क्या आरओ का पानी पौधों के लिए अच्छा है, जानें इसके फायदे नुकसान – Is Ro (Reverse Osmosis) Water Good For Plants In Hindi 

आरओ का पानी पौधों के लिए सुरक्षित होता है और इसे सिंचाई के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे अच्छे पानी में से एक माना जाता है। नॉर्मल नल के पानी में क्लोरिन और साथ ही कुछ अन्य पदार्थ भी होते हैं जो पौधों के लिए हानिकारक हो सकते हैं लेकिन आरओ का पानी बिलकुल साफ़ और शुद्ध रहता है इसमें कोई भी हानिकारक पदार्थ मौजूद नहीं रहता है। लेकिन आरओ वाटर में कोई पोषक तत्व भी नहीं होते हैं जिससे पौधों को नुकसान हो सकता है। अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि क्या आरओ-पानी पौधों के लिए अच्छा है, तो इस सवाल का जबाव आसान भाषा में जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें। पौधों में आरओ-वाटर डालने के फायदे नुकसान क्या हैं, पौधों में आरओ वाटर का उपयोग (Ro Water For Plants In Hindi) कैसे करते हैं, इसकी पूरी जानकारी इस लेख में मिलेगी।

आरओ का पानी क्या होता है – What Is Ro Water In Hindi 

वैसे तो आज के समय लगभग सभी लोग Ro Water के बारे में जानते हैं। इस पानी को बनाने के लिए वाटर प्यूरीफायर उपकरण का प्रयोग किया जाता है। यह उपकरण बिजली के जरिए संचालित होता है, तथा सादे और दूषित पानी में मौजूद आयरन, ठोस पदार्थों, बैक्टीरिया, वायरस, भारी धातु, नाइट्रेट, सल्फेट, क्लोरीन तथा टीडीएस (Tds) को हटाकर पानी को स्वच्छ करता है। यही स्वच्छ और शुद्ध पानी आरओ का पानी (Ro Water) कहलाता है। इसे रिवर्स ऑस्मोसिस वॉटर भी कहा जाता है। यह रिवर्स ऑस्मोसिस पानी आसुत जल (distilled water) से भी अधिक शुद्ध है। इसका पीएच लगभग 6 से 6.5 होता है।

(यह भी पढ़ें: कैसे पता करें कि पौधों को कितने पानी की आवश्यकता होती है…)

पौधों में आरओ का पानी डालने के फायदे – Benefits Of Ro Water For Plants In Hindi

पौधों में आरओ का पानी डालने के फायदे - Benefits Of Ro Water For Plants In Hindi

क्या आरओ-पानी पौधों के लिए अच्छा है? तो इसका जबाव है “हाँ” क्योंकि, आरओ का पानी पौधों के लिए सबसे साफ और शुद्ध होता है। इसमें किसी भी प्रकार के पानी की तुलना में कम से कम प्रदूषक होते हैं। पौधों में Ro Water डालने का सबसे प्रमुख फायदा यही है कि इससे पौधों को शुद्ध पानी मिलता है। पौधों के लिए आरओ पानी का उपयोग करने के लाभ आगे डिटेल में बताये गये हैं: 

पौधों को शुद्ध पानी मिलना – Plants Get Pure Water In Hindi 

जैसा कि पहले ही बताया गया है, आरओ वाटर प्यूरीफायर पानी में मौजूद 99% दूषित पदार्थों जैसे कि सीसा, आर्सेनिक और अन्य जहरीले रसायन जो आपके और पौधों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं, उनको हटा देता है। इससे पौधों को साफ़ और शुद्ध पानी मिलता है और उनकी ग्रोथ अच्छे से होती है।

(यह भी पढ़ें: घर पर बिना मिट्टी के पानी में पौधे कैसे लगाएं…)

क्लोरीन मुक्त पानी मिलना – Ro Water Is Dechlorinated For Plants In Hindi

आरओ वाटर प्यूरीफायर पानी में मौजूद क्लोरीन को हटा देता है। पौधे की मिट्टी में बहुत अधिक क्लोरीन पौधों की जड़ों की मृत्यु का कारण बन सकती है। आम तौर पर नल के पानी में थोड़ी मात्रा में क्लोरीन रहती है, इससे संवेदनशील पौधों को नुकसान पहुँच सकता है।

(यह भी पढ़ें: घर के अंदर सिर्फ पानी में भी उगाए जा सकते हैं, यह 15 पौधे…)

पानी की गुणवत्ता पता रहना – You Know Quality Of Water In Hindi 

कई वनस्पतिशास्त्री पौधों में आरओ पानी डालने की सलाह इसीलिए देते हैं, क्योंकि इससे आपको यह मालूम रहता है कि आपके पौधों में किस तरह का पानी जा रहा है। यदि आपके पौधों में किसी पोषक तत्व की मात्रा बहुत ज्यादा है या किसी पोषक तत्व की कमी है, तो यह अनुमान लगाने में मदद करता है। 

