In India In Hindi) की जानकारी देंगे। ठंड के मौसम में उगने वाले फल कौन से हैं, इन विंटर सीजन फ्रूट्स की जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

सर्दी के मौसम के फल – Top Seasonal Fruits In India To Enjoy During Winter In Hindi 

आमतौर पर सर्दी फलों को उगाने की अनुकूल स्थितियाँ जैसे ठंडा तापमान, नमी, कीटों से सुरक्षा और लंबा ग्रोइंग सीजन आदि प्रदान करती है। यह स्थितियां फल के पौधों को उगने और ग्रोथ करने में मदद कर सकती हैं।

आइए जानते हैं- सर्दी के मौसम के फल के बारे में, जिन्हें आप अपने होम गार्डन के गमलों में लगा सकते हैं। ठंड के मौसम में उगने वाले फल निम्न हैं:-

(यह भी जानें: फल वाले पेड़ पौधे लगाने के लिए बेस्ट ग्रो बैग साइज…)

संतरा – Orange Is Best Fruit To Grow In Winter In Hindi 

संतरा - Orange Is Best Fruit To Grow In Winter In Hindi 

आमतौर पर मध्यम गर्म जलवायु वाले क्षेत्रों में सर्दियों में संतरे उगाए जा सकते हैं। इस पौधे को कटिंग, ग्राफ्टिंग या लेयरिंग से उगाया जा सकता हैं। संतरा के पेड़ों को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी वाले धूप वाले स्थान पर लगाएं। नियमित रूप से पानी दें , हर कुछ महीनों में फ़र्टिलाइज करें और पेड़ों को अधिक ठंड अर्थात पाले से बचाएं। संतरे की हार्वेस्टिंग तब करें, जब वे पूरी तरह से परिपक्व हो जाएं और छिलका नारंगी रंग का हो जाए।

अनार – Winter Season Growing Fruit Pomegranate In Hindi 

अनार - Winter Season Growing Fruit Pomegranate In Hindi 

अनार सर्दी के मौसम के फलों में से एक है, जिसे आप इस विंटर अपने होम गार्डन के गमले में लगा सकते हैं। अनार का पौधा झाड़ीदार होता है, जिसे आप 15 X 15 इंच (W X H) या 18 X 18 इंच (W X H) साइज के ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

यह पौधा पूर्ण सूर्य और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में उगता है। अनार के पेड़ को ऐसे स्थान पर लगाएं, जहां हवा का प्रवाह अच्छा हो और नियमित रूप से पानी मिले। महीने में एक बार अपने पौधे को जैविक उर्वरकों जैसे बायो NPK, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, सीवीड फर्टिलाइजर आदि से फ़र्टिलाइज करें।

स्ट्रॉबेरी – Winter Season Growing Fruit Strawberry In Hindi 

स्ट्रॉबेरी - Winter Season Growing Fruit Strawberry In Hindi 

सर्दियों में स्ट्रॉबेरी को गमले या ग्रो बैग में उगाना सबसे अच्छा होता है। इसे उगाने के लिए आप कम से कम 9 से 10 इंच गहराई तथा 10 से 12 इंच चौड़ाई वाले ग्रो बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी का पौधा कुछ अम्लीय (6.0-6.5 पीएच), उपजाऊ, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में ग्रोथ करता है। पौधे को अच्छी तरह से बढ़ने के लिए पूरी धूप और नम मिट्टी की आवश्यकता होती है। स्ट्रॉबेरी का पौधा छोटे आकार होता है, जिसे आप अपने घर की छत पर ग्रो बैग में उगा सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

(यह भी जानें: स्ट्रॉबेरी तोड़ने से पहले जानें ये जरूरी बातें….)

पपीता – Papaya Is Best Fruit To Grow In Winter In Hindi 

पपीता - Papaya Is Best Fruit To Grow In Winter In Hindi 

पपीता एक उष्णकटिबंधीय फल है, जो विटामिन ए और सी, फाइबर और पपेन जैसे एंजाइमों से भरपूर होता है। यह फल न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि पाचन के लिए भी फायदेमंद होता है।

आमतौर पर पपीता गर्म जलवायु में उगता है, लेकिन कई क्षेत्रों में सर्दियाँ इसे उगने के लिए आदर्श परिस्थितियाँ प्रदान करती हैं। पपीता के पेड़ को आप 15 इंच गहराई वाले ग्रो बैग में लगा सकते हैं। अन्य फलों की अपेक्षा पपीते के पेड़ तेजी से बढ़ते हैं और अनुकूल स्थितियों में प्रचुर मात्रा में फल पैदा कर सकते हैं।

पपीता के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

(यह भी जानें: पपीते की बंपर पैदावार बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स…)