पौधे की अच्छी वृद्धि – Plants Grow Well In Ro Water In Hindi 

पौधे की अच्छी वृद्धि - Plants Grow Well In Ro Water In Hindi 

कुछ खनिज, जैसे सोडियम, पौधे के विकास को प्रभावित कर सकते हैं और पानी में बहुत अधिक होने पर आपके पौधों को मार भी सकते हैं। चूंकि आरओ, पानी से इस दूषित पदार्थ को हटा देता है। इस पानी को डालने से आपके पौधे की वृद्धि अच्छे से होती है।

(यह भी पढ़ें: बरसात के पानी से इंडोर प्लांट्स को होने वाले फायदे…)

पौधों के लिए RO वॉटर के नुकसान – Disadvantage Of Using Ro Water For Plants In Hindi

रिवर्स ऑस्मोसिस यानि आरओ पानी के केवल दो प्रमुख नुकसान हैं: पहला यह नल के पानी या आसुत जल से अधिक महंगा है, और दूसरा यह सभी दूषित पदार्थों के साथ ही कुछ अच्छे पदार्थों और मिनरल्स को भी हटा देता है। आरओ वाटर प्यूरीफायर, पानी में मौजूद मिनरल्स जैसे पोटेशियम, फास्फोरस, नाइट्रोजन, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे घुले हुए लवणों को भी हटा देता है। ऐसे में इस पानी को लगातार डालने से पौधों में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इसके अलावा आरओ पानी अन्य प्रकार के पानी की तुलना में थोड़ा अधिक अम्लीय हो सकता है। आमतौर पर यह बहुत बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन मिट्टी के पीएच में परिवर्तन के कारण पौधों के लिए पोषक तत्वों को अवशोषित करना थोड़ा कठिन हो सकता है।

(यह भी पढ़ें: यह संकेत बताएंगे, पौधों को नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी…)

पौधों में आरओ के पानी का उपयोग कैसे करें – How To Use Ro Water Used In Plants In Hindi 

पौधों में आरओ के पानी का उपयोग कैसे करें - How To Use Ro Water Used In Plants In Hindi 

आप सब्जी, हर्ब, फूल, फल और लगभग सभी तरह के पौधों में आरओ के पानी का प्रयोग कर सकते हैं। नॉर्मल वाटर की तरह ही इस आरओ वाटर को भी पौधों में डाला जा सकता है। बस एक बात का ध्यान रखें कि समय समय पर पौधों में खाद और उर्वरक भी डालते रहें, इससे आपके पौधों में पोषक तत्वों की कमी नहीं हो पायेगी, और पौधे अच्छी वृद्धि करेंगे।

(यह भी पढ़ें: छुट्टियों पर जा रहे हैं तो कैसे दें पौधों को पानी, जानिए आसान टिप्स…)

FAQ

प्रश्न (1) पौधों के लिए आरओ पानी में क्या मिलाएं – What To Add To Ro Water For Plants In Hindi 

उत्तर – पौधों में आरओ वाटर डालते समय इस पानी में आप सीवीड, एप्सम साल्ट, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, बायो एनपीके जैसे लिक्विड फर्टिलाइजर मिला सकते हैं। इससे पौधे को आवश्यक पोषक तत्व मिलते रहेंगे। 

प्रश्न (2) क्या आरओ का पानी डालने से पौधे मर जाते हैं – Does Ro Water Kill Plants In Hindi 

उत्तर – नहीं, आरओ वाटर डालने से पौधे मरते नहीं हैं, बल्कि उनकी ग्रोथ और अच्छे से होती है।

प्रश्न (3) Ro से निकलने वाले वेस्ट पानी को पौधों में डाल सकते हैं – Can We Use Water Purifier Waste Water For Plants In Hindi 

उत्तर – हाँ, आप वाटरप्यूरीफायर से निकले बेकार पानी को पौधों में डालने के लिए उपयोग कर सकते हैं। बस एक बात का ध्यान रखें कि इस पानी में आपको थोड़ा नल का पानी मिला लेना चाहिए। क्योंकि आरओ से निकले बेकार पानी में हाई टीडीएस (Total Dissolved Solids) रहता है, जो कि मिट्टी की उपजाऊ क्षमता को कम कर देता है।

प्रश्न (4) पौधों के लिए आरओ और नल के पानी में से कौन बेहतर है – Ro Water Vs Tap Water For Plants In Hindi 

उत्तर – वैसे तो पौधों के लिए नल का पानी ज्यादा बेहतर है, क्योंकि यह आसानी से उपलब्ध भी है और इसमें पौधों के लिए जरूरी मिनरल्स भी मौजूद रहते हैं। जबकि आरओ का पानी महंगा पड़ता है और फिर इसके कारण पौधों में खाद और उर्वरक डालने की जरूरत भी अधिक पड़ती है।

इस लेख में आरओ पानी का पौधों में उपयोग करने की जानकारी दी गयी है। पौधों में आरओ-वाटर डालने के फायदे नुकसान और पौधों में आरओ वाटर का उपयोग (Ro Water For Plants In Hindi) की जानकारी आपको कैसी लगी, इसकी प्रतिक्रिया आप हमें कमेन्ट करके बता सकते हैं।

Leave a Comment