अमरूद – Guava Is Growing Best In Winter Season In Hindi 

अमरूद - Guava Is Growing Best In Winter Season In Hindi 

ग्वावा या अमरूद सर्दियों में लगाए जाने वाले फलों में से एक है, जो विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। घर पर अमरूद को लगाने के लिए आप 18 X 18 इंच (W X H) के ग्रो बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पौधे ठंडे तापमान को सहन कर सकते हैं, इसे आप अच्छी जल निकासी वाले पॉटिंग मिक्स में धूप वाले स्थान पर लगा सकते हैं। इस पौधे की प्रूनिंग करने से पेड़ को अच्छा आकार दिया जा सकता है और फल उत्पादन में वृद्धि होती है।

अंजीर – Fig Is Best Fruit To Grow In Winter In Hindi 

अंजीर - Fig Is Best Fruit To Grow In Winter In Hindi 

अंजीर सर्दियों के मौसम में उगाने के लिए एक अच्छा फल है, जो बेहद स्वादिष्ट और फाइबर, विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत है। अंजीर विभिन्न प्रकार की जलवायु में उग सकते हैं। यह पौधे शीत हार्डी होते हैं और ठंडे तापमान को भी सहन कर सकते हैं। इस फल के पेड़ को आप पूरी धूप वाले स्थान पर गमले में उगा सकते हैं। अधिक ठंडे क्षेत्रों में उचित प्रूनिंग और सर्दियों की सुरक्षा से अंजीर को उगाया जा सकता है।

अंगूर – Winter Season Growing Fruit Grape In Hindi 

अंगूर - Winter Season Growing Fruit Grape In Hindi 

ग्रेप्स या अंगूर ठंड के मौसम में उगने वाले फलों में से एक है, जिसे बीज या कटिंग दोनों से उगाया जा सकता है। यह पौधा बेल के रूप में विकसित होता है, जिसे आप रस्सी या क्रीपर नेट की मदद से उगा सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर अंगूर लगाने के लिए आप 15 से 18 इंच के ग्रो बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। कटिंग लगाने के लगभग 2 से 3 साल बाद आपको अंगूर की हार्वेस्टिंग करने को मिल सकती है।

(यह भी जानें: ऐसे करें अंगूर की बेल की प्रूनिंग, भर जाएगा पौधा अंगूर के गुच्छों से…)

ड्रैगन फ्रूट – Dragon Fruit Is Best Fruit To Grow In Winter In Hindi 

ड्रैगन फ्रूट - Dragon Fruit Is Best Fruit To Grow In Winter In Hindi 

ड्रैगन फ्रूट, जिसे पिताया के नाम से भी जाना जाता है। यह एक अनोखा स्वरूप वाला उष्णकटिबंधीय फल है, जिसमें कैलोरी कम और विटामिन सी और फाइबर अधिक होता है। ड्रैगन फ्रूट गर्म जलवायु में अच्छी तरह उगता है, लेकिन सर्दियों में हल्के तापमान वाले क्षेत्रों में भी उगाया जा सकता है। ड्रैगन फ्रूट की कटिंग को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी ग्रो बैग में लगाया जा सकता है। यह फल कैक्टस जैसी लताओं पर उगता है, जो देखने में बड़ा, आकर्षक और स्वादिष्ट होता है।

(यह भी जानें: सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदकर बनाएं एक हल्की मिट्टी…)

अनानास – Pineapple Is Growing Best In Winter Season In Hindi 

अनानास - Pineapple Is Growing Best In Winter Season In Hindi 

अनानास एक उष्णकटिबंधीय फल है, जिसे सर्दी के मौसम में स्क्रेप से भी उगाया जा सकता है। अनानास विटामिन सी, मैंगनीज और ब्रोमेलैन जैसे एंजाइम से भरपूर होते हैं। अगर आप किसी ऐसे स्थान पर रहते हैं, जहाँ सर्दियों में ठंड अधिक पड़ती हैं, वहां अनानास घर के अंदर या ग्रीनहाउस में कंटेनरों में उगाया जा सकता है। पौधे को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में धूप वाले स्थान पर लगाएं।

सीताफल – Custard Apple Is Best Fruit To Grow In Winter In Hindi 

सीताफल - Custard Apple Is Best Fruit To Grow In Winter In Hindi 

कस्टर्ड एप्पल, जिसे सीताफल या चायनीज एप्पल के नाम से भी जाना जाता है, यह सर्दी के मौसम के लिए एक बेस्ट फल है। सीताफल बेहद स्वादिष्ट और फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। इन्हें आप अपने होम गार्डन में 18 से 21 इंच के ड्रेनेजहोल्स युक्त ग्रो बैग में लगा सकते हैं। सीताफल के पेड़ उगाने के लिए अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है। अतः आप इसके लिए सामान्य मिट्टी, कोकोपीट, पर्लाइट, वर्मीकुलाइट और जैविक खाद का मिक्सचर तैयार कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों में फूल और फल लगने के लिए बेस्ट खाद)

इस लेख में आपने विंटर सीजन फ्रूट्स अर्थात सर्दियों में लगाए जाने वाले फल की जानकारी प्राप्त की। साथ ही आपने जाना, कि ठंड के मौसम में उगने वाले फल कौन से हैं। अगर आपको सर्दी के मौसम के फल से संबंधित जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर करें तथा लेख के संबंध में अपने सुझाव में कमेंट में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